Best 5 Cheap Hosting For Beginner Bloggers

0

कहने को तो Internet पर बहुत सारी Cheap Hosting Available हैं लेकिन मैंने Research करके 5 सबसे बेहतर और Cheap Hosting के बारे में अपने इस Article में Information दी है। 
New Bloggers के पास पैसे की Shortage होती है और उन्हें Cheap Hosting के लिए बहुत Research करनी पड़ती है जिससे उनका काफी समय भी Waist हो जाता है तो वे अपनी Website को Host करने के लिए इन Best 5 Cheap Hosting में से किसी एक का चुनाव कर सकते हैं।

Best 5 Cheap Hosting for Beginner Bloggers

अगर आप एक Beginner Blogger हो तो आपके लिए Shared Hosting लेना ज्यादा अच्छा है। यदि आप भी एक अच्छी और Cheap Hosting लेना चाहते हैं तो यह Article आपके लिए ही है। 

आप इस Article को अच्छे से पढ़ कर समझ सकते हो और अपनी Website के लिए एक बेहतर Hosting का आसानी से चुनाव कर सकते हो। समय को महत्वपूर्ण मानते हुए चलिए तो मैं आपको Cheap Hosting Websites के बारे में बताता हूँ।

Best 5 Cheap Hosting For Beginner Bloggers

अगर आप Blogging के क्षेत्र में New हो और आपने New Website बनाई है। Website के Data को Online Host करने के लिए Hosting की जरूरत पड़ती है। 

इसलिए मैंने इस Article में Best 5 Cheap Hosting के बारे में बताया है जिसे New Bloggers आसानी से Purchase कर सकते हैं। यहाँ मैं आपको 5 Hosting के Name बता रहा हूँ। जो इस प्रकार हैं ;

GoDaddyClick Here
BigrockClick Here
HostingerClick Here
BluehostClick Here
CloudwaysClick Here

आप इन 5 में से किसी भी Hosting का चुनाव कर सकते हो। तो चलिए मैं आपको इनके बारे में एक एक करके जानकारी देता हूँ जिससे आप इन सबको अच्छे से समझ सको। शुरुआत करते हैं GoDaddy से। 

> SEO क्या है?

> Technical SEO क्या है?

1. GoDaddy

GoDaddy एक बहुत ही अच्छी Hosting Provider Website है इसमें आपको Starter, Economy, Deluxe और Ultimate ये 4 Plans मिल जाते हैं। यदि आप एक Beginner Blogger हो तो आपको अपनी Website के हिसाब से इसका Starter या Economy Plan ही लेना चाहिए। 

जब आपकी Website पर Future में अच्छा Traffic आने लगता है तो आप इसके Deluxe या Ultimate plan को भी ले सकते हो। अभी मैं यहाँ आपको Starter और Economy के बारे में बताऊंगा। जो नए Bloggers के लिए ज्यादा अच्छा है। 

इसके Starter में एक Website के लिए Basic Plan होता है जो 99 Rs. Per Month के हिसाब से मिल जाता है तथा Economy में एक Free Domain के साथ साथ एक Business Email भी 12 Months के Plan के साथ मिल जाता है। जिसके लिए आपको 199 Rs. Monthly Pay करने पड़ते हैं। 

इसमें और भी बहुत सारे Features शामिल होते हैं जैसे ; इसमें आपको 1 GB Database Storage मिल जाता है, Control Panel का आसानी से प्रयोग कर सकते हो, Resources on Demand, 1 Click करके Domain Name Setup कर सकते हो, इसमें आपको 24×7 Network Security मिल जाती है, तथा 1 Click करके 150 से भी ज्यादा Free apps Install कर सकते। 

मैंने यहाँ नीचे Starter और Economy Plan के सभी Features बताये हैं जिन्हें आप देख सकते हो।    

Features
StarterEconomy
56 GB RamStandard Performance
1 Website1 Website
30 GB Storage100 GB Storage
1 Database10 Databases
Unmetered bandwidthUnmetered bandwidth
Free 1-Click WordPress installFree 1-Click WordPress install
Free Professional Email
Free Domain

2. Bigrock

अगर आप Blogging के क्षेत्र में New हो और हिंदी में Blogging करना चाहते हो तो आपको अपनी Website के लिए Bigrock से Hosting लेना ज्यादा अच्छा है क्योंकि यह एक Indian Company है और इसका Server Location India में ही है। 

जिससे आपकी Website पर Traffic भी ज्यादा आएगा और Website भी Fast Load होगी। इसमें आपको 2 प्रकार की Shared Hosting मिलती है एक Linux Shared Hosting तथा दूसरी Windows Shared Hosting है। 

लेकिन इनमें से New Bloggers के लिए Linux Shared Hosting ज्यादा अच्छी है क्योंकि यह Windows Shared Hosting की अपेक्षा बहुत सस्ती होती है। चलिए तो मैं आपको Linux Shared Hosting के Plans के बारे में बताता हूँ। 

इसमें आपको 4 Plans मिलते हैं Starter, Advanced, Pro तथा Cloud Hosting इनमें से Starter और Advanced Plan New Bloggers के लिए ज्यादा अच्छे हैं। 

