बेस्ट ब्लॉगर थीम का चुनाव कैसे करें? | How to Choose a Best WordPress Theme in hindi

बेस्ट ब्लॉगर थीम का चुनाव कैसे करें? (फ्री डाउनलोड) (How to Choose a Best WordPress Theme in hindi)

आज के समय में देखा जाए तो ब्लॉगिंग की तरफ लोग बहुत ज्यादा बढ़ने लगे हैं। वह ब्लॉग बनाने के बाद अपनी अलग अलग तरह की फीलिंग और अपने तजुर्बे ब्लॉगर की सहायता से सबके साथ शेयर करना पसंद करने लगे हैं। ब्लॉगर का इस्तेमाल करना तो बहुत आसान है लेकिन उस पर थीम का चुनाव करना उतना ही मुश्किल काम है। आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताने वाले हैं जिनकी मदद से आप ब्लॉगर ब्लॉग के लिए बेस्ट थीम चुन सकते हैं।

how to choose best blog theme
- Advertisement -

Buy Hostinger Hosting and Free SSL

Additonal discount code:- SEOPAVAN

आज के समय में इंटरनेट का इस्तेमाल तो बहुत ज्यादा बढ़ गया है ऐसे में बहुत सारी ऐसी वेबसाइट उपलब्ध है जो ब्लॉगर के लिए आपको बहुत सारे फ्री टेंप्लेट के विकल्प प्रदान करती हैं। ऐसे में कुछ नए ब्लॉगर जिन्हें ब्लॉक से जुड़ी सभी बातों के बारे में नहीं पता होता है वह उन वेबसाइट पर जाकर किसी भी प्रकार का आकर्षक फ्री थीम अपने ब्लॉग के लिए डाउनलोड करके उसे अपने ब्लॉग पर इस्तेमाल भी कर लेते हैं। वे उस थीम का इस्तेमाल बिना इस बात को जाने कर लेते हैं कि वह टीम उनके लिए फायदेमंद है भी या नहीं।

तो आइए जान लेते हैं कुछ साधारण टेप जिनकी सहायता से यदि आप अपने ब्लॉक के लिए आकर्षक टीम चुनते हैं तो आपका ब्लॉग दिन-प्रतिदिन तरक्की कर सकेगा।

कैसे करें बेस्ट ब्लॉगर ब्लॉग थीम का चुनाव?

फास्ट लोडिंग टेंप्लेट चुने:-

सर्च इंजन रैंकिंग में ब्लॉग या वेबसाइट की लोडिंग स्पीड को सर्वप्रथम महत्वता दी जाती है। विशेषज्ञ द्वारा ऐसा बताया जाता है कि आपके ब्लॉग की लोडिंग जितनी ज्यादा फास्ट होगी आपको सर्च इंजन रैंकिंग में उतने ज्यादा फायदे प्राप्त हो पाएंगे। इसलिए ब्लॉग चलते समय हमेशा यह बात ध्यान रखें कि आपका लोडिंग थीम फास्ट होना चाहिए। आपके ब्लॉग की लोडिंग स्पीड कितनी फास्ट है इस बात का पता आप गूगल पर दिए गए कुछ फ्री टूल के जरिए लगा सकते हैं इन जिसमें से कुछ गूगल पेज स्पीड इनसाइट्स, Gtmetrix, Pingdom website speed checker tool आदि। यह कुछ ऐसे ही टूल है जिनकी मदद से आप अपनी वेबसाइट की फास्ट लोडिंग का पता मोबाइल और डेक्सटॉप दोनों के ही आधार पर लगा सकते हैं। ब्लॉगर ब्लॉग थीम की स्पीड का अंदाजा आप ब्लॉक के टेंपलेट साइज के जरिए भी लगा सकते हैं मान लीजिए यदि कोई थीम 300kb का है और दूसरा 150kb का है तो जो थीम कम साइज वाला होगा वह ब्लॉग पर कम समय में लोड हो जाएगा जिससे उसकी लोडिंग स्पीड ज्यादा अधिक होगी।

