गूगल डिस्कवर क्या है कैसे कार्य करता हैं |Google Discover [Feed] In Hindi

गूगल डिस्कवर क्या है कैसे कार्य करता हैं (What is Google Discover [Feed, Ads] and How is it Work in Hindi)

गूगल ने पिछले साल सितंबर में गूगल फीड के रूप में जानी जाने वाली सुविधा को रिब्रांड और रिवैम्प करने के लिए गूगल डिस्कवर नाम की सुविधा शुरू की है. यह गूगल डिस्कवर गूगल फीड के समान कार्य करता हैं. इसे इस तरह से समझा जा सकता हैं कि गूगल डिस्कवर , गूगल फीड के कुछ महत्वपूर्ण अपडेट के साथ आया है. इसके बारे में विस्तार से इस लेख में जानिए कि गूगल फीड एवं डिस्कवर क्या होता हैं, इसकी विशेषताएं क्या हैं, और साथ ही यह भी जानिए कि यह कैसे कार्य करता हैं.

गूगल फीड क्या हैं What is Google Feed ?

गूगल डिस्कवर के बारे में जानने से पहले आप गूगल फीड को समझ लीजिये. गूगल फीड गूगल द्वारा शुरू की एक ऐसी सुविधा जिसके माध्यम से उपभोक्ता अपने किसी टॉपिक के बारे में जिसे वह सर्च करते हैं या जिस टॉपिक में उनकी रूचि होती हैं उसके इवेंट्स के बारे में अप – टू – डेट रह सकते हैं. इसे दिसंबर सन 2016 में गूगल द्वारा शुरू किया गया था. इसके बाद सन 2017 में गूगल फीड को अपडेट एवं इसकी एल्गोरिथम को अपग्रेड किया गया था. गूगल के इस गूगल फीड फीचर का सबसे बड़ा उद्देश्य उपभोक्ताओं को आसानी से सर्च करने में मदद करना था, भले ही उन्हें यह तक पता न हो कि वे वास्तव में क्या सर्च कर रहे हैं.

गूगल फीड की विशेषताएं क्या है Google Feed Features

परम्परागत रूप से देखा जाये तो गूगल और उसके SERP’S सर्च क्वेरी के आधार पर कार्य करते हैं. यानि जब कोई उपभोक्ता एक क्वेरी इंटर करता हैं तो गूगल सबसे अधिक रिलेवेंट रिजल्ट्स दिखाता हैं. लेकिन दूसरी ओर गूगल फीड आपके द्वारा सर्च करने से पहले आपको जानकारी देने के लिए बनाया गया था. इसकी मुख्य विशेषता यह हैं कि आप एक बार जब किसी टॉपिक के बारे में सर्च करते हैं, तो उसके बाद यह गूगल फीड आपके इंटरेस्ट को अपने अंदर फीड कर लेता हैं. और इसके बाद आपके सर्च करने के पहले ही आपको उस चीज के बारे में बता देता हैं जिसे आप सर्च करने वाले होते हैं. यहाँ तक कि जब आपके मन में उससे रिलेटेड कोई क्वेरी नहीं भी होती हैं तो भी वह आपको इससे संबंधित जो भी अपडेट होती हैं वह शो कर देता हैं. इसे काफी लोगों द्वारा पसंद किया गया, इसलिए इसमें अधिक निवेश के साथ इसकी रिब्रांडिंग करते हुए इसे फिर से अपडेट करने का फैसला गूगल ने लिया.        

गूगल डिस्कवर क्या है Google Discover

सन 2018 के सितंबर महीने में गूगल ने गूगल फीड को फिर से नए नाम और नए ब्रांड के साथ अपडेट किया और इसका नाम गूगल डिस्कवर कर दिया गया. यह गूगल का सबसे लेटेस्ट प्रोडक्ट हैं, जोकि उपभोक्ताओं को वह कंटेंट प्रदान करता हैं जो वे किसी कीवर्ड को इंटर करने से पहले ही खोज सकते हैं. इसे गूगल के 20 वें जन्मदिन के उत्सव पर ‘Improving search for the next 20 Years’ यानि ‘अगले 20 वर्षों के लिए खोज में सुधार’ के लिए गूगल के विज़न के रूप में, और विशेष रूप से गूगल की टर्म – ‘The shift from queries to providing a queryless way to get to information’ यानि ‘प्रश्नों से हटकर जानकारी प्राप्त करने के लिए एक प्रश्न रहित तरीका प्रदान करना’ के रूप में पेश किया गया था.

