Home Blog GeneratePress Theme Review in Hindi 2021

GeneratePress Theme Review in Hindi 2021

0

एक Website को Attractive बनाने के लिए Theme बहुत Important होती है। GeneratePress Theme आपकी Website के लिए बेहतर साबित हो सकती है। लेकिन क्या आपको GeneratePress Theme के बारे में जानकारी है। क्या आप जानते हो GeneratePress Theme को कैसे Install करना है इसके क्या Features हैं। 

एक Study से पता चला है कि GeneratePress Theme के लगभग 3 लाख से भी ज्यादा Downloads हैं। आप इस बात से ही यह अंदाजा लगा सकते हो कि यह Theme कैसी होगी। यह Theme Lightweight है जिससे Website की Loading Speed Fast होती है और Google भी इसे Recommend करता है। 

GeneratePress Theme Lightweight होने के साथ ही SEO Friendly और User Friendly भी होती है जो बहुत ही अच्छी बात है। यह Theme आपकी Website को Attractive बनाती है जिससे आपके Visitors आपकी Post को पढ़ने में Interest ले सकें। 

इसलिए मैंने यह GeneratePress Theme Review दिया है जिससे आप GeneratePress Theme को अच्छे से समझ सको। इस Review में मैंने GeneratePress Theme के Advantage और Disadvantage के साथ साथ इस Theme को Install करने की Step By Step Process भी बताई है। इसलिए यह Review आपके लिए बहुत Helpful साबित होने वाला है।  

GeneratePress Theme क्या है

GeneratePress Theme एक Lightweight Theme है जिसका Size बहुत होता है। यह Theme Mobile Response होने के साथ साथ SEO Friendly भी होती है। इस GeneratePress Theme को Simple Theme भी कहा जा सकता है। 

GeneratePress Theme की Loading Speed Fast होती है क्योंकि यह Theme Lightweight होती है। क्योंकि यह बात तो आप जानते ही हो कि Visitors ऐसी Website पर जाना बिलकुल पसंद नहीं करते जो Load होने में ज्यादा टाइम लगाए। 

GeneratePress Themes जैसा कि मैंने बताया कि इनको Simple Themes भी कहा जा सकता है क्योंकि इनमें ज्यादा Coding नहीं होती है। इसलिए ये Themes Fast Load होती हैं और इस वजह से GeneratePress Theme Use करने वाली Websites Search Engine पर अच्छा अच्छा Perform भी करती हैं। 

आप GeneratePress Theme Review इन Hindi को अच्छे से पूरा पढ़ लीजिये। जिससे आप अपनी Website के लिए एक Best Theme को Select कर सके। अब जब आप जान गए हो कि GeneratePress Theme क्या है तो अब आपको इसका महत्व भी जान लेना चाहिए। 

GeneratePress Theme का महत्व

अगर बात की जाये कि WordPress की सबसे ज्यादा Lightweight Theme कौन सी है तो GeneratePress Theme ही सबसे पहले आती है। इसके अलावा Lightweight होने के साथ ही इस Theme को आप अपने हिसाब से आसानी से Customize भी कर सकते हैं। जो कि बहुत अच्छी बात है क्योंकि इसमें आपको ज्यादा किसी Coding सीखने की जरूरत नहीं है। 

Google और Visitors पर इसका बहुत अच्छा प्रभाव पड़ता है क्योंकि इसका Loading Time Fast है। इस Theme के Free और Premium दोनों Version आपको मिल जाते हैं। Premium Version में आपको कुछ Extra Features Provide कर दिए जाते हैं लेकिन वैसे दोनों एक जैसे ही काम करते हैं। 

GeneratePress Theme का Support System भी बहुत अच्छा है इसमें आपको 24/7 का Support मिल जाता है। इस सब बातों से आप जान गए होंगे कि GeneratePress Theme का कितना महत्व है। GeneratePress Theme Review in Hindi में अब आप इसके 10 Important Features जानेंगे। 

GeneratePress Theme के 10 Important Features

इस GeneratePress Theme Review को पढ़कर आप यह तो समझ गए कि GeneratePress Theme क्या होती हैं और इसका महत्व क्या है। लेकिन क्या आप जानते हो कि इस थीम के कौन कौन से Features हैं। 

अगर नहीं जानते तो कोई बात नहीं चलिए मैं आपको बताता हूँ। वैसे तो GeneratePress Theme के बहुत सारे Features हैं लेकिन यहाँ मैं आपको इसके 10 Important Features के बारे में बताता हूँ। जो इस प्रकार हैं – 

1. Lightweight

जैसा कि मैंने आपको पहले ही बता दिया है कि GeneratePress Theme एक Lightweight थीम है जिसका Size बहुत कम होता है इसे Download और Install करने के लिए आपके कंप्यूटर में ज्यादा Storage नहीं चाहिए। यह बहुत कम Size की होने के बाद भी आपकी Website को बहुत Attractive बना देती है। 

इसे Download और Install करना इतना भी कठिन काम नहीं है इसे आप आसानी से Download कर सकते हो। इसका कम Size इसलिए है क्योंकि इस में ज्यादा Coding नहीं है। इसलिए इस Theme का Use करने वाली Websites Search Engine पर बहुत अच्छा Perform करती है।  

2. SEO Friendly

GeneratePress Theme SEO Friendly Theme है क्योंकि अगर आप अपनी Website में GeneratePress Theme को Install करते हो तो इस से आपकी Website को Search Engine पर Rank करने में भी मदद मिलती है। 

आप यह तो जानते ही हो कि आज के समय में SEO कितना ज्यादा Advance हो गया है। बिना SEO किये आप अपनी Blog Post को Rank नहीं कर सकते ऐसे में GeneratePress Theme का Size कम होता है। जिसकी वजह से ये Fast Load होती है जिससे Ranking में मदद मिलती है। 

अगर आप SEO पर बहुत ज्यादा ध्यान देते हो और अपनी Website को High Rank करना चाहते हो तो आपके लिए GeneratePress Theme को अपनी WordPress Website में Install करना एक अच्छा विचार हो सकता है। 

3. Mobile Friendly

GeneratePress Theme Mobile Friendly है। यह Theme Responsive होती है जो कि सभी प्रकार की Devices जैसे – Desktop, Laptop, Tablet, Mobile, iPhone आदि में उनकी Screen के According Automatic बहुत ही अच्छे से Adjust हो जाती है। 

इस Theme का Visitors पर बहुत अच्छा प्रभाव पड़ता है इसलिए इसे User Friendly Theme भी कहते हैं। बहुत सी Themes ऐसी होती हैं जो Desktop पर तो अच्छे से दिखती हैं। लेकिन Mobile में या किसी अन्य Device में उनकी स्क्रीन के According Adjust नहीं होती हैं। 

जिससे Visitors पर अच्छा प्रभाव नहीं पड़ता इसलिए Visitors ऐसी Website पर जाना पसंद नहीं करते हैं। इसलिए Theme का Responsive होना बहुत जरूरी होता है। जैसे GeneratePress Theme Mobile Friendly और User Friendly है। 

4. Fast Loading Speed

जैसा कि मैंने इस GeneratePress Theme Review in Hindi में आपको पहले ही बता दिया था। कि GeneratePress Theme की Loading Speed बहुत Fast होती है। अगर आप अपनी WordPress Website में इस Theme को Download करके Install करते हो तो आपकी Website Fast Load होगी। 

इसकी Fast Loading का मुख्य कारण इसका Lightweight होना है। इसका कम Size इसको Fast Load होने में मदद करता है। क्योंकि GeneratePress Theme में कोई भी Extra CSS File और Java Script नहीं होती है। 

