Black Hat SEO क्या है: 20 Tactics

दोस्तों आपने Black Hat SEO का नाम तो सुना ही होगा क्या आपको पता है कि Black Hat SEO Kya Hai? Black Hat SEO क्या होता है? यदि नहीं जानते तो कोई बात नहीं आप इस Article को पढ़कर Black Hat SEO को अच्छे से समझ जाओगे।

एक Research से पता चला है कि पहले बहुत से Website Owner अपनी Website को Search Engine Result Pages (SERPs) में Top पर Rank करने लिए Black Hat SEO की Techniques को Use करते थे जो कि Search Engine के Rules के विरुद्ध होती थी।

Black Hat SEO kya hai
- Advertisement -

Buy Hostinger Hosting and Free SSL

Additonal discount code:- SEOPAVAN

लेकिन अब Search Engine भी बहुत Smart हो गए हैं यदि Search Engine को किसी ऐसी Website के बारे में पता चलता है जो Black Hat SEO की Techniques को Use करके Search Engine Result Pages (SERPs) पर High Rank करना चाह रही है तो Search Engine उस Website को Penalize कर सकता है तथा उसकी Ranking को Down कर सकता है। 

यदि आप अपनी Website का Black Hat SEO करना चाहते हो तो यह Article आपके लिए Helpful साबित होने वाला है। इस Article में Black Hat SEO करने के लिए 20 Easy Ways बताये हैं। 

यहाँ नीचे मैंने एक Detail Guide तैयार की है जिसे पढ़कर यदि आप Follow करते हो तो आप आसानी से अपनी Website का Black Hat SEO कर सकते हो। 

Black Hat SEO क्या है 

Black Hat SEO, एक ऐसी SEO Technique है जिसका उद्देश्य Website को Search Engine Result Pages (SERPs) पर High Rank करना होता है लेकिन यह SEO Search Engine के Rules को Follow न करके, गलत तरीके Use करके, सिर्फ Google के Bots को ध्यान में रखकर किया जाता है। 

जिससे Website पर Traffic आ सके और Ranking बढ़ जाये। इसे ही Black Hat SEO कहा जाता है। Black Hat SEO करने से कोई Website कुछ समय के लिए ही Search Engine Result Pages (SERPs) पर Rank कर पाती है और जैसे ही Google के Bots को पता चलता है तो ऐसी Websites पर Penalty भी लग सकती है। 

यदि आप Beginner हैं तो आपको इसकी पूरी जानकारी होनी चाहिए जिससे आप ऐसी गलती करने से बच सकें और सही से SEO करके अपनी Website को Search Engine में Improve कर सकें। 

तो आप समझ गए होंगे कि Black Hat SEO Kya Hai अब मैं आपको Black Hat SEO के फायदे और नुकसान के बारे में बताऊंगा।  

Black Hat SEO के फायदे और नुकसान

Black Hat SEO के फायदे और नुकसान
फायदेनुकसान
Black Hat SEO करके Website पर अधिक Traffic ला सकते हैं।इस Technique से User Experience ख़राब होता है और Visitors ऐसी Website पर दोबारा जाना पसंद नहीं करते हैं।
इसके प्रयोग से Website Search Engine Result Pages (SERPs) पर High Ranking करती है।Black Hat SEO Search Engine पर Rank करने के लिए गलत Techniques का प्रयोग करता है इसलिए Search Engine ऐसी Websites की Ranking Down भी कर सकता है।
इसका प्रयोग करके हम दूसरी Websites से पैसे लेकर उनको Backlinks दे सकते हैं।यदि Blog Post में ज्यादा Internal Linking हैं तो Search Engine ऐसी Websites को पसंद नहीं करता और Ranking Down कर सकता है।
इन Techniques के द्वारा किसी New Website को Search Engine पर बहुत जल्दी Rank करवा सकते हैं।अगर Search Engine को इन Techniques के बारे में पता चलता है तो ऐसी Website को Search Engine Penalize कर सकता है।
White Hat SEO की तुलना में Black Hat SEO का Result जल्दी मिलता है।Black Hat SEO की Techniques गैर कानूनी होती हैं।
Black Hat SEO Techniques Search Engine के Rules को Ignore करके Website की Ranking पर Focus करती हैं।इन Techniques से Search Engine के नियमों का उल्लंघन होता है।
Black Hat SEO White Hat SEO की तुलना में से सस्ता होता है।Black Hat SEO की सभी Techniques Search Engine Result Pages (SERPs) से आपकी Website को Suspend करवा सकती हैं।
Redirect का प्रयोग करके Visitors को किसी विशेष Page पर ले जाया जा सकता है।Invisible Text Search Engine के Algorithm के विरुद्ध होता है जिसका गलत Result आपकी Website के लिए अच्छा नहीं होता है।
Black Hat SEO कम समय में Fast और Better Result देता है।जब एक Website से दूसरी Website पर Copy Paste किया जाता है तो उस Website की Search Engine Result pages की Rating में नुकसान हो सकता है।