गूगल डिस्कवर की विशेषताएं क्या हैं एवं यह अन्य से अलग कैसे हैं ?

  • नया नाम :- सबसे बड़ा बदलाव गूगल ने यह किया कि इसका नाम गूगल फीड से गूगल डिस्कवर फीड कर दिया. ऐसा इसलिए किया गया हैं क्योंकि गूगल ने यह महसूस किया कि यह नया नाम इसलिए बेहतर हैं, क्योंकि यह उपभोक्ताओं के लिए सबसे ज्यादा मेटर करने वाले फ्रेश और इंटरेस्टिंग कंटेंट को उजागर करने के उनके मिशन को दर्शाता है.
  • नया लुक – टॉपिक हैडर एवं डिस्कवर  आइकॉन :- गूगल ने इसे और अधिक आकर्षक एवं रिलेवेंट बनाने के लिए गूगल फीड को फिर से डिज़ाइन किया. इसके उल्लेखनीय लुक टॉपिक हैडर एवं डिस्कवर  आइकॉन है. वे इसके माध्यम से यह बताना चाहते हैं कि आप किसी विशेष कार्ड को क्यों देख रहे हैं, और यदि आपको इससे अधिक कंटेंट चाहिए हैं तो आप इससे रिलेटेड अधिक स्टोरीज को देखने के लिए हैडर पर क्लिक कर सकते हैं. जैसी ही आप इस पर क्लिक करते हैं, तो आपके डिस्कवर  पेज में लगातार अपडेट प्राप्त करने के लिए इंटरेस्ट को फॉलो करने का भी विकल्प होगा. गूगल का यह भी कहना हैं कि जल्द ही आप इन डिस्कवर  आइकॉन को अपने सर्च में देखना शुरू कर देंगे. इसका मतलब यह है कि आप एसईआरपी’स से सीधे किसी टॉपिक को टैप या फॉलो कर सकते हैं.
  • अपडेटेड कंटेंट :- गूगल ने अपने डिस्कवर  पेज में नए तरीके के कंटेंट भी ऐड किये हैं. पहले गूगल फीड में अधिकांश कंटेंट समाचार रिलेटेड या ट्रेंडिंग में थे, और अब फीड में प्रत्येक उपयोगकर्ता के आधार पर कंटेंट का मिश्रण है. गूगल के इस मिश्रण में एवरग्रीन कंटेंट यानि ऐसा कंटेंट जो वेब पर नया नहीं हैं लेकिन आपके लिए नया हैं वह भी शामिल होता है. उदाहरण के लिए जब आप अपनी कोई ट्रिप की योजना बना रहे हैं तो डिस्कवर  में आपको खाने के लिए या देखने के लिए बेस्ट स्थान कौन सा है इससे संबंधित एक लेख प्रदर्शित कर सकता हैं. अचानक से आपको 3 महीने पहले पब्लिश हुआ आर्टिकल भी आपके लिए उस समय शो हो जाता है. इसके अलावा गूगल एक निश्चित विषय के साथ ही अपने अनुभव के स्तर के आधार पर भी कंटेंट को दिखा सकता है. जैसे आपने अभी – अभी एक गिटार लिया हैं और आप उसे सीखने की शुरूआती श्रेणी में हैं, तो गूगल आपको अपने अनुभव के स्तर से रिलेवेंट कंटेंट दिखायेगा न कि एडवांस्ड रिफ्फ्स या सोंग्स. दूसरी ओर यदि आप उस इंस्ट्रूमेंट को चलाना जानते हैं तो आपको केवल एडवांस्ड स्टफ दिखाई देगा.
  • अधिक कण्ट्रोल :- गूगल के इस फीचर में एक अन्य क्राउड – प्लेसर अपडेट आपके द्वारा देखे जाने वाले कण्ट्रोल का लेवल हैं. प्रत्येक कार्ड के नीचे दाहिने ओर आपको एक कण्ट्रोल आइकॉन दिखाई देगा. जब आप इसे टैप करते हैं तो यह आपको संकेत देता हैं कि आप किसी विशेष प्रकार के कंटेंट को ज्यादा या कम (more or less) देखना चाहते हैं.   
  • होमपेज पर डिस्कवर  :- अब तक डिस्कवर  केवल गूगल के मोबाइल एप्प पर उपलब्ध था, गूगल द्वारा की गई घोषणा में यह बतया गया हैं कि डिस्कवर  सभी google.com मोबाइल ब्राउज़र के लिए आ रहा है, इससे उपयोगकर्ताओं को अपने फीड के साथ बातचीत करना पहले से भी अधिक आसान हो सकता है. हालांकि अब तक डेस्कटॉप पर गूगल डिस्कवर  उपलब्ध नहीं है, और इसकी गूगल ने अब तक कोई योजना भी नहीं बनाई हैं. किन्तु गूगल ऐसा करने के लिए विचार जरुर कर रहा है.              

