Hostinger Review 2022 in Hindi

अगर आप एक Beginner Blogger हो और Web Hosting Purchase करने की सोच रहे हो। लेकिन आप यह Decide नहीं कर पा रहे हो कि कौन सी Web Hosting आपके लिए ज्यादा बेहतर है। तो यह Hostinger Review आपके लिए बहुत Helpful साबित होने वाला है।

hostinger review for beginners

Internet पर बहुत सारी Hosting Provider Company हैं जो अच्छी Service देती हैं। लेकिन Beginner Bloggers के पास इतना बजट नहीं होता है और वे इन Hosting को नहीं ले सकते। इसके अलावा बहुत सी Company ऐसी हैं जो कम कीमत में तो Hosting Provide करती हैं पर Service और Customer Support अच्छा नहीं होता। 

- Advertisement -

Buy Hostinger Hosting and Free SSL

Additonal discount code:- SEOPAVAN

जिससे आगे चलकर Problems का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए मैंने अपने इस Article में Hostinger का Review दिया है। Hostinger Web Hosting आपके बजट के हिसाब से बहुत अच्छी और सस्ती है इसका Customer Support भी बहुत अच्छा है। 

वर्तमान समय में Hostinger को 30 Million से भी ज्यादा लोगों द्वारा प्रयोग किया जा रहा है और यह आंकड़ा दिन प्रतिदिन बढ़ता ही जा रहा है। मैंने इस Article में जो Hostinger Review in hindi दिया है। यदि आप इसे अच्छे से पढ़ते हो तो Hostinger क्या है, इसके Features तथा Hostinger से Hosting कैसे खरीदें।  

इसके फायदे और नुकसान तथा इसके Plan और Price आदि के बारे में अच्छे से समझ जाओगे। समय को Important मानते हुए चलिए मैं आपको Hostinger के Features बताता हूँ। 

“क्या आप अभी भी Mobile से Website Build करने की सोच रहे हो? क्या आपको ऐसा लगता है कि Laptop आपके बजट से महँगे हैं। मैंने Best 5 Cheap Laptops के बारे में एक Article लिखा है जिसमे कम Price में आपको बेहतर Features मिल जायेंगे। आप इस Link पर Click करके इस Aricle को पढ़कर जानकारी प्राप्त कर सकते हो और एक Best Laptop को Select कर सकते हो।”     

Best Affordable Plans For Hostinger

यहाँ मैं आपको Hostinger के सभी Web Hosting Plans के Price बताने वाला हूँ। आप इन Hosting Plans के Price जानकर अपनी Website के लिए अपने बजट के हिसाब से किसी भी Plan को Purchase कर सकते हो। 

यहाँ मैंने सभी Web Hosting के First Plan के Price तथा उसके Last Plan का Price बताया है। आप नीचे इस List में देख कर समझ सकते हो। ये List इस प्रकार है –

Hostinger Web HostingPlan Price
Shared Web Hosting79 – 279 Rs./ Monthly
Cloud Hosting799 – 5099 Rs./ Monthly
WordPress Hosting India99 – 899 Rs./ Monthly
cPanel Hosting138 – 230 Rs./ Monthly
VPS Hosting285 – 2999 Rs./ Monthly
Minecraft Hosting639 – 2999 Rs./ Monthly
Cyberpanel VPS Hosting285 – 2999 Rs./ Monthly

Hostinger क्या है

Hostinger सबसे कम कीमत में Domain और Web Hosting Provide करने वाली एक American Company है। जिसका विकास 2004 में हुआ था। शुरुआत में इसका नाम Hosting Media था जिसे 2011 में Change करके Hostinger रख दिया गया। 

Hostinger के सभी Plans पर आपको अच्छा Discount देखने को मिलता रहता है। जिससे इसकी कीमत Other Web Hosting Companies से बहुत कम हो जाती है। 

जो कि Beginner Bloggers के बजट के हिसाब से बहुत अच्छी है। इसके अलावा Hostinger की Service भी Best है। इसमें आपको 24/7 का Customer Support भी मिल जाता है तथा Hostinger आपको 99.9 % Uptime Guarantee भी देता है जो कि बहुत अच्छी बात है। 

Hostinger में आपको Cpanel नहीं मिलता है इसकी जगह पर आपको Hpanel देखने को मिल जाता है। आप इसका आसानी से प्रयोग करके अपने Server को Manage कर सकते हो। अगर आप एक Beginner Blogger हो तो आप Hostinger Web Hosting से अपनी Website की शुरुआत कर सकते हो। 

मैं खुद Hostinger का use करता हूँ और मुझे इसके Features काफी अच्छे लगे इसलिए मैंने ये Hostinger Review India दिया है। जिससे आपको भी जानकारी मिल सके और आप कम कीमत में Best Hosting का चुनाव कर सको। चलिए अब मैं आपको Hostinger के फायदे और नुकसान बताता हूँ। 

Hostinger Web Hosting के फायदे और नुकसान

अब जब आप Hostinger क्या है यह जान गए हो तो अब आपको इसके फायदे और नुकसान भी जान लेने चाहिए। जैसा कि आप जानते ही हो कि अगर किसी चीज के फायदे हैं तो उसके नुकसान भी होते हैं। 

ठीक उसी प्रकार यहाँ आपको Hostinger Web Hosting के भी फायदे और नुकसान देखने को मिल जाते हैं। मैंने इस Hostinger Review in hindi में पहले फायदे बताये हैं और फिर इसके नुकसान बताये हैं। जो इस प्रकार हैं ;

Hostinger के फायदे – Pros

Hostinger के निम्नलिखित फायदे हैं जिन्हें मैं कुछ Points के द्वारा बता रहा हूँ। ये इस प्रकार हैं – 

  • Hostinger में आपको 24/7 Support मिल जाता है और आपकी Website में कोई Technical Issue आने पर Hostinger की द्वारा उसे जल्दी ही ठीक भी कर दिया जाता है।
  • इसमें आपको Cpanel की जगह पर Hpanel दिया जाता है जिसका Interface काफी आसान भी है।
  • इसके Premium Web Hosting Plan तथा Business Web Hosting Plan में आपको Unlimited Bandwidth मिल जाती है। 
  • जब आप Hostinger का Permium plan लेते हो तो आपको Free Domain Provide किया जाता है।
  • इसमें आपको Cloudflare Protected Nameservers का Protection भी मिल जाता है।
  • Hostinger Free में SSL Certificate भी Provide करता है जो आपकी Website को Secure बनता है।
  • Hostinger की Shared Hosting का Plan बहुत सस्ता है जो Beginner Bloggers के लिए बहुत अच्छा है। 

Hostinger के नुकसान – Cons

अब जब आपने Hostinger के फायदे जान लिए हैं तो अब आपको इसके नुकसान भी जान लेने चाहिए। जो कुछ इस प्रकार है – 

  • अगर आप Hostinger का Single Web Hosting Plan लेते हो तो आपको Free Domain Provide नहीं किया जाता है। 
  • इसके Single और Premium Web Hosting Plan में आपको Free CDN नहीं मिलता है। जब आप इसका Business Web Hosting Plan लेते हो तब ही आपको Free CDN मिलता है। 
  • इसमें Dedicated Server भी Available नहीं है।  
  • Hostinger के Business Web Hosting Plan में ही आपको Daily Backup का Feature दिया जाता है। 

Hostinger Discount Offer

क्या आप होस्टिंगर पर %7 का अतिरिक्त डिस्काउंट चाहते हैं? यदि हाँ तो इस लिंक पर क्लिक करें

और हमारा Coupon code – SEOPAVAN ka उसे करें

Hostinger Web Hosting के 10 Best Features

जिस प्रकार आप Mobile या Laptop खरीदते हो, तो सबसे पहले आप उसके Features देखते हो। जब Features आपको पसंद आते हैं उसके बाद ही आप उस Phone या Laptop को Purchase करते हो। 

ठीक उसी प्रकार किसी भी Hosting को Purchase करने से पहले आपको उसके Features जरूर देख लेने चाहिए। Hostinger Web Hosting के बहुत से Features हैं लेकिन मैं आपको इस Hostinger Review में 10 Best Features बता रहा हूँ। जो इस प्रकार हैं –

1. Website Backup 

Hostinger में आपको Website Backup करने का Feature मिल जाता है और यह बात आपके लिए बहुत अच्छी है। क्योंकि कभी कभी ऐसा होता है कि किसी न किसी Problem से अचानक से Website Crash हो जाती है। ऐसा होने पर आपकी Website का डाटा बेकार हो जाता है। 

लेकिन अगर आपके पास Backup का Feature है तो आप अपनी Website का Backup ले सकते हो और कभी ऐसी कोई Problem आती है। तो उस स्तिथि में आप अपनी Website के Data को restore कर सकते हो। 