SEO ऑप्टिमाइज थीम :-

SEO जिसका आज के समय में सबसे ज्यादा गूगल पर बोल बाला है। जब तक आपके ब्लॉक पर अच्छा थी नहीं होगा तब तक आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक भी नहीं आएगा। बिना ट्रैफिक के आपका ब्लॉग SEO के अंतर्गत प्रवेश नहीं कर पाएगा। अब आप यह सोच रहे होंगे कि आप यह कैसे निर्धारित करें कि आप एक अच्छी SEO वाली थीम का चयन अपने ब्लॉग के लिए कर सकें। तो इसके लिए हम आपको बता दें कि आपको गूगल पर बहुत सारे ऐसे फ्री धूल मिल जाएंगे जिसके जरिए आप अपनी वेबसाइट को चेक कर सकते हैं कि आपकी वेबसाइट SEO के दिशा निर्देशों के अनुसार बनी है या नहीं। उनमें से कुछ मुख्य टूल Google Structure data testing tool है जिसके इस्तेमाल से आप अपनी वेबसाइट के ब्लॉग थीम को आसानी से चेक कर सकते हैं। इस टूल में आपको अपनी वेबसाइट का यूआरएल डालना होता है जिसके बाद वह आपकी ब्लॉक की पूरी टीम को अच्छे से चेक करने के बाद एक सुरक्षा डाटा टेस्ट रिपोर्ट दिखाता है। इसके बाद यदि आपकी वेबसाइट में किसी भी प्रकार की कोई त्रुटि होगी तो उसमें Error show करता है अन्यथा कोई भी Error नहीं दिखाता तो आप समझ सकते हैं कि आपकी वेबसाइट बिल्कुल SEO के दिशा निर्देशों के अनुसार बनी हुई है। इसके अलावा यदि आप अपनी वेबसाइट को SEO के अनुसार गूगल पर उसके अंक पता करना चाहते हैं तो उनको को पता करने के लिए भी आप -Ubersuggest tool का इस्तेमाल कर सकते हैं जो आपकी पूरी वेबसाइट का परीक्षण करके आपको SEO स्कोर बताता है। यदि आप किसी भी प्रकार की टीम को अपनाने से पहले ही यह सब प्रक्रिया कर ले तो आप 1 SEO आधारित थीम अपने ब्लॉग के लिए चुन सकते हैं।

फ्री थीम या प्रीमियम थीम :-

एक ब्लॉगर के लिए ब्लॉक बनाते समय सबसे पहला सवाल यह दिमाग में आता है कि उसे फ्री थीम लेनी चाहिए या प्रीमियम थीम का इस्तेमाल अपने ब्लॉग के लिए करना चाहिए। तो हम आपको बता दें कि यदि आप एक अच्छे ब्लॉगर बनना चाहते हैं और चाहते हैं आपकी वेबसाइट गूगल में रंग करे तो उसके लिए आपको वेब होस्टिंग लेने की तो बिल्कुल भी जरूरत नहीं है परंतु यदि आप उस निवेश को वेब होस्टिं परंतु यदि आप उस निवेश को प्रीमियम थीम और कस्टम डोमेन खरीदने में लगाएं तो आपको ज्यादा फायदा होगा। आइए जानते हैं एक प्रीमियम थीम से मिलने वाले लाभों के बारे में:-

  • प्रीमियम थीम में मौजूद डिजाइन सारे बेहतर तरीके से डिजाइन किए गए होते हैं जो कि बेहद आकर्षक भी होते हैं।
  • यदि आपको प्रीमियम थीम के डिजाइन पसंद नहीं भी आते हैं तो आप डेवलपर की सहायता से उन्हें अपने तरीके से डिजाइन भी करवा सकते हैं।
  • प्रीमियम थीम पहले से ही फास्ट लोडिंग प्रक्रिया में शामिल होते हैं।
  • यदि SEO के नजरिए से देखा जाए तो प्रीमियम थीम के सारे थीम SEO आधारित थीम होते हैं।
  • प्रीमियम थीम के अंतर्गत आपको किसी भी प्रकार की एचटीएमएल और सीएसएस कोडिंग प्रक्रिया करने की आवश्यकता नहीं होती है।
  • इस थीम के अंतर्गत एक्सटर्नल फूटर क्रेडिट जैसी किसी भी प्रकार की प्रक्रिया का पालन नहीं करना पड़ता है।
  • इसमें सबसे ज्यादा फायदेमंद चीज यह होती है कि प्रीमियम थीम के अंतर्गत कोई भी ऐसी स्क्रिप्ट नहीं होती है जो आपके ब्लॉग को नुकसान पहुंचा सके।

इसके अतिरिक्त यदि प्रीमियम थीम से फ्री थीम की तुलना की जाए तो बहुत सारे स्क्रिप्ट ऐसे होते हैं जो आपके ब्लॉग को सीधे तौर पर कई प्रकार के नुकसान पहुंचा सकते हैं जिसमें बहुत सारी हार्मफुल स्क्रिप्ट मौजूद होती हैं जिसकी वजह से आपका ब्लॉग जल्दी से एसईओ में रैंक भी नहीं कर पाता है।