Blogger to WordPress migration – Step by step process Hindi

0

Blogger एक मुफ्त और अच्छा ब्लॉग्गिंग टूल है जो ब्लॉग्गिंग की शुरुआत के लिए एक अच्छा विकल्प है। परंतु जैसे जैसे आप इसपर Blogging का समय बिताते हैं वैसे ही आपको मालूम होता है कि इसके कुछ Limited फीचर होते हैं जिससे प्रोफेशनल Bloggers को परेशानी होती है।

Blogger से हटकर WordPress में आपको बहुत सारे फीचर मिलते हैं जोकि एक प्रोफेशनल ब्लॉगर के लिए एक बेहतरीन विकल्प है। काफी ब्लॉगर्स जानना चाहते हैं कि How to Migrate Website from Blogger to WordPress. इसलिए आज के इस लेख में हम ब्लॉगर से वर्डप्रेस पर माइग्रेट करने की आपको सारी जानकारी देंगे। इस लेख को ध्यानपूर्वक शुरू से लेकर अंत तक पढ़ना आवश्य समझें।

Website को Blogger से WordPress पर क्यों माइग्रेट करें?

गूगल द्वारा बनाया जाने वाला Blogger एक मशहूर ब्लॉगिंग के लिए एक प्लेटफार्म है जिसमें अपने गूगल खाते द्वारा कोई भी निःशुल्क ही ब्लॉगिंग कर सकता है। हालांकि बहुत जल्दी ही लोगों को यह एहसास हो जाता है कि इसके बहुत सीमित फीचर हमें मिलते हैं।

वहीं दूसरी तरफ वर्डप्रेस आपको अपना ब्लॉग कंट्रोल करने की पूरी अनुमति देता है जिससे आप अपने ब्लॉग को एक बेहतरीन ब्लॉग बना सकते हैं और इसकी रैंकिंग्स को भी बढ़ा सकते हैं। आपको बता दें कि दुनिया में जितनी भी वेबसाइट हैं उनमें से 31% वर्डप्रेस पर बनी हैं। इस बात से आप वर्डप्रेस की प्रचलितता का अंदाज़ा लगा सकते हैं।

Website को Blogger से WordPress पर कैसे माइग्रेट करें?

ब्लॉगर से वर्डप्रेस पर वेबसाइट को माइग्रेट करना बेहद आसान है। इस पूरी प्रक्रिया को हमने कुछ स्टेप्स में विभाजित करके कुछ स्टेप्स में विभाजित किया है जिन्हें आप फॉलो कर सकते हैं। यह सारी प्रक्रिया की जानकारी निम्नलिखित रूप में हमने आपको दी है।

Step 1. अपने Blogger ब्लॉग के Content को  को Export करें

सबसे पहले आपको अपने ब्लॉग के कंटेंट को अपने ब्लॉगर प्लेटफार्म से Export करना होगा। इसके लिए आप Blogger प्लेटफार्म में अपने गूगल खाते से लॉगिन करके Settings >> Other पेज पर जाएं। उसके बाद ‘Import & back up’ के सेक्शन में ‘Back up Content’ के बटन पर क्लिक करें।

इसके बाद एक पॉपअप डायलाग बॉक्स ओपन होगा जिसमें आपको ‘Save to your computer’ के विकल्प पर क्लिक करना होगा।

आपके ब्लॉग का कंटेंट अब आपके कंप्यूटर या मोबाइल में XML फाइल के रूप में डाउनलोड हो जाएगा। इसे आपको अब अपनी वर्डप्रेस वेबसाइट एम् इम्पोर्ट करना है।

Step 2. Blogger के Content को WordPress में इम्पोर्ट करें

Blogger के Content को WordPress में इम्पोर्ट करने से पहले वर्डप्रेस एडमिन एरिया में लॉगिन करें और Tools >> Import के पेज पर जाएं। इम्पोर्ट के सेक्शन में Blogger के विकल्प के नीचे आपको Install Now का विकल्प दिख रहा होगा उसपर क्लिक करें।

अगर आप को वर्डप्रेस में ब्लॉग बनते नहीं आता है तो आप पोस्ट को देख सकते हैं

Step by step process to create wordpress blog in hindi

आपके वर्डप्रेस में अब Blogger Importer प्लगिन डाउनलोड होना शुरू हो जाएगा। जैसे ही यह डाउनलोड हो जाता है इसके बाद ‘Run Importer’ के बटन पर क्लिक करें।