इसके अलावा अगर कभी आपकी Website किसी Hacker के द्वारा चुरा ली जाती है या उसमे वायरस आ जाता है। तो आप उसे Delete करके Backup की गयी Website को फिर से Restore करके समस्या से बच सकते हो। 

2. SSD Storage

Hostinger Web Hosting आपको 200 GB तक का SSD Storage Provide करती है। ये Storage Plan के हिसाब से कम ज्यादा हो सकता है लेकिन इसमें कोई Unlimited Storage नहीं दिया जाता है। Hostinger जितना SSD Storage देती है वह Plan के साथ साफ साफ लिखा हुआ होता है। 

बहुत सी ऐसी Hosting Provider Company हैं जो दिखाती कुछ और हैं और देती कुछ और हैं। ऐसी Situation में लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ता है। लेकिन Hostinger बहुत Cheap Hosting Provide करती है और इसकी Service भी अच्छी है। मैं खुद इसका प्रयोग करता हूँ। 

3. Free Domain

Domain Name जो आपकी Website का Address होता है। जिसे लोग Search Engine में Type करके आपकी Website तक आसानी से पहुँच जाते हैं। जब आप कोई Website बनाते हो तो सबसे पहले आपको एक Domain Name की जरूरत पड़ती है। 

आप इसे Hosting के साथ भी Purchase कर सकते हो Hostinger में यह आपको Free में मिल जाता है। लेकिन यह आपको Hostinger के Premium Web Hosting Plan तथा Business Web Hosting Plan के साथ ही free मिलता है। 

Single Web Hosting Plan के साथ यह Offer आपको नहीं मिलता। अगर आप Single Web Hosting Plan लेते हो तो आपको Domain के लिए अलग से Payment करना होगा। 

4. Free SSL Certificate

Internet पर बहुत सी Website हैं जो Online Business करती हैं और Internet पर Hackers तो घूमते ही रहते हैं। बहुत सी Websites Hackers से बचने के लिए SSL Certificate का प्रयोग करके Secure बन जाती हैं। SSL Certificate एक Encryption Protocol होता है। 

Hostinger के सभी Plans के साथ SSL Certificate Free मिल जाता है। यह जो Protocol होता है वह Website और Internet Browser के साथ एक Secure Connection Provide करता है। इस प्रकार की Secure Websites पर Users का Data भी Safe रहता है।  

5. Email Accounts

Hostinger आपको 100 Email Account Create करने की Permission देता है। जब आप इसके Premium Web Hosting Plan या Business Web Hosting Plan को Select करते हो। 

इसके Single Web Hosting Plan में सिर्फ 1 Email Account ही मिलता है। अगर आपको ज्यादा Email Account Create करने की जरूरत है तो आप Premium या फिर Business Plan में से किसी एक को चुन सकते हो। 

6. Unlimited Bandwidth

कभी कभी ऐसा होता है कि अचानक Website पर अधिक मात्रा में Traffic आ जाता है और आपकी Website का Server Down होने लगता है। लेकिन यदि आप Hostinger से Web Hosting लेते हो तो आपको परेशान होने की कोई जरूरत नहीं है। 

इसके Single Web Hosting Plan में आपको 100 GB Bandwidth मिल जाती है। तथा इसके Premium Web Hosting Plan और Business Web Hosting Plan में Unlimited Bandwidth मिल जाती है। 

यदि आप Unlimited Bandwidth का Plan लेते हो तो आप Website पर ज्यादा Traffic आने पर Server Down होने की समस्या को तो भूल ही जाओ। 

7. Website Installation

अगर आप Hostinger से Web Hosting Purchase करते हो तो इसमें आपको 100 Websites तक मिल जाती हैं। यदि आप इसके Single Web Hosting Plan को लेते हो तो आप 1 Website को ही Host कर सकते हो। 

लेकिन यदि आप इसका Premium Web Hosting Plan या Business Web Hosting Plan लेते हो तो आपको 100 Websites तक Install करने की अनुमति मिल जाती है। आप अपनी जरूरत के हिसाब से और बजट को देखते हुए किसी भी Plan को चुन सकते हो।  

8. Customer Support

Hostinger Web Hosting सबसे सस्ती और अच्छी होने के साथ साथ इसका Customer Support तथा Service भी बहुत अच्छा है। इसमें आपको 24/7 Customer Support भी मिल जाता है। अगर आपकी Website में कोई Technical issue आ रहा है तो आप Contact कर सकते हो। 