आपको Starter Plan के लिए Per Month 139 Rs. तथा Advanced Plan के लिए Per Month 199 Rs. Pay करने पड़ेंगे आप अपने बजट के हिसाब से किसी भी Plan को ले सकते हो और इनके Features का लाभ उठा सकते हो। 

Linux Shared Hosting में आपको कुछ अन्य Features भी मिलते हैं। जैसे ; Infrastructure, Code, Varnish Web Acceleration, Power Tools, Softaculous, Domain Services, Email Services, Free लसल Certificate तथा Support आदि। 

मैंने यहाँ नीचे Basic और Advanced Plans के सभी Features बताये हैं। जो इस प्रकार हैं ; 

Features
StarterAdvanced
Host 1 WebsiteHost 1 Website
20 GB StorageUnmetered Storage
Free SSL CertificateFree SSL Certificate
100 GB Transfer BandwidthUnmetered Transfer bandwidth
5 Email AccountsUnlimited Email Accounts

3. Hostinger

ज्यादातर Beginner Bloggers Hostinger से ही Hosting लेते हैं इसमें Customer Support भी अच्छा मिल जाता है और इस पर काम करना भी ज्यादा कठिन नहीं है। इसमें आपको Single Web Hosting, Premium Web Hosting तथा Business Web Hosting ये 3 Plan मिल जाते हैं। 

जिसमे से New Bloggers के लिए Single Web Hosting और Premium Web Hosting ज्यादा सही है। इसमें आपको Single Web Hosting Plan के लिए 59 Rs. Per Month तथा Premium Web Hosting Plan के लिए 119 Rs. Per Month Pay करने होते हैं। 

यदि आप Blogging के Field में New हो तो आप अपनी Website के लिए इन दोनों में से किसी को भी Select कर सकते हो जो आपके Budget में हो। इसके अलावा आपको कुछ अन्य Features भी मिल जाते हैं। 

Buy Hostinger Hosting and Free SSL

Additonal discount code:- SEOPAVAN

जैसे ; इसे Setup करना आसान है, इससे Website Fast हो जाती है, यह WordPress को आसान बनाती है, 24 x 7 Chat Support भी मिल जाता है, छोटे Business से बड़े Business के लिए, और इसमें आपको User Friendly Control Panel भी मिल जाता है जिसमें आप इसका आसानी से प्रयोग कर सकते हो, यह Powerful भी है तथा आप WordPress को Optimize भी कर सकते हो। 

मैंने नीचे Single Web Hosting तथा Premium Web Hosting के सभी Features के बारे में बताया है जिन्हें पढ़कर आप Hostinger के बारे में और अच्छे से जान सकते हो। जो इस प्रकार हैं ;             

Features
Single Web HostingPremium Web Hosting
1 Website100 Websites
30 GB SSD Storage100 GB SSD Storage
10000 Visits Monthly25000 Visits Monthly
1 Email AccountFree Email
Free SSLFree SSL
Not Free DomainFree Domain
100 GB BandwidthUnlimited Bandwidth
Managed WordPressManaged WordPress
WordPress AccelerationWordPress Acceleration
30 Days Money Back Guarantee30 Days Money Back Guarantee
1 FTP AccountUnlimited FTP Accounts
2 Subdomains100 Subdomains
2 DatabasesUnlimited Databases
GIT AccessGIT Access
Not SSH AccessSSH Access

4. Bluehost

Internet पर बहुत सी बड़ी बड़ी Hosting Websites हैं जिनमें से एक Bluehost भी है जिसे हमने अपनी Best 5 Cheap Hosting की List में शामिल किया है जो Beginner Bloggers के लिए बहुत अच्छी है। 

इसमें आपको Basic, Plus, Choice Plus तथा Pro ये 4 प्रकार के Plan मिल जाते हैं। जिसमें से New Bloggers अपनी Website के लिए Basic और Plus Plan में से किसी को भी Purchase कर सकते हैं और इनके Features का लाभ उठा सकते हैं। 

इसके Basic Plan के लिए 199 Rs. Per Month तथा Plus Plan के लिए 299 Rs. Per Month Pay करने पड़ते हैं। इसके अलावा कुछ और Features भी होते हैं जो कुछ इस प्रकार हैं ; आपको इसमें Domain Manager का Feature भी मिल जाता है जिससे आप Domain को अपने हिसाब से Manage कर सकते हो, Resource Protection, Scalability तथा SLL Certificates के भी Features मिल जाते हैं। 

यदि आपको अपनी Website में कुछ और Features जोड़ने की जरूरत है तो Bluehost आपको उन Features को जोड़ने के लिए Permission देता है जिसके लिए आपको कुछ Charge Pay करना पड़ता है ये कुछ Advance Feature इस प्रकार हैं। 

जैसे ; Multi Server Management, Access Control, Content Delivery Network (CDN), Advanced Capabilities, Unique IPs, Domain Privacy, Site Lock, Code Guard, तथा Spam Protection आदि। 

चलिए मैं आपको Bluehost के Basic और Plus Plans के सभी Features को बताता हूँ। जो इस प्रकार हैं ;  

