Cloudways का Review: क्यों आपको यह Hosting लेनी चाहिए?

0

क्या आपकी Website पर Traffic ज्यादा आता है? और आप अपनी Website के Downtime से परेशान हो। क्या आप ऐसी Hosting की तलाश में हो जिससे आपकी ये समस्या दूर हो जाये। तो मैं आपको Recommend करूंगा Cloudways की Cloud Hosting के लिए। यहाँ मैं Cloudways Review in hindi देने वाला हूँ। जिसमे दी गयी जानकारी आपके लिए बहुत Helpful साबित होगी।

cloudways review in hindi

Cloudways एक Popular Cloud Hosting Provider Company है। यहाँ मैं आपको एक बात Clear कर देता हूँ। Cloud Hosting Shared Hosting से महंगी होती है क्योंकि Shared Hosting एक ही Server पर Host की जाती है। लेकिन Cloud Hosting में कई Servers पर Website का Data Host किया जाता है। 

अगर कोई एक Server Down हो जाता है या Fail हो जाता है तो दूसरा Server उसकी जगह ले लेता है। जिससे आपकी Website हमेशा Online बनी रहती है। इस Cloudways Review India को पूरा पढ़ने के बाद आपके मन में इस Cloud Hosting को लेने का विचार जरूर आएगा। 

मैंने इस Cloudways Review in hindi में Cloudways kya hai, इसके फायदे और नुकसान, तथा इसके Best Affordable Plans के Price बताये हैं। इसके साथ ही Cloudways Web Hosting के 5 Best Hosting Plan भी बताये हैं। 

अगर आप इस Review Based Article को अच्छे से पूरा पढ़ लेते हो और इसके Features को जान लेते हो। तो आप अपने बजट के अनुसार इसके किसी भी Plan को ले सकते हो। इसमें आपको 3 दिन का Free Trial भी मिल जाता है। आप पहले Trial लेकर देख सकते हो और फिर इसका Plan Purchase कर सकते हो। 

जब आप Hosting ले लेते हो तो आपको Website Build करने की जरूरत होती है। मैंने यह Article लिखा है जिसमें Website Build करने की Process बताई है। आप इस Link पर Click करके जानकारी प्राप्त कर सकते हो।

Best Affordable Plans For Cloudways

जिस प्रकार Cloudways एक Popular और बड़ी Web Hosting Company है। इस वजह से इसमें बहुत सारे Plans भी Available हैं। मैं अपने इस Cloudways Review in Hindi में इन सभी Plans और उनके Price के बारे में बताने वाला हूँ। जिससे आपको सभी Plans के बारे में जानकारी मिल जाये और आप अपने बजट के हिसाब से किसी Plan को से Select करके Purchase कर सको। 

यहाँ मैं जो Plans के Price बताने जा रहा हूँ। वे Price Minimum से लेकर Maximum तक होंगे। Cloudways के Plans की ये Proice List कुछ इस प्रकार है।

Web Hosting PlanPrice List
WordPress Hosting$10 – $230/ Monthly
WooCommerce Hosting$10 – $230/ Monthly
Magento Hosting$10 – $230/ Monthly
PHP Hosting$10 – $230/ Monthly
Laravel Hosting$10 – $230/ Monthly
Drupal Hosting$10 – $230/ Monthly
PrestaShop Hosting$10 – $230/ Monthly
Managed Amazon Cloud$36.51 – $3567.98/ Monthly
Managed Google Cloud$33.18 – $225.93/ Monthly
Managed DigitalOcean$10 – $1035/ Monthly
Managed Linode$12 – $1205/ Monthly
Managed Vultr$23 – $385/ Monthly

Cloudways क्या है

अगर आप Cloud Hosting लेना चाहते हो तो आप Cloudways से ले सकते हो। क्योंकि Cloudways Server को Manage करने का काम बहुत अच्छे से करती है। जिससे आपको इसका Use करने के लिए किसी Technical ज्ञान की जरूरत नहीं पड़ती है। लेकिन अगर आप किसी और Server से Direct Cloud Hosting लेते हो तो आपको खुद ही उस Server को Manage करना पड़ेगा। 

यदि आपको Technical ज्ञान नहीं है तो आप Server को Manage नहीं कर पाओगे और जिससे आपकी Website के Hack होने का खतरा भी बढ़ जाता है। लेकिन अगर आप Cloudways से Hosting लेते हो तो आपको Server Manage करने की चिंता छोड़ देनी चाहिए। Cloudways कई प्रकार की Cloud Hosting Provide करती है। जैसे – Digital Ocean, Linode, AWS, Google Cloud आदि। 

