Google Web Stories क्या है: Installation और Monetization

Google Web stories kya hai aur isko kaise install kare. How to create google web stories and how to earn money. Best way to create web stories

Google एक AI Search Engine है जो कि समय समय पर नए नए Updates लाकर अपने Users को Surprise करता रहता है। अभी हाल ही में Google ने एक नया Update लाया है जो Google Web Stories है। जिससे आपको अपनी Website पर बेहतर Traffic लाने में मदद मिलेगी। क्या आप जानते हो Google Web Stories kya hai और इसे कैसे Install करें। 

- Advertisement -

Buy Hostinger Hosting and Free SSL

Additonal discount code:- SEOPAVAN

एक Research से पता चला है कि लगभग 80% Internet Users हर रोज 7 : 30 घंटे Videos Consume करते हैं जिसमें से 50% से ज्यादा Short Videos होती हैं। 

लोगों का Short Videos में Interest को देखते हुए Google ने Google Web Stories के Feature को Add किया है जो Google Discover के द्वारा Users को दिखाई देंगे। इसकी मदद से Website Owners Google Web Stories का प्रयोग करके अपनी Website पर Traffic को Increase कर सकेंगे। 

यदि आपकी कोई Website है तो आपके लिए यह Article बहुत ही Helpful होने वाला है। मैंने इस Article में Google Web Stories kya hai और इसके Benefits कौन कौन से है। इसके साथ ही Google Web Stories Plugin को Install करने की Step By Step Process भी बताई है। 

यदि आप इस Article को अच्छे से समझकर पूरा पढ़ लेते हो तो आप भी आसानी से अपनी Website के लिए Web Stories को बना सकते हो और अपनी Website पर Traffic को Increase कर सकते हो।       

Google Web Stories क्या है

Google Web Stories Google द्वारा Launch किया गया एक New Feature है जिसका अर्थ Visual Storytelling Formate है। Google द्वारा इस Feature को Launch करने का मुख्य उददेश्य Websites पर Traffic को Increase करना है। 

जैसा कि आपको पता ही है कि लोगों का Interest Short Videos में बढ़ता ही जा रहा है। Instagram, Facebook, YouTube जैसे Plateforms पर Shorts Videos बढ़ती ही जा रही हैं और लोगों का Craze भी बढ़ता जा रहा है। 

इसी बात को नजर में रखकर Google ने Google Web Stories Feature को Launch किया है। यदि आप एक New Blogger हो या आपकी कोई New Website है तो आप अच्छे से SEO करके और Google Web Stories का प्रयोग करके अपनी Website पर कम समय में ज्यादा Traffic ला सकते हो। 

अब तो आप समझ ही गए होंगे कि Google Web Stories क्या है तो चलिए अब मैं आपको Google Web Stories का महत्व बताता हूँ। 

Google Web Stories क्यों Important है

अब जब आपने यह जान ही लिया है कि Google Web Stories क्या है तो आप इसके महत्व को भी समझ ही गए होंगे। यदि आप एक Website Owner हो तो Google Web Stories Feature आपके लिए बहुत ही Important है। 

क्योंकि Google ने इस Feature को इसलिए Launch किया है जिससे सभी Website Owners इसका प्रयोग करके अपनी Website पर Traffic को Increase कर सकें। इससे Internet Users को भी अच्छा Experience मिलेगा जो कि बहुत ही अच्छी बात है। 

यदि आप भी अपनी Website पर Google Web Stories को लगाना चाहते हो तो मैं आपको इसकी पूरी Process भी बताऊंगा। जिसे पढ़कर आप आसानी से इसका प्रयोग कर सकोगे। आप Google Web Stories को Monitize करके Ads के द्वारा पैसे भी कमा सकते हो। 

यदि आप इसका प्रयोग करोगे तो आप अपनी Website पर कम समय में ज्यादा Traffic Increase कर सकोगे। अब तो आप समझ ही गए होंगे कि Google Web Stories क्यों Important है। तो चलिए अब मैं आपको इसके प्रयोग करने की Process बताता हूँ। 

Google Web Stories Plugin को Install करने की Step By Step Process

Google Web Stories क्या है यह जानने के बाद यदि आप इसे अपनी Website में प्रयोग करके Traffic Increase करना चाहते हो तो आपको इसके लिए अपनी WordPress Website में एक Plugin को Install करना होगा। 

इसके लिए मैंने यहाँ Step By Step पूरी Process बताई है जिससे आप भी आसानी से अपनी Website में Google Web Stories का प्रयोग कर सकें। इसके लिए आपको अपनी WordPress Website में एक प्लगइन को Install करना पड़ेगा। 

जो आपको Web Stories बनाने में और Publish करने में मदद करेगा। चलिए तो अब मैं आपको इस प्लगइन को Install करने की Step By Step Process बताता हूँ और इसका किस प्रकार Use करना है यह भी बताऊंगा। यह Process इस प्रकार है-

  • Google Web Stories का प्रयोग करने के लिए सबसे पहले आपको Plugin को Install करना है। 
  • इसके लिए आपको अपनी WordPress Website के Dashboard पर जाना है। 
  • Dashboard में आपको Plugins का Option मिल जायेगा इस पर Click कीजिये। 
  • जैसे ही आप Plugins के Option पर क्लिक करोगे आपको Add New का Option मिल जायेगा इस पर Click कीजिये। 
  • Add New पर Click करने के बाद आपको Search Bar दिख जायेगा। इस Search Bar में Web Stories Type करके Search कीजिये। 
  • Search करते ही आपके सामने Web Stories प्लगइन पहले Number पर आ जायेगा इसे Install Button पर Click करके Install कर लीजिये। 
  • Web Stories Plugin के Install होने के बाद आपको Activate Button दिख जायेगा। इस पर Click करके आप Web Stories Plugin को Activate कर लीजिये। 

अब आप यह तो जान गए कि Web Stories Plugin को कैसे Install करना है तो चलिए अब मैं आपको बताता हूँ कि इसका प्रयोग कैसे करना है और आपको इसमें क्या क्या Features मिलेंगे। 

  • जब आप Web Stories Plugin को Install करके Activate कर लेते हो तो Dashboard में आपको Stories का Option देखने को मिल जायेगा। इस पर Click कीजिये। 
  • जैसे ही आप Stories के Option पर Click करोगे आपके सामने Web Stories का Dashboard Open हो जायेगा। यहाँ आपको All Stories, Drafts और Publish की गयी सभी Stories की List देखने को मिलेगी।  
  • इस Web Stories के Dashboard में Left Side में आपको Create New Story, My Stories, Explore Templates, और Editor Settings देखने को मिल जाएँगी।    
  • इसमें आप Add New Story पर Click करके एक New Story को Create कर सकते हो और उसे अपने हिसाब से Customize कर सकते हो। 
  • इसके साथ ही My Stories के Option में आपको आपकी सभी Stories देखने को मिल जायेंगी जैसे Drafts और Publish की गयी सभी Stories की List आदि। 
  • इसके बाद आपको Explore Templates का Option मिल जायेगा जिसमे आपको बहुत सारी Templates मिल जाएँगी। जिसमे से आप किसी भी Template को Select करके अपने हिसाब से Customize कर सकते हो। 
  • इसके बाद Last Option मिलता है Editor Settings का इसमें आप Publisher Logo लगा सकते हो और Google Analytics Tracking ID को Add कर सकते हो। 

यदि आप इस Step By Step Process को अच्छे से पढ़कर Follow करते हो तो आप आसानी से इस Google Web Stories Plugin को Download करके प्रयोग कर सकते हो।  

Google Web Stories के Advantages

अगर आपने Google Web Stories kya hai और इसके Plugin को Install और प्रयोग करने की Step By Step Process को समझ लिया है। तो अब आपको Google के Web Stories Feature के Advantages को भी जान लेना चाहिए। 

कि इसका प्रयोग करने पर आपको क्या क्या फायदे मिलेंगे। यहाँ मैं आपको Google Web Stories के कुछ Advantages बता रहा हूँ। जो इस प्रकार हैं – 

1. Share करने योग्य Content

यदि Technical रूप से देखा जाये तो यह Content बहुत ही सरल है और आप इसे आसानी से बना सकते हो। Web Stories Image, GIF या Video Formate में हो सकती है जिसकी वजह से आप इसे बहुत ही आसानी से Share भी कर सकते हो। 

2. Track करने में आसान 

आप Web Stories को Google Analytics की मदद से आसानी से Track कर सकते हो। इसके लिए आपको पहले Editor Settings में जाकर Google Analytic ID को Add करना होता है। 

3. Traffic Increase करना 

आप अच्छी Web Stories बनाकर  Publish करके अपनी Website पर ज्यादा से ज्यादा Traffic ला सकते हो। जिससे आपकी Website को Search Engine में Ranking में Help मिल सके।  

4. Fast Loading Speed

ये Web Stories बहुत ही कम समय की होती है और बहुत ही Fast Load होती हैं इसके साथ ही लोगों को जरूरी Information भी इन छोटी छोटी Stories से मिल जाती है। इसलिए लोग Stories को देखना ज्यादा पसंद करते हैं। 

Google Web Stories के Disadvantages

जब आपने Google Web Stories के Advantages जान लिए हैं तो अब आपको इसके Disadvantages भी जान लेने चाहिए। ये Disadvantages इस प्रकार हैं –