Contact करने के कुछ समय बाद ही Hostinger की Team के द्वारा उस Technical issue को ठीक कर दिया जाता है। इसके अलावा आपका कोई Question है तो आप Chat या Email के द्वारा भेज सकते हो कुछ समय के बाद आपको Answer भी मिल जाता है। 

9. Money Back Guarantee

Hostinger Web Hosting में आपको Money back Guarantee भी मिल जाती है। अगर आपको Hostinger की Hosting अच्छी नहीं लगती है या आपको कोई Problem होती है तो आप 30 दिनों के अंदर अपना पैसा वापस भी ले सकते हो। 

आपके सारे पैसे Hostinger आपको Refund कर देती है। Hostinger के इतने अच्छे Features हैं और कम Amount में भी हैं तो आप एक बार Try कर सकते हो और पसंद न आये तो पैसे वापस भी ले सकते हो। 

10. 99.9% Uptime Guarantee

Hostinger Web Hosting अपने सभी Plans के साथ आपको 99.9% Uptime की Guarantee भी देता है। कभी कभी ऐसा होता है की आपकी Website का Server बार बार Down होता रहता है ऐसा तब होता है जब Uptime में कोई Issue होता है। 

वैसे तो सभी Web Hosting ज्यादा Uptime का वादा करती हैं पर ऐसा होता नहीं है आपको आगे चलकर समस्या का सामना करना पड़ता है। लेकिन Hostinger का Server अच्छा है, Fast है।   

Hostinger Additional Features

जब आपने Hostinger Review in Hindi में दिए गए Hostinger के Features को जान लिया है। तो चलिए अब मैं आपको इसके कुछ Additional Features भी बता देता हूँ। 

जिनके बारे में आपको जानकारी होना बहुत जरूरी है और आप अपनी जरूरत के हिसाब से इन Additional Features को भी Purchase कर सकते हो। ये Additional Features इस प्रकार हैं –

Email

जब आप Hostinger.in Website पर आते हो तो आपको Top पर Hosting के Option के Right Side में Email का Option मिल जायेगा। इसके बाद जब आप इस पर Click करोगे तो आपको 2 Option देखने को मिल जायेंगे। 

पहला Option है Google Workspace Email Hosting तथा दूसरा Option Titan Email Hosting है। चलिए मैं आपको इन दोनों Options के बारे में एक एक करके समझाता हूँ।

email

1. Google Workspace Email Hosting

Google Workspace, Google की Gmail Services का एक Paid और Advanced रुप है। जिसे पहले G Suit के नाम से जाना जाता था। लेकिन फिर आगे चलकर इसका नाम Change कर दिया गया। जिसे आज हम Google Workspace के नाम से जानते हैं। 

जैसा कि आप जानते ही हो कि यह एक Paid Service है। इसलिए इसमें आपको बहुत सारे Features और Facility देखने को मिल जाती है। अगर आप एक Medium Blogger हो और आपकी Website Search Engine पर अच्छा Perform कर रही है। 

यदि आप Email करने के तरीके को आसान बनाना चाहते हो। तो आप Google Workspace Email Hosting ले सकते हो। इसमें आपको बहुत सारे features मिल जाते हैं। जैसे – इसमें आपको 30 GB का Email Storage मिल जाता है। 

इसके साथ ही Smart Reply, Smart Compose, Grammar Suggestions तथा Malware Attack से 99.9 % सुरक्षा मिल जाती है। इस प्रकार के बहुत से Features दिए जाते हैं। अगर बात करें इसके Plan के Price की तो ये Plan आपको 220 Rs. Monthly के हिसाब से मिल जाता है।      

2. Titan Email Hosting

जब आपने Google Workspace Email Hosting के बारे में जान लिया है तो अब आपको Titan Email Hosting के बारे में भी जान लेना चाहिए। अगर देखा जाये तो Titan Email Hosting बिलकुल Google Workspace के जैसी ही है। 

बस इन दोनों में Difference सिर्फ इतना है कि Google Workspace Email Hosting Google के द्वारा ही provide की जाती है। लेकिन अगर बात की जाये Titan Email Hosting की तो यह Mail Service खुद ही Provide करता है। 

इसकी Mail Service भी Paid होती है। इसमें भी आपको बहुत सारे Features देखने को मिल जाते हैं कुछ features Google Workspace के जैसे Same होते हैं और कुछ अलग होते हैं। यहाँ आपको 2 प्रकार के Plan मिल जाते हैं पहला Business Email Plan और दूसरा Enterprise Email Plan है। 

