Bluehost Review in Hindi (Pros Cons) | Bluehost क्या है लाभ एवं नुकसान

0

bluehost review in hindi (Pros Cons) Bluehost क्या है लाभ एवं नुकसान

Internet की दुनिया में Bluehost एक बहुत ही Popular Web Hosting Company है। जो अन्य Web Hosting Companies की तुलना में बहुत ही कम Price में Best Hosting Provide करती है। मै आज यहाँ Bluehost Review in hindi देने वाला हूँ, जो आपके लिए Helpful साबित होने वाला है।

bluehost review

WordPress.org भी Bluehost Web Hosting को ही Recommended करता है। इससे आप समझ सकते हो कि Bluehost क्यों अच्छा है। बहुत से New Bloggers को Hosting के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं होती है। और इस वजह से वे गलत Decision लेकर किसी भी Web Hosting को Purchase कर लेते हैं और जानकारी न होने के कारण Domain भी अलग से Purchase करते हैं। 

इसलिए मैंने ये Bluehost Review India को ध्यान में रखकर अपने Experience के आधार पर तैयार किया है। जिससे आपको Bluehost के बारे में पूरी जानकारी मिल सके और आप एक सस्ती और अच्छी Web Hosting को अपने बजट के हिसाब से Purchase कर सको। 

इस Review में Bluehost क्या है? इसके फायदे और नुकसान, इसके Best Features, इसके साथ ही Bluehost के Plan और Price बताये हैं। इसके अलावा Bluehost Web Hosting को खरीदने की Step by Step Process भी बताई है। 

अगर आप इस Bluehost Review in hindi को पूरा अच्छे से पढ़ते हो और इसकी Process को ठीक से समझकर सभी Steps को Follow करते हो तो आप आसानी से Bluehost Web Hosting को Purchase कर सकेंगे।    

इस प्रकार की बहुत सी Web Hosting Companies हैं जो कम Price पर अच्छे Hosting Plan Provide करती हैं। अगर आप इन Web Hosting Companies के बीच Comparison जानना चाहते हो तो मैं इस पर पहले ही Article लिख चुका हूँ। आप इस Click Here Link पर जाकर इस Article को पढ़ सकते हो। 

Bluehost के लिए सबसे सस्ते प्लान

मैं यहाँ Bluehost Web Hosting के सभी Plans के Price बताने वाला हूँ। जिससे आपको Bluehost के सभी Plans के बारे में जानकारी मिल सके। फिर आपको जो Plan अच्छा लगे और आपके बजट के हिसाब से हो आप उस Plan को ले सकते हो। 

मैंने यहाँ नीचे एक List दी है जिसमे सभी Plans के First Price और Last Price दिए गए हैं जिससे आप पता लगा सकते हो। कि कौन सा Plan किस Price से किस Price तक का है और आपके बजट में है या नहीं। ये Price List इस प्रकार है। 

Bluehost Web HostingPlan Price
Shared Hosting199 – 859 Rs./ Monthly
VPS Hosting1159 – 3659 Rs./ Monthly
Dedicated Hosting6499 – 10499 Rs./ Monthly
WordPress Hosting199 – 299 Rs./ Monthly
WP Pro1259 – 3059 Rs./ Monthly

Bluehost क्या है

Bluehost, Web Hosting Provide करने वाली Popular Companies में से एक है। यह कम Price में बेहतर Hosting Provide करती है। Bluehost की शुरूआत 2003 से हुई। लगभग 2 Million से भी ज्यादा Websites Bluehost पर Host हो रही हैं। 

इस Web Hosting की सबसे बड़ी बात यह है। कि इसे WordPress.org द्वारा Recommended किया जाता है। Bluehost की बात की जाये तो इसमें आपको Standard Performance मिल जाता है। और Website Speed भी बहुत अच्छी आती है। 

