Broken Links क्या है, ठीक करने का तरीका | What is broken links in hindi

ब्रोकन लिंक क्या है इसे ठीक कैसे कर सकते है (कारण, नुकसान) (What is broken links in hindi, How to fix (remove) in wordpress, How to check)

दोस्तों क्या आप जानते हैं कि Broken Link क्या है? और ये Broken Links किन कारणों से बनते हैं क्या आपको कभी किसी Website को Open करते समय 404 Page Not Found Error देखने को मिला है यदि मिला है तो क्या आप इसका मतलब जानते हो।  क्या आप जानते हो कि पूरे Internet पर 100 करोड़ से भी ज्यादा Websites Available हैं जिनमें से लगभग 60% से 70% Websites में 25% से 30% Broken Links मौजूद हैं जिनके कारण Search Engine Results में इन Websites की Ranking Down हो जाती है।

broken link kya hai in hindi
- Advertisement -

Buy Hostinger Hosting and Free SSL

Additonal discount code:- SEOPAVAN

चाहे ये Websites कितने भी अच्छे Content Provide करें पर इन Broken Links की वजह से Ranking Down ही रहती है। इसलिए इन Broken Links का जल्दी से जल्दी पता करके इन्हें ठीक कर देना चाहिए।  क्या आप अपनी Website में मौजूद Broken Links को सही करना चाहते हैं तो ये Article आपके लिए बहुत Helpful साबित होने वाला है।  मैंने अपने इस Article में Broken Links को Check करने के लिए कुछ Tools बताये हैं और उन Broken Links को ठीक करने और Redirect करने के बारे में सब कुछ Detail में बताया है।  इसलिए आप इस Artical को अच्छे से पढ़ लीजिये जिससे आप अपनी Website की Broken Links को आसानी से ठीक कर सकें। 

Broken Link क्या है (What is Broken Link in Hindi)

Broken Link, वह Link होती हैं जो Open किये जाने पर Result Show न करके 404 Not Found Error या Page Not Found Error Show करती हैं इस प्रकार की Links को Broken Link कहते हैं। इन Broken Links को Dead Link और Link Rot के नाम से भी जाना जाता है।ये Broken Links SEO के लिए बहुत Important होती हैं। 

ये Broken Link तब बनती हैं जब कोई Website अपने किसी Blog Post को Delete कर देती है लेकिन उस Blog Post का Link किसी और Website में पहले से मौजूद होता है तो वह Link ही Broken Link बन जाती है। 

जब Visitors उस Link को Open करते हैं तो वह Link Open नहीं होती और 404 Not Found Error या 404 Bad Request Show करती है। इन Broken Links का Visitors और Search Engine दोनों पर बुरा प्रभाव पड़ता है। 

अब आप समझ गए होंगे कि Broken Link क्या है। चलिए अब मैं आपको इन Broken Links के कुछ उदाहरण बताता हूँ। 

Broken Link के Examples 

यहाँ मैं आपको Broken Link के कुछ Example दे रहा हूँ जो आपको Broken Link की वजह से देखने को मिल सकते हैं। जो कि इस प्रकार हैं ;

404 Page Not Found: जब Content Server पर मौजूद नहीं होता तो 404 Page Not Found दिखाया जाता है। 

404 Bad Request: जब Server आपके Content के URL को समझ नहीं पता है तो 404 Bad Request दिखाया जाता है। 

Bad URL: यदि Content का URL सही नहीं है उसमें Problems हैं Protocol गलत है, Slashes ज्यादा हैं और Bracket कम Use किये गए हैं तो Bad URL दिखाया जाता है। 

Reset: Host Server Connection को तब ही छोड़ता है जब वह Busy होता है या फिर गलत होता है।  

Empty: बिना किसी Content और बिना किसी Response Code के Host Server हमेशा Empty Response ही देता है। 

Bad Host: यह जब दिखाया जाता है जब इस Name का Server उपलब्ध नहीं होता है। 

Broken Links के कारण

आप यह तो जान गए कि Broken Link क्या है। लेकिन ये Broken Link किन कारणों से बनती हैं। इनके बनने के बहुत से कारण हो सकते हैं जो इस प्रकार हैं ;