Import Blogger के पेज पर आपको XML फाइल को अपलोड करने का विकल्प देगा जिसमें आपको वह फाइल अपलोड करनी होगी जो आपने स्टेप 1 में डाउनलोड की थी।

आपको वह फाइल को अपलोड कर देना है Upload file and import के बटन पर क्लिक करना होगा।

वर्डप्रेस में आपकी फाइल अब अपलोड हो जाएगी। यदि आपकी फाइल का साइज़ थोड़ा ज़्यादा बड़ा है तो आपको Error का सामना करना पड़ सकता है। आपको अगर यह Error शो होता है तो आपको file upload limit को बढ़ाना होगा।

इसके बाद आपको अपनी posts को author को assing करना होगा। यदि आपके ब्लॉग पर एक से ज़्यादा authors हैं तो आप प्रत्येक author के लिए एक नया अकाउंट बना सकते हैं और पोस्ट को assign कर सकते हैं।

सभी सिलेक्शन करने के बाद Continue के बटन पर क्लिक करें।

वर्डप्रेस में अब आपकी सारी Posts इम्पोर्ट हो जाएंगी। अपने कंटेंट को आप Posts >> All Posts के पेज पर देख सकते हैं।

Step 3. Permalinks का सेटअप करें

आपकी पोस्ट के पेज के URL में आपके डोमेन नेम के बाद जो लिखा होता है उसे Permalinks कहा जाता है। एक SEO फ्रेंडली ब्लॉग के लिए आपको Permalinks का सेटअप करने की भी ख़ास जरूरत होती है। कंटेंट को अपलोड करने के बाद आपका अगला काम Permalinks के सेटअप को करना है।

Permalinks को सेट करने के लिए आपको वर्डप्रेस के डैशबोर्ड में Settings >> Permalinks के पेज पर जाना होगा। इसके बाद आप निम्नलिखित बताए गए विकल्प का चयन कर सकते हैं।

/%year%/%monthnum%/%postname%.html

यह आपके ब्लॉग के links का स्ट्रक्चर ब्लॉगर के जैसा बना देगा। हालांकि कभी कभार आपकी ब्लॉग का URL ब्लॉगर से मैच नहीं होता जिसके लिए आप अपने वर्डप्रेस के थीम के सेक्शन के functions.php में इस कोड को ऐड कर सकते हैं।

add_action( 'init', 'wpb_update_slug' );
 
function wpb_update_slug() {
global $wpdb;
$result = $wpdb->get_results("SELECT post_id, meta_value FROM $wpdb->postmeta WHERE meta_key = 'blogger_permalink' ");
$wpdb->print_error();
foreach ($result as $row){
$slug = explode("/",$row->meta_value);
$slug = explode(".",$slug[3]);
$wpdb->query("UPDATE $wpdb->posts SET post_name ='$slug[0]' WHERE ID = '$row->post_id' ");
}
echo "DONE";
 
}

कोड को सेव करने के बाद इसे रन करने के लिए अपनी वेबसाइट के किसी भी पेज पर विजिट करें।

Note – कोड रन करने के बाद functions.php में इस कोड को डिलीट करना ना भूलें क्योंकि इस कोड की बस एक बार ही आव्यशकता होती है।

Step 4. Blogger से WordPress में Redirects का सेटअप करें

किसी भी ब्लॉग को माइग्रेट करने के बाद सबसे महत्त्वपूर्ण Part जो होता है वह है Redirect के सेटअप को करना। ताकि आप अपने ब्लॉग की ट्रैफिक और SEO रैंकिंग को पहले जैसा ही देख सकें। इससे सर्च इंजन को यह भी सुनिश्चित होता है कि आपकी वेबसाइट एक नई लोकेशन पर पहुंच चुकी है।

इस प्रक्रिया के लिए सबसे पहले Blogger to WordPress Redirection नामक Plugin को अपने वर्डप्रेस में इंस्टॉल करें। Plugin को एक्टिवेट करने के बाद Tools >> Blogger to WordPress Redirection के पेज पर जाएं और Start Configuration’ के बटन पर क्लिक करें।

यह Plugin अब अपने आप आपके Blogger के ब्लॉग को डिटेक्ट कर लेगा। आपके Blogger के ब्लॉग के आगे Get Code का विकल्प होगा उसपर क्लिक करें। अब यह Plugin एक Snippet को जनरेट कर देगा जो आपके विज़िटर्स को आपके पुराने ब्लॉगर ब्लॉग से नए वर्डप्रेस ब्लॉग पर रिडायरेक्ट कर देगा।

