How To Choose A Best Hosting In Hindi

0

Website को Search Engine Result Pages (SERPs) पर Rank करवाने के लिए एक अच्छी Hosting का होना बहुत जरूरी है। यदि आप Blogging के Field में New हो या फिर पहले से ही Blogging कर रहे हो तो आपको Hosting के बारे में जानकारी होना बहुत जरूरी है। 

एक Research से पता चला है कि 2020 तक लगभग 102 करोड़ से ज्यादा Websites Online Hosted हो चुकी हैं और यह आंकड़ा दिन प्रतिदिन बढ़ता ही जा रहा है। 

Best hosting

बहुत से Bloggers सही जानकारी न होने की वजह से गलत Hosting का चुनाव कर लेते हैं जिससे Future में उनकी Website पर अच्छा प्रभाव नहीं पड़ता है और उन्हें कई परेशानियों का सामना भी करना पड़ सकता है। 

जैसे ; Website की Speed Slow हो जाना, Search Engine पर Website का Rank न होना तथा Website को Manage न कर पाना। 

अगर आप अपनी Website के लिए Hosting Purchase करने जा रहे हो तो यह Article आपके लिए बहुत Helpful साबित हो सकता है इस Article में मैंने एक Best Hosting का चुनाव करने के लिए 10 Important Factors बताये हैं जिन्हें पढ़कर आप एक अच्छी Hosting का आसानी से चुनाव कर सकते हो। 

एक बेस्ट होस्टिंग का चुनाव कैसे करें: 10 Important Factors

एक Website के लिए Hosting उतनी ही ज्यादा Important है जितना कि एक Computer System के लिए C.P.U का महत्व होता है। 

इसलिए आपको अपनी Website के लिए एक Best Hosting का चुनाव करना चाहिए जिससे Website की Speed भी Fast हो सके और Visitors की संख्या भी बढ़ सके तथा इससे आपकी Website भी Search Engine पर  Rank कर सकती है। 

मैंने यहाँ नीचे 10 Important Factors बताये हैं जिन्हें पढ़कर आप अपनी Website के लिए एक Best Hosting का चुनाव आसानी से कर सकते हो। जो इस प्रकार हैं ; 

1. Load Time

Website की Loading Speed Hosting पर भी निर्भर करती है। Load Time Hosting का एक Important Factor है यदि आप जल्दबाजी में किसी गलत Hosting का चुनाव कर लेते हो तो इससे आपकी Website का Load Time बढ़ जाता है। 

जिसकी वजह से Website पर Traffic कम आने लगता है और Search Engine पर भी Ranking Down हो जाती है। इसलिए आपको अपनी Website के लिए एक अच्छी Hosting ही Purchase करनी चाहिए जिससे आपको ऐसी Problems का सामना न करना पड़े। 

एक अच्छी Hosting Website का Load Time कम कर देती है जिससे आपकी Website पर Visitors अधिक मात्रा में आने लगते हैं और Website को Search Engine Result Pages (SERPs) पर Rank करने में मदद मिलती है। 

2. Intial Server Location

Intial Server Location भी Hosting का एक महत्वपूर्ण Factor है। अगर आप अपनी Website के लिए Hosting लेने जा रहे हो तो आपको इसके बारे में जानकारी होना बहुत जरूरी है। 

चलिए तो मैं आपको बताता हूँ ; यदि आप हिंदी में Blogging करते हो और India की Public को Target करना चाहते हो तो आपके लिए Bigrock Website से Hosting लेना ज्यादा अच्छा हो सकता है इस Website के कई Server हैं जो Web Hosting Provide करते हैं। 

ये Hosting Provider Server India में अलग-अलग जगह पर स्थापित हैं। आप जिस जगह के Traffic को अपनी Website पर लाना चाहते हो उस जगह के पास वाले Hosting Porvider Server से Hosting Purchase कर सकते हो। जिससे उस विशेष स्थान के लोगों के डिवाइस पर आपकी Website Fast Load होने लगती है। 

अगर आप किसी Specific Country की Public को अपनी Website पर लाना चाहते हो तो आपको किसी ऐसी Hosting का चुनाव करना होगा जिसके ज्यादा Server Location उस Country में हो। आप इस बात को ध्यान में रखकर अपनी Website के लिए एक Best Hosting का चुनाव आसानी से कर सकते हो। 

3. SSD Based

आपको अपनी Website को Online Host करने के लिए Hosting की जरूरत पड़ती हैं। Hosting का चुनाव करते समय आपको 2 तरह की Hosting मिलती है HDD Based Hosting और SSD Based Hosting आपको ऐसी Hosting का चुनाव करना चाहिए जो SSD Based भी हो। 