Features
BasicPlus
1 WebsiteUnlimited Websites
50 GB SSD StorageUnlimited SSD Storage
Unlimited BandwidthUnlimited Bandwidth
Free SSL CertificateFree SSL Certificate
Standard PerformanceStandard Performance
1 Included DomainUnlimited Domains
5 Parked DomainUnlimited Parked Domains
25 Sub DomainsUnlimited Sub Domains
Free Domain For 1 YearFree Domain For 1 Year
Automatic Daily Malware ScanAutomatic Daily Malware Scan
Spam Experts
Microsoft Office Email-Free 30 Days

5. Cloud Ways

Cloudways Hosting का एक बेहतर Feature यह है कि आप अपनी Website को अन्य बड़ी- बड़ी Websites के Server से Integrate कर सकते हो जिससे आपकी Website Fast Load हो सके। अगर Website Fast Load होगी तो Search Engine पर Rank कर पायेगी और visitors भी ज्यादा आने लगेंगे। 

यदि आप New Blogger हो तो आप Cloudways से Hosting ले सकते हो। इसमें आपको 4 Plans मिल जाते हैं जिसमें से मैं आपको इसके Basic और Advance Plans के बारे में ही बताऊंगा। 

इसके Basic Plan के लिए आपको 720 Rs. Per Month तथा Advance Plan के लिए 1584 Rs. Per month Pay करना पड़ेगा। आप अपने बजट के हिसाब से कोई भी Plan ले सकते हो। आपको इसके कुछ अन्य Features भी मिल जाते हैं। 

जैसे ; 24 x 7 Support, Managed Backups, 1 Click Free SSL Installation, Dedicated Firewalls, 5 Cloud Providers, Regular OS and Patch Management, Unlimited Application Installation, 60+ Global Data Centers, Multiple Databases, Multiple PHP Versions, CDN, Seamless Vertical Scaling, SSD Based Servers, Dedicated Environment, Staging Area & URLs, Account Management Dashboard, Easy DNS Management, Built-in MySQL Manager, 1 Click Server Cloning, 1 Click Advanced server Management, Server & App Monitoring, Auto Healing Servers, Free Trial Without Credit Card, तथा Smart Assistant आदि। 

इसके इतने सारे Features हैं इसलिए इसका Price ज्यादा Cheap नहीं है। इसके Basic और Advance Plans के सभी Features मैंने नीचे दिए हैं। जो इस प्रकार हैं ;                         

Features
BasicAdvance
1 GB2 GB
Processor 1 coreProcessor 1 core
Storage 25 GBStorage 50 GB
Bandwidth 1 TBBandwidth 2 TB
Free SSLFree SSL
CDN Add onCDN Add on
Free MigrationFree Migration
Unlimited Application InstallationUnlimited Application Installation
24/7 Real Time Monitoring24/7 Real Time Monitoring
Dedicated FirewallsDedicated Firewalls
Automated BackupsAutomated Backups
Optimized with Advanced CachesOptimized with Advanced Caches
Team ManagementTeam Management
Auto HealingAuto Healing
Regular Security PatchingRegular Security Patching
HTTP/2 Enabled ServersHTTP/2 Enabled Servers
SSH and SFTP AccessSSH and SFTP Access

निष्कर्ष ; Best 5 Cheap Hosting For Beginner Bloggers

मैं आशा करता हूँ आपने मेरे इस Article के जरिये Best 5 Cheap Hosting के बारे में अच्छे से समझ लिया होगा। मेरे इस Article का उद्देश्य नए Bloggers को Cheap और बेहतर Hosting के चुनाव करने में सहायता प्रदान करना है। 

यदि आप एक Beginner Blogger हैं और आप हिंदी में Blogging करना चाहते हो और आपका उद्देश्य Indian Traffic को अपनी Website पर लाना है तो आप Bigrock से Hosting ले सकते हो क्योंकि इसका Server India में ही स्थापित है जिससे आपकी Website Fast Load होगी और Traffic भी ज्यादा आएगा। 

अगर आप Western Country की Public को Target करना चाहते हो तो आपको GoDaddy या फिर Bluehost से Hosting लेनी चाहिए। अगर इन 5 Hosting का Comparison करके देखा जाये तो Hostinger सबसे ज्यादा Cheap है। 

New Bloggers जिनका बजट बहुत कम है वे Hostinger से Hosting आसानी से ले सकते हैं यह अच्छा भी है और सबसे सस्ता भी। हाँ एक बात और यदि आप Blogging के Field में New हो तो आपको अपनी Website के लिए Shared Hosting का चुनाव ही करना चाहिए क्योंकि Shared Hosting Cheap होती है। 

यदि आपको मेरा यह Article Helpful लगा हो तो इसे जरूरतमंद लोगो के साथ Share कीजिये तथा आपको कौन सी Hosting ज्यादा अच्छी लगी Comment में जरूर बताएं।

इन्हें भी जाने ;

> On Page SEO क्या है?

> Off Page SEO क्या है?

> Local SEO क्या है?

Buy Hostinger Hosting and Free SSL

Additonal discount code:- SEOPAVAN

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here