Black Hat SEO कैसे करें: 20 Easy Way

जब आप यह जान गए हो कि Black Hat SEO Kya Hai? Black Hat SEO Kya Hota Hai तो अब यह प्रश्न उठता है कि Black Hat SEO कैसे किया जाता है? 

इसे करने के लिए मैंने यहाँ 20 Easy Way बताये हैं जिन्हें पढ़कर आप अपनी Website का Black Hat SEO कर सकते हैं। जो इस प्रकार हैं ;  

1. Cloaking

Cloaking Black Hat SEO की एक Technique है जिसके द्वारा किसी Website के Pages के दो Version बना दिए जाते हैं जब कोई Visitor Website पर Visit करता है तो Visitor को एक Page पर Redirect कर दिया जाता है तथा Search Engine Crawler को दूसरा Page दिखाया जाता है। 

ये दोनों Page एक दूसरे से बहुत अलग होते हैं इस Process को Cloaking कहा जाता है इसका प्रयोग Search Engine Result Pages (SERPs) पर Website को Rank करने के लिए किया जाता है। लेकिन यदि Google को Cloaking के बारे में पता चल जाता है तो वह ऐसी Website को Penalize भी कर सकता है। 

2. Keyword Stuffing

यदि Content में Keywords का use Limit से ज्यादा किया जा रहा है तो इसे ही Keyword Stuffing कहा जाता है। किसी भी Content में Focus Keyword का use 0.5% और Related Keyword का use 0.2% ही सही माना जाता है। 

अगर इससे ज्यादा use किया जाता है तो इसे Black Hat Technique में शामिल कर दिया जाता है। Keyword Stuffing होने पर Search Engine Result Pages (SERPs) में Website की Ranking Down हो जाती है। 

इसलिए Quality Content लिखें और Keyword Stuffing करने से बचें जिससे Website की Ranking Improve हो सके।   

3. Content Scraping

जब किसी Website से Content को Scrap करके अपनी Website पर उसे Publish किया जाता है तो इस Process को ही Content Scraping कहा जाता है। यह Black Hat SEO की Technique है। 

Example ; जब कोई Website किसी News या फिर कोई अलग Content को Publish करती है जिसके बारे में Google के पास Information नहीं है और कोई दूसरी Website RSS Feed के प्रयोग से उस News या Content को Scrape करके अपनी Website पर Publish कर देता है। 

उस समय Google मजबूरन उन दोनों Website के Content को Rank करता है और फिर कुछ समय बाद Google उस Duplicate Content वाली Website की Ranking को Down कर देता है। 

अब आप समझ गए होंगे Content Scraping क्या है और कैसे काम करता है। इसके लिए Internet पर बहुत से Tools Available हैं जिनकी मदद से आप Content Scraping आसानी से कर सकते हो। 

यहाँ मैं कुछ Scraping Tools के Name दे रहा हूँ ;

  • Scraping Bee
  • Scraping Bot
  • Octoparse
  • Apify SDK
  • Scraper API
  • Bright Data

