Domain Authority क्या है और कैसे बढ़ाएं

क्या आपकी Website Search Engine Result Page पर Rank नहीं कर पा रही है क्या आपको पता है Website के Rank न करने का एक महत्वपूर्ण कारण एक Domain Authority का कम होना भी है? क्या आप जानते हो Domain Authority क्या है और इसे कैसे बढ़ाए? 

Moz के अनुसार, Internet पर Available Websites में से लगभग 100 Million Websites ऐसी हैं जो बहुत से तरीके अपनाकर भी Search Engine Result Pages में Top पर Rank नहीं कर पाती। इसके बहुत से कारण हो सकते हैं जिसमें से एक महत्वपूर्ण Factor Domain Authority भी होता है।

Domain Authority kya hai
- Advertisement -

Buy Hostinger Hosting and Free SSL

Additonal discount code:- SEOPAVAN

क्या आप जानना चाहते हो कि Domain Authority क्या है? इसे कैसे Check करते हैं? Domain Authority को कैसे बढ़ाते हैं? Domain Authority और Page Authority में क्या Difference हैं? नहीं, तो यह Article आपके लिए ही है। 

मैंने Domain Authority को बढ़ाने के लिए Step by Step Detail Guide तैयार की है जिसे पढ़कर यदि आप Follow करते हो तो आप भी अपनी Website की Domain Authority को बढ़ाकर Search Engine Result Pages में अपनी Website को Top पर Rank कर सकते हो। 

Domain Authority क्या है

Domain Authority, SEO का एक Important Factor है जिसे Short में DA भी कहा जाता है और इसे Moz Company द्वारा Develop किया गया है। Domain Authority एक प्रकार का Search Engine Ranking Score है जो 1 से लेकर 100 तक होता है। 

इसके द्वारा किसी Website की Search Engine Result Pages पर  Ranking की संभावना का पता लगाया जाता है। जितना ज्यादा Website का Domain Score होता है उतनी ही ज्यादा वह Website Search Engine पर Rank करती है। 

Moz के Domain Authority के अलावा कुछ और भी Metrics हैं लेकिन सबसे अच्छा और भरोसेमंद इसे ही माना जाता है। अब आप समझ गए होंगे की Domain Authority kya hai। तो अब बात आती है कि यह आपकी Website के लिए क्यों जरूरी है। 

Domain Authority क्यों जरुरी है

अगर आप यह जान गए कि Domain Authority kya hai तो अब आपको यह समझना होगा कि Domain Authority क्यों जरुरी है चलिए मैं आपको इसके बारे में बताता हूँ। 

यदि आपकी कोई Website है जिसका Domain Score बहुत अच्छा है पर वह Domain Score तब तक सबसे अच्छा माना जायेगा जब तक कोई और Competitor Website आपकी Website से आगे नहीं निकल जाती।

 अगर Competitor Website का Domain Score आपकी Website से ज्यादा हो जाता है तो Competitor Website Search Engine पर High Rank करेगी। 

इसलिए आपको अपनी Website के Domain Score को ज्यादा से ज्यादा बढ़ाने की कोशिश करनी चाहिए तथा Competitor Websites की Domain Authority को नजर में रखना चाहिए। अगर आपकी Website की Domain Authority अच्छी होगी Score ज्यादा होगा तो Search Engine पर भी Website High Rank करेगी। 

अब आप Domain Authority Kya hai और क्यों जरूरी है यह समझ गए होंगे अब बात आती है इसे Check कैसे किया जाये। चलिए मैं आपको बताता हूँ। 

Domain Authority को कैसे Check करें

क्या आप अपनी Website की Domain Authority को Check करना चाहते हैं? क्या आप जानते हैं Domain Authority क्या है और इसे कैसे Check किया जाता है। चलिए मैं आपको Domain Authority Check करना बताता हूँ।

Domain Authority को Check करने के लिए Internet पर बहुत सारे Tools Available हैं जिनमें से आप किसी भी Tool का Use कर सकते हो। 

लेकिन मैं आपको  Moz Tool Use करने के लिए Suggest करता हूँ क्योंकि यह बहुत ही पुराना और अच्छा Tool है इसका Result बहुत विश्वसनीय और सटीक आता है और बहुत सारे लोग इस Tool का प्रयोग करते हैं। 

जब आप इस Tool का प्रयोग करके इसमें अपनी Website का Domain Address लिखोगे तो यह आपको Result Show करेगा जिसमें Latest DA Score होगा। 

मैं आपको नीचे कुछ Domain Authority Checker Tools बता रहा हूँ जिनका Use करके आप अपनी Website की Domain Authority को Check कर सकते हो। 

Domain Authority Checker Tools 

1Moz
2Ahref
3Websiteseochecker
4Sure Oak
5Small Seo Tools
6Linkgraph

Domain Authority कैसे बढ़ाएं: 4 Simple Ways

अगर आपकी Website की Domain Authority कम है और आप उसे बढ़ाना चाहते हो तो ये Article आपके लिए ही है क्योंकि आपकी Website Search Engine में तभी Rank होती है जब उसकी Domain Authority ज्यादा होती है। मैंने यहाँ 4 Points बताये हैं जिन्हें आप Follow करके अपनी Website की DA को बढ़ा सकते हो। 

1. आपकी Blog Post का Off Page SEO अच्छा होना चाहिए 

Domain Authority SEO का ही एक Important Part है किसी भी Website की Domain Authority को बढ़ाने में Off Page SEO बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इसलिए आपकी Blog Post का Off Page SEO अच्छा होना बहुत जरूरी है। 

यदि आपकी Website की Link Building सही तरीके से है अच्छी Domain Authority वाली Websites से या फिर किसी Brand Website से आपकी Website को Backlinks मिल रहे हैं तो इस तरह से आप अपनी Website की Domain Authority को बढ़ा सकते हो। आपको जितनी ज्यादा Backlinks मिलेंगी आपकी Website के लिए उतना अच्छा है। 

आप Guest Post लिखकर भी Backlinks Add कर  सकते हो, Off Page SEO में Backlinks बहुत Important होती हैं ये दो प्रकार की होती हैं पहली Quantity Backlinks और दूसरी Quality Backlinks लेकिन कुछ SEO Professionals और Content Creators Quantity Backlinks की अपेक्षा Quality Backlinks को ज्यादा अच्छा मानते हैं।  

2. Bounce Rate को कम करें

आपको अपनी Website की Domain Authority को बढ़ाने के लिए सबसे पहले अपनी Website के Bounce Rate को कम करना होगा क्योंकि जब Bounce Rate कम होगा तो Website पर Traffic आएगा और जिससे धीरे धीरे Domain Authority भी बढ़ने लगेगी और आपकी Website Search Engine Result Pages पर Rank करने लगेगी। 

आप Google Analytics से अपनी Website का Bounce Calculate करके Bounce Rate निकाल सकते हो इसके लिए मैं आपको एक Formula बताता हूँ ; (Bounce Rate = One Page Visits /Total Visits) इस Formula का use करके आप अपनी Website का Bounce Rate आसानी से निकाल पाओगे। 

अगर आपकी Website का Bounce Rate High है तो आप Page की Loading Speed को Fast करके, अपने Visitors को High Quality Content Provide करके, Internal Linking करके, Blog को Mobile Friendly बनाकर, Website की Design और Structure में बदलाव आदि करके अपने Content में सुधार कर सकते हो। 

जिससे आपकी Website का Bounce Rate कम हो जायेगा और Search Engine में Ranking के Chances बढ़ जायेंगे ऐसा करने से Website की Domain Authority भी बढ़ जाती है। 

3. Quality Content Provide करें

Website की Domain Authority को बढ़ाने के लिए High Quality Content का होना बहुत जरूरी है। क्योंकि किसी Website का Low Quality Content उस Website की Domain Authority को कम कर देता है। 

जिससे Visitors और Search Engine पर इसका बुरा प्रभाव पड़ता है और Search Engine Result Pages में Website की Ranking भी Down हो जाती है। 

अगर आपकी Website की Domain Authority कम है तो आपको उसे बढ़ाने के लिए अपने Visitors को High Quality Content Provide करने चाहिए। Content ऐसा होना चाहिए जिसे पढ़कर Visitors उसमें लिखे Steps को Follow करें। 

Content में Topic से Related ही Subheadings तथा सही जानकारी हो इसमें फालतू की बातें न लिखी हों जिससे Visitors का Time Waist हो। 

यदि आपका content Visitors के According और High Quality के होगा तो दूसरी Websites आपके Quality Content को अपने blog post में Link करेंगी जिससे आपकी Website को Backlink मिलेंगी। 

इन Backlinks के कारण आपकी Website पर Traffic भी बहुत अच्छा आने लगेगा।जिससे Google के Bots इसे अच्छे से समझ पाएंगे और Search Engine Result Pages में आपकी Website की Ranking बढ़ जाएगी और इससे आपकी Website की Domain Authority बढ़ेगी। 

> Structure data के जरिये कैसे Benefits उठा सकते है

> Google adsense क्या है 

4. Website के लिए Quality Backlinks बनायें

Website की Domain Authority को बढ़ाने में Quality Backlinks बहुत Important हैं लेकिन Quality Backlinks बनाना इतना आसान नहीं है। इसके लिए आपको SEO का ज्ञान होना बहुत जरूरी है। 

आप अपनी Website में Off Page SEO Techniques का use करके Quality Backlinks बना सकते हो जिससे आपकी Website की Domain Authority भी बढ़ जाती है। 

इसके लिए आप अपनी Website पर High Quality Content लिखकर Post करें जिससे अन्य Websites आपके Quality Content को अपने Content से Link करेंगी तो यह लिंक आपकी Website के लिए Quality Backlink होगा। 