SSD की फुलफॉर्म Solid State Drive है। SSD Based Hosting Website की Speed को कई गुना Fast कर देती है जिससे Website Fast Load होने लगती है। 

क्योंकि Visitors भी उन्हीं Websites को ज्यादा पसंद करते हैं जिनकी Loading Speed Fast होती है और ऐसी Websites को Search Engine भी अपने Search Result में First Page पर Rank करते हैं। 

यह भी Hosting का एक Important Factor है। इसलिए आपको Hosting Purchase करते समय यह जरूर Check कर लेना चाहिए कि वह Hosting SSD Based है या नहीं। 

4. C Panel

Hosting के महत्वपूर्ण Factors में C Panel को भी शामिल किया जाता है। C Panel एक Linux Base Web Hosting Control Panel होता है जो आपको एक अच्छा User Interface Provide करता है। 

वैसे तो आप अपनी Website को बिना C Panel के भी Host कर सकते हो लेकिन इसकी मदद से Website को Host करना बहुत आसान हो जाता है। C Panel में आप बहुत सारे Tools को सिर्फ 1 Click करके ही Install कर सकते हो और इन Tools को प्रयोग भी कर सकते हो। 

इसकी सहायता से आप अपनी Website का Backup भी बहुत आसानी से ले सकते हो और इसके लिए आपको Coding करने की कोई जरूरत नहीं पड़ती बस आप 1 Click करके Backup कर सकते हो। 

C Panel की मदद से Website को Use करना बहुत आसान हो जाता है। इसलिए Hosting का चुनाव करते समय आपको C Panel को भी ध्यान में रखना चाहिए। 

5. PHP Version

जब आप अपनी Wesbite के लिए Hosting लेना चाहते हो तो उस समय आपको Hosting के PHP Version को भी Check करना चाहिए कि वह Hosting PHP का Use करती है या नहीं और वह PHP का कौन सा Version use करती है। 

यदि आपको नहीं पता तो मैं बता देता हूँ PHP एक Server Site Scripting Language होती है। जिसका काम Database से Connect करना तथा User Facing Web Page को Dynamic बनाना होता है इससे Website भी fast load होने लगती है। 

इस PHP के द्वारा Data को Encrypt भी किया जा सकता है जो भी Data Use हो रहा होता है Database से लेकर Web Page पर क्या दिख रहा है आप इस Dataflow को भी Encrypt कर सकते हो। 

Buy Hostinger Hosting and Free SSL

Additonal discount code:- SEOPAVAN

यह किसी भी File को Open कर सकती, Close कर सकती, Edit कर सकती तथा उसमें से Data को Delete भी कर सकती है। इसलिए आपको ऐसी Hosting लेनी चाहिए जिसका PHP Version ज्यादा हो जिससे आप कुछ new Features का लाभ उठा सकें।   

6. Security

अपनी Website के लिए Hosting का चुनाव करते समय आपको उस Hosting Website के Security Feature के बारे में जरूर जान लेना चाहिए क्योंकि बहुत सी Company Cheap Hosting Plan में अच्छी Security को शामिल नहीं करती हैं।

यदि आप ऐसा Hosting Plan लेते हो तो आपकी Website का data Unsecure हो जाता है जिससे आपको कई प्रकार के नुकसान भी हो सकते हैं। जैसे ; Hackers Data को चुरा सकते हैं, Visitors का Data Store करने में Problem तथा Cookie Javascript को ठीक से Load न करना आदि। 

इसलिए आपको ऐसी Hosting का चुनाव करना चाहिए जिसमें आपको Other Features के साथ अच्छी Security भी मिल सके।  

> Technical SEO क्या है?
> Passage Indexing क्या है?
> Local SEO क्या है?
> Keyword क्या है?

7. Storage Data Amount

एक Best Hosting में Storage Data Amount भी आपकी Website Storage से ज्यादा होना बहुत अच्छा माना जाता है। अपनी Website के लिए Hosting Purchase करते समय आपको उसका Storage Data Amount भी Check करना बहुत जरूरी है। 

जिस प्रकार आप Mobile या Laptop लेने जाते हो तो उसकी Storage Capacity को Check करते हो कि कितने GB है 512 GB या 1 TB उसी प्रकार Hosting में आपको Storage का Feature देखने को मिलता है। जिससे आप अपनी Website के लिए एक Best Hosting का चुनाव आसानी से कर सकते हो। 

आपको अपनी Website के लिए ऐसी Hosting चुननी चाहिए जिसका Storage Data Amount Website Storage से ज्यादा हो वैसे आपको कोशिश करनी चाहिए कि आपको Unlimited Storage वाली Hosting ही मिल जाये। 

