Friday , September 18 2020

WordPress 5.0 [Gutenberg Editor] क्या हैं ?

WordPress 5.0 [Gutenberg Editor] क्या हैं ? कैसे इनस्टॉल एवं एड किया जाता हैं .

वर्डप्रेस का उपयोग वेबसाइट डेवलपमेंट की दुनियां में बहुत ही जरुरी हैं क्यूंकि यह यूजर को ब्लॉगर को एक यूजर फ्रेंडली इंटरफेस के रूप में मदद करता हैं . और एक वेबसाइट को बहुत ही अच्छी तरह से मेनेज करने में मदद करता हैं . जिससे यूजर को आर्टिकल लिखने और सुन्दर तरीके से पब्लिश करने में मदद मिलती हैं . किसी भी तरह की वेबसाइट को बनाने के लिए अगर हम वर्डप्रेस का इस्तेमाल करते हैं तो हम वेबसाइट का फ़्रंट व्यू काफ़ी सुंदर बना सकते हैं जिससे आर्टिकल दिखने में बहुत ही आकर्षक लगते हैं और वर्डप्रेस के इस्तेमाल से यूज़र को आर्टिकल लिखकर पब्लिश करने में भी काफ़ी मदद मिलती है . वर्डप्रेस में विभिन्न तरह के प्लगइन का इस्तेमाल करके वेबसाइट को और भी सुंदर बनाया जा सकता है. साथ ही थीम का भी उपयोग करके वेबसाइट को बेहतर से बेहतर बनाया जा सकता है . इस तरह वेबसाइट के डेवलपमेंट में वर्डप्रेस की अपनी एक अलग भूमिका है. फ़्री वर्डप्रेस के भी विभिन्न तरह के वर्जन पाए जाते हैं. उन्हीं में से एक वरदान है वर्डप्रेस5.0 जिसे गुटनबर्ग एडिटर [Gutenberg Editor] कहा गया है. आज हम अपने इस आर्टिकल में गुटेनबर्ग एडिटर के बारे में पढ़ेंगे.

Gutenberg Editor क्या हैं

यह वर्ड प्रेस का एक टाईप है, वर्डप्रेस को ही एडिटर कहा जाता है कि जैसा ही नाम से ही इस पर है एडिटर मतलब हम किसी भी चीज़ को आसानी से एडिट कर सकते हैं, इसीलिए वर्डप्रेस का इस्तेमाल ब्लॉग के लिए किया जाता है ताकि हम आसानी से अपने कंटेंट को एडिट कर सकें, वर्डप्रेस 5.0 जिसे Gutenberg Editor के नाम से जाना जाता है, इस एडिटर में ब्लॉक्स के रूप में आर्टिकल पब्लिश किया जाता है इसके लिए इसी ब्लॉक बेस एडिटर कहा जाता है .

इस एडिटर ने मार्केट में अपनी एक अलग ही पहचान बना ली है, यह एक ब्लॉग बेस्ट एडिटर है जिसने यूजर को काफी न्यू एक्सपीरियंस करवाए हैं . यह एडिटर खासतौर पर राइटिंग को इंप्रूव करने के लिए लाया गया है ताकि यूज़र के अनुभव को और बेहतर बनाया जा सके, परंतु Gutenberg Editor का इस्तेमाल थोड़ा सा कठिन है. अगर किसी साईट ओनर  ने गुटनबर्ग एडिटर को इंस्टॉल कर लिया है परंतु वह काम नहीं कर पा रहा है तो वह क्लासिक एडिटर में भी काम कर सकता है जिसके लिए यूजर को क्लासिक एडिटर प्लगइन ऐड करने की जरूरत पड़ेगी .

वर्डप्रेस 5.0 [Gutenberg Editor ] कैसे ऐड करें

 जब से यह वर्डप्रेस एडिटर लांच हुआ है उसके बाद वर्डप्रेस एडमिन डैशबोर्ड में अपडेट दिखना शुरू हो गया है. वहीं से इस एडिटर को अपडेट किया जा सकता है. इसे अपडेट करने के लिए अपडेट आइकन पर जाकर क्लिक करना होगा जिसके साथ ही यह वर्डप्रेस वर्जन आपकी साइट में अपडेट हो जाएगा. वर्डप्रेस को अपडेट करते समय साइट कुछ समय के लिए रुक जाती है . ऐसे समय में घबराने की जरूरत नहीं है, जैसे ही अपडेट का काम खत्म होता है, साइट अपने आप सामान्य स्थिति में पहुंच जाती है और अपडेट की प्रक्रिया पूरी होने के बाद हम साइट में नए वर्जन को इस्तेमाल करने के लिए पूरी तरह तैयार हो जाते हैं .

Other Articles 

  1. What is Google EAT Algorithm Update 2019 In Hindi
  2. What is Google Webmaster Tool in Hindi
  3. What is Plagiarism in Hindi
  4. What is a Good Bounce Rate 2019

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *