Breadcrumbs क्या है: इसे कैसे Add करें?

0

क्या आपने Breadcrumbs का नाम सुना है? क्या आप जानना चाहते हो Breadcrumbs क्या है? Breadcrumbs क्या होता है? तो ये Article आपके लिए बहुत Important है। इसे पढ़ने के बाद आपको आपके सवालों के जबाव मिल जायेंगे। 

Breadcrumbs का नाम सुनकर कहीं आप Confuse तो नहीं हो गए हो? कहीं आप ये तो नहीं सोचने लगे कि मैं आपको इस Article में रोटी के टुकड़े के बारे में बताने वाला हूँ? तो ऐसा बिल्कुल भी नहीं है। मैं आपको इस Article में SEO के एक Factor के बारे में बताऊंगा जो आपकी Website के लिए बहुत अच्छा है। 

breadcrumbs kya hai

मैंने इस Article में Breadcrumbs Kya Hai, यह Website के लिए क्यों जरूरी है, Breadcrumbs के फायदे तथा इसे Website में कैसे Add करें। इन सबके बारे में Detail में जानकारी दी है, जो आपके लिए Helpful साबित हो सकती है।         

यदि आप मेरे इस Article को अच्छे से पढ़ते हो और इसमें दी गयी Process को समझकर Follow करते हो तो आप आसानी से अपनी Website में Breadcrumbs को Add कर सकते हो। चलिए समय को Important मानते हुए Main Point पर चलते हैं। 

Breadcrumbs क्या है?   

Breadcrumbs, जब हम किसी Website के Specific Page पर Visit करते हैं, तो हमें उस Page पर ऊपर एक Address या Path  देखने को मिलता है। इस Text Path को ही Breadcrumbs कहा जाता है। ये Breadcrumbs कुछ इस प्रकार का होता है; Home >> Audio & Video >> Headphones >> boAt Airdrops. इसकी वजह से Visitors आपकी Website को अच्छे से समझ सकते हैं।

breadcrumbs

Breadcrumbs से Visitors को यह जानने में आसानी होती है कि वे Website के किस Page या Post पर हैं। यह SEO का एक Factor है। Google के Bots भी इसकी मदद से Website के Structure को अच्छे से समझ सकते हैं। इससे Ranking Improve होने में भी मदद मिलती है। 

चलिए मैं आपको एक Example देता हूँ जैसे; एक लड़का जंगल में जाता है और अपने घर से जंगल तक के रास्ते तक कुछ सामान गिराता हुआ जाता है। जिससे वह उस रस्ते को न भूले और वापस घर आ सके। कुछ इसी प्रकार Breadcrumbs होता है। 

जो Website के Home से Website के किसी Specific Page या Post तक का रास्ता Visitors को दिखाता है जिस पर Visitors ने Visit किया होता है। जिससे Visitors को इसकी मदद से पता चल जाता है कि वे Website के किस Page पर हैं। अब आप समझ गए होंगे कि Breadcrumbs kya hai तो चलिए अब मैं आपको बताता हूँ कि यह Website के लिए क्यों जरूरी है।   

Breadcrumbs Website के लिए क्यों जरूरी है?   

जब आपने Breadcrumbs kya hai यह जान लिया है तो अब आपको यह भी जान लेना चाहिए कि यह Website के लिए क्यों जरूरी है? तो चलिए मैं आपको बताता हूँ कि यह आपकी Website के लिए क्यों Important है। 

आप यह तो जान ही गए हो कि Breadcrumbs Website के लिए Path का काम करती है। जिससे Visitors आपकी Website को अच्छे से समझ जाते हैं और Search Engine भी Website के Structure को अच्छे से समझने लगते हैं। 

जब Visitors आपकी Website के किसी Page पर आते हैं तो वे Home पर जाकर, Category के अन्य Pages पर भी जाते हैं, जब वे ज्यादा time spend करने लगते हैं, तो इससे Bounce Rate कम होता है। इसके अलावा User Experience भी अच्छा होता है और Ranking Improve होने के Chances बढ़ते हैं।    

अगर आप अपनी Website पर Breadcrumbs को Add करते हो तो इससे आपको बहुत सारे फायदे होते हैं जिन्हे में आगे बताऊंगा तो अब आप समझ गए होंगे कि यह Website के लिए क्यों जरूरी है।

> On Page SEO क्या है?

> Off Page SEO क्या है?

> Meta Title Tag क्या है?

> Video Markup Schema क्या है?  