  • जब Website के Owner द्वारा गलत URL डाला जाता है जिसमें Spelling Mistake हो या Protocol गलत हो। 
  • जब Website के URL Structure को Change कर दिया जाता है और उसे Redirect नहीं किया जाता तो इस कारण से 404 Error हो जाता है। 
  • जब Website Owner अपनी Website के किसी Content को Remove कर देता है जिसका Link पहले से किसी और Website में मौजूद है तो वह Link Open नहीं होगा और 404 Page Not Found Show करेगा। 
  • Domain Name Registration की अवधि पूरी होने पर Renew न करने पर Website बंद हो सकती है जिसकी वजह से 404 Error Show करता है। 
  • अगर Content के Links जिन्हें Move या Delete कर दिया जाता है वे भी 404 error Show करने लगते हैं। 

Broken Links को Fix कैसे करें

दोस्तों Broken Link क्या है (Broken Link in Hindi) यह तो आप समझ गए पर क्या आप जानते हो कि इन Broken Links के कारण Search Engine के साथ साथ Visitors भी प्रभावित होते हैं। इसलिए आपको ऐसे Links के बारे में पता चलने पर उन्हें Fix कर लेना चाहिए। 

अब आपके मन में यह प्रश्न आ रहा होगा कि Broken Links को कैसे Fix करें तो चलिए मैं आपको बताता हूँ। 

WordPress में Broken Links को कैसे Fix करें 

WordPress में Broken Links को Search करने और उनको Fix करने के लिए बहुत से Plugins मिल जाते हैं। आप Broken Link Checker Plugin का प्रयोग करके अपनी Website के सभी Broken Links का पता लगा सकते हो।

इसके लिए आपको पहले Broken Link Checker Plugin को Install करना पड़ेगा। उसके बाद आपको WordPress पर Left Side में Menu के Option में जाना होगा यहां आपको Broken Link Checker Plugin मिल जायेगा। 

इसे Activate करने के बाद ये आपको आपकी Website के सभी Broken Links की List Provide करता है फिर आप इन Links को Remove कर सकते हो, Update कर सकते हो या Unlink भी कर सकते हो। लेकिन मैं आपको उन Broken Links को Update करने की ही Advice दूंगा।  

आप Broken Links को Search करके, उन्हें 301 Redirection के द्वारा एक Similar Page पर Redirect भी कर सकते हो। इसके लिए आपको अपने WordPress में Redirection Plugin Install करना होगा। 

उसके बाद WordPress के Menu में जाकर आप इसे Activate कर लीजिये और फिर आप इसकी मदद से Redirect Set कर सकते हैं। इसमें आपको Source URL के Option में Broken URL को डालना है और Target URL में New URL को डालना है। 

इसके बाद Add Redirect Button पर Click कीजिये ऐसा करने पर आपका Broken Link दूसरे Similar Page पर Redirect हो जायेगा।

Wix में Broken Links को कैसे Fix करें 

Wix में Broken Link को Find करने का न तो कोई Feature है और न ही इसमें कोई Plugin Use कर सकते हैं। लेकिन Wix में आपको एक अच्छा Feature मिलता है जिसके द्वारा आप अपने Old Page URL को New Page URL पर Redirect कर सकते हो। 

इसके लिए आप पहले आप किसी Tool की सहायता से अपनी Website पर Broken Links को Check कर लीजिये। उसके बाद आप अपनी Website के Dashboard पर जाएँ और Left side में दिए गए Option Manage Website पर Click करें।

उसके बाद आपको SEO का Option मिलेगा उस पर Click करें जिससे आपको Manage 301 Redirection का Page दिखेगा। जिस पर नीचे की तरफ Get Started पर Click कीजिये। 

आपके सामने एक Page Open होगा जिसमें 2 Option होंगे पहला Old URL जहाँ आपको Old URL डालना पड़ेगा और दूसरा Option होगा Redirect To जिसमें आप New URL डालेंगे और फिर Save कर देंगे। 

Broken Link Checker Tool

Broken Link Tools की मदद से आप अपनी Website की सभी Broken Links को आसानी से कम समय में पता कर सकते हो और फिर उनको ठीक भी कर सकते हो। 