आप यह तो जानते ही हो कि Search Engine उन्ही Website को Rank करता है जिनकी Website Speed अच्छी होती है। इसके साथ ही आपको 24/7 का अच्छा Customer Support भी मिल जाता है। 

Bluehost पर आपको Discount देखने को मिलता रहता है। जिसकी वजह से इसके Plans का Price और भी कम हो जाता है। इसके अलावा आपको Easy Control Panel देखने को मिल जाता है। जब आप इस Bluehost Review को इतना समझ गए हो। तो चलिए अब मैं आपको इसके फायदे और नुकसान बताता हूँ।    

Bluehost Web Hosting के फायदे और नुकसान

अगर किसी चीज से आपको फायदा हो रहा है। तो इसका ये मतलब नहीं है की आपको उस चीज से नुकसान नहीं होगा। मैं इस Bluehost Review में आपको Bluehost के फायदे और नुकसान बताऊंगा। चलिए बात करते हैं इसके फायदे की और फिर जानेंगे इसके नुकसान क्या हैं।  

Bluehost Web Hosting के फायदे – Pros

यदि आप Bluehost Web Hosting Purchase करते हो तो आपको इसके बहुत से फायदे मिल जायेंगे। मैं इस Review में Bluehost के कुछ फायदे बताने वाला हूँ। ये फायदे इस प्रकार हैं – 

  • Bluehost Web Hosting लेने पर आपको Free में Domain मिल जाता है वो भी 1 Year के लिए यह बहुत ही अच्छी बात है। क्योंकि अगर अलग से Domain लेते हैं तो आपको उसके लिए अलग से Payment करना पड़ता है। 
  • Website की Security के लिए SSL Certificate बहुत काम का होता है। जो Search Engine पर Website की Ranking को भी Improve करने का एक कारण होता है। यह SSL Certificate आपको Free में मिल जाता है अगर आप Bluehost का कोई Plan लेते हो तो। 
  • कई बार ऐसा होता है कि Beginner Bloggers को Hosting के बारे में जानकारी नहीं होती है। लेकिन Bluehost का user Interface बहुत आसान होता है। जिसे New Bloggers द्वारा आसानी से सीखा जा सकता है। 
  • अगर आप Bluehost का कोई Plan लेते हो और यदि आपको कुछ दिन बाद कोई प्रॉब्लम होती है। या आपको इसका कोई Feature या Service पसंद नहीं आती है। तो आप 30 दिन के अंदर अपने पैसे वापस भी ले सकते हो। Bluehost आपके पैसे Refund कर देती है। 
  • Bluehost के Plan के Price बहुत कम होते हैं और इन पर आपको Discount देखने को भी मिलता रहता है। जिससे इसका Price कम हो जाता है और Beginner Bloggers भी अपने बजट के According इसके Plans को ले सकते हैं। 
  • Bluehost आपकी Website को 99.9 % Uptime रखने की Guarantee देता है। जो बहुत ही अच्छी बात है जितना ज्यादा Uptime होता है। आपकी Website के लिए उतना ही अच्छा होता है।  

Bluehost Web Hosting के नुकसान – Cons 

अब जब आपने Bluehost के फायदे जान लिए हैं तो अब आपको इसके नुकसान भी जान लेने चाहिए। जो प्रकार हैं –

  • जब आप Bluehost का कोई Plan लेते हो तो उस Time आपको Free Domain दिया जाता है। लेकिन जब आप 1 Year के बाद इसका Renewal करवाते हो तो आपको ज्यादा Payment करनी पड़ती है। 
  • बहुत सी Web Hosting Companies 1 Website के लिए Free Migration की सुविधा देती हैं। लेकिन Bluehost में आपको यह सुविधा सिर्फ बड़े Plans लेने पर भी दी जाती है Basic और Plus Plan पर नहीं दी जाती। 
  • Bluehost के Renewal Price भी बहुत High होते हैं। इसलिए जब आप इसका कोई Plan लेते हो तो ज्यादा Time के लिए ले लो जिससे आपको अच्छा Discount मिल जाता है। जब Plan Renewal करने का Time आएगा तब तक आपकी Website आगे बढ़ जाएगी और आप Renewal भी कर पाओगे। 

Bluehost Web Hosting के 6 Best Features

जब बात आती है Features की तो आपको यहाँ सबसे ज्यादा ध्यान देने की जरूरत है क्योंकि एक अच्छी Hosting वही होती है। जो कम कीमत पर ज्यादा Features और अच्छी Service Provide करती है। 

वैसे तो Bluehost Web Hosting के बहुत सारे Features हैं। लेकिन मैंने अपने इस Bluehost Review में 6 Best Features को शामिल किया है। जो इस प्रकार हैं –

1. SSD Storage

Web Hosting लेते समय SSD Storage का भी ध्यान में रखना चाहिए कि आपको किस Plan पर कितना SSD Storage Provide किया जा रहा है। जब आप Bluehost से Hosting लेते हो तो आपको इसके Basic Plan के साथ 50 GB SSD Storage मिल जाता है। लेकिन यदि आप इसका Plus Plan या Choice Plus Plan या Pro Plan लेते हो तो आपको Unlimited SSD Storage Provide किया जाता है। यह आपके लिए बहुत अच्छी बात है।  

2. Unlimited Bandwidth

कई बार ऐसा होता है कि आपकी Website का Server Down होने लगता है। ऐसा उस स्तिथी में भी होता है जब आपकी Website पर अचानक से Traffic Increase हो जाता है या अधिक मात्रा में Data Transfer होता है। लेकिन अगर Bandwidth ज्यादा है तो ये समस्या नहीं होती है। 

यदि आप Bluehost Web Hosting के Plan को लेते हो तो आपको इसके सभी Plans में Unlimited Bandwidth मिल जाती है। जो कि बहुत अच्छी बात है क्योंकि ज्यादातर Web Hosting Companies अपने Basic Plan के साथ Limit में ही Bandwidth Provide करती हैं। लेकिन Bluehost आपको अपने Basic Plan पर भी Unlimited Bandwidth देती है। 

3. Free SSL Certificate

यदि आप Bluehost से Hosting Purchase करते हो तो आपको इसके सभी Plans के साथ SSL Certificate Free में मिल जाता है। ये SSL Certificate एक Encryption Protocol है। इसका प्रयोग करने आपकी Website Secure बन जाती है। 

कई बार ऐसा होता है कि Internet पर बहुत सी Websites जो Online Business कर रही होती हैं वे Hackers का शिकार हो जाती है। इसलिए ऐसी Problems से बचने के लिए SSL Certificate का प्रयोग करना जरूरी होता है। 

Search Engine भी उन्हीं Websites को Rank करते हैं जो Website SSL Certificate का use करती हैं। Visitors का Data ऐसी Websites पर Safe रहता है और वे SSL Certificate वाली Websites पर ज्यादा Trust भी करते हैं। 

4. Free Domain

जैसा कि आप जानते ही होंगे कि Domain Website के लिए एक Address होता है। जिसे Search Engine पर Search करके Website पर पहुंचा जा सकता है। आपको अपनी Website के लिए अलग से Domain Name लेने की कोई जरूरत नहीं है। 

क्योंकि जब आप Bluehost से Hosting Purchase करते हो तो इसके Plan के साथ आपको Domain Free में Provide किया जाता है। अगर आप इसका Basic Plan लेते हो तो आपको 1 Domain मिल जाता है। 

लेकिन यदि आप इसका Plus Plan या Choice Plus Plan या फिर Pro Plan लेते हो तो आपको Unlimited Domain Provide किये जाते हैं। Bluehost का ये Feature मुझे बहुत अच्छा लगा।  