इसी वजह से इसकी Loading Speed इतनी ज्यादा Fast हो जाती है। Visitors भी ऐसी Websites पर Visit करना ज्यादा पसंद करते हैं जो Website Fast Load होती हैं। 

5. GeneratePress के 14 Module

अगर आप GeneratePress Theme को Install करने की सोच रहे हो तो आप कर सकते हो। लेकिन मैंने आपको बताया था कि GeneratePress Theme के आपको 2 Version मिल जाते हैं एक Free और दूसरा Premium है। 

यदि आप Free GeneratePress Theme use करते हो तो इसके द्वारा आप बहुत अच्छे Blog तैयार कर सकते हो और अच्छी Blog Post तैयार कर सकते हो। लेकिन आप और भी ज्यादा अच्छे और बेहतरीन Blog या Website तैयार करना चाहते हो और आपके पास पैसे है। 

तो आप GeneratePress Theme का Premium Version Purchase कर सकते हो। इसके Premium Version में आपको 14 Module का Access भी मिल जाता है। जिनकी मदद से आप आसानी से अपने According जैसा आपको सही लगे वैसे Blog को Design कर सकते हो। 

6. 30 Days Money Back Guarantee

इस GeneratePress Theme की एक अच्छी बात यह भी है कि यदि आप इसका Premium Version लेते हो। लेकिन यदि आपको इसकी कोई Service या फिर कोई Feature पसंद नहीं आता है। तो GeneratePress आपको इसकी Money Back करने की Guarantee भी देता है। 

आप 30 दिनों के अंदर अपने पैसे वापस भी ले सकते हो। लेकिन याद रहे कि अगर 30 दिनों से ज्यादा Time हुआ तो Company आपको पैसे वापस नहीं करेगी। इसमें आपको 30 दिनों की Money Back Guarantee भी मिल रही है तो आप इस Theme को Try करके भी देख सकते हो और पसंद न आये तो वापस कर सकते हो।  

7. Google AdSense Friendly

GeneratePress Theme SEO Friendly और Mobile Friendly होने के साथ साथ Goggle AdSense Friendly भी होती है। जैसा कि आप जानते ही हो बहुत लोग Blog Website बनाते हैं और उस पर काम करते हैं। वे Google AdSense से जल्दी Approval लेना चाहते हैं जिससे Income Generate कर सके। 

यहाँ पर GeneratePress Theme Google AdSense से Approval दिलाने में मददगार साबित होती है। क्योंकि यह एक Lightweight Theme होती है जिसमे ज्यादा Coding नहीं होती है इसलिए इसकी Loading Speed भी बहुत Fast होती है। 

Google भी इस प्रकार की Lightweight Theme को Use करने के लिए Recommend करता है। आपको इस GeneratePress Theme Review in Hindi में पूरी जानकारी मिलेगी। चलिए अब अगले Feature की बात करते हैं।   

8. Multipurpose Theme

GeneratePress Theme एक Multipurpose Theme है। इसका मतलब यह है कि आप इसकी मदद से अलग अलग तरह की बहुत सी Websites को आसानी से Design कर सकते हो। इस Theme में कई तरह की Templates मिल जाती हैं जिन्हे Download करके आप अपने हिसाब से Customize कर सकते हो। 

ये Theme Woo Commerce, Blog, Shopping Websites, Professional Websites आदि सभी के लिए Compatible होती है। अब तो आप समझ ही गए होंगे कि यह एक प्रकार की Multipurpose Theme है। चलिए अब मैं आपको GeneratePress Theme का Next Feature बताता हूँ। 

9. Support Page Builder

जब भी कोई Blogger New Website बनाता है तो उसे अपनी Website के लिए Page Build करने के लिए Page Builder Plugin की जरूरत होती है। जिसकी मदद से Home Page, About us Page, Contact us Page, Terms & Conditions आदि सभी प्रकार Pages आप Page Builder Plugin की मदद से बना सकते हो। 