Breadcrumbs के फायदे   

Breadcrumbs Kya Hai को समझने के बाद अब बात आती है इसके फायदे की। क्या आप जानते हो कि इससे आपको क्या क्या फायदे होते हैं। चलिए मैं आपको Breadcrumbs के फायदे बताता हूँ। जो इस प्रकार हैं;

1बेहतर User Experience
2Bounce Rate कम होना
3Search Engines को Website का Structure समझने में मदद

1. बेहतर User Experience 

जब Visitors किसी Website के किसी Page पर Visit करते हैं तो Breadcrumbs की मदद से Visitors को यह पता चलता है कि वह उस Website के किस Page पर हैं। तथा वे Breadcrumbs की मदद से बिना Back किये हुए Home पर Category में या किसी अन्य Page पर आसानी से जा सकते हैं। इस प्रकार Breadcrumbs User Experience को बेहतर बनाता है तथा Visitors को भी ऐसी Websites पसंद होती है। 

2. Bounce Rate कम होना 

Breadcrumbs एक अच्छा Option है जो आपकी Website के Bounce Rate को कम करने में मदद करता है। क्योंकि जब कोई Visitor आपकी Website के किसी Page पर Visit करता है, तो वह Breadcrumbs की वजह से आपकी Website के अन्य Pages पर भी Visit करता है। इस वजह से Website का Bounce Rate कम होता है और Search Engine में Ranking Improve होती है। 

3. Search Engines को Website का Structure समझने में मदद 

Search Engines को Breadcrumbs की मदद से आपकी Website का Structure आसानी से समझ आ जाता है। जब Search Engines Website के Structure को आसानी से समझ जाते हैं तो इससे Search Results में आपकी Website के Ranking के Chances बढ़ जाते हैं। इसलिए Website में Breadcrumbs का होना बहुत जरूरी है क्योंकि Visitors और Search Engines दोनों इसकी मदद से Website को अच्छे से समझ सकते हैं। 

Buy Hostinger Hosting and Free SSL

Additonal discount code:- SEOPAVAN

Breadcrumbs को कैसे Add करें?  

जब आपने यह जान लिया है कि Breadcrumbs Kya Hai, Breadcrumbs के फायदे क्या हैं तो अब मैं आपको बताऊंगा की आप इसे अपनी Website में कैसे Add कर सकते हो। यहाँ मैं आपको Breadcrumbs को Website में Add करने की पूरी Process बताऊंगा। ये Process इस प्रकार है; 

Breadcrumbs को Website में Add करने के लिए सबसे पहले आपको Yoast SEO Plugin Install करना होगा। इसके लिए आप सबसे पहले WordPress Website के Dashboard पर जाइये। यहाँ आपको Plugins का Option मिल जायेगा इस पर Click कीजिये। 

जैसे ही आप Click करते हो तो एक Page Open होता है यहाँ left hand side ऊपर आपको Add New Plugin का Option मिल जायेगा इस पर Click कीजिये। फिर आपको Search Bar दिखेगा इस पर Type कीजिये Yoast SEO और फिर इसे Install Now पर Click करके Install कर लीजिये। जब Yoast Plugin Install हो जाता है तो आपको Activate करने का Option मिल जायेगा। इसे Activate करके Setup कर लीजिये। 
फिर Yoast Plugin आपके WordPress के Dashboard पर जाता है। इस पर Click कीजिये यहाँ आपको Search Appearance का Option मिलेगा इसे Select कर लीजिये। Search Appearance पर Click करते ही आपके सामने एक Page Open हो जायेगा। इस Page पर ऊपर आपको Breadcrumbs का Option देखने को मिलेगा इस पर क्लिक कीजिये।

add breadcrumbs in website

जैसे ही आप Breadcrumbs पर Click करोगे वैसे ही आपके सामने Breadcrumbs की Settings आजायेंगी। तो सबसे पहले आप इसे Enable कर लीजिये। Enable करने के बाद आपको एक Option मिलेगा Separator between breadcrumbs का इसमें आपको कोई sign डालना है। दो शब्दो के बीच कोई Sign add करने का जैसे; Home >> Audio & Video >> Headphones >> boAt Airdrops इस प्रकार आप Sign Add कर सकते हो। 

आपको नीचे आना है और यहाँ आपको Bold और Regular का Option मिल जायेगा। अगर आप Bold Select करते हो तो आपकी Website का Breadcrumb Bold हो जायेगा या फिर आप Regular Select करके Normal रख सकते हो। 

इसके बाद आपको नीचे एक Option मिलेगा Post ( Post ) इसमें आपको कुछ Option मिलेंगे None, Category, Tag और Format यहाँ आप Category Select कर लीजिये तथा इसके बाद अन्य Options को ऐसे ही छोड़ दीजिये। 