5. Automatic Daily Malware Scan

आज के समय में Internet पर अपनी Website को ले जाकर Online Business करने में बहुत Risk है। क्योंकि Hackers की संख्या बहुत बढ़ गयी है और Websites पर Malware Attack के बहुत से Case आते रहते हैं। 

ऐसी Situation में Security की बहुत जरूरत होती है। यदि आप Bluehost से Hosting Purchase करते हो तो आपको इसके सभी Plans के साथ Automatic Malware Scan का Feature भी मिल जाता है। 

जो आपकी Website के लिए बहुत अच्छा है ये आपकी Website को Automatic Scan करता है और Malware को Detect करता है। इससे आपकी Website Crash होने से बच जाती है और आपकी Website का Data भी सुरक्षित हो जाता है। 

6. Money Back Guarantee

Bluehost Web Hosting आपको Money Back Guarantee भी देता है। यदि आप इसके किसी Plan को लेते हो लेकिन बाद में आपको Bluehost की Service अच्छी नहीं लगती या फिर इसका कोई Feature पसंद नहीं आता है। तो आप 30 दिन के अंदर अपने पैसे वापस ले सकते हो। 

Bluehost आपके पैसे Refund कर देता है। जब इसके इतने अच्छे Features मिल जाते हैं और Company Money Back करने का दावा भी करती है। तो आपको एक बार Bluehost से Hosting Purchase करके Try कर लेना चाहिए। अगर आपको इसकी Service पसंद न आये तो आप अपने पैसे वापस ले लो।  

Bluehost कौन कौन सी Web Hosting Provide करता है 

मैं अपने इस Bluehost के Review में आपको Bluehost द्वारा Provide किये जाने वाले Hosting Plans के बारे में जानकारी दूंगा कि Bluehost आपको कितने प्रकार की Web Hosting Provide करता है। तो यहाँ मैं आपको बता देता हूँ Bluehost यहाँ 2 तरह की Hosting Provide करता है। आप नीचे Screenshot में देख कर समझ सकते हो। 

यहाँ ऊपर आपको Hosting और WordPress के Option देखने को मिल जायेंगे। चलिए मैं आपको एक एक करके इन दोनों के बारे में बताता हूँ जिससे आप इसके सभी प्रकार को अच्छे से समझ पाओगे। पहले बात करते हैं इसके Hosting Option के बारे में। 

Hosting

जब आप इसके Hosting के Option पर Click करते हो तो यहाँ आपको 3 प्रकार की Hosting देखने को मिल जाती है Shared Hosting, VPS Hosting तथा तथा Dedicate Hosting चलिए इनको एक एक करके समझते हैं।

click to hosting

1. Shared Hosting

अगर बात की जाये Shared Hosting की तो यह beginner bloggers के लिए बहुत अच्छी है। क्योंकि इसके Plan का price कम होता है Discount भी मिल जाता है। इसलिए Beginner Bloggers अपने बजट के हिसाब से इस Plan को ले सकते हैं। 

Shared Hosting में 4 Plan Available हैं। जो Basic, Plus, Choice Plus तथा Pro हैं। इसमें आपको बहुत सारे Features मिल जाते हैं जो इस प्रकार हैं।    

FeaturesBasicPlusChoice PlusPro
Website1UnlimitedUnlimitedUnlimited
SSD Storage50 GBUnlimitedUnlimitedUnlimited
BandwidthUnlimitedUnlimitedUnlimitedUnlimited
SSL CertificateFreeFreeFreeFree
Free Domain1UnlimitedUnlimitedUnlimited
Free Daily Website BackupNoNoYesYes
Automatic Daily Malware ScanYesYesYesYes
Dedicated IPNoNoNoYes

2. VPS Hosting

Shared Hosting के बाद बात आती है VPS Hosting की तो इसमें 3 Plans Available हैं। जो कि Standard, Enhanced, तथा Ultimate हैं। VPS एक प्रकार की Online Service है जिसमे आपको पूरा Control मिल जाता है। VPS का पूरा नाम Virtual Private Server है। 