चलिए मैं आपको Titan Email Hosting के कुछ Features बताता हूँ। जैसे – इसके Business Plan मैं आपको 10 GB का Email Storage मिल जाता है तथा इसके Enterprise Plan में 30 GB Email Storage मिलता है। इसके दोनों Plans में आपको Rich Webmail, Advanced Anti – Spam, Antivirus Check, Multi – Device Support आदि बहुत से Features मिल जाते हैं। 

चलिए अब बात करते हैं Titan Email Hosting के Price की इसके Business Email Plan का Price 69 Rs. Per Month है तथा इसका Enterprise Email Plan का Price 179 Rs. Per Month है। आप अपने बजट के अनुसार किसी भी Plan को ले सकते हो।     

Domain

अब जब आपने Email के बारे में अच्छे से जान लिया है तो अब बात करते हैं Domain के बारे मैं। Domain का Option आपको Email के Right Side में देखने को मिल जायेगा। जब आप इस पर Click करोगे तो आपको 3 Options देखने को मिल जायेंगे। 

यहाँ पहला Option है Domain Checker, दूसरा Option WHOIS Database तथा तीसरा Option Domain Transfer का देखने को मिल जाता है। चलिए मैं आपको इन तीनों Options को एक एक करके बताता हूँ जिससे आप इन्हे आसानी से समझ सकें।

domain

1. Domain Checker

आप यह तो जानते ही हो कि एक Website बनाने के लिए Domain Name और Hosting की जरूरत पड़ती है। Hostinger में आपको Domain Checker का भी Option मिल जाता है। इसका प्रयोग करके आप अपनी Website के लिए एक Unique Domain Search कर सकते हो। 

वैसे तो Hosting Plan लेते समय आपको Free Domain मिल ही जायेगा। लेकिन आप यहाँ से Unique Domain आसानी से Search कर सकोगे और जब Hosting Purchase करते समय Domain का Option आये। तो आप इस Search किये Domain को वहां Add कर सकते हो। इस प्रकार आप एक अच्छा Domain Purchase कर सकोगे। 

2. WHOIS Database

Hostinger के Additional Feature Domain में आपको WHOIS Database का Option मिल जाता है। यह एक प्रकार का Online Protocol होता है। जिसकी मदद से आप किसी Domain के बारे में बहुत सी जानकारी प्राप्त कर सकते हो। 

जब आप WHOIS Database के Option पर Click करते हो तो आपके सामने एक Search Bar आ जाता है। जब आप किसी भी Url को Type करके Search करते हो तो आपको उस वेबसाइट के बारे में पूरी Information मिल जाती है। 

जैसे – वह Domain किसके नाम पर है तथा उसका मालिक कौन है, Domain की Expire Date कब तक की है। वह Domain कब Register किया किया गया था। इसके साथ ही वह Domain किस Server पर है उसके server का Name क्या है तथा उस Domain का IP Address क्या है। 

इसके साथ ही आपको Domain के मालिक की सारी Contact Information मिल जाती है; Phone No., Email, Address आदि। 

WHOIS का प्रयोग करने की वजह से आपको Fraud Domain, Credit Card Fraud, तथा Malware वाले Domain आदि के बारे में एक दम सही जानकारी मिल जाती है और आप ऐसी Problems से बच जाते हो। आप जो भी Domain Search करते हो अगर वो Available नहीं होता है। 

तो आपको Screen पर No Match लिखा हुआ दिख जायेगा। इस प्रकार आप WHOIS Database का प्रयोग करके किसी भी Domain के बारे में जान सकते हो। अब जब आप इसे अच्छे से समझ गए तो चलिए मैं आपको Domain के तीसरे Option Domain Transfer के बारे में बताता हूँ।         

3. Domain Transfer

आप इसके नाम को पढ़कर ही समझ गए होंगे कि यहाँ Domain को Transfer करने की बात हो रही है। अगर आप Domain को Sell करना चाहते हो तो आप Domain Selling Website पर अपने Domain को पार्क कर सकते हो। 

जब कोई आपके उस Domain को खरीदना चाहता है। तो वह आपसे Contact करेगा और यदि आप उस Domain को उस व्यक्ति को Transfer करना चाहते हो। तो आप Domain Transfer के इस option की मदद से आसानी से अपने Domain को Transfer कर सकते हो। 