GeneratePress Theme इस प्रकार के Page Builder को अच्छे से Support करता है। इसलिए आपको Page Build करने में परेशानी का सामना नहीं करता पड़ता है।    

10. Easy to Customize

GeneratePress Theme को आप आसानी से Customize कर सकते हो। यह जितना Lightweight है उसी प्रकार इसे Customize करना भी ज्यादा कठिन नहीं है। आप अपने हिसाब से इसे Full Customize कर सकते हो इसकी Layouts को अपने According Set कर सकते हो। 

इसके लिए आपको अपनी WordPress Website के Dashboard पर जाना है। वहां आपको Left Side में Appearance का Option देखने को मिल जायेगा। आप इस Option पर जाकर अपनी Website को अपने According Design कर सकते हो। 

GeneratePress Premium Theme Price List

इस GeneratePress Theme Review in Hindi में आपने GeneratePress Theme क्या है और इसके कौन कौन से Features हैं यह तो जान लिया है। 

अब मैं आपको इसके Premium Version के Price बताता हूँ। इसके साथ ही आप यह भी जानेंगे कि आपको इसके किस Price में क्या Features मिलेंगे। यह Price List इस प्रकार है। 

YearlyLifetime
59 $249 $
All Premium FeaturesAll Premium Features
1 Year of UpdatesLifetime Updates
Use on up to 500 WebsitesUse on up to 500 Websites
Full Access to the Site LibraryFull Access to the Site Library
30 Day Money Back Guarantee31 Day Money Back Guarantee
1 Year of Premium SupportLifetime Premium Support

GeneratePress Theme के Advantage और Disadvantage

जैसा कि आप जानते ही हो कि प्रत्येक चीज के Advantage भी होते हैं और Disadvantage भी। उसी प्रकार आपको GeneratePress Theme के भी Advantages और Disadvantages मिल जाते हैं। 

जिन्हे आपको जान लेना चाहिए जिससे आप Decide कर सकें कि आपको GeneratePress Theme को अपनी WordPress Website में Use करना है या नहीं। 

तो चलिए इस GeneratePress Theme Review in Hindi में मैं आपको सबसे पहले GeneratePress Theme के Advantages बताता हूँ उसके बाद आपको Disadvantages भी बताऊंगा।  

GeneratePress Theme Advantages

इस GeneratePress Theme Review में अब मैं यहाँ आपको GeneratePress Theme के कुछ Advantages बताऊंगा। जो इस प्रकार हैं –

  • GeneratePress Theme Performance के मामले में बहुत अच्छा है। यह Search Engine पर बहुत अच्छा Perform करता है। 
  • इस Theme को आप बहुत आसानी से Download और Install करके Use कर सकते हो आसानी से Customize कर सकते हो। 
  • GeneratePress Theme आपको Free और Premium दोनों Version की मिल जाती है। इसके Premium Version के लिए आपको कुछ Charges देने पड़ते हैं। 
  • GeneratePress Theme में आपको Customize करने के लिए बहुत सारे Options मिल जाते हैं। जिनकी मदद से आप अपने हिसाब से Customize कर सकते हो। 
  • GeneratePress Theme में आपको Free Themes मिल जाते हैं वे बहुत ही अच्छी Quality में मिल जाते हैं। 

GenerateratePress Theme Disadvantages

जिस प्रकार GeneratePress Theme के Advantages हैं उसी प्रकार उसके Disadvantages भी हैं। चलिए अब मैं आपको इसके Disadvantages बताता हूँ। जो इस प्रकार हैं –

  • GeneratePress Theme में Page Builders के साथ Drag & Drop Features का अभाव रहता है। 
  • जैसा कि आप जानते हो GeneratePress Theme का Free Version में ज्यादा कुछ Features नहीं होते और जो दिए गए हैं वे बहुत सीमित होते हैं। 

GeneratePress Theme को Install करने की Step By Step Process

अगर आपको यह GeneratePress Theme Review in Hindi समझ आ रहा है। अगर आप जान गए हो कि GeneratePress Theme क्या है तथा इसके Features और Price क्या हैं। यदि आप इस Theme को अपनी WordPress Website में Install करने की सोच रहे हो लेकिन आपको यह नहीं पता कि इसे कैसे Download करना है। 

कैसे Install करके Activate करना है तो इसके लिए मैंने यहाँ एक Step By Step Process दी है। अगर आप इस Process को अच्छे से पढ़कर समझ लेते हो तो आप आसानी से अपमी WordPress Website में इस GeneratePress Theme को Install कर सकते हो। 

यह Step By Step Process इस प्रकार है- 

  • GeneratePress Premium Theme को Install करने के लिए आपको सबसे पहले GP Premium Plugin को Download करना होगा। 
  • आप GeneratePress.com पर जाकर इस Plugin को आसानी से Download कर सकते हो।  
  • जब आप उस Website पर जाकर GeneratePress Premium को Purchase कर लेते हो। तो आपको GeneratePress की तरफ से एक License Key और एक File मिल जाएगी। यह File ही आपकी GeneratePress Premium Plugin है। 
  • जब GeneratePress Premium Pluging Download हो जाये तो आपको इसे इनस्टॉल करना है। 
  • इसके लिए आपको अपनी WordPress Website के Dashboard में Appearance के Option पर जाकर Theme के Option पर Click करना है। 
  •  जैसे ही आप Theme के Option पर Click करोगे आपके सामने Add New का Option आ जायेगा। आप Add New पर Click करके Search Bar में जाकर GeneratePress को Search करें और इसके Free Version को Install कर लीजिये। 
  • जब Install हो जाये तो इसे Activate कर लीजिये। इतना करने के बाद आपको Pluging के Option पर Click करना है यहाँ भी आपको Add New का Option मिल जायेगा। इस पर जाकर आप Upload Plugin पर Click कर दीजिये। 
  • Upload करने के बाद आप GeneratePress Premium Plugin को Install करके Activate कर सकते हो। 
  • जब आप GeneratePress Premium Plugin को Activate कर लेते हो तो आपके सामने GeneratePress Configure का एक Option आ जायेगा। इसके बहुत से Option होंगे जिन्हे आप अपनी सुविधा के अनुसार Tick कर सकते हैं। इसके साथ ही यहाँ आपको License Key का एक Option भी मिलेगा जिसमे आपको उस Key को Add करना है। 
  • जैसे ही आप License Key डालेंगे वैसे ही आप Theme को Update कर सकेंगे। 
  • इस प्रकार आप GeneratePress Premium Plugin को आसानी से Install करके Activate कर सकते हो और अपने हिसाब से Customize भी कर सकते हो। 

GeneratePress Theme vs Astra Theme में Difference

इस GeneratePress Theme Review in Hindi में अब जब आप जान गए हो कि GeneratePress Plugin को कैसे Install करना है। तो चलिए अब मैं आपको GeneratePress Theme और Astra Theme में Difference बताता हूँ। जो इस प्रकार हैं –

  • Lightweight : अगर बात आती है Lightweight की तो GeneratePress Theme Astra Theme से ज्यादा Lightweight है। 
  • Loading Speed : Loading Speed के मामले में भी GeneratePress Theme ही Astra Theme से आगे है क्योंकि GeneratePress Theme का Size बहुत है इसलिए उसकी Loading Speed भी बहुत Fast है। 
  • Renewal Offer : GeneratePress Theme का Renewal 40% off मिलता है और Astra Theme का Renewal 20% Off मिल जाता है।   
  • Third Party Support : GeneratePress Theme का Support System Best है लेकिन अगर बात की जाये Astra Theme की तो इसका Third Party Support बहुत ज्यादा अच्छा है। 