4. Duplicate Content

किसी Website के Content को Copy करके अपनी Website पर Paste करके Publish करना ऐसे Content को Duplicate Content कहा जाता है यह Technique Black Hat SEO में शामिल की जाती है। 

बहुत से New Blogger Popular Websites के Content को Copy Paste करके अपनी Website पर Publish करते हैं उनको लगता है कि ऐसा करके उनकी Website भी Search Engine Result Pages (SERPs) में Top पर Rank होने लगेगी। 

लेकिन ऐसा नहीं होता है। Google सिर्फ Unique और Quality Content को ही Rank करता है Duplicate Content को नहीं। 

5. Private Blog Network

Private Blog Network एक समूह होता है जिसमें अच्छी Ranking वाली बहुत सी Websites शामिल होती हैं जो किसी Website को Search Engine Result Pages (SERPs) में Rank करवाने के लिए Target कर रही होती हैं। इसे Short में PBN भी कहा जाता है। यह एक Black Hat SEO Technique है। 

Example ; जब कोई Businessman New Website बनाता और वह अपने समय और पैसे को बचाने के लिए तथा अपनी Website को Search Engine Result Pages पर जल्दी Rank करने के लिए ऐसे Private Blog Network को ढूंढ़ता है। 

जिसकी हजारों Websites हों जिससे इसे Backlinks मिल सकें तो वह Businessman उस Private Blog Network के Owner को कुछ Amount Pay करके अपनी Website के लिए हजारों Backlinks बनवा सकता है।

जिससे Search Engine पर Website की Ranking में मदद मिल सके। लेकिन यदि Google को इस बारे में जरा सा भी पता चला तो वह ऐसी Websites को Penalize कर सकता है। 

6. Spam Comments

Website के लिए Comments द्वारा भी Backlinks बना सकते हैं बहुत से Website Owner ऐसा करते हैं। जब कोई Visitor दूसरी Website के Content में एक Quality Comment लिखकर अपनी Website के Relevant Post का Link देता है तो इसे White Hat SEO में शामिल किया जाता है। 

लेकिन जब कोई Visitor किसी Website के Content में कोई गलत Comment करता है या कोई Comment न लिखकर Direct Link देता है या बार बार Link देता है या फिर किसी गलत Website का Link देता है तो ऐसे Comments को Spam Comment कहा जाता है ये सब Black Hat SEO के अंतर्गत आते हैं। 

7. Link Schemas

जब Search Engine पर किसी Website को Search करते हैं तो उस Website के Metatag के साथ कुछ Popular Pages के Link भी आ रहे होते हैं ऐसा तब होता है जब वह Website Schema Install करती है इसके लिए Internet पर बहुत से Tools Available हैं। 

जिनकी मदद से आप अपनी Website में आसानी से Schema Install करके Link Schema कर सकते हो। ये कुछ Tools Hall Analysis, Merkle Structured Data Tool, The RankRanger Structured Data Tool आदि। 
लेकिन यह Link Schema करने की Technique Black Hat SEO के अंतर्गत आती है। यहाँ नीचे मैं एक Screenshot दे रहा हूँ जिसे देखकर आप समझ सकते हो।

Link Schema

8. Over SEO Optimize Content

जब किसी Website के Content में ज्यादा Keywords को Add किया जाता है या फिर बहुत सारे Links को Add किया जाता है तथा Images के Alt Tag करते समय ज्यादा Keywords डाल दिए जाते हैं। 

जिससे Website Search Engine Result Pages (SERPs) पर Top Rank कर सके और इस उद्देश्य को पूरा करने के लिए Content को Over Optimize किया जाता है तथा SEO की Limit को Ignore कर दिया जाता है। 

इसलिए इस प्रकार के Content को Over SEO Optimize Content कहा जाता है यह Black Hat SEO में शामिल हो जाता है।  

9. Invisible Links

बहुत से Website Owner अपनी Website के Content में White Text और White Text के Links का प्रयोग करते हैं जिससे Visitors को ये नहीं दिखते लेकिन Search Engine इन्हें आसानी से Read कर सकते है इस प्रकार के Links को Invisible Link कहा जाता है। 