यह Hosting Plan छोटी Websites के लिए नहीं है। यदि आपकी Website अच्छा perform कर रही है और Traffic अच्छा आ रहा है तो आप VPS Hosting को purchase कर सकते हो। लेकिन इसके लिए आपको इसके बारे में पूरी जानकारी होनी चाहिए। चलिए मैं आपको इसके Features बताता हूँ। जो इस प्रकार हैं – 

FeaturesStandardEnhancedUltimate
Core224
SSD Storage30 GB60 GB120 GB
Bandwidth1 TB2 TB3 TB
Ram2 GB4 GB8 GB
IP Address122
Free DomainYesYesYes
24/7 SupportYesYesYes

3. Dedicated Hosting

VPS Hosting के बाद आती है Dedicated Hosting इसमें आपको एक पूरा Server दे दिया जाता है। इस Server पर सिर्फ आपकी ही Website होस्ट की जाती है। जिसकी वजह से आपको Privacy भी ज्यादा मिल जाती है और आप ही इस पूरे Server को Control कर सकते हो। 

आप इस प्रकार की Dedicated Hosting को तब ले सकते हो। जब आपकी Website पर बहुत ज्यादा Traffic आता है और VPS Hosting से काम नहीं बन सकता तो आप Dedicated Hosting ले सकते हो। इसमें आपको बहुत से Features देखने को मिल जायेंगे। जो निम्नलिखित हैं। 

Buy Hostinger Hosting and Free SSL

Additonal discount code:- SEOPAVAN

FeaturesStandardEnhancedPremium
Core8 Cores @ 2.20 GHz8 Cores @ 2.20 GHz8 Cores @ 2.20 GHz
SSD Storage500 GB1 TB1.5 TB
Bandwidth5 TB10 TB15 TB
Ram8 GB16 GB30 GB
IP Address345
Free DomainYesYesYes
24/7 SupportYesYesYes

अब जब आपने इसके Hosting के तीनो प्रकारों को और उनके Plans को जान लिया है तो अब मैं आपको इसके WordPress वाले Option के बारे में बताता हूँ। 

WordPress

Bluehost में आपको Hosting के Option के Left Side में WordPress का एक Option मिल जायेगा। जब आप इस पर Click करोगे तो आपको 2 Option मिलेंगे पहला WordPress Hosting और दूसरा WP Pro है। चलिए मैं आपको एक एक करके इन दोनों के बारे में जानकारी देता हूँ।

click to wordpress

1. WordPress Hosting

अगर आप अपनी Website को सिर्फ WordPress पर ही Host करते हो तो यहाँ आप WordPress Hosting को Purchase कर सकते हो। ये Plan सिर्फ WordPress के लिए बनाया गया है और इसमें आपको अच्छा Discount भी दिया जाता है। 

यह Plan only WordPress के लिए है जिसकी वजह से आपकी Website की Speed भी Improve हो जाती है। यहाँ आपको इसके 3 Plans देखने को मिल जाते हैं Basic, Plus तथा Choice Plus आप अपने हिसाब से किसी भी Plan को Select कर सकते हो। यहाँ मैं इसके कुछ Features बता रहा हूँ।  

FeaturesBasicPlusChoice Plus
Website1UnlimitedUnlimited
SSD Storage50 GBUnlimitedUnlimited
DatabasesUnlimitedUnlimitedUnlimited
WordPress Themes100+ Free100+ Free100+ Free
Free DomainYesYesYes
Free SSL CertificateYesYesYes
Free Site MigrationNoNoYes
Free Website BackupNoNoYes

2. WP Pro

WP Pro WordPress का दूसरा Option है। जो WordPress Hosting के जैसा ही है। लेकिन इसमें आपको कुछ अलग Features मिल जाते हैं और ये WordPress Hosting से बेहतर Perform करता है। इसमें आप WordPress Website को अपने हिसाब से Optimize कर सकते हो। मैं यहाँ आपको इसके कुछ Features बता रहा हूँ। जो इस प्रकार हैं –