1. Website की Loading Speed Slow होना

Google Web Stories का प्रयोग करने से Website में CSS Files और Javascript बढ़ जाती हैं जिसकी वजह से Website की Loading Speed बहुत Slow हो जाती है।  

2. Special Skills होना जरूरी 

Web Stories बनाने के लिए आपके पास Special Skills होना बहुत जरूरी है जिससे आप कुछ अलग Design कर सको और ज्यादा से ज्यादा Traffic को अपनी Website पर ला सको। यदि किसी के पास Special Skills नहीं हैं और Experience नहीं है तो उसे नए Ideas के लिए बहुत Time Waste करना पड़ेगा। 

Google Web Stories में ध्यान देने योग्य बातें

यदि आपने इस Article को पढ़कर Google Web Stories क्या है यह अच्छे से समझ लिया है। तो अब आपको कुछ जरूरी बातें भी जान लेनी चाहिए। जब आप Google Web Stories का प्रयोग करते हो तो आपको कुछ बातों को हमेशा ध्यान में रखना चाहिए। ये कुछ ध्यान देने योग्य बातें इस प्रकार हैं –

  • आप जो Web Stories के लिए Video Create कर रहे हो वह Portait Mode में होनी चाहिए।  
  • आपको अपनी Web Stories में Caption का प्रयोग जरूर करना चाहिए। जिससे यदि कोई भीड़ भाड़ वाली जगह पर हो तो वह Caption को पढ़कर Video में दी गयी Information को जान सके। 
  • आपको अपनी Video की Length पर भी बहुत ध्यान देना चाहिए आपको video की length उतनी ही रखनी चाहिए जितनी Google Web Stories के Rules में बताया गया है। 
  • आपको Web Stories बनाते समय Text की Limit पर भी ध्यान देना चाहिए। 

निष्कर्ष: Google Web Stories क्या है

यदि आपने इस Article को अच्छे से समझकर पढ़ लिया है तो आप यह जान ही गए होंगे कि Google Web Stories kya hai और यह क्यों Important है। जब आप अपनी Website के लिए Web Stories बनाते हो तो आपको इस बात को ध्यान में रखना चाहिए कि आप जो Video बना रहे हो। 

उससे Users को भी कुछ सीखने को मिले और जो आपने Tittle में बताया है Video के अंदर उसे अच्छे से बताना चाहिए। जैसे यदि आपने 5 Health Tips Tittle रखा है तो Video में आपको 5 Tips ही बतानी चाहिए ऐसा न हो की आप 1 या 2 Tips ही बताकर Video End कर दें। 

जब Users को आपकी Web Stories से सही जानकारी मिलेगी तभी आपकी Website पर Traffic Increase होगा। आप अपनी Web Stories को Track और Analyse करके आसानी से उसकी Performance को जान सकते हो। 

मैंने अपने इस Article में Google Web Stories क्या है और इसके Advantages और Disadvantages बताये हैं। इसके अलावा मैंने Google Web Stories के Plugin को Install और प्रयोग करने की Step By Step Process बताई है। अगर आप इस Process को Follow करते हो तो आप आसानी से Google Web Stories का प्रयोग करके लाभ उठा सकते हो। 

मैं आशा करता हूँ कि आपको मेरा यह Article पसंद आया होगा। यदि आपको यह Article Helpful लगा हो तो इसे जरूरतमंद लोगों के साथ Share जरूर कीजिये। 

FAQ: Google Web Stories क्या है

जब मैं Internet पर Research कर रहा था की Google Web Stories kya hai तो मैंने देखा कि इससे Related लोगों के बहुत सारे Questions और Problems थीं। जिसमे से मैंने कुछ Important Questions के Answer अपने इस Article में दिए हैं। जो इस प्रकार हैं –

Q.1 क्या Google Web Stories से पैसे कमाए जा सकते हैं? 

Ans. हाँ Google Web Stories से आप पैसे भी कमा सकते हो। आप Google Monetization, Amazon Affiliate Links और Content Promotion के द्वारा अच्छे पैसे कमा सकते हो।  

Q.2 Google Web Stories को कैसे Monitize करें? 

Ans. आप Google Ads Manager और Google DV360 का प्रयोग करके Google Web Stories को Monitize कर सकते हो।  

Q.3 क्या Google Web Stories Free हैं? Ans. हाँ Google Web Stories Free हैं। इसके लिए आपको अपनी WordPress Website में एक Plugin install करना पड़ता है। जिसके लिए आपको कोई Payment नहीं करनी पड़ती।

- Advertisement -

Buy Hostinger Hosting and Free SSL

Additonal discount code:- SEOPAVAN

Best Hosting Deal

Additonal discount code:- SEOPAVAN

Latest articles

Similar articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here