इस प्रकार के Links को Content में Add करने का उद्देश्य Search Engine Result Pages (SERPs) में Top Rank करना होता है। 

लेकिन अब Search Engine भी Smart हो गए है यदि अब कोई Website ऐसा करती है और Search Engine को पता चल जाता है तो Websites को Penalize कर दिया जाता है क्योंकि यह प्रक्रिया Black Hat SEO से Related होती है। 

10. Rich Paragraph पर Poor Content

जब कोई Website Owner अपनी Website के किसी Content में पहले Paragraph को Feature Snippet बनाता है और पूरे Content को Quality content न बनाकर बहुत Simple सा Content लिख देता है। 

जिससे Google के Bots उस Content के Feature Snippet Paragraph को देखकर उसे Search Engine Result Pages (SERPs) में Rank कर दें लेकिन ऐसा नहीं होता है Search Engine इस प्रकार के Content को कभी Rank नहीं करता। यह प्रक्रिया भी Black Hat SEO के अंतर्गत आती है। 

11. Article Spinning

Article Spinning वह है जब कोई Website Owner दूसरी Website के Content को Rewriting करके अपनी Website पर Publish करता है। यह किसी Content को Copy करने के जैसा ही होता है। इस प्रक्रिया को Black Hat SEO में शामिल किया जाता है। 

सरल भाषा में कहें तो बहुत से लोग ऐसा समझते हैं कि Popular Websites के Content को किसी Third Party Tool या फिर website से Spin करके उसे Re-Writing करने के बाद अपनी Website पर Publish कर देंगे जिससे Website Search Engine Result Pages (SERPs) में Rank करने लगेगी। 

लेकिन ऐसा नहीं होता है। इससे User Experience पर प्रभाव पड़ता है और कभी कभी यह Low Quality या unreadable बन जाता है और Search Engine ऐसे Content को कभी Rank नहीं करते। 

12. Reporting Competitor Articles

Reporting Competitor Articles का मतलब है जब किसी Website की Competitor Website जो Articles Publish करती है और उन Articles में Quality नहीं है उनमें Limit से ज्यादा Keywords Add हैं। 

Links बहुत ज्यादा Add हैं और फिर भी वह Website Search Engine Result Pages (SERPs) पर Rank कर रही होती है तो वह पहली Website Search Engine को उस Website के लिए Report कर सकती है। 

वैसे तो यह प्रक्रिया Legal है लेकिन यदि वह Website बार बार उस Competitor Website के लिए Search Engine को Report करती है और कुछ अन्य Websites से भी Report करवाती है। 

जिससे खुद Search Engine पर Rank कर सके तब यह प्रक्रिया illegal हो जाती है और यह Black Hat SEO में शामिल हो जाती है। 

13. Social Media Spams

जब कोई Website Owner अपनी Website के किसी Content को Publish करने के बाद Social Media Platforms पर उस Content की Link को बहुत ज्यादा Share करता है Pages पर, Post करके, लोगों के Comments में, Social Media Groups में आदि। 

जब इस प्रकार से Links को Social Media पर ज्यादा Share किया जाता है तब Social Media Spam होता है। यह आपकी Website के लिए अच्छा नहीं होता है और ज्यादा शेयर करने से इन Social Media पर आप Block हो सकते हो। यह Black Hat SEO से संबंधित होता है।  

14. Paid Link Clicks

जब कोई Website दूसरी Websites को कुछ पैसे देकर Backlink लेती है या फिर Websites आपस में Links को Exchange करती है (जैसे ; तुम मुझे Link करो मैं तुमको Link कर दूंगा।) तो इस प्रकार की Links को Paid Links कहते हैं तथा Search Engine ऐसी Websites को पसंद नहीं करता है जो Links को खरीदती बेचती हैं। 

ये Search Engine के नियमों  का उल्लंघन करता है। ये Technique भी Black Hat SEO में सम्मिलित की जाती है। 

