12 Best Blogging Tools For Beginners

0

अगर आप Blogging के Field में New हो या फिर पहले से ही Blogging कर रहे हो तो आपने Blogging Tools के बारे में जरूर सुना होगा। एक Blogger के लिए Blogging Tools बहुत Important होते हैं।

ये Tools आपके Blogging के कार्य को बहुत आसान बना देते हैं जिसका आपको लाभ उठाना चाहिए और इनके प्रयोग से आपके समय की भी बचत होती है। जिससे आपकी Income भी Improve हो सकती है।

Best Blogging Tools For Beginner Bloggers

मैं आपको इस Article में 12 Best Blogging Tools के बारे में बताऊंगा जो Beginner Bloggers के लिए बहुत Helpful साबित होने वाले हैं। ये Blogging Tools आपको Online मिल जाते हैं इन्हें आपको अपने Computer System में Install करने की कोई जरूरत नहीं होती है। 

इनमें से बहुत से Tools Free होते हैं तथा कुछ Premium होते हैं जिनके लिए आपको कुछ Amount Pay करना पड़ता है। लेकिन मैंने अपने इस Article में कुछ Free Tools के बारे में जानकारी दी है यदि आप इस Article को अच्छे से पढ़ते हो और इन Best Blogging Tools का सही से Use करते हो तो आप भी अपनी Blog Website को Successful बना सकते हो। 

12 Best Blogging Tools For Beginners

एक Beginner Blogger अपनी Blog Website में Blogging Tools का प्रयोग करके जल्दी Success प्राप्त कर सकता है क्योंकि इन Free Tools से Blogger को बहुत फायदे होते हैं। 

चलिए मैं आपको 12 Best Blogging Tools के बारे में Detail में बताता हूँ जिससे आप उन्हें पढ़कर ही अच्छे से समझ जाओगे कि इससे क्या लाभ हैं। 

1. Google Input Tool

Google द्वारा बनाया गया Google Input Tool एक Typing Tool है। अगर आप एक शुरूआती Blogger हो और Hindi भाषा में Blogging करते हो तो आपके लिए Google Input Tool बहुत अच्छा है।

आप इस Tool का प्रयोग करके आसानी से Hindi Typing कर सकते हो। आपको इसमें बहुत सी Specific Languages भी मिल जाती हैं। आप अपने According किसी भी Language में Typing कर सकते हो।

जैसे आपको हिंदी Typing करनी है तो आप इस Tool में हिंदी भाषा को Select कर लीजिये और यदि आप लिखते हो ” Keyword Research kya Hai ” तो यह वहां हिंदी Font में Automatic Convert हो जायेगा  ” कीवर्ड रिसर्च क्या है ” तो अब आप समझ गए होंगे Google Input Tool क्या है तथा इसका काम क्या है तो चलिए Next Tool के बारे में जानते हैं।  

2. SEMrush

SEMrush एक Website Audit Tool है जो Beginner Bloggers तथा पुराने Bloggers दोनों के लिए बहुत Important है क्योंकि इससे आप अपनी Website या फिर अपने Competitor की Website को आसानी से Check कर सकते हो। 

इसके लिए आपको उस Website का URL copy करके SEMrush के Searchbar में Paste करके Search करना होगा जिसके बाद आपको उस Website के बारे में सारी Information मिल जाएगी। 

यदि आप अपनी Website Check कर रहे हो तो आपको आपकी Website का Result मिल जायेगा जिसमें Broken links, Backlinks, Domain, आदि के बारे मैं पूरी जानकारी मिल जाएगी। जिससे आप इन Problems को Fix करके Search Engine Result Pages (SERPs) पर अपनी Website की Ranking को Improve कर सकते हो। 

इससे आपको अपने Competitor की Website के बारे में सारी जानकारी मिल जाती है जिससे आप अपनी Website के SEO में सुधार करके Competitor से आगे निकल सकते हो। आप SEMrush की सहायता से Keyword Research भी आसानी से कर सकते हो और अपनी Website के लिए एक Best Keyword का चुनाव भी कर सकते हो।   

3. Canva

अगर आप अपने Blog Post के लिए Image बनाना चाहते हो तो Canva आपके लिए बहुत अच्छा है क्योंकि इस Tool का use मैंने भी किया है। यह एक Graphic Designing Tool है जहाँ से आप Logo, Invitation Card, Infographic, Banner, Cover Picture, Social Media Post आदि बना सकते हो जिसकी आपको जरूरत हो। 

Canva का use लगभग 105 Million लोग Monthly Base पर करते हैं। इस Tool में आपको बहुत सारे Features मिल जाते हैं जैसे ; इसमें आपको बहुत सी Templates मिल जाती हैं, Uploads का Option मिल जाता है, Photos का Option मिल जाता है। 

