Affiliate Marketing क्या है: इससे Online पैसे कैसे कमाएं

लोग Internet के जरिये अपने Business को Online ले जा रहे हैं और Online Marketing करके अच्छे पैसे कमा रहे हैं। Affiliate Marketing भी Online Marketing का एक Part है। अगर आपको Online Marketing के बारे में थोड़ा भी ज्ञान है तो आपने Affiliate Marketing के बारे में जरूर सुना होगा। क्या आपको पता है कि Affiliate Marketing क्या है और इसे कैसे करते हैं। 

एक Study से यह पता चला है कि COVID के बाद से Affiliate Marketing में 50% से 60% तक उछाल आया है जिससे लोग Affiliate Marketing की तरफ तेजी से बढ़ रहे हैं। 

- Advertisement -

Buy Hostinger Hosting and Free SSL

Additonal discount code:- SEOPAVAN

लोगों में जैसे जैसे समय के साथ Online Shopping का Craze बढ़ता जा रहा है। उसे देखकर लगता है कि Affiliate Marketing Online पैसे कमाने का एक अच्छा तरीका है। Affiliate Marketing के द्वारा लोग Google Ads से भी ज्यादा पैसा कमा रहे हैं। 

मैंने अपने इस Article में Affiliate Marketing kya hai in Hindi, Affiliate Marketing कैसे Start करें इसकी Step By Step Process भी बताई है। इसके अलावा Affiliate Marketing से पैसे कैसे कमाएं और इसके Benefits भी बताये हैं। 

अगर आप इस Article को अच्छे से समझकर पढ़ते हो और इसमें दी गयी Process को Follow करते हो तो आप भी घर बैठे ही आसानी से Affiliate Marketing करके ज्यादा से ज्यादा पैसा कमा सकते हो। चलिए समय को Important मानते हुए Point पर आते हैं।       

Affiliate Marketing क्या है और यह कैसे काम करता है

Affiliate Marketing Online Marketing का ही एक Part है। Affiliate Marketing के द्वारा कोई भी व्यक्ति किसी Company के Product का Online प्रमोशन करके Sell करवा सकता है जिसके बदले में उसे Commission मिलती है। Affiliate Marketing से मिलने वाली Commission Items की Category के हिसाब से कम या ज्यादा हो सकती है। 

आप भी Affiliate Marketing करके घर बैठे ही अच्छा पैसा कमा सकते हो। अगर आपकी कोई Website है तो आप Website के जरिये किसी भी प्रकार के Products का प्रमोशन करके Affiliate Marketing कर सकते हो। लेकिन इसके लिए आपकी Website पर अच्छा Traffic होना बहुत जरूरी है। 

अगर आपकी Website पर अधिक मात्रा में Traffic आता है तो आपको Affiliate Marketing के लिए Approval मिल जायेगा। लेकिन यदि आपकी Website New है और Traffic कम आता है तो आपको सबसे पहले अपनी Website पर Traffic Increase करना होगा। 

आप यह तो जान गए हो कि Affiliate Marketing kya hai in hindi लेकिन क्या आपको यह पता है कि Affiliate Marketing कैसे काम करती है। अगर नहीं पता तो चलिए मैं आपको बताता हूँ। बहुत सी ऐसी Product Based Companies होती है जो अपने Product को Promote करना चाहती हैं जिससे उनके Product की Sell बढ़ जाये। इसी वजह से वह Affiliate Marketing Program चलाते हैं। 

जब कोई व्यक्ति या Blogger उस Affiliate Marketing Program को Join करता है तो उस Program को चलाने वाली Company उस व्यक्ति को Link या Banner आदि Provide करती है। जिससे वह व्यक्ति उनके Products को Promote करते समय अपनी Website में Link या Banner को Add कर सके। 

जब उस व्यक्ति की Website पर Daily अच्छा Traffic आता है तो उसकी Website पर कुछ Visitors Link या Banner पर Click करके उस Product Company की Website पर Redirect हो जाते हैं। जब कोई Visitor उस Website पर Sign Up करता है या उस Product को Purchase कर लेता है तो इसके बदले में Company द्वारा कुछ Percentage Commission उस व्यक्ति को दे दी जाती है।   

Affiliate Marketing कैसे करें: Step By Step Process

अब जब आपने जान लिया है कि Affiliate Marketing क्या होती है और कैसे काम करती है तो अब आप सोच रहे होंगे कि Affiliate Marketing कैसे की जाती है। जो लोग Online Marketing से जुड़े हुए हैं उनको तो Affiliate Marketing के बारे में भी जानकारी होगी। 