15.Similar Domains

बहुत से लोग अपनी Website के लिए जब Domain Purchase करते हैं तो वह बड़ी बड़ी Popular Website के Domain से मिलता जुलता Similar Domain Purchase करते हैं वे सोचते हैं ऐसे Domain की वजह से उनकी Website भी Top Rank होने लगेगी और Traffic भी ज्यादा आएगा।

जैसे ; Jio से Similar Domain Jeo रख सकते, या फिर Flipkart से Similar Domain Flipcart इस तरह से कुछ Change करके Similar Domain Purchase कर सकते। 

लेकिन इस तरह से Similar Domain Purchase करने वाली Website Search Engine Result Pages पर कभी Rank नहीं कर पाती। यह Technique Black Hat SEO से संबंधित होती है। 

16. Unrelated Meta Description

जब Search Engine पर किसी Keyword को Search किया जाता है तो Website के नीचे Blue Color में जो Show हो रहा वह Meta Title होते हैं और Meta Title के नीचे Description होती है जिसे Meta Description कहते हैं। 

इन Meta Tag और Meta Description को देखकर ही Visitor Website पर Visit करते हैं क्योंकि उस Description को देखकर Visitors समझ जाते हैं की अंदर Content में क्या क्या है। 

Meta Description का Content से Related होना बहुत जरूरी है। बहुत से लोग Content से Unrelated Meta Description डाल देते हैं जब Visitor Meta Description देखकर उस Website पर Visit करते हैं तो उन्हें Meta Description में बताई गयी Information नहीं मिलती। 

इससे User Experience ख़राब होता है ऐसा कुछ लोग अपनी Website पर Traffic लाने के लिए करते हैं। यह Technique Black Hat SEO से Related है। इस प्रकार की Websites को Search Engine पसंद नहीं करते और Visitors भी ऐसी Websites पर दोबारा नहीं जाते। 

17. बहुत ज्यादा Internal Linking 

जब कोई Website Owner अपनी Website के किसी Content में बहुत ज्यादा Internal Linking करता है तो यह Black Hat SEO के अंदर आता है। Search Engine ऐसी Websites को पसंद नहीं करते और ये Websites Search Engine Result Pages (SERPs) पर कभी Rank नहीं कर पाती हैं। 

इसलिए Content में Internal Linking Limit में ही करनी चाहिए जिससे Website की Ranking पर Effect न पड़े।  

18. Sneaky Redirects

Visitors को एक Page से दूसरे Page पर भेजने के लिए Redirect का प्रयोग किया जाता है। जब किसी Page को दूसरे Page या Website पर Move किया जाता है तब Redirect करना जरूरी होता है। 

इसका Use Black Hat SEO में भी किया जाता है। यह Cloaking के जैसा ही होता है इसमें दो URL होते हैं एक Google के लिए दूसरा Visitors के लिए जिस पर Visitors को Redirect कर दिया जाता है। 

19. Malicious Behavior Pages

कभी कभी ऐसा होता है कि किसी Website को Open करने पर Background में अन्य Websites Run करने लगती हैं या फिर कुछ न कुछ Software Automatic Download हो जाते हैं या कुछ Pop Up Ads Open होने लगते हैं इन्हें Malicious Behavior Pages कहते हैं।

ये Black Hat SEO में शामिल होता है। इस प्रकार के Websites को Search Engine और Visitors दोनों पसंद नहीं करते हैं। Search Engine ऐसी Website की Ranking को Down कर देता है। 

20. Wrong Structure Data / Rich Snippet

Search Engine पर जब किसी Keyword को Search किया जाता है तो कुछ ऐसी Websites भी Show होती हैं जिन पर उस Website के Content या फिर उसके Product से Related Information Meta tag और Meta Description में दी गयी है और 5 Star Review आदि दिए गए होते हैं। 

लेकिन इसका प्रयोग Black Hat SEO में भी किया जाता है जिसमें Description में कुछ और दिखाते हैं और अंदर कुछ और ही होता है। इसे Wrong Structure data / Rich Snippet कहा जाता है। 