FeaturesBuildGrowScale
Jetpack Site AnalyticsBasicPremiumPro
Marketing CenterYesYesYes
Malware Detection & RemovalYesYesYes
WordPress Themes100+ Free100+ Free100+ Free
Free DomainYesYesYes
BackupDaily Scheduled BackupsDaily Scheduled BackupsUnlimited Backups and Restore
Video CompressionNo10 GBUnlimited

क्या आप Online पैसे कमाना चाहते हो? अगर हाँ तो आप मेरे Make Money Online Article को पढ़कर जानकारी प्राप्त कर सकते हो। आप इस Click Here Link पर जाकर इस Article को पढ़ सकते हो।   

Bluehost Web Hosting के Additional Features

मैंने अपने इस Bluehost Review में ऊपर Bluehost Web Hosting के कुछ Features बताये थे। इन Features के अलावा Bluehost आपको कुछ Additional Features भी Provide करता है। चलिए मैं आपको इसके कुछ Additional Features बताता हूँ।    

1. Domain

Bluehost में ऊपर की तरफ Hosting के Option के Right side में आपको Domains का Option मिल जायेगा। जब आप इस पर click करेंगे तो आपके सामने एक Page Open हो जाता है। यहाँ आपको अपनी Website के लिए Domain Name Search करने के लिए एक Search Bar दिख जायेगा।

search domain

आप जो भी Domain Name लेना चाहते हो आप उसे Search कर सकते हो। अगर वह Domain Available है तो आप उसे ले सकते हो। इसके साथ ही आपको नीचे Related Domain Name भी Show कर दिए जाते हैं। जिनके Extension अलग अलग होते हैं और उनके आगे Price भी दिए होते हैं। 

जो भी Domain आपको लेना हो आप Add to Cart पर Click करके ले सकते हो। यहाँ Domain Name लेने से कुछ Additional Benefits भी होते हैं। जैसे – Domain Management करना आसान हो जाता है, Control Panel को Use करने में आसानी होती है। 

Auto Renewal का Option मिल जाता है जिससे Domain Expire होने से बच जाता है। Domain को Lock करने और Forward करने का Feature मिल जाता है। इसके साथ ही Expert का Support भी मिल जाता है।  

2. Online Store

अगर आप एक eCommerce Website बनाना चाहते हो तो आप Online Store Plan को ले सकते हो। जो कि Bluehost Web Hosting में Available है। यह बिलकुल Wix जैसा ही है। इस Online Store में 2 Plan Available हैं पहला है Standard और दूसरा Premium है। 

आप इसे अपने According Fully Customize कर सकते हो। आप आसानी से अपने Customers से Payment प्राप्त कर सकते हो। इसमें आपको Security भी मिल जाती है। इसमें आपको बहुत से Features भी मिल जाते हैं। 

जैसे – Free Domain, Free SSL Certificate, Automatic Daily Malware Scan, तथा Website Traffic Analytics आदि। इसके साथ ही Customer Product Reviews, Custom Discount Codes तथा Free Website Backup आदि Features भी मिल जाते हैं।  

3. Email

अगर Hosting लेते समय आपको Free Email नहीं मिला। तो आप Bluehost के Email के Option पर जाकर Custom Email ले सकते हो और उसे Server पर Host कर सकते हो। यह Email Simple है लेकिन एक Powerful Business ईमेल है। 

Email के 2 Plan Available हैं पहला है Business Plus तथा दूसरा Business Pro है। यहाँ मैं आपको इनके कुछ Features बता रहा हूँ। जैसे इन दोनों Plans में आपको 1 TB Onedrive, Microsoft Office Online तथा 50 GB Email Storage Provide किया जाता है। 