Cloudways आपको Individual Hosting Provide करता है। इसमें आप Shared Hosting की तरह अपनी मर्ज़ी से किसी पर भी काम नहीं कर सकते। आप जिससे Related Hosting लेते हो उसी पर काम कर सकते हो। जैसे अगर आप WordPress Hosting लेते हो तो WordPress पर काम कर सकते हो और अगर Woo Commerce या Joomla आदि Hosting लेते हो। तो आप उन पर अच्छे से काम कर सकते हो और आपकी Website Speed भी Fast हो जाती है। 

Cloudways में Cpanel नहीं मिलता है लेकिन आप Filezilla के जैसे Software की मदद से अपनी Files को आसानी Access कर सकते हो। इसमें आपको अच्छी Security भी मिल जाती है। इसके अलावा आपकी Website को 24 घंटे Online रखा जाता है। इसमें Server Down की Problem नहीं होती है। अगर कोई Sever Down या Fail हो भी जाता है तो उसकी जगह दूसरा Server ले लेता है। 

अगर आपकी Website पर अधिक Traffic आता है तो आप Cloudways से Hosting ले सकते हो। आपको इसका Price ज्यादा लग रहा होगा लेकिन इसके Features और Services के हिसाब से ये Price बिलकुल ठीक है।       

पहले आप इस Cloudways Review in Hindi को पूरा पढ़ लीजिये। उसके बाद इस Hosting को Purchase करने का फैसला कीजिये। चलिए अब मैं आपको इसके फायदे और नुकसान बताता हूँ। 

Cloudways Web Hosting के फायदे और नुकसान

जब आपने इस Cloudways Review India में यह जान लिया है कि Cloudways क्या है तथा इसके Hosting Plans के Price क्या हैं। तो अब आपको इसके फायदे और नुकसान भी जान लेने चाहिए। 

मैंने इस Review में Cloudways के फायदे और नुकसान बताये हैं जिसके बारे में आपको जानकारी होना जरूरी है। चलिए पहले मैं आपको इसके फायदे बताता हूँ और फिर इसके नुकसान बताऊंगा। 

Cloudways के फायदे – Pros 

जब आप Cloudways के किसी Hosting Plan को Purchase करते हो तो आपको बहुत से फायदे होते हैं। जिनमें से कुछ फायदे में अपने इस Cloudways Review in Hindi में बता रहा हूँ। ये फायदे इस प्रकार हैं- 

  • Cloudways से Hosting लेने पर आपको 24/7 का अच्छा Customer Support मिल जाता है। जब आपकी Website में कोई Problem आती है तो आप Cloudways की टीम से Contact कर सकते हो। फिर आपकी Problem को कुछ समय बाद Solve कर दिया जाता है।   
  • Cloudways की Security बहुत अच्छी है अगर आपकी Website में कोई Bug होता है। तो Cloudways की Team उसे खुद ही Fix कर देती है। Cloudways Other Hosting Provider Companies के मुकाबले ज्यादा अच्छी Security प्रदान करता है। 
  • ये आपकी एक Website को Free Migrate करने की भी सुविधा प्रदान करती है। 
  • इसमें आपको Free में SSL Certificate मिलता है जो आपकी Website की Security के लिए बहुत जरूरी होता है। 
  • अगर आप Cloudways Hosting लेते हो तो आपकी Website हमेशा Live रहती है और कोई Downtime देखने को नहीं मिलता है। 
  • अगर आपकी Website पर अधिक Traffic आता है तो Cloudways Hosting लेने पर यह Traffic आसानी से Handle हो जाता है। 
  • Cloudways Hosting लेने से Website Speed भी Fast रहती है। जो कि Search Engine पर Ranking का सबसे बड़ा कारण होती है। 

Cloudways के नुकसान – Cons

अब जब आपने इसके फायदे जान लिए हैं तो अब आपको इसके नुकसान भी जान लेने चाहिए। जैसे कहते हैं न की एक सिक्के के दो पहलू होते हैं। उसी प्रकार अगर किसी चीज के फायदे हैं तो उसके नुकसान भी जरूर होते हैं। मैंने अपने इस Cloudways Review in Hindi में इसके नुकसान को भी शामिल किया है। जो इस प्रकार हैं –

  • Cloudways में आपको Email Hosting नहीं मिलती है अगर आप Email Hosting लेना चाहते हो तो आपको इसके लिए अलग से पैसा देना होता है तब आपको Email Hosting मिलती है। ये $1 में 1 Email Hosting देते हैं। 
  • इसमें आपको Cpanel नहीं मिलता है। लेकिन आप Filezilla Software की मदद से अपनी Files को Access कर सकते हो। 
  • Cloudways में आपको सिर्फ Chat Support देखने को ही मिलता है। 
  • Cloudways CDN का use करने के लिए आपको 25 GB Uses के लिए 1 $ देना पड़ेगा। 

Cloudways Web Hosting के 5 Best Hosting Plans

आपने मेरे इस Cloudways Review in hindi को पढ़कर यह तो जान लिया है कि Cloudways kya hai? इसके फायदे और नुकसान क्या हैं। चलिए तो अब मैं आपको इसके Hosting Plans के बारे में बताता हूँ। Cloudways में बहुत सारे Hosting Plan हैं लेकिन यहाँ मैं आपको इसके 5 Best Hosting Plans बता रहा हूँ। जो इस प्रकार हैं – 

1. Managed WordPress Hosting

managed wordpress hosting

जैसा कि आप जानते ही हो कि WordPress का Use दिन प्रतिदिन बढ़ता ही जा रहा है। इस बात को ध्यान में रखकर बहुत सी Hosting Companies ने Specially WordPress के लिए Managed WordPress Hosting की शुरुआत की। अगर आप सिर्फ WordPress पर ही अपनी Website Run करना चाहते हैं तो आपके लिए यह Hosting Plan एक दम Best है। यह Plan सिर्फ WordPress के लिए तैयार किया गया है। 

इसलिए जब आप यह Plan लेते हो तो आपकी WordPress Website की Speed Fast हो जाती है। अगर आप ये Plan लेते हो तो आपको Website को Manage करने की चिंता छोड़ देनी चाहिए इसमें Hosting Company खुद ही आपकी Website को Manage करती है। Cloudways आपकी WordPress Website को पूरी तरह से Secure भी बनाता है। 

इसके अलावा इसमें आपको Free SSL, Free Migration, Dedicated Firewalls, Unlimited Application Installation तथा आपकी Website की Safty के लिए Automated Backup का भी Feature Provide किया जाता है। इसके साथ ही इसमें आपको 24/7 का Customer Support भी मिल जाता है। 

2. Magento Hosting

magento hosting

अगर आप एक Ecommerce Website बनाने की सोच रहे हो तो आप Cloudways का Magento Hosting Plan को ले सकते हो। यह एक Popular और बहुत Famous Shopping Cart Software है। यह एक प्रकार का Opensource Ecommerce Platform है। इसकी मदद से आप आसानी से कुछ ही समय में Website को Create कर सकते हो। 

Buy Hostinger Hosting and Free SSL

Additonal discount code:- SEOPAVAN

एक Ecommerce Website के लिए आप Magento Hosting के किसी भी Plan को अपने बजट के हिसाब से चुन सकते हो। इसमें आपको बहुत सारे Features Provide किये जाते हैं। जैसे – इसमें आपको Free SSL Certificate और Free Migration Provide किया जाता है। इसके अलावा Cloudways Magento Store की Speed को Increase के लिए Memcached, Varnish तथा Redis जैसे बेहतर Cache Options भी Provide करता है।  

इसके साथ ही आपको Auto healing, Automated Backup, Regular Security Patching Dedicated Firewalls तथा 24/7 का अच्छा Customer Support मिल जाता है। जिससे अगर आपको कोई Technical issue या फिर कोई और Problem होती है तो आप Cloudways की Team से Contact कर सकते हो और फिर कुछ ही समय में आपकी Problem को Fix कर दिया जाता है। 

3. Managed Google Cloud

managed google cloud

आप यह तो जानते ही हो इस समय Google कितनी बड़ी Company बन चुकी है जिसके बारे में लगभग सभी जानते हैं। Google भी एक Powerful Hosting provide करता है। जिसमें आपकी Website को बहुत ज्यादा Security मिल जाती है। यह Google इतना Famous है तो इसकी Hosting पर आप Trust कर सकते हो। 

अगर आप Google Cloud Hosting लेने की सोच रहे हो तो आप Cloudways के Managed Google Cloud Hosting Plan को Purchase कर सकते हो। जैसा कि मैं आपको पहले ही बता चूका हूँ की अगर आप digitalocean या Google Cloud आदि से Direct Cloud Hosting लेते हो। तो आपको एक Server दे दिया जाता है जिसे आपको खुद ही manage करना पड़ता है। 

लेकिन अगर Cloudways से Cloud Hosting लो तो यहाँ आपको Server को manage नहीं करना पड़ता। क्योंकि ये काम Cloudways खुद ही करता है तथा इसके साथ ही अच्छी Services और बहुत से Features भी Provide करता है। 

अगर आप Google Cloud से Hosting न लेकर Cloudways से Managed Google Cloud Hosting लेते हो। तो Cloudways यहाँ आपको कुछ Extra Features Provide करता है। यहाँ नीचे मैं आपको इन दोनों का Comparision बता रहा हूँ। जो इस प्रकार है –

FeaturesGoogle CloudCloudways
24/7 Customer SupportNoYes
Managed SecurityNoYes
Dedicated FirewallsNoYes
Free SSL CertificateNoYes
Managed BackupsNoYes
1 Click Server CloningNoYes
Managed Website MigrationNoYes
1 Click App InstallNoYes
Easy SSL Installation & Auto-RenewalNoYes

4. Joomla Hosting

joomla hosting

अगर आपकी Internet पर कोई Website है तो आपने Joomla के बारे में तो सुना ही होगा। Joomla बिलकुल WordPress के जैसी ही है, और इस पर काम करने का तरीका भी WordPress के जैसा ही है। Joomla PHP Language में लिखा गया है और यह एक Open Source Content Management System है। आप Zoomla पर भी WordPress की तरह Plugins का प्रयोग कर सकते हो। 

इस पर आपको बहुत सारी Free Themes भी मिल जाती हैं। जैसा कि मैंने ऊपर बताया था कि बहुत सी Hosting Companies WordPress के लिए Hosting Provide करने लगी हैं। उसी प्रकार Specially Joomla के लिए भी Hosting Provide की जाती है। अगर आप Joomla पर Website बनाने की सोच रहे हो और Cloud Hosting लेना चाहते हो। तो मैं आपको Recommend करूंगा की आप Cloudways से Joomla Hosting Plan को लें। 

Cloudways से Joomla Hosting लेने से आपकी Joomla Website की Loading Speed Fast हो जाती है। यहाँ आपको अधिक Security भी Provide की जाती है। इसमें आपको बहुत सारे Features मिल जाते हैं। जैसे – इसमें आपको joomla के लिए Free Migration मिल जाता है। आप Redis, Memcached के जैसी बेहतर Techniques का प्रयोग करके Joomla की Speed को Increase कर सकते हो। 

इसमें आप एक roBust CDN के साथ अपनी मर्जी का Performance प्राप्त कर सकते हैं और फिर कुछ Clicks में ही इसे Integrate कर सकते हो। इसके साथ ही इसमें आपको Dedicated Firewalls, 1 Click SSL Installation, Auto Healing Servers, IP Whitelisting, Block Storage, Automated Backups आदि Features मिल जाते हैं। 

5. Drupal Hosting

drupal hosting

अगर हम Drupal की बात करें तो Drupal भी एक WordPress की तरह Content Management System है। जिस प्रकार WordPress में Plugins होते हैं उसी प्रकार Drupal में Modules होते हैं। जिनका आप आसानी से use कर सकते हो। अगर आप Drupal पर Website बनाना चाहते हो। तो Specially Drupal के लिए बहुत सी Hosting Companies Hosting Provide करती हैं। 

आप Cloudways से Drupal Hosting Plan ले सकते हो। क्योंकि अगर आप Cloudways से Drupal Hosting लोगे तो इसके साथ Cloudways आपको बहुत सी Services और Features Provide करता है। इसके साथ ही Server को भी खुद ही Manage करता है जो बहुत ही अच्छी बात है। 

ये कुछ Extra Features इस प्रकार हैं – Cloudways के सभी Hosting Server आपके लिए जरूरी Performance के लिए तैयार रहते हैं आप इसके Powerful CDN के साथ कुछ ही Click करके आप अपनी मर्जी के Result प्राप्त कर सकते हो। इसमें आपको Security भी बहुत मिल जाती है। 