Conclusion: GeneratePress Theme Review in Hindi 2021

मेरे इस GeneratePress Theme Review in Hindi को पढ़कर आप अच्छे से जान गए होंगे कि इसके क्या फायदे हैं और इसे किस तरह से Install किया जाये। यह Theme आपकी Website की Search Engine पर Ranking बढ़ाने में भी सहायक होती है। Google भी इसे Recommend करता है क्योंकि यह कम Size की होती है और इसकी Loading Speed भी Fast होती है। 

यदि आप एक Beginner Blogger हो और WordPress पर आपकी Website तो GeneratePress Theme को Install करना आपकी Website के लिए एक अच्छा विचार है। GeneratePress आपको 30 दिनों के अंदर पैसे वापस करने की Guarantee भी देता है जो कि बहुत अच्छी बात है। 

क्योंकि आप इस Theme को Try कर सकते हो अगर आपको पसंद यह Theme पसंद आती है तो आप इस पर Continue Work कर सकते हो। लेकिन यदि आपको कोई Problem आ रही है तो आप 30 दिनों के अंदर अपने पैसे वापस भी ले सकते हो।  

मैंने अपने इस GeneratePress Theme Review में GeneratePress Theme और Astra Theme में Difference बताया है। इसके साथ ही GeneratePress Theme को कैसे Install किया जाये इसकी Step By Step प्रोसेस भी बताई है। आप इस प्रोसेस को Follow करके अपनी WordPress Website में GeneratePress Theme को आसानी से Install कर सकते हो। 

मैं आशा करता हूँ कि आपको मेरा यह Review Based Article पसंद आया होगा। यदि यह Article आपको थोड़ा सा भी Helpful लगा हो तो इसे जरूरतमंद लोगों के साथ Share जरूर कीजिये। 

FAQ: GeneratePress Theme Review in Hindi 2021

जब मैं GeneratePress Theme Review के बारे में Research कर रहा था तो Internet पर Research के दौरान मैंने देखा कि इससे Related लोगों के बहुत सारे Questions और परेशानियां थी। जिनमे से कुछ Important Questions के Answer मैंने अपने इस GeneratePress Theme Review in Hindi में देने की कोशिश की है। जो इस प्रकार हैं –

Q.1 क्या GeneratePress Theme को एक Best Theme कहा जा सकता है? 

Ans. देखिये मैं यह तो नहीं कहूँगा कि GeneratePress Theme एक Best Theme है या नहीं। लेकिन मैंने यह जो GeneratePress Theme Review दिया है इसे पढ़कर आप खुद ही इस बात का अंदाजा लगा सकते हो। जैसा कि आपने इसके Features जाने और इसका कम Size इसकी Loading Speed को Fast बनता है। इन सबके अलावा Google भी इस Theme के लिए Recommend करता है। आप इस बात से ही यह अंदाजा लगा सकते हो कि GeneratePress Theme Best है या नहीं। 

Q.2 क्या GeneratePress Theme के लिए Coding आना जरूरी है? 

Ans. GeneratePress Theme के लिए Coding आना जरूरी नहीं है। क्योंकि GeneratePress में कोई Extra Css File और Java Script नहीं है। इसे आप बहुत ही आसानी से use कर सकते हो। इस Theme को Install करने की प्रोसेस को मैं पहले ही बता चुका हूँ। इस बात से आप समझ सकते हो कि इसको Install करने के लिए और Use करने के लिए आपको कोई Coding की जरूरत नहीं है। 

Q.3 Blogger के लिए Free Themes कहाँ से प्राप्त करें? Ans. यदि आप एक Beginner Blogger हो और आप Free Themes की तलाश में हो तो आपकी WordPress Website के लिए GeneratePress Theme बहुत अच्छी रहेगी। GeneratePress Theme बहुत ही Lightweight Theme है और इस वजह से यह बहुत Fast Load होती है। इसके अच्छे Performance की वजह से Google Adsense Approval भी जल्दी मिल जाता है और Search Engine पर अच्छी Ranking भी मिलती है।

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here