गूगल डिस्कवर  से जुड़े कुछ प्रश्न एवं उत्तर (FAQ’s)

Q : क्या कोई गूगल डिस्कवर  एप्प हैं ?

Ans : गूगल का अलग से ऐसा कोई एप्प नहीं है, गूगल एप्प पर ही गूगल डिस्कवर  दिखाई देता है.

Q : अपने मोबाइल फोन में गूगल डिस्कवर  कैसे ला सकते हैं ?

Ans : आपको अलग से कोई गूगल डिस्कवर  एप्प को डाउनलोड करने की आवश्यकता नहीं है, यदि आपके मोबाइल फोन पर गूगल एप्प हैं तो आप उसी से गूगल डिस्कवर  पर एक्सेस कर सकते हैं. आपके मोबाइल डिवाइस पर, डिस्कवर  फीड आपके ब्राउज़र में गूगल के होम पेज पर भी प्रदर्शित होगा.

Q : क्या डिस्कवर का कोई डेस्कटॉप वर्शन है ?

Ans : नहीं, इस समय डेस्कटॉप पर गूगल डिस्कवर  उपलब्ध नहीं है. और गूगल ने इसे लाने की योजना को भी अब तक साझा नहीं किया है.

Q : गूगल डिस्कवर  एवं गूगल न्यूज़ में क्या अंतर हैं ?

Ans : गूगल डिस्कवर गूगल न्यूज़ पर प्राप्त करने का कोई फ़ास्ट – ट्रैक तरीका नहीं है. गूगल डिस्कवर को प्राप्त करने के लिए एकमात्र शर्त यह है कि आपके पेज गूगल द्वारा इंडेक्स्ड होने चाहिए, और साथ ही गूगल न्यूज़ की सभी आवश्यकताओं को पूरा करना चाहिए. वहीँ दूसरी ओर यदि आपको लगता है कि यह गूगल न्यूज़ में आने का एक तरीका हो सकता हैं तो ऐसा नहीं है. कुछ आर्टिकल्स को गूगल डिस्कवर द्वारा एक्सेप्ट किया जाता हैं, और उसे गूगल न्यूज़ द्वारा डिनाइड किया जाता है. इन दोनों को पास लाने की दिशा में विचार करना अच्छा हैं लेकिन ये इंटरचेंजेबल नहीं हो सकता हैं.

Q : क्या गूगल डिस्कवर  पर ऐड्स हैं ?

Ans : हां. गूगल ने डिस्कवरी ऐड्स की शुरुआत करके मई, 2019 में डिस्कवर  की मोनेटाइजिंग शुरू की है. यह एडवरटाइजिंग फॉर्मेट एक इमेज कारौसेल का उपयोग करता है, जिसे गूगल डिस्कवर, यूट्यूब और यहाँ तक कि जीमेल पर प्रचार एवं सोशल टैब के रूप में चित्रित किया जा सकता है.   

गूगल डिस्कवर में गूगल फीड की कमियों को दूर किया गया हैं. गूगल के इस लेटेस्ट अपडेट के तहत सर्चर्स को मिलने वाले अवसरों पर अधिक जोर दिया गया है. आगे बढ़ने की कोशिश करने वाले मार्केटर्स के लिए, डिस्कवर से पूरी तरह परिचित होना आवश्यक है. यह उन्हें फायदा पहुंचा सकता है.

अन्य पढ़े-

  1. How to choose good wordpress theme In Hindi
  2. WordPress Page Speed क्या हैं
  3. What is On Page SEO in Hindi 
  4. Bounce Rate क्या है और कैसे कम करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *