Home Start A Blog Free Blog website कैसे बनाये?

Free Blog website कैसे बनाये?

0

How to create free website with blogger, Free Blog website कैसे बनाये?

अगर आपको लिखने का शौक है और आप अपना ब्लॉगया वेबसाइट बनाना चाहते हैं,लेकिन आप इसके लिए पैसा खर्च नहीं करना चाहते।तो ऐसे में आप ब्लॉगर पर अपनी वेबसाइट बना सकते हैं।आपको जानकारी के लिए बता दें कि आपको ब्लॉगर पर अपनी वेबसाइट क्रिएट करने के लिए डोमेन और होस्टिंग सर्विसेज खरीदने की जरूरत नहीं होती। इसके माध्यम से आप अपनी वेबसाइट फ्री में बना सकते हैं।आपको बता दें कि गूगल द्वारा यह सर्विस सभी लोगों को फ्री दी जाती है।अगर आपको इसके बारे में सारी जानकारी  विस्तार से जाननी हैं, तो हमारे आज के इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें।इसमें हम आपको स्टेप बाय स्टेप बताएंगे ब्लॉगर पर फ्री में वेबसाइट बनाने की प्रक्रिया।

ब्लॉगर पर लॉगिन करें

सबसे पहले आपको ब्लॉगर पर जाना होगा।इसके लिए आप http://www.blogger.com/home पर जाएं। यहां अब अपनी जीमेल आईडी और पासवर्ड के साथ साइन इन करें।अगर आपके पास जीमेल अकाउंट नहीं है तो आप उसे क्रिएट कर ले।क्योंकि इसके बिना आप ब्लॉगर पर वेबसाइट क्रिएट नहीं कर सकेंगे।अगर आपके पास Gmail अकाउंट नहीं है,तो आप ऊपर राइट कॉर्नर में दिए गए साइन अप के बटन पर क्लिक करके अपना अकाउंट बना सकते हैं।आपको बता दें कि ब्लॉगर गूगल से जुड़ा हुआ है इसलिए जरूरी है कि आपके पास जीमेल अकाउंट हो।

आपका जब जीमेल अकाउंट बन जायेगा तो आपको नीचे दिए गए स्क्रीन की तरह दिखेगा

अपना प्रोफाइल कंफर्म करें

जब आप ब्लॉगर पर लॉग इन कर लेंगे तो उसके बाद आपको continue to blogger का एक लिंक दिखाई देगा।उस पर क्लिक कर दें।

नया ब्लॉग क्रिएट करें

अब आप अपनी वेबसाइट क्रिएट कर सकते हैं। ‌इसके लिए आपको New Blog बटन के ऊपर क्लिक करना होगा।

वेबसाइट का डोमेन और टाइटल नाम

उसके बाद आपको अपनी वेबसाइट का डोमेन और टाइटल नाम प्रोवाइड करना होगा। मान लीजिए अगर आप किताबों की वेबसाइट बनाना चाहते हैं तो आपके डोमेन का नाम और वेबसाइट यूआरएल readersbooks1.blogspot.com या फिर informationbooks.blogspot.com हो सकता है।

जैसे हमने example के लिए readersbooks1 करके अपने ब्लॉग का नाम चुना है और उसको टाइटल मैं दाल दिया है।

उसके बाद आप URL चुन सकते हैं। हमे अपने टाइल से मैच करते हुए लिया है पर आप कुछ और भी ले सकते हैं।

कहने का मतलब यह है कि जिस प्रकार की किताबों की वेबसाइट आपको बनानी है वैसा ही आपको domain और website URL सिलेक्ट करना होगा।यहां पर आपका टाइटल information reader books blog हो सकता है।तो जो भी आपकी niche है उसी के हिसाब से इसे क्रिएट करें।यहां आपको बता दें किब्लॉगर पर जब आप वेबसाइट बनाएंगे, तो आपकी वेबसाइटके साथ blogspot.com बाय डिफॉल्ट ऐड हो जाएगा।

इस बात का ध्यान रखें कि आपके डोमेन का नाम यूनीक होना चाहिए।कई बार ऐसा होता है कि जो domain name आप सुनते हैं वह कोई और पहले से ही ले लेता है।इसलिए ऐसी सिचुएशन में जरूरी है कि आप अपने डोमेन का कोई अलग सा नाम रखें।आपको बता दें कि एड्रेस फील्ड में जब नीले रंग का टिक आ जाए तो आप समझ लीजिए कि आपका डोमेन नाम अवेलेबल है।

आप अब SAVE button क्लिक कर दे और इसको करने के बाद आपका ब्लॉग बन जायेगा।

इस प्रकार से फिर आपको डोमेन नाम सेलेक्ट करने के बाद टेंप्लेट का चयन करना होगा।आप इस समय कोई भी टेंपलेट चुन लीजिए।इसके लिए आप THEME ऑप्शन पर क्लिक करें और फिर आप अपनी मनचाही थीम इनस्टॉल कर ले। ये ध्यान रखे की ब्लॉगर मैं बहुत ऑप्शन नहीं होते हैं।

ब्लॉगिंग शुरू करें

जब आप अपना क्रिएट ब्लॉग के विकल्प पर क्लिक करेंगे तो आपकी वेबसाइट फ्री में बन जाएगी।अब आप अपनी इस वेबसाइट पर आर्टिकल्स और पोस्ट्स वगैरह डाल कर, अपने ब्लॉगिंग कैरियर की शुरुआत कर सकते हैं।

अपनी वेबसाइट पर विजिट करें

ब्राउज़र में अपनी वेबसाइट के एड्रेस को डालकर एंटर करें।इस तरह से आप अपनी वेबसाइट पर जा सकते हैं। हो सकता है आपको अपनी वेबसाइट का ले आउट पसंद ना आए, तो कोई बात नहीं।क्योंकि आप उसे चेंज कर सकते हैं और उसे एक प्रोफेशनल वेबसाइट के जैसा बना सकते हैं।बस जरूरत है आपकी क्रिएटिविटी की।

ब्लॉग स्पॉट वेबसाइट परआर्टिकल या पोस्ट पब्लिश करें

ब्लॉगस्पॉट वेबसाइट सफलता पूर्वक बनाने के बाद आप इस पर आर्टिकल पब्लिश कर सकते हैं।आपको बता दें कि आपको पोस्ट लिखने से पहले उसका टाइटल भी लिखना होगा।जब आप अपना कंटेंट लिख लें तो उसके बाद टाइटल डालकर पब्लिश के बटन को दबा दें।यहां आपको यह जानकारी भी दे दें कि जब आप पब्लिश का बटन दबाएंगे तो आपसे आपके आर्टिकल को Google+पर शेयर करने के लिए पूछा जाएगा।अगर आपकी इच्छा हो तो आप वहां अपना पोस्ट शेयर कर सकते हैं।

ब्लॉगस्पॉट पर जरूरी permalink सेट करें

आप अब जरूर यह सोच रहे होंगे कि permalink क्या होता है? तो आपको जानकारी दे दें कि यह एक ऐसा लिंक है जिसे आपको अपने आर्टिकल या पोस्ट में एंटर करना होता है।आसान भाषा में बताएं तो यह एक ऐसा एड्रेस है जिसको एंटर करके ब्राउज़र में आपका पोस्ट देखा जा सकता है।

इस प्रकारसेजब आप कोई पोस्ट लिखते हैं तो permalink के लिए आपके पास दो ऑप्शन होते हैं जैसे कि –

Automatic permalink – यहएक automatic permalink है जिसे ब्लॉगर ऑटोमेटिकली जनरेट करता है।आपको बता दें कि जो पोस्ट आपने लिखा होगा उसके टाइटल के आधार पर यह इस लिंक को क्रिएट करता है।

Custom permalink – custom permalink आपको sidebar में डालना होता है।आपको बता दें कि इसे जनरेट करते टाइम आपको lower cases words के बीच बीच मेंhyphen(-) का प्रयोग करना होता है।

अपनी वेबसाइट के लुक को चेंज करें

अगर आप अपनी वेबसाइट की लुक को बदलना चाहते हैं तो यह बहुत आसान है।आपको बता दें कि आप टेंपलेट चेंज करके यह बहुत आसानी से कर सकते हैं।तो इसके लिए टेंप्लेट पर क्लिक करें जिसके बाद आपके सामने टेंपलेट्स का बहुत सारा कलेक्शन आ जाएगा।उनमें से आप किसी एक को चुन कर apply the template बटन पर क्लिक कर दें।इस तरह से आप आसानी के साथ अपनी वेबसाइट की लुक को बदल सकते हैं।

मौजूदा टेम्प्लेट बैकअप डाउनलोड करें और ब्लॉगर पर नया टेम्प्लेट अपलोड करें

मौजूदा टेंप्लेट बैकअप डाउनलोड करने के लिए आपको निम्नलिखित प्रोसेस फॉलो करनी होगी–

  • सबसे पहले आपको My blogs पर जाना होगा।
  • यहां आपको एक backup/restore का बटन दिखेगा उस पर क्लिक कर दें।
  • अब यहआपको नए टेम्पलेट को ब्राउज़ करने के लिए कहेगा या फिर आप मौजूदा टेम्प्लेट को डाउनलोड कर सकते हैं।

ब्लॉगर के बाहर मुफ़्त टेम्पलेट ढूँढ़ें

अगर आपको ब्लॉगर लाइब्रेरी में कोई भी टेंपलेट पसंद नहीं आ रहा है,तो तब आप किसी दूसरी वेबसाइट से टेंप्लेट डाउनलोड कर सकते हैं। जानकारी के लिए बता दें कि इसके लिए आप http://btemplates.com/ से टेंप्लेट ले सकते हैं।इसके अलावा आप गूगल पर free bloggers template लिखकर सर्च भी कर सकते हैं।फिर टेंप्लेट सिलेक्ट करकेउसे जिप फाइल फॉर्मेट में डाउनलोड कर लें।अब उस जिप फाइल को फोल्डर मेंएक्सट्रेक्ट करें। इस तरह से आप को एक XML फ़ाइल मिलेगी।इस फ़ाइल की आपको ब्लॉगस्पॉट पर टेम्पलेट अपलोड करते टाइम जरूरत पड़ेगी।

नया टेंपलेटअपलोड करें

नयाटेंपलेटअपलोड करने के लिए आपको बैक अप/रिस्टोर बटन पर क्लिक करना है।आपको यहऑप्शन स्क्रीन के नीचे मिल जाएगा। यहां से आप मौजूदा टेम्प्लेट का बैकअप डाउनलोड कर सकते हैं और नया टेम्प्लेटभीअपलोड कर सकते हैं।इसके लिए आप XML file ब्राउज़ करें और उसके बाद फिर अपलोड के ऊपर क्लिक कर दें।अब यह आपसे widgets के लिए पूछेगा तो keep widgets पर क्लिक कर दें।

नेविगेशन बार की लुक को चेंज करें

इसके लिए आप sidebar से layout section में जाएं और वहां पर Navbar section को एडिट करने के लिए क्लिक करें।यहां से आप उस स्टाइलया लुक को सिलेक्ट करके सेव कर दें जो आपको पसंद हो।

वेबसाइट में Favicon add ऐड करने का तरीका

आपको जानकारी के लिए बता दें कि Favicon एक बहुत ही छोटी सी इमेज हैजो ब्राउज़र की टैब में आपको उस टाइम दिखाई देती है, जब आप किसीपर्टिकुलर वेबसाइट कोखोलते हैं।तो default blogspot Favicon को बदलने के लिए आपको निम्नलिखित प्रोसेस को फॉलो करना होगा –