जिसमें आपको बहुत सारी Stock Photos मिल जाती हैं, Elements का Option भी जाता है जिसमें Simple और Animated Elements होते हैं, Text लिखने को मिल जाता है, Audio और Videos के Options भी मिल जाते हैं, इसमें Background लगाने का भी Option आपको मिल जाता है। 

इनके अलावा और भी बहुत सारे Features आपको मिलते हैं। Canva में आपको बहुत से Features Free तथा कुछ Features Paid भी मिलते हैं।        

4. Grammarly

Grammarly जैसा कि इसके नाम से ही पता चल रहा है कि यह एक ऐसा Tool है जो Grammar की Mistakes को Check करता है। लगभग 50 से 60% Bloggers ऐसे हैं जिन्हें English बोलना तो अच्छे से आता है लेकिन वे लिखने में Mistake कर देते हैं। 

इस Tool का बहुत ज्यादा use किया जाता है। यदि आप English में Blog Post लिखते हो तो यह Tool आपके लिए बहुत काम का हो सकता है क्योंकि कभी कभी English Spelling या Grammar में Mistake हो जाती है जिसकी वजह से Visitors पर इसका बुरा Effect पड़ सकता है। 

इस Problem से बचने के लिए आप Grammarly Tool का use कर सकते हो। आप इसे Chrome Extension Store से Install करके अपने Chrome में Add भी कर सकते हो। 

लिखते समय Mistake होने पर यह आपको उस Mistake को ठीक करने के लिए सुझाव भी देगा और सही Spelling भी बताएगा। आप इस Tool का लाभ उठाकर अपनी Website को Improve भी कर सकते हो। 

5. Compressor.io

अगर आप अपनी Blog Post में Images को Add करते हो तो क्या आप उन Images को Upload करने से पहले Compress करते हो? क्या आपको पता है अगर बिना Compress किये Image को Upload किया जाता है। 

तो इससे आपकी Website की Speed Slow हो जाती है और Search Engine Result Pages (SERPs) पर Website की Ranking भी Down हो जाती है। जिससे SEO पर इसका Indirectly Effect पर पड़ता है। इसलिए Images को Compress करना बहुत जरूरी होता है। 

क्योंकि Image में 50 से 60% Unnecessary Data मौजूद होता है जो दिखता नहीं है। जब इस Tool की मदद से Image को Compress किया जाता है तो इससे Image की Quality पर कोई Effect नहीं पड़ता लेकिन उस Unnecessary data को Remove कर दिया जाता है। 

जिससे Image का Size 60 से 70% तक कम हो जाता है। अपनी Website की Speed को Fast करने और Search Engine पर Ranking बढ़ाने के लिए आप इस Tool का use कर सकते हो। 

6. Pixabay

Pixabay एक ऐसा Tool है जहाँ पर बहुत बड़ी मात्रा में Images और Videos के Stock हैं। एक Blog Post में Images का होना बहुत जरूरी है क्योंकि Images की वजह से Article Attractive बनता है और Visitors भी ऐसे Articles को पढ़ने में Interest लेते हैं। क्योंकि Image को देख कर ही Visitors को Article के बारे समझ जाते हैं। 

यदि आप Beginner Blogger हो और आपको पता नहीं कि अपने Blog Post के लिए Images कहाँ से Download करें तो आप इस Tool की मदद से Free में बिना किसी Copyright की Problem के Images को Download कर सकते हो और use कर सकते हो। 

Pixabay से Images और Videos को Download करना बहुत आसान है आप Pixabay के Search Bar में Search करके किसी भी Image को को Select कर सकते हो फिर आपको Download का Option भी मिल जायेगा जिसमें Images का Size पूछा जायेगा आप अपने हिसाब से किसी को भी Size को Select करके View कर सकते या फिर Direct Download कर सकते हो। 

7. Moz 

जब आप कोई Blog Post लिखते हो तो आपको इसके लिए एक Keyword की जरूरत होती है जो आपकी Website के Niche से Related हो। जिसके लिए आपको Keyword Research करना बहुत जरूरी होता है। ज्यादातर Beginner Bloggers Keyword Research करने के लिए free Tool को ढूँढ़ते हैं। 

जिससे वे एक Best Keyword का चुनाव कर सकें और अपनी Website को Search Engine Result Pages (SERPs) पर High Rank करवा सकें। अगर आप भी Blogging के Field में New हो तो आप Moz Tool का Use कर सकते हो। 

जब आप इस Tool के Search Bar में उस Focus Keyword को Search करते हो जिस पर Article लिखना चाहते हो तो आपको एक Search Result मिलता है। 