इसके साथ ही आपको 24/7 Expert Support तथा 99.9 % Uptime Guarantee भी मिल जाती है। इसमें जो आपको Software और Application दिए जाते हैं वे Automatic Update होते रहते हैं।    

Bluehost से Shared Hosting Purchase करने की Step By Step Process

यदि आप मेरे इस Bluehost Review in hindi को अच्छे से पढ़ रहे हो तो आप जान गए होंगे। कि Bluehost क्या है? इसके फायदे और नुकसान तथा इसके Plans के Price आदि। अगर आप एक Beginner Blogger हो और Bluehost से Hosting लेने की सोच रहे हो। 

तो मैं आपको यहाँ Recommend करूंगा की आप Shared Hosting को ले क्योंकि ये अन्य VPS Hosting और Dedicated Hosting से सस्ती होती है। जो आपके बजट के हिसाब से बहुत अच्छी है। 

यहाँ मैंने अपने Bluehost के Review में Shared Hosting को purchase करने की Step By Step Process बताई है। यदि आप इसे इसके सभी Steps को Follow करते हो तो आप आसानी से Shared Hosting को Purchase कर सकेंगे। ये Process इस प्रकार है – 

सबसे पहले आप Search Engine के Search Bar में जाकर Bluehost.in Type कीजिये और Search कीजिये। फिर आपके सामने Search Result आ जायेगा यहाँ से आप Bluehost के Official Website पर आ जाइये। 

फिर आपको यहाँ ऊपर की तरफ Hosting का Option दिख जायेगा इस पर Click कीजिये फिर आपके सामने 3 Options आजायेंगे यहाँ आप Shared Hosting को Select कर लीजिये।

select shared hosting

जब आप Shared Hosting को Select करके Page को Scroll करके नीचे आओगे तो आपको Shared Hosting के 4 Plans दिख जायेंगे। Basic, Plus, Choice Plus तथा Pro यहाँ WordPress के द्वारा Recommended किया गया है Choice Plan को। आप अपने बजट के हिसाब से किसी भी Plan को Select कर सकते हो।

select a shared hosting plan

मैं यहाँ Choice Plus Plan को Select कर रहा हूँ। जैसे ही आप किसी भी Plan को Select करने के लिए Select Button पर Click करोगे। वैसे ही आपके सामने एक Page Open हो जायेगा जहाँ आपको Domain के लिए 2 Option देखने को मिल जायेंगे।

set up your domain

एक होगा Create a New Domain इसमें आप नया Domain Search करके Add कर सकते हो। और दूसरा Option मिल जाता है Use a Domain You Own मतलब अगर आपके पास पहले से कोई Domain है तो आप उसे Use कर सकते हो।   

जब आप दोनों Domain के Option में से किसी एक को Select करके Add करते हो तो फिर आपके सामने एक Page आ जाता है। जहाँ आपको Account Create करना होता है। यहाँ आपको Sign in with Google का भी Option मिल जाता है। अगर आप चाहो तो अपनी Google Account से Connect कर सकते हो या फिर नीचे दिए गए Form को Fill कर सकते हो।

create a account

Form को Fill करते समय सभी Options को अच्छे से देख ले और फिर Payment के Option को Select कर लें। जिससे भी आप Payment करना चाहते हो Payment Information Fill करने के बाद नीचे Terms & Condition के Option पर Tick लगाकर उसे Accept कर लें। 

जब ये सब Process हो जाये तो सबसे नीचे आपको Green Color का Submit का Option दिख जायेगा उस पर Click कीजिये। इस प्रकार आप आसानी से Bluehost की Shared Hosting को Purchase कर सकते हो बिना किसी Problem के। 

निष्कर्ष: Bluehost Review 2021 in Hindi

इस Bluehost Review in Hindi को पढ़कर आप समझ ही गए होंगे कि Bluehost आपको Best Hosting Plan कम Price में Provide करता है। आप इसके Shared Hosting के Basic Plan को लेते हो तो आप इसमें 5 Domains को Parked कर सकते हो। 