Layout >> Edit Favicon

यहां पर एक स्क्वायर इमेज का चयन करें जिसका साइज 100 KB से कम हो और फिर उसे अपलोड कर दें।ध्यान रखें कि जब भी आप लेआउट सेक्शन में कोई चेंज करे तो उसके बाद उसे हमेशा सेव कर दें।

अपनी वेबसाइट में gadgets add करें

अपने ब्लॉग की साइडबार से आप gadgets ऐड कर सकते हैं।इसके लिए आप लेआउटसेक्शन में जाकर add a gadget के बटन को दबाएं।इस तरह से आपके सामने एक विंडो आएगी जहां से आपgadgets को ऐड कर सकते हैं।जो भी सेटिंग आप चेंज करें उसे सेव जरूर कर दें।

कस्टम डोमेन बनाएं

हमने आपको ऊपर बताया कि आप किस तरह से फ्री में blogspot पर वेबसाइट बना सकते हैं।लेकिन उसके साथ blogspot का नाम जुड़ा होता है।ऐसे में अगर आप चाहें तो अपनी पसंद के डोमेन को खरीद भी सकते हैं।इसके लिए आपको सबसे पहले सेटिंग में जाना होगा और उसके बाद बेसिक में जाएं।अब आप add a custom domain पर क्लिक कर दें।इस तरह से जो आपने डोमेन खरीदा हो उसेऐड कर दें।

वेबसाइट के लिए traffic stats

आपकी वेबसाइट पर आने वाले real time traffic status के बारे में आपको पता होना चाहिए।जो भी ऑडियंस वहां आती है उसके बारे में आपके पास ज्यादा से ज्यादा जानकारी होनी चाहिए।इसके लिए stats मेंजाकर overviewके बटन को दबा दें।इससे आपको ट्रैफिक के सारे डेटा के बारे में पता चल जाएगा।

कस्टम robots.txt

अगर आप इस क्षेत्र में नए हैं तो आपको इसके बारे में शायद पता नहीं होगा।आपके लिए यह एक नई चीज हो सकती है।लेकिन हम आपको बता दें कि robot.txt एक फाइल है।‌ इसके लिए आपको सबसे पहले सेटिंग में जाना होगा और उसके बादsearch preferences के बटन को दबाना है।उसके बाद आप को इसकी सेटिंग में yes को सिलेक्ट करना है।उसके बाद फिर जो भी बदलाव आपने किए हैं उन्हें सेव कर दीजिए।

HTML को एडिट करना

HTML को एडिट करने के लिए आप को template मेंजाना होगा और वहां परedit html के सेक्शन में जाएं।अब यहां आपको जो भी एडिटिंग करनी है वह आप कर सकते हैं।आपको बता दें कि आपहेडरफूटरसेक्शन में जाकर स्क्रिप्टचेंज कर सकते हैं।

अपनी वेबसाइट से कमाई करें

अब सब कुछ पूरी तरह से सेट हो गया है और आपकी वेबसाइट प्रोफेशनल वेबसाइट की तरह बन चुकी है।अब आप ब्लॉगिंग कर सकते हैं।इस प्रकार से यहां पर ट्रैफिक आने लगेगा तो उसके बाद आपGoogle AdSense के लिएअप्लाई कर सकते हैं।जैसे ही आप को अप्रूवल मिलेगा उसके बाद आपकी earning भी शुरू हो जाएगी।

कंक्लुजन

इस आर्टिकल में हमने आपको बताया कि आप किस तरह से फ्री में ब्लॉगर पर अपनी वेबसाइट बना सकते हैं।इसके लिए जो भी जरूरी जानकारी थी हमने वह आपको बताई जो कि आपके लिए काफी हेल्पफुल रही होगी।अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे दूसरे लोगों के साथ भी जरूर शेयर करें।

इन्हें भी जानें ;

Google web stories kaise banaye

Affiliate Marketing से Online पैसे कैसे कमाएं

इन्स्टाग्राम में फॉलोवर्स कैसे बढ़ाएं

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here