इसके बाद आपको Blogger ब्लॉग के डैशबोर्ड में लॉगिन करना है और Themes के सेक्शन में जाकर ‘Edit HTML’ के बटन पर क्लिक करना है।

अब आपके Blogger ब्लॉग का HTML code आपके सामने उपलब्ध हो जाएगा। यदि आपने इस थीम में कोई Customization की है तो बैकअप के तौर पर आप इस कोड को डाउनलोड करलें। अन्यथा इस सारे कोड को डिलीट करदें और Plugin से जो कोड आपको मिला है उसे पेस्ट करदें और Save Theme के बटन पर क्लिक करदें।

अब हमें मोबाईल यूज़र्स के लिए भी redirects का सेटअप करना होगा।

आपको अब वापिस से ब्लॉगर डैशबोर्ड के Themes सेक्शन में आना है और राइट साइड में आपको सेटिंग्स का आइकॉन दिख रहा होगा उसपर क्लिक करना है।

यहां पर एक पॉपअप बॉक्स ओपन हो चूका होगा जिसमें से आपको ‘No. Show desktop theme on mobile devices’ के विकल्प का चयन करना है और Save के बटन पर क्लिक कर देना है।

आपके ब्लॉगर ब्लॉग के URL अब वर्डप्रेस पर सफलतापूर्वक redirect हो चुके हैं।

Step 5. अन्य कंटेंट को Blogger से WordPress पर शिफ्ट करें

ब्लॉग पोस्ट के अलावा कुछ अन्य कंटेंट भी होता है जिसे हमें ब्लॉगर से वर्डप्रेस में शिफ्ट करना होता है। उसकी जानकारी हम इस स्टेप में प्राप्त करने वाले हैं।

1. Blogger से WordPress में Pages को शिफ्ट करना

जब आप Blogger से WordPress में ब्लॉग पोस्ट को शिफ्ट करते हैं तो आपके ब्लॉग के पेज साथ में शिफ्ट नहीं होते बल्कि इन्हें आपको खुद ही मूव करना होता है। इसके लिए आपको ब्लॉगर डैशबोर्ड में प्रत्येक पेज में जाकर उसे एडिट करना होगा और उसे कॉपी करके वर्डप्रेस में नए Pages बनाकर उसे पेस्ट करना होगा।

2. Widgets

जिस तरह ब्लॉगर में Widgets होते हैं उसी प्रकार से वर्डप्रेस में Widgets को इंस्टॉल करने का आपको विकल्प मिलता है। इसके लिए आपको Appearance >> Widgets के पेज पर जाना होगा और उसमें Drag and Drop करके widgets को सेट कर सकते हैं। यदि आप किसी specific widget को ढूंढ रहे हैं तो आप Plugins के सेक्शन में जाकर उसे इंस्टॉल कर सकते हैं।

3. RSS Feeds

सर्च इंजन यूज़र्स जिन्होंने आपके ब्लॉग को सब्सक्राइब किया है वह RSS feeds के माध्यम से आपका ब्लॉग तो खोज सकते हैं लेकिन जब आप कोई नया कंटेंट पोस्ट करते हैं तो इसकी जानकारी उन्हें नहीं मिलेगी।

इस समस्या के निवारण के लिए आपको Settings >> Other के पेज पर जाना होगा और Post Feed Redirect URL के विकल्प के आगे आपको ‘Add’ के बटन पर क्लिक करके उसमें अपनी वर्डप्रेस फीड को ऐड करना होगा। आपकी वर्डप्रेस फीड कुछ कुछ इस प्रकार की होगी – http://yoursite.com/feed

आपने अब सफलतापूर्वक तरीके से अपने ब्लॉग को Blogger से WordPress में माइग्रेट कर लिया है। इसके बाद आपको यदि अपने ब्लॉग को इम्प्रूव करना है तो कुछ अन्य चेंज कर सकते हैं जैसे कि SEO टूल को इंस्टॉल करना, इमेज कंप्रेस के प्लगिन को इंस्टॉल करना और थीम को सूंदर बनाना आदि।

SEO क्या है? और अपने ब्लॉग का SEO कैसे करें?

Upstox से पैसे कैसे कमाएं

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here