Buy Hostinger Hosting and Free SSL

Additonal discount code:- SEOPAVAN

जिसमें उस Keyword के Monthly Searches, CPC, Traffic Volume तथा इस Keyword से Related दूसरी Websites के Competition के बारे में आपको पूरी Information दी गयी होती है। जिसके हिसाब से आप अपने Blog Post के लिए एक Best Keyword का चुनाव कर सकते हो। 

Keyword Research के अलावा Moz से आप बहुत कुछ कर सकते हो जैसे Broken Links को Find करना और फिर उनको ठीक करना, Domain Authority को Check करना, Backlinks की बारे में पता लगाना आदि आप अपनी Website के साथ साथ अपनी Competitor Website का URL Search करके उसके बारे Information प्राप्त कर सकते हो जिससे आप उससे आगे निकल सको।   

8. Quora

Quora Bloggers के लिए बहुत अच्छा Tool है क्योंकि वहां बहुत सारे लोग Questions करते हैं और कुछ लोग उनके Questions के Answer भी देते हैं। अगर आप अपनी Website के लिए Backlinks Generate करना चाहते हो तो ये Tool आपके बहुत काम का हो सकता है।

आप यहाँ पर किसी के Question का एक अच्छा सा Answer लिखकर उसमें अपनी Website के लिए Backlinks को Add कर सकते हो जिससे आपकी Website पर Traffic बढ़ने के Chances होते हैं। यहाँ आपको बहुत से ऐसे Questions मिल जाते हैं जो users के द्वारा Generate किये जाते हैं। 

यदि ये Questions आपकी Website के Niche से Related होते हैं तो आप इन Questions के Answer अपनी Blog Post में भी दे सकते हो जिससे आपके Article में Extra Information Add हो जाती है जिसका आपके Visitors पर अच्छा Impression पड़ता है। 

इसके महत्व को देखते हुए बहुत से Blogger इसका प्रयोग करते हैं। यदि आप एक New Blogger हो तो आपको इसका लाभ जरूर उठाना चाहिए क्योंकि जब Website पर Traffic बढ़ता है तो Search Engine Result Pages (SERPs) पर Website की Ranking Automatic Improve होने लगती है। 

9. Headline Studio From CoSchedule

Website पर Traffic को Boost करने और Search Engine Result Pages (SERPs) पर Website को Rank करने के लिए आपके Blog Post में एक अच्छी Headline का होना बहुत जरूरी है। क्योंकि Headline को पढ़ने के बाद ही Visitors आपकी Website पर Visit करते हैं। 

यदि आपके Blog Post की Headline अच्छी नहीं है तो Visitors दूसरी Website पर चले जाते हैं। पुराने Bloggers तो इसके बारे में अच्छे से जानते होंगे यदि आप New Blogger हैं और आप अपने Blog Post के Headline को Analyze करना चाहते हो तो आप इस Headline Studio Tool को use कर सकते हो। 

इसके Search Bar में जब आप अपने Blog Post की Headline को Search करते हो तो ये आपको Result Show करता है जिसमें आपको Headline Score देखने को मिल जाता है और SEO Score भी होता है जिससे पता चलता है यह Headline कितनी SEO Friendly है। 

ये Tool आपको Headline में Emotional Words, Uncommon Words, Word Count, Character Count आदि को Increase करने के लिए Suggestion भी देता है। आपको Headline में 65 से ज्यादा Characters use नहीं करने चाहिए। इससे CTR बढ़ने में भी बहुत मदद मिलती है।  

10. Google Pagespeed Insights

Page Speed Insights एक ऐसा Tool है जो Website की Loading Speed और Performance को Check करता है और Speed को बेहतर करने के सुझाव भी देता है। यह तो आप जानते ही हो कि कोई Website Search Engine पर तब तक Rank नहीं कर सकती है। जब तक उसकी Loading Speed अच्छी न हो। 

यदि आप एक New Blogger हो तो आपको भी समय समय पर अपनी Website की Speed को Check करते रहना चाहिए। इस Tool का Use करना बहुत आसान है यह Google द्वारा बनाया गया है। 

जब आप इस Tool के Search Bar में Website का Link Paste करके Analyze करते हो तो यहाँ आपको Mobile और Desktop 2 Option मिलते हैं आप एक एक करके दोनों को Check कर सकते हो। Website की Loading Speed के According 0 से लेकर 100 तक के बीच का एक Score दिया जाता है। 

यह Score जितना ज्यादा होता है उतनी ही अच्छी आपकी Website की Speed होती है और यह Tool  आपको आपकी Website Speed को increase करने के लिए Suggestion भी देता है। जो भी कमियां होती हैं उनके बारे आपको पूरी Information इस Tool से मिल जाती हैं। 