Black Hat SEO की रिपोर्ट कैसे कर सकते हैं

जब आप यह समझ गए कि Black Hat SEO Kya Hai? तो चलिए मैं आपको Black Hat SEO की Report करना बताता हूँ। Search Engine पर जब आप किसी keyword को Search करते हैं तो यदि आपको वहां कोई Website ऐसी मिलती है। 

जिसमें Black Hat SEO Techniques का प्रयोग किया गया है और वह Search Engine Result Pages (SERPs) में Rank भी कर रही है तो आपको उस Top Rank हो रही Website के नीचे Feedback का Option मिल जायेगा जिसकी मदद से आप Black Hat SEO की Report आसानी से कर सकते हो। 

निष्कर्ष: Black Hat SEO क्या है

दोस्तों इस Article के जरिये मैंने आपको यह समझाने की कोशिश की है कि Black Hat SEO Kya Hai? Black Hat SEO Kya Hota Hai तथा Spamdexing क्या है। 

इस Article में मैंने Black Hat SEO करने के लिए 20 Easy Ways भी बताये हैं जिन्हें पढ़कर यदि आप Follow करते हो तो आप भी बहुत आसानी से अपनी Website का Black Hat SEO कर सकते हो। 

इसमें Black Hat SEO के फायदे और नुकसान के बारे में भी बताया गया है जिनके हिसाब से आप Decision ले सकते हो कि Black Hat SEO को अपनी Website में Use करें या न करें। Black Hat SEO की Report कैसे तैयार कर सकते हैं इसके बारे में भी मैंने कुछ Information दी है। 

मैं आशा करता हूँ आपको ये Article अच्छे से समझ आ गया होगा यदि यह Article आपको Helpful लगा हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ Share कीजिये तथा नीचे Comment करना न भूलें।   

FAQ: Black Hat SEO क्या है

मैंने Internet पर Research करते समय देखा है कि Black Hat SEO Kya Hai? इससे Related बहुत लोगों के Questions हैं जिसमें से कुछ Important Questions के Answer में अपने इस Article में दे रहा हूँ।

Q.1 Black Hat SEO का Main Goal क्या होता है?

Ans. Black Hat SEO का Main Goal Website पर अधिक Traffic लाना तथा Website की Ranking को Search Engine Result Pages (SERPs) पर Improve करना होता है। इसके लिए वह Search Engine के Rules को भी Ignore कर देता है।

Q.2 क्या Black Hat SEO करना Illegal है?

Ans. हाँ Black Hat SEO करना illegal है क्योंकि यह कानून के विरुद्ध है। इसमें ऐसी Techniques का प्रयोग होता है जो गलत तरह से Website पर Traffic लाती हैं जिससे Search Engine Result Pages (SERPs) में Website Top पर Rank कर सकें। Black Hat SEO से Search Engine के नियमों का उल्लंघन होता है। Search Engine को ऐसी Websites पसंद नहीं होती यदि Search Engine इस बात का जरा भी पता चलता है तो वह ऐसी Websites को Penalize कर सकता है।

Q.3 Best Black Hat Seo technique कौन सी होती है?

Ans. Black Hat SEO की Techniques तो बहुत सी हैं लेकिन मुझे लगता है कि Black Hat SEO की Paid Link Technique Best है क्योंकि इसमें आप दूसरी Website को Backlink देकर पैसे भी कमा सकते हो तथा Links को आपस में Exchange भी कर सकते हो जिससे Website भी Search Engine पर Rank करेगी। लेकिन Limit से ज्यादा इस Technique का प्रयोग न करें यदि Search Engine को इस बारे में पता चला तो आपकी Website Penalize भी हो सकती है। मुझे तो Black Hat SEO की यह Technique Best लगी आपके हिसाब से कौन सी Technique Best है नीचे Comment में जरूर बताएं।

इन्हें भी पढ़े ;

> On Page SEO क्या है?

> Off Page SEO क्या है?

> Broken Link क्या है?

> Technical SEO क्या है?

- Advertisement -

Buy Hostinger Hosting and Free SSL

Additonal discount code:- SEOPAVAN

Black Friday Deal

Additonal discount code:- SEOPAVAN

Latest articles

Similar articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here