जब आप Domain को Transfer कर देते हो तो आप उस Domain की Authority को खो देते हो। उस पर आपका हक़ नहीं रहता और यह Authority उस व्यक्ति को मिल जाती है। 

Beginner Bloggers के लिए सबसे सस्ती और अच्छी Web Hosting Company कौन सी है

जैसा कि आप जानते ही हो कि Internet पर बहुत सारी Hosting Provider Company हैं। जिनके अलग अलग प्रकार के Plans हैं, अलग अलग तरह के Features तथा Price हैं। बहुत से Beginner Bloggers को ज्यादा जानकारी नहीं होती है और वे किसी भी Web Hosting Company से Hosting Purchase कर लेते हैं। 

जिसके बाद उनको आगे चलकर परेशानी का सामना करना पड़ता है। इसलिए यह जरूरी है कि पहले Hosting के बारे में जानकारी प्राप्त की जाये और उसके बाद एक बेहतर Hosting Purchase की जाये। वैसे तो Bluehost, Hostgator, A2 Hosting, Siteground, Godaddy आदि बहुत से Popular Web Hosting Provider Company हैं। 

लेकिन मुझे Hostinger Best लगता है। क्योंकि इसमें आपको अच्छा Discount देखने को मिल जाता है। जिसकी वजह से यह Hosting अन्य Hosting की मुकाबले बहुत सस्ती हो जाती है। Beginner Bloggers के पास वैसे भी बजट कम होता है वे किसी महँगी Hosting को Purchase नहीं कर सकते हैं। 

तो उनके लिए Hostinger एक दम Best है। इसलिए मैंने ये Hostinger Review दिया है जिससे जरूरतमंद लोगों को सही जानकारी मिल सके और वे एक बेहतर Hosting का चुनाव कर सकें।         

Domain और Hosting लेने के बाद जब आप Blog Post लिखते हो। तो उसका On Page SEO, Off Page SEO, Technical SEO, Local SEO आदि करना पड़ता है। जिससे आपकी Website Search Engine पर Rank कर सके क्या आप जानते हो SEO क्या है? मैं इसके ऊपर पहले Article लिख चुका हूँ। आप इस Link पर Click करके SEO के बारे में जान सकते हो।”

Hostinger Web Hosting के Plan और Price

आप यह तो जान गए हो कि Hostinger बहुत सस्ती है। अगर आपको भरोसा न हो तो आप Other Web Hosting से Hostinger को Compare करके देख सकते हो। इसके बाद जो Hosting आपको सस्ती लगे आप उसे Purchase कर सकते हो। 

वैसे तो Hostinger आपको Shared Hosting, Cloud Hosting, WordPress Hosting India तथा VPS Hosting आदि Provide करता है। लेकिन इन सब में से Shared Hosting सबसे सस्ती है जो Beginner Bloggers के लिए बहुत अच्छी है। यहाँ मैं आपको Shared Web Hosting के बारे में बताऊंगा जो आपके लिए Best है। 

इसमें आपको 3 Plan मिल जाते हैं। 1. Single Web Hosting Plan 79 Rs. Per Month, 2. Premium Web Hosting Plan 179 Rs. Per Month तथा 3. Business Web Hosting Plan 279 Rs. Per Month हैं। यहाँ नीचे मैंने Shared Hosting Plan की List दी है। जो इस प्रकार है –

Shared Web Hosting Plan    

FeaturesSingle Web HostingPremium Web HostingBusiness Web Hosting
Websites1 Website100 Websites100 Websites
SSD Storage30 GB100 GB200 GB
Visits Monthly1000025000100000
Free Email Accounts1100100
SSL CertificateFreeFreeFree
Free DomainNoYesYes
Bandwidth100 GBUnlimitedUnlimited
Managed WordPressYesYesYes
WordPress AccelerationYesYesYes
Databases2UnlimitedUnlimited
30 Days Money Back GuaranteeYesYesYes
BackupsWeeklyWeeklyDaily
Free CDNNoNoYes
24/7/365 SupportYesYesYes
99.9% Uptime GuaranteeYesYesYes
Subdomains2100100
FTP Account1UnlimitedUnlimited
DNS ManagementYesYesYes
Access ManagerYesYesYes
Cloudflare Protected NameserversYesYesYes

यहाँ मैंने Shared Hosting के बारे में बताया था जो Beginner Bloggers के लिए अच्छी है। लेकिन यदि आपका बजट अच्छा है और एक अच्छी Hosting खरीदना चाहते हो। तो आप Hostinger की Shared Hosting के अलावा Cloud Hosting, VPS Hosting तथा WordPress Hosting में से किसी भी Hosting को खरीद सकते हो। 