आप 1 Click करके SSL Certificate Install कर सकते हो और आपको Dedicated Firewalls और Auto Healing Servers की सुविधा भी प्रदान की जाती है। कभी किसी Problem से Server Crash या Malware Attack न हो जाये इसके लिए Automated Backups की भी सुविधा आपको मिल जाती है। 

वैसे ऐसी Situation के Chances बहुत कम है क्योंकि इसकी Security बहुत अच्छी है पर फिर भी Risk नहीं लेना चाहिए।  आपको इसमें 24/7 का अच्छा Customer Support भी मिल जाता है अगर कोई Problem आती है कोई Technical issue आता है तो आप Contact कर सकते हो।    

निष्कर्ष: Cloudways Reviews 2021 in Hindi

आप मेरे इस Cloudways Review in hindi को पढ़कर समझ ही गए होंगे कि Cloudways kya hai और आपके लिए इसका कौन सा Plan बेहतर है। इसमें आपको बहुत सारे अच्छे Features भी मिल जाते हैं। इसके साथ ही Cloudways आपकी Website को 100 % Uptime Guarantee देता है। 

इसमें आप 1 Click के द्वारा ही 10+ Apps को Launch कर सकते हो। आप यहाँ Server को Clone बना सकते हो और 1 Click में अलग अलग Websites की Copy बना सकते हो। आपको 1 Free में Migration मिलता है जिससे आप आसानी से अपनी Website को Migrate कर सकते हो।  

आप इसके किसी भी Plan को लेने के बाद Unlimited Applications को Install कर सकते हो। आपको Account Manage करने के लिए Dashboard मिल जाता है। इसके अलावा आपको बिना किसी Credit Card के Free Trial भी मिलता है। इसके साथ ही आपको 24/7 का अच्छा Customer Support भी मिल जाता है। 

मैंने इस Cloudways Review India में इसके 5 Best Hosting Plan भी बताये हैं। आप अपने बजट के हिसाब से कोई सा भी Plan ले सकते हो। तथा इसके सभी Features का लाभ उठा सकते हो बिना किसी परेशानी के। 

मैं आशा करता हूँ कि आपको यह Cloudways Review in hindi पसंद आया होगा। अगर आपको यह Review Based Article Helpful लगा हो तो आप इसे जरूरतमंद लोगों के साथ शेयर जरूर कीजिये। 

FAQ: Cloudways Reviews in Hindi

जब मैं Internet पर Research कर रहा था। कि Cloudways kya hai? Cloudways Review India तो मैंने देखा कि इससे Related Internet पर बहुत सारे लोगों के Questions तथा Problems थीं। जिसमें से कुछ Important Questions के Answer मैं अपने इस Review Based Article में देने वाला हूँ। जो इस प्रकार हैं –

Q.1 क्या Cloudways सुरक्षित है?

Ans. जी हाँ Cloudways बिलकुल सुरक्षित है। इसमें आपको SSL Certificate Free में दिया जाता है जब आप इससे Hosting Purchase करते हो। इसमें Security बहुत ज्यादा है इसलिए इसके Plan के Price भी थोड़े से ज्यादा हैं। Cloudways से Hosting लेने के बाद आपको Security के बारे में चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है। आप बस Website पर अपना काम करिये और उसकी Grow पर ध्यान दीजिये।

Q.2 क्या Cloudways का use करने के लिए Coding आना जरूरी है?

Ans. यदि आप Digital Ocean, AWS आदि से Direct Hosting लेते हो तो यहाँ आपको खुद ही Server को Manage करना पड़ता है यदि आपको Coding नहीं आती तो आपको Problems का सामना करना पड़ता है। लेकिन अगर आप Cloudways से Hosting ले रहे हो और आपको Coding नहीं आती तो आपको यहाँ चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है। क्योंकि Cloudways खुद ही Server हो Manage करता है तो आपको Server Manage करने की कोई जरूरत नहीं पड़ती।

Q.3 क्या Cloudways में Cpanel होता है?

Ans. नहीं, Claoudways में आपको Cpanel की सुविधा नहीं मिलती है। क्योंकि Cloudways एक Manage Cloud Hosting Service है। इसके Cloud Hosting Features के लिए एक Unique Interface है। इसे आप आसानी से प्रयोग कर सकते हो और Filezilla Software की मदद से अपनी Files को Access भी कर सकते हो।

इन्हे भी जानें – 

> SEO क्या है?

> Technical SEO क्या है?

> Expire Domain क्या है?

> Website Cookies क्या होता है

WP Rocket - WordPress Caching Plugin

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here