Internet पर आपको बहुत सारे Broken Link Checker Tools मिल जायेंगे जिनका आप Use कर सकते हो। कुछ Broken Link Checker Tools के नाम इस प्रकार हैं ;

  • Sitechecker
  • SEMrush
  • Screaming Frog
  • Google Webmaster
  • Dead Link Checker
  • Ahrefs Broken Link Checker
  • Integrity Link Checker
  • Dr. Link Checker

निष्कर्ष

दोस्तों हमने इस Article के जरिये जाना है कि Broken Link Kya Hai इसका क्या मतलब होता है और ये Broken Links किन कारणों से बनती हैं और इन्हें WordPress और Wix में किस तरह से Check करके Fix किया जाता है। 

इसमें कुछ Broken Link Checker Tools भी बताये गए हैं जिनकी मदद से आप अपनी Website में मौजूद Broken Links का पता लगा सकते हो और उन Broken Links को Unlink, Update तथा Redirect भी कर सकते हो। ऐसा करने से आपकी Website Grow होगी। 

क्योंकि इन Broken Links का Visitors और Search Engine दोनों पर बुरा असर पड़ता है इसलिए आपको समय समय पर इन Tools की मदद से अपनी Website पर मौजूद Broken Links का पता लगाते रहना चाहिए। जब Broken Link मिलें तो उन्हें Fix भी कर लेना चाहिए।

FAQ –

Q : SEO के अनुसार broken link क्या है?

Ans : ब्रोकन लिंक मतलब अब जो कार्य नहीं करती है, वो वेबसाइट अब बंद हो चुकी है.

Q : डेड यूआरएल (Dead URL) क्या है?

Ans :  ब्रोकन लिंक को डेड यूआरएल भी कहते है.

Q : ब्रोकन बेकलिंक (Broken backlink) क्या है?

Ans : ब्रोकन बेकलिंक दो वेबसाइट के बीच लिंक है जो अब काम नहीं कर रही है.

Q : ब्रोकन लिंक को कैसे ढूढ़ कर सकते है?

Ans : आप इसे manually या plugin की मदद से ढूढ़ सकते है.

Q : Broken Links Hijacking क्या है?

Ans : Broken Link Hijacking ( BLH ) के बारे में, मैं आपको आसान भाषा में समझाता हूँ। जब किसी अच्छी Website का Domain Expire हो जाता है तो इस Domain से Related सभी Links किसी Attacker द्वारा अपने गलत उद्देश्य को पूरा करने के लिए Use किये जा सकते हैं। ये Attacker Internet पर यही खोज करते रहते हैं और जब उन्हें कोई अच्छी Traffic वाली Website का Expire Domain मिलता है तो वे उस Domain को खरीद लेते हैं और उस Domain को शामिल करने वली Website की सभी Broken Links को अपने दोषपूर्ण उद्देश्य को पूरा करने के लिए अपने किसी गलत Page पर Redirect करते हैं। 

Q : Broken link building क्या है?

Ans : अगर आप Broken Link क्या है यह जानते हो तो मैं आपको Broken Link Building के बारे में बताता हूँ। Broken Link Building एक ऐसी Technique है जिसके द्वारा आप अपनी Website में मौजूद Broken Links को पता करके उन्हें ठीक कर सकते हो। क्योंकि इन Broken Links का Search Engine पर बुरा प्रभाव पड़ता है इसलिए आपको अपनी Website की Broken Links को किसी Broken Link Checker Tool की मदद से पता कर लेना चाहिए और फिर उन Broken Links को Unlink या Update कर लेना चाहिए।

Other links –

- Advertisement -

Buy Hostinger Hosting and Free SSL

Additonal discount code:- SEOPAVAN

Black Friday Deal

Additonal discount code:- SEOPAVAN

Latest articles

Similar articles

1 COMMENT

  1. Sir,
    I have gone through your article regarding the ‘broken link’, it’s great information, obviously, it will be helpful for all.
    I am just fresher, I am writing for the last weak, have written only 6 blogs.
    I am afraid as per the ‘broken link,’ my article are not found on google search. I have still not purchased the domain.
    What is your advice for me?

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here