8. Bandwidth

Bandwidth Hosting का एक बहुत महत्वपूर्ण Factor है यदि आप Hosting Purchase करने जा रहे हो और आपको Bandwidth के बारे यदि जानकारी नहीं है तो चलिए आपको बताता हूँ। 

एक निश्चित समय में जितना डाटा एक स्थान से दूसरे स्थान पर Transfer किया गया है इसे मापने की विधि को ही Bandwidth कहते हैं। इसे Bits per Second में मापा जाता है। Bandwidth को Network Bandwidth, Data Bandwidth तथा Digital Bandwidth भी कहा जाता है। 

अगर आप कोई ऐसी Hosting ले लेते हो जिसकी Bandwidth कम है तो इसकी वजह से आपको कई परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है और जब आपकी Website को Access करके ज्यादा Visitors आ जाते हैं तो Server Down भी हो जाता है। 

इसलिए आपको ऐसी Hosting लेनी चाहिए जिसका Bandwidth अच्छा हो क्योंकि Bandwidth जितना ज्यादा होता है Website उतनी ही ज्यादा Fast Work करती है तथा Data भी अधिक मात्रा में Transfer किया जाता है।

9. Uptime

Website के लिए Hosting लेते समय Hosting के Uptime को भी Check करना चाहिए कि उसका Uptime कितना है Hosting के अन्य Features के साथ Uptime भी अच्छा होना चाहिए। 

यदि आप Uptime के बारे में नहीं जानते तो चलिए मैं बताता हूँ। जितने Time के लिए Website Online रहती है उस Time को ही Uptime कहा जाता है। 

कई बार आपने देखा होगा कि हम किसी Website पर बार बार Click करते हैं लेकिन वह Open नहीं होती या फिर Open होने में ज्यादा Time लेती है यह Problem इसलिए होती है क्योंकि Server Down हो जाता है इसे Downtime भी कहा जाता है। 

इसलिए आपको ऐसी Hosting लेनी चाहिए जिसका Uptime अच्छा हो। सभी Web Hosting Websites का Uptime अलग अलग होता है आप अपने According अच्छे Uptime वाली Hosting को Purchase कर सकते हो। 

10. Support

एक Best Hosting में 24 x 7 Support का होना भी बहुत जरूरी है जो hosting के 10 Important Factors में से एक है। इसमें आपको Customer Service मिल जाती है। यदि आपकी Website से Related कोई Technical Problem आ जाती है तो वे आपकी इस प्रकार की परेशानी को जल्दी ही Fix कर देते हैं। 

ये Support भी कई प्रकार के होते हैं जैसे ; Call Support इसमें आप Call करके अपनी Problems को Solve कर सकते हो, Chat Support में आप Message के द्वारा और Email Support में आप उन्हें Email करके अपनी परेशानी को दूर कर सकते हो। 

इसके अलावा आपको Article Support भी मिल जाता है जिसमें कुछ Problems तथा उनको Fix करने के बारे में Information होती है जिसे पढ़कर आप अपनी Website में रही Problems को Fix कर सकते हो। इसलिए आपको ऐसी Hosting का चुनाव करना चाहिए जिसमें आपको अच्छा Support मिले। 

निष्कर्ष: How To Choose A Best Hosting In Hindi

इस Article को लिखने का मेरा उद्देश्य आपको Website के लिए एक Best Hosting का चुनाव करने में मदद करना है। क्योंकि बहुत से Bloggers जानकारी न होने की वजह से जल्दबाजी में गलत Hosting का चुनाव कर लेते हैं जिससे Future में उनको कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है और इससे SEO भी प्रभावित होता है।  

इसलिए इस Article में मैंने इसके 10 Important Factors बताये हैं अगर आपने इन Factors को अच्छे से पढ़कर समझ लिया है तो आप अपनी Website के लिए एक Best Hosting का चुनाव आसानी से कर सकते हो। 

एक अच्छी Hosting आपकी Website को Fast बनाती है, Website पर अधिक Traffic लाती है तथा Search Engine Result Pages (SERPs) पर Wesbite को High Rank करने में मदद करती है। 

मैं उम्मीद करता हूँ कि आपने मेरे इस Article को अच्छे से समझ लिया होगा अगर यह Article आपको थोड़ा भी Helpful लगा हो तो इसे जरूरतमंद लोगों के साथ Share कीजिये तथा अगर कोई बात समझ न आयी हो तो आप Comment भी कर सकते हो।

इन्हें भी पढ़ें ;

> SEO क्या है?
> Internal Linking क्या हैं?
> Off Page SEO क्या है?
> Broken Link क्या है?

WP Rocket - WordPress Caching Plugin

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here