क्योंकि बहुत सारे लोग Affiliate Marketing से अच्छी Income Generate कर रहे हैं। अगर आप भी Affiliate Marketing करके Income Generate करना चाहते हैं लेकिन आपको जानकारी नहीं है कि Affiliate Marketing कैसे Start की जाये तो चलिए मैं आपको इसकी पूरी Process बताता हूँ। 

बहुत सी ऐसी Companies है जो Internet पर Affiliate Program चलाती हैं, जैसे Amazon, FlipKart, Bluehost, ClikBank, Go Daddy आदि। आप इनमें से किसी भी Company के Affiliate Program को Join कर सकते हो। 

Affiliate Marketing Program को Join करना कोई कठिन काम नहीं है अगर आप इस Article को अच्छे से पढ़ते हो तो आपको Affiliate Marketing Program को Join करने में कोई Problem नहीं आएगी। 

अगर आपको Blogging के बारे में जानकारी है तो आप एक Website बनाकर Affiliate Marketing Start कर सकते हैं। चलिए मैं आपको Blog Website के द्वारा Amazon Affiliate Program को Join करने की Step By Step Process बताता हूँ। जो इस प्रकार है-

जैसा कि मैंने आपको बताया था कि अगर आप Blogging के द्वारा Affiliate Marketing करना चाहते हैं तो आपके पास Website होना जरूरी है। अगर आपके पास Website नहीं है और आप सोच रहे हो कि Website कैसे बनाये तो चलिए मैं आपको बता देता हूँ। 

Website बनाने के लिए सबसे पहले आपको अपनी Website के लिए Niche का चुनाव करना होता है। क्योंकि बहुत से Website Owners को अपनी Website का Niche ही नहीं पता होता वे बिना किसी Niche को Select किये ही Website बनाकर काम करने लगते हैं। जिसकी वजह से Search Engine Result Pages (SERPs) में उनकी Website को Rank करने में Problem आती है। इसलिए आप पहले अपनी Website का Niche Decide कर लीजिये। 

Niche को Select करने के बाद आपको Website के लिए Domain Name Decide करना होता है। Domain Name किसी Website का Address होता है जिसे Search Engine पर Search करने पर लोग आपकी Website तक पहुँच सकते हैं। इसलिए आपको एक यूनिक Domain Name का चुनाव करना चाहिए। आप चाहे तो अपने Name को Brand बनाने के लिए अपने Name पर भी Domain Name ले सकते हो। 

Domain लेने के साथ ही Web Hosting भी Purchase की जाती है। Web Hosting आपकी Website के Data को Internet पर 24/7 Online रखने का काम करती है। जिससे Visitors आपकी Website पर Internet की मदद से आकर जरूरी Information प्राप्त कर सकें। Internet पर बहुत सारी Web Hosting Companies मौजूद हैं जिसमे से कुछ Web Hosting Company Free में Domain भी Provide करती हैं। अगर आप एक Beginner Blogger हो तो मैं आपको Hostinger से Hosting लेने की सलाह दूंगा क्योंकि इसकी Hosting Cheap होने के साथ साथ बहुत अच्छी है। 

जब आप Domain और Web Hosting लेकर Website Create कर लेते हो और WordPress Website के Dashboard में जाकर Theme आदि Install करके अच्छे से Set up कर लेते हो। तो आपको अपनी उस Website पर कुछ समय तक Work करना होगा, Blog Post Publish करनी होगी और पूरी Website को अच्छे से SEO Optimize भी करना होगा। 

अगर आप Amazon Affiliate Marketing के लिए Apply करना चाहते हो। तो जब आपकी Website पर 5000 Page Views Per Month आने लगे तब ही आप Amazon Affiliate Marketing के लिए Apply कर सकते हो। क्योंकि अगर Page Views कम होते हैं तो Amazon Company ऐसी Website को Approval नहीं देती है। 

Affiliate Marketing के Benefits

Affiliate Marketing क्या होती है और इसे कैसे Start करना है यह तो आप जान गए लेकिन क्या आपको पता है कि Affiliate Marketing के फायदे कौन कौन से हैं। अगर नहीं जानते तो चलिए मैं आपको बताता हूँ कि Affiliate Marketing करने से आपको क्या क्या Benefits होते हैं। ये Benefits इस प्रकार हैं-  