आप उन problems को Fix करके Website की Loading Speed को Improve कर सकते हो जिससे Search Engine Result Pages (SERPs) पर आपकी Website की Ranking के Chances बढ़ जाते हैं। 

11. Google Analytics

Google Analytics एक ऐसा Tool है जो आपकी Website के Traffic को Track करके आपको पूरी जानकारी देता है की आपकी Website पर एक दिन में, एक हफ्ते में तथा एक महीने में कितना Traffic आ रहा और Website के एक Particular Page पर कितना Traffic आ रहा है और इससे आपके Website का Bounce Rate, CTR भी पता चलता रहता है। 

यह सब इस Tool के द्वारा Monitor किया जाता है। सभी Bloggers के लिए Google Analytics Tool बहुत जरूरी है और वे सब इसका use भी करते हैं। यदि आप New Blogger हैं तो आप भी इस Tool के द्वारा अपनी Website को Analyze करके Monitor कर सकते हो। 

इसका use करने के लिए आपको पहले इस आप Search Engine में Google Analytics को Search कीजिये और Website को करके इस Tool पर आ जाइये और इस पर अपना Account Create कीजिये। Account Create होने के बाद आपको इसे अपनी Website से Link करना पड़ता है। 

इसके लिए आपको इसमें एक Code मिल जाता है जिसे Copy करके आपको WordPress के Theme Option में जाकर Header में Paste करना होता है और Save कर दिया जाता है। जिससे आपकी Website Google Analytics से link हो जाती है और फिर आपको Google Analytics की सारी Settings मिल जायेंगी। 

जहाँ से आप अपनी Website की सारी जानकारी को आसानी प्राप्त कर सकते हो कि आपकी Website पर कितने Visitors आ रहे Mobile से कितने आ रहे, desktop से कितने आ रहे और किस Country से आ रहे इस तरह की बहुत सारी Details आपको मिल जाएँगी।     

12. Yoast

Yoast Tool आपके WordPress Blog या Page को SEO Friendly बनाने में मदद करता है। WordPress में यह Plugin के रूप में install करने को मिल जाता है। जिसको 6 Millions से भी ज्यादा लोगों ने install किया है। 

यदि आप इसे अपने WordPress में Install करके Activate करते हो तो आपके WordPress के Dashboard में एक नया Option Add हो जाता है। Yoast आपके Blog Post को Analyze करके आपको Report देता है। 

जिससे आपको यह पता चलता है की आपका Blog Post SEO Friendly है या नहीं इससे आप Slug को Manage कर सकते हो Keyword को Set कर सकते हो यह आपको आपके Blog Post को Optimize करने में भी मदद करता है। 

इसमें XML Sitemap बनाने का भी Feature शामिल होता है। इसके अलावा बहुत से Features होते हैं इसमें यदि आप Blogging के क्षेत्र में नए हो तो आप इसका प्रयोग कर सकते हो यह आपके लिए Helpful साबित होगा। 

निष्कर्ष ; 12 Best Blogging Tools For Beginners 

मैं आशा करता हूँ आपने मेरे इस Article को अच्छे से पढ़ा होगा और 12 Best Blogging Tools को समझ लिया होगा। यदि आप एक New Blogger हो तो आप इन Tools का use करके अपनी Website को Successful बना सकते हो। 

क्योंकि इन Tools की मदद से Blogging के कार्य को आसानी से और जल्दी किया जा सकता है जिससे आपका Important Time बच जाता है। आप Yoast की मदद से Blog Post को Optimize करके On Page SEO कर सकते हो जिससे Search Engine पर आपकी Website की Ranking Improve होती है। 

Google Analytics Tool की मदद से आपको Website और उसके एक Particular Page पर आने वाले Traffic, Bounce Rate, CTR आदि के बारे में पूरी Information मिलती रहती है। उसी प्रकार Moz में आपको Keyword Research के साथ साथ Bounce Rate, Broken Links, तथा Backlinks आदि की सुविधा भी मिल जाती है जिनके बारे में आप यहाँ से जानकारी प्राप्त कर सकते हो।      

अगर आपको इस Article में दी गयी जानकारी Helpful लगी हो तो आप इस Article को जरूरतमंद लोगों को Share जरूर कीजिये जिससे वे लोग अपनी Problems को Solve कर सकें। यदि आपको इस Article में कोई बात समझ न आयी हो और आपने इन 12 Best Blogging Tools में से कौन कौन से Tools का Use किया है Comment करके जरूर बताएं।

इन्हें भी जानें ;

> Off Page SEO क्या है?

> Internal Linking क्या है?

> Technical SEO क्या है?

WP Rocket - WordPress Caching Plugin

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here