चलिए यहाँ मैं आपको इन सबके बीच Comparison करके दिखाता हूँ। जिससे आप अपने बजट के हिसाब से किसी एक Hosting को चुन सकें। ये Comparison इस प्रकार है –  

Best Affordable Hosting For Hostinger (Comparision)  

FeaturesShared HostingCloud HostingVPS HostingWordPress Hosting
SSD Storage100 GB250 GB40 GB100 GB
Bandwidth100 GBUnlimited2 TBUnlimited
Free EmailYesYesNoYes
Free DomainYesYesNoYes
30 Days Money Back GuaranteeYesYesYesYes
Unlimited DatabaseYesYesNoYes
24/7 SupportYesYesYesYes
Free SSLYesYesNoYes
99.9% Uptime GuaranteeYesYesYesYes

Hostinger से Shared Hosting खरीदने की Step by Step Process

आपने मेरे इस Hostinger Review in hindi को पढ़कर ये तो जान लिया है कि Hostinger क्या है? इसके फायदे और नुकसान क्या क्या हैं। इसके Features कौन कौन से हैं तथा इसके Plans के Price कितना है। अगर आप Beginner Blogger हो और Hosting खरीदना चाहते हो तो मैं आपको यहाँ Hosting Purchase करने की पूरी Process बताऊंगा। 

जैसा कि मैं आपको पहले ही बता चुका हूँ कि Beginner Bloggers के लिए Hostinger की Shared Hosting सबसे Best है। तो मैं इस Hostinger Review in Hindi में आपको Shared Hosting की Step by Step Process बताने वाला हूँ। 

आप इसके सभी Steps को ध्यान से पढ़िए और किसी भी Step को गलती से भी Ignore मत करना नहीं तो Hosting Purchase करते समय आपको Problem हो सकती है। ये Process इस प्रकार है –  

सबसे पहले आप Google पर जाकर Search Bar में Hostinger.in type करके Search कीजिये। सर्च करने के बाद आपके सामने Search Result आजायेगा। फिर आप Hostinger की site को Open कर लीजिये। 

जब Hostinger की Website Open हो जाती है तो आपको ऊपर की तरफ Hosting का Option दिख जायेगा। इस पर Click कीजिये फिर आपके सामने Option आजायेंगे। आप जिस प्रकार की Hosting लेना चाहते हैं उसे Select कर सकते हो। मैं यहाँ Beginner Bloggers के लिए बता रहा हूँ तो Shared Hosting Select कर लेता हूँ।

select shared hosting

Shared Hosting Select करने के बाद जब आप Page को Scroll करके थोड़ा नीचे आओगे। तो आपको Shared Hosting के तीन Plan दिख जायेंगे। आप अपने बजट के हिसाब से किसी भी Plan को चुन सकते हो। इसके लिए आपको Add to Cart पर Click करना होगा मैं यहाँ Premium Web Hosting Plan को ले रहा हूँ।

select a plan

Add to Cart पर Click करते ही आपके सामने एक New Page Open हो जायेगा। यहाँ आपको Plan का Time Select करना है आप जितने Months का Plan लेना चाहते हो यहाँ Select कर सकते हो।

choose a monthly plan

फिर आप जब Scroll करके नीचे आते हो तो आपको यहाँ Free Domain का Option मिल जायेगा। यहाँ आप Domain Name Search कर सकते हो अगर Domain Name Available है तो आप उसे Select कर लीजिये।

add domain name

इसके बाद आपको Right Side में Green Color का Checkout Now का Option मिल जायेगा इस पर Click कीजिये।

click to checkout now

जब आप Checkout Now पर Click करते हो तो आपके सामने Sign up करने का Option आ जाता है। आप अपनी Gmail id और Password डालकर भी Sign up कर सकते हो या फिर Facebook से या फिर यहाँ Name Email और Password डालकर Create Account & Checkout पर Click कर सकते हो।

create account & checkout

जैसे ही आप Sign up करते हो आपके सामने Payment करने के Option आ जाते हैं आप किसी भी Option को Select कर सकते हो।

choose a payment method

Select करते ही आपके सामने कुछ Option आ जाते हैं यहाँ आपको कुछ Information देनी होती है। जैसे Address, City, State तथा GSTIN उसके बाद नीचे Continue With Payment पर Click कर दीजिये।

click to continue with payment

इस प्रकार आप Domain और Hosting को Successfully Purchase कर सकते हो।

निष्कर्ष: Hostinger Review 2021 in Hindi

अब जब आपने मेरे इस Hostinger Review in hindi को अच्छे से पढ़ लिया है। तो आप जान गए होंगे कि यह Other Web Hosting Companies से अलग क्यों है। Hostinger में एक दिन में लगभग 14000 से 15000 लोग Sign up करते हैं और Web Hosting Purchase करते हैं। 

इसके Plans पर Discount अच्छा मिलता है और इस वजह से Hostinger की Web Hosting काफी सस्ती होती है। Hostinger का Shared Hosting Plan बहुत सस्ता होता है। जिसे Beginner Bloggers भी कम बजट में Purchase कर लेते हैं। इसमें आपको Cpanel नहीं मिलता है। इसकी जगह पर Hpanel Provide किया जाता है जो कि User Friendly होता है। 

मैं भी Hostinger का use करता हूँ और उसी के Experience के आधार पर ये Hostinger Review India हिंदी में दिया है। यदि आपने इस Review को पूरा पढ़कर समझ लिया है। तो आप Hostinger से Shared Hosting खरीदने की Step by Step Process को Follow करके आसानी से Hosting खरीद सकते हो। 

मैं आशा करता हूँ कि आपको मेरा यह Article पसंद आया होगा। यदि आपको यह Article थोड़ा सा भी Helpful लगा हो तो इसे जरूरतमंद लोगों के साथ Share जरूर कीजिये। अगर कोई Problem हो तो उसे Comment कर सकते हो। मैं आपको Comment Reply करके आपकी Problem को Solve करने की पूरी कोशिश करूंगा। 

FAQ: Hostinger Review in hindi

जब मैं Internet पर Research कर रहा था कि Hostinger kya hai? Hostinger Review India. तो मैंने देखा कि Internet पर इससे Related बहुत लोगों के Questions तथा Problems थी। जिसमें से कुछ Important Questions के Answer मैं अपने इस Hostinger Review में देने की कोशिश करूंगा। जो इस प्रकार है;

Q.1 यदि Website पर लम्बे समय तक काम करना है तो क्या Hostinger से Hosting Purchase करना ठीक रहेगा?

Ans. Hostinger एक Trusted Web Hosting Company है। जिसे 30 Million से भी ज्यादा लोगों के द्वारा उपयोग किया जा रहा है। इसके साथ ही Hostinger सबसे सस्ती और अच्छी Hosting Provide करती है। इसके Plans पर आपको अच्छा Discount भी देखने को मिलता रहता है और इसका Customer Support भी बहुत अच्छा है। इसलिए अगर आप Website पर एक लम्बे समय तक काम करना चाहते हो तो आप बिना किसी परेशानी के Hostinger Web Hosting को Purchase कर सकते हो।

Q.2 क्या हिंदी Blogging के लिए Hostinger सबसे अच्छा है?

Ans. अगर आप Hindi Blogging करना चाहते हो और आपका बजट कम है तो आप Hostinger Web Hosting ले सकते हो। इसमें आपको अच्छे Features मिल जाते हैं और अच्छा Discount भी। यदि आप एक Cheap Hosting की तलाश में थे तो Hostinger आपके लिए Best है।

Q.3 क्या Hostinger Free Domain Provide करता है?

Ans. हाँ ये बात बिलकुल सही है कि Hostinger Free मैं Domain Provide करता है। लेकिन ऐसा तब ही होता है जब आप Hostinger का Premium Web Hosting Plan या फिर Business Web Hosting Plan लेते हो। इसके Single Web Hosting Plan के साथ आपको Free Domain नहीं दिया जाता है।

- Advertisement -

Buy Hostinger Hosting and Free SSL

Additonal discount code:- SEOPAVAN

Best Hosting Deal

Additonal discount code:- SEOPAVAN

Latest articles

Similar articles

1 COMMENT

  1. पवन जी,

    मैंने भी अपनी एक वेबसाइट Hostinger पर Host की थी, जिसके performance से मै अभी तक तो संतुष्ट हूँ |
    आपका यह लेख Hostinger के बारे में पढ़कर, अपने निर्णय पर मुझे ख़ुशी हुई कि मैंने Hostinger Hosting लेकर सही किया |

    लेख में Pros and Cons के बारे में बताने के लिए धन्यवाद,

    आपका,
    सूर्या श्रीवास्तव

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here