लेकिन यदि आप Basic के अलावा किसी और Plan को लेते हो तो आप Unlimited Domains को Parked कर सकते हो। इसके साथ ही आपको Access Control, CDN, Multi Server Management तथा Domain Privacy आदि Features भी मिल जाते हैं। Bluehost का Server भी बहुत अच्छा है यदि आप इससे Hosting लेते हो तो आपकी Website Search Engine पर अच्छा Perform करती है और Fast Load होती है। 

मैंने इस Bluehost Review India में Bluehost की Shared Hosting को Purchase करने की Step By Step Process भी बतायी। यदि आप इसके सभी Steps को Follow करते हो तो आप आसानी से Hosting को Purchase कर सकते हो। 

मैं उम्मीद करता हूँ कि आपको Bluehost Review in hindi पसंद आया होगा। यदि यह Review Based Article आपको Helpful लगा हो तो आप इसे जरूरतमंद लोगों के साथ शेयर कीजिये। इसके अलावा यदि आपको इस Article में कोई Problem होती है तो आप नीचे Comment कर सकते हो।     

FAQ: Bluehost Review India    

जब मैं Bluehost के बारे में Internet पर Research कर रहा था। कि Bluehost kya hai? Bluehost Review in Hindi तो मैंने देखा की इससे Related लोगों के बहुत सारे Questions तथा Problems थीं। जिसमे से मैंने अपने इस Review based Article में कुछ Important Questions के Answer दिए हैं। जो कुछ इस प्रकार हैं –

Q.1 हम Bluehost से ही Hosting क्यों ले?

Ans. मैं आपको ये नहीं कह रहा कि आप Bluehost से ही Hosting लो। लेकिन अगर आप एक Beginner Blogger हो तो आपके पास बजट इतना ज्यादा नहीं होगा। कि आप किसी अच्छी Web Hosting Company से Hosting Purchase कर सको। 

लेकिन यदि आप Bluehost से Hosting Purchase करते हो तो आपको इसके Plans बहुत कम Price में देखने को मिल जायेंगे और अच्छा Discount भी मिल जाता है। जो आपके बजट के हिसाब से बहुत अच्छा है। 

आपको कम Price के साथ ही Free Domain, Free SSL Certificate तथा बहुत से Features मिल जाते हैं। इसके साथ ही आपको 24/7 का अच्छा Customer Support भी मिल जाता है। तो अब आप समझ गए होंगे कि Bluehost से Hosting लेना सही है या नहीं।

Q.2 WordPress Website के लिए Bluehost की कौन सी Hosting लेनी चाहिए WordPress Hosting या Shared Hosting?

Ans. अगर आप सिर्फ WordPress के लिए Hosting लेने की सोच रहे हो तो आपको Bluehost की WordPress Hosting लेनी चाहिए। क्योंकि ये Hosting सिर्फ WordPress के लिए ही तैयार की गयी है। 

इसकी वजह से आपकी WordPress Website की Speed बढ़ती है। और इसके अलावा आपको कुछ Extra Features भी मिल जाते हैं जो Shared Hosting में नहीं मिलते।

Q.3 एक छोटे Business के लिए Hosting कहाँ से खरीदें?

Ans. अगर आपका कोई छोटा Business है और आप उसके लिए Hosting Purchase करने की सोच रहे हो। तो आप Bluehost की Shared Hosting को Purchase कर सकते हो क्योंकि इसका Price बहुत कम होता है। यह आपके बजट के हिसाब से बिलकुल सही है। 

इसके साथ ही आपको इसमें Money Back Guarantee भी मिल जाती है। अगर आप Bluehost का कोई Plan ले लेते हो और अगर आपको आगे चलकर किसी Problem होती है या कोई Service पसंद नहीं आती है। तो आप 30 दिन के अंदर अपने पैसे वापस भी ले सकते हो।

WP Rocket - WordPress Caching Plugin

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here