  • अगर आप Affiliate Marketing में Register करते हो तो इसके लिए आपको कोई Fees नहीं देनी पड़ती। 
  • Affiliate Marketing के लिए Website होना जरूरी नहीं है। आप YouTube Channel और Social Media Platforms के द्वारा भी Affiliate Marketing आसानी से कर सकते हो।  
  • Affiliate Links को बनाना बहुत आसान होता है और आप आसानी से इन्हे Social Media Platforms पर Share भी कर सकते हो। 
  • Affiliate Marketing को आप अपने Laptop या Mobile की मदद से घर बैठे ही कर सकते हो। 
  • Affiliate Marketing के लिए आप Company और Product को अपनी मर्जी से चुन सकते हो। 
  • Affiliate Marketing के लिए आपको किसी Experience की जरूरत नहीं होती है। 

Conclusion: Affiliate Marketing क्या है

जैसा कि आपने इस Article को पढ़कर जाना कि Affiliate Marketing क्या है और Amazon Affiliate Program के लिए कैसे Apply करें। आप Amazon Company के अलावा किसी और Company के Affiliate Program के लिए भी Apply कर सकते हो। 

लेकिन Apply करने से पहले आपको उस Company के बारे में अच्छे से जानकारी ले लेनी चाहिए क्योंकि सभी Companies की Requirements अलग अलग होती हैं। इन Requirements को ध्यान में रखकर ही आपको Affiliate Marketing के लिए Apply करना चाहिए।  

मैंने इस Article में आपको बताया है कि आप किस प्रकार Blog Website बनाकर Affiliate Marketing कर सकते हो। यदि आप चाहो तो आप YouTube Channel के द्वारा भी Affiliate Marketing कर सकते हो। 

अगर आप Website बनाकर Affiliate Marketing करते हो तो आपको Google Adsense के द्वारा भी पैसे कमा सकते हो और यदि YouTube Channel बनाकर Affiliate Marketing करते हो तो आप YouTube से भी Income Generate कर सकते हो। 

लेकिन अगर आप किसी भी Social Media Platform की मदद से Affiliate Marketing करते हो तो आपको अलग से कोई Earning नहीं होगी सिर्फ Company से ही Product Sell होने के बदले Commission मिलेगा।  

मैंने अपने इस Article में बताया है कि Affiliate Marketing kya hai in hindi और इसे यह कैसे काम करती है। इसके साथ ही मैंने Affiliate Marketing के Benefits भी बताये हैं। 

मैं आशा करता हूँ कि आपको मेरा यह Article पसंद आया होगा यदि यह Article आपको Helpful लगा हो तो आप इसे जरूरतमंद लोगों के साथ Share जरूर कीजिये। 

FAQ: Affiliate Marketing क्या है

जब मैं Internet पर Research कर रहा था कि Affiliate Marketing kya hai in hindi तो मैंने देखा कि इससे Related लोगों के बहुत सारे Questions और Problems थी। जिसमे से मैंने कुछ Important Questions के Answers अपने इस Article में दिए हैं। जो इस प्रकार हैं। 

Q.1 Affiliate Marketing में कितनी Commission मिलती है? 

Ans. Affiliate Market में जब आप किसी Company के Product को Sell करवाते हो तो वह Company आपको Product की Category के According ही Commission देती है। सभी Product Based Companies अपने Product की अलग अलग Category के हिसाब से ही Commission देती है।  

Q.2 क्या किसी Company के Affiliate Program को Join करना Free है? 

Ans. हाँ किसी Company के Affiliate Program को Join करना बिलकुल Free है इसके लिए आपको कोई Payment नहीं करना पड़ता। 

Q.3 क्या Affiliate Marketing करने के लिए Experience जरूरी होता है?

Ans. अगर आप सोच रहे हो कि Affiliate Marketing Program को Join करने के लिए आपको Experience की जरूरत होती है तो मैं आपको बताना चाहूंगा कि ऐसा बिलकुल भी नहीं है। आपको Affiliate Marketing Program के लिए किसी Experience की जरूरत नहीं होती, आपको बस Company के Products को Sell करवाना है। जिसके लिए आपको अपनी Website पर ज्यादा से ज्यादा Traffic लेकर आना है जिससे Visitors Product के बारे में जाने और Sell कर लें।   

- Advertisement -

Buy Hostinger Hosting and Free SSL

Additonal discount code:- SEOPAVAN

Best Hosting Deal

Additonal discount code:- SEOPAVAN

Latest articles

Similar articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here