आप अच्छी Domain Authority वाली Websites को Guest Post लिखकर Quality Backlinks प्राप्त कर सकते हो। 

आप अपनी Website को Brand बनाकर भी Quality Backlinks प्राप्त कर सकते हो क्योंकि अगर आपकी Website Brand बन जाएगी तो Other Websites आपकी Website को अपने Content में Link करना पसंद करेंगी। इस प्रकार आप High Quality Backlinks बनाकर अपनी Website की Domain Authority को बढ़ा सकते हो।

Domain Authority और Page Authority में अंतर

अगर आप जानते हैं कि Domain Authority क्या है और Page Authority क्या हैऔर क्या आप इन दोनों के बीच Difference को आसानी से समझ सकते हो।नहीं, चलिए मैं आपको इन दोनों में Difference बताता हूँ। 

Domain Authority kya haiPage Authority kya hai
किसी Website की Search Engine Result Pages में Rank करने की क्षमता का पता लगाया जाता है|किसी एक Particular Webpage की Search Engine Result Pages में Rank करने की क्षमता का पता लगाया जाता है।
इसे DA के नाम से जाना जाता है|इसे PA के नाम से जाना जाता है|
Domain Authority में Moz Tool का Use करते है|Page Authority में भी Moz Tool का Use कर सकते है|
Domain Authority check करने के लिए Domain Name लिखना होता है|Page Authority check करने के लिए URL देना होता है|

निष्कर्ष: Domain Authority क्या है

दोस्तों हमने इस Content के जरिये यह जाना है कि Domain Authority Kya Hai? Domain Authority को कैसे बढ़ाएं। Domain Authority क्यों जरूरी है। 

इसमें Domain Authority को Check करने के बारे में भी बताया गया है जिसके लिए आप किसी Domain Authority Checker Tool का प्रयोग कर सकते हो जिनमें से सबसे अच्छा Moz Tool है। इसमें Domain Authority (DA) और Page Authority (PA) के बीच Difference भी बताया गया है। 

यदि आपकी Website की Domain Authority कम है और आप उसे बढ़ाना चाहते हो तो आप इस Content दिए गए Points को Follow करके अपनी Website की Domain Authority को Increase कर सकते हो जिससे आपकी Website की Ranking Search Engine Result Pages पर बढ़ जाती है। 

FAQ: Domain Authority क्या है

Domain Authority क्या है? Domain Authority कैसे बढ़ाएं। मैंने Internet पर इससे Related लोगों के बहुत सारे Questions देखें हैं जिनमें से कुछ Important Questions के Answer मैं अपने इस Content में देने की कोशिश करूंगा।

Q.1 क्या Google domain authority का use अपने algorithms में करता है?

Ans. Domain Authority Moz द्वारा Develop किया गया है लेकिन Google इसे अपने Algorithms में शामिल नहीं करता है क्योंकि Google के 200 से भी ज्यादा Algorithms हैं। इनमें से एक Algorithm Domain Authority से Similar है जिसमें Inbound Linking, Outbound Linking तथा Backlinks के जरिये Google Websites को Search Engine Result Pages में Top पर Rank करता है।

Q. 2 Domain Authority को बढ़ने में कितना समय लगता है?

Ans. किसी New Website की Domain Authority को बढ़ाने के लिए Starting में बहुत ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है इसके लिए Website का On Page SEO, Off Page SEO और Technical SEO को बहुत अच्छे से करना होता है। बहुत सारे Keywords पर Quality Content बनाकर Publish करने होते हैं इन Contents में Link Building भी सही तरह से करनी होती है तथा ज्यादा से ज्यादा Backlinks बनाने होते हैं। इस तरह से Hard Work करके 2 से 3 साल के बाद आपकी Website की Domain Authority धीरे धीरे बढ़ने लगती है। जितनी पुरानी आपकी Website होती जाती है उतनी ही Website की Domain Authority भी बढ़ती रहती है। आप अपनी Website को Brand बनाकर दूसरी Websites से ज्यादा से ज्यादा Quality Backlinks प्राप्त कर सकते हो।

Q. 3 Domain Authority नीचे जाने का क्या कारण हो सकता है?

Ans. Domain Authority नीचे जाने के बहुत से कारण हो सकते हैं। यदि Website का SEO ठीक प्रकार से नहीं किया गया जैसे ; Bounce Rate का बढ़ना, Quality Backlinks न मिलना, Visitors को Quality Content Provide न करना, Website की Design और Structure का अच्छा न होना, Link Building न करना आदि इन सभी कारणों से Website की Domain Authority नीचे चली जाती है और इससे Website की Search Engine पर Ranking प्रभावित होती है।

- Advertisement -

Buy Hostinger Hosting and Free SSL

Additonal discount code:- SEOPAVAN

Black Friday Deal

Additonal discount code:- SEOPAVAN

Latest articles

Similar articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here