जब आप ये Settings कर लेते हो तो फिर नीचे आपको Save Changes का Option मिल जायेगा इस पर Click करके Save कर लीजिये। इस प्रकार आप Breadcrumbs को अपनी Website पर आसानी से Add कर सकते हो। 

निष्कर्ष: Breadcrumbs क्या है   

मैं आशा करता हूँ कि आपने मेरा यह आर्टिकल अच्छे से पढ़ा होगा और यह समझ लिया होगा कि Breadcrumbs क्या है? breadcrumbs क्या होता है? Breadcrumbs kya hai in hindi और यह Website के लिए क्यों जरूरी है। 

मेरे इस Article का मुख्य उद्देश्य आपको Breadcrumbs के बारे में जानकारी देना है, जिससे आप Breadcrumbs को अपनी Website में Add कर सको। आप  अपनी Website के Bounce Rate को कम कर सको तथा अपने Visitors को Website के बारे में जानकारी दे सको तथा Search Engines को अपनी Website के Structure को समझने में मदद कर सको। जिससे आपकी Website की Ranking search Engine Results Pages (SERPs) में Improve हो सके। 

मैंने अपने इस Article में Breadcrumbs kya hai, यह Website के लिए क्यों जरूरी है, breadcrumbs के फायदे तथा इसे Website में कैसे Add करें।  इन सबके बारे में Detail में जानकारी दी है। यदि आप इस Article को अच्छे से पढ़कर इसकी Process को Follow करते हो तो आप आसानी से अपनी Website में Breadcrumbs को Add कर सकते हो।         

अगर आपको मेरा यह Article Helpful लगा हो तो इसे जरूरतमंद लोगों के साथ Share कीजिये तथा अगर इस Article में आपको कोई बात समझ न आयी हो तो आप Comment कर सकते हो। 

FAQ: Breadcrumbs क्या है        

Internet पर Research करते समय मैंने देखा है कि Breadcrumbs kya hai? से Related लोगों के बहुत से Questions तथा Problems थी। जिनमें से मैंने अपने इस Article में 3 Important Questions के Answer दिए हैं। जो इस प्रकार हैं ;

Q.1  क्या Breadcrumbs के लिए Coding जरूरी होती है?

Ans. नहीं, Breadcrumbs के लिए किसी Coding की जरूरत नहीं है। आप Yoast SEO Plugin या फिर किसी अन्य Plugin से आसानी से Breadcrumbs को अपनी Website में Add कर सकते हो। इसकी Process मैं अपने इस Article में ऊपर बता चुका हूँ। यदि आपने इस Article को अच्छे से पढ़ लिया है। तो आप जान गए होंगे कि बिना किसी Coding के बस Yoast SEO Plugin में कुछ Settings करके Breadcrumbs को Add किया जा सकता है।

Q.2 क्या Breadcrumbs Search Engine में Rank करते हैं?

Ans. हाँ, यह बिल्कुल सही बात है कि Breadcrumbs Search Engine में Rank करते हैं। क्योंकि Google के Bots Breadcrumbs की मदद से Website के Structure को आसानी से समझ जाते हैं, जिससे Breadcrumbs को Search Engine में Ranking मिलती है। 

जब आप किसी Search Engine पर जाकर किसी Product को Search करते हो तो आपको Results दिखाए जाते हैं। जैसे; Search Engine पर search किया Black Shoes तो जो Result आते हैं, वो कुछ इस प्रकार होते हैं Website Name > Men Shoes > Color Black इस प्रकार Show होता है। तो अब आप जान गए होंगे कि Breadcrumbs Search Engine पर Rank करते हैं।

Q.3 क्या Breadcrumbs को सभी प्रकार की Websites में Use किया जा सकता है? 

Ans. हाँ, Breadcrumbs को सभी प्रकार की Websites में Add किया जा सकता है। अगर आप अपनी Website पर आने Visitors को अपनी Website के बारे में समझाना चाहते हो। User Experience को बेहतर बनाना चाहते हो, Google के bots को Website का Structure समझाना चाहते हो और Website के Bounce Rate को कम करना चाहते हो। तो इस उद्देश्य से सभी Websites Breadcrumbs को Add कर सकती हैं।    

इन्हें भी जाने;

> Technical SEO क्या है?

> Local SEO क्या है?

> Canonical URL क्या है?

> Mobile First Indexing क्या है?

Buy Hostinger Hosting and Free SSL

Additonal discount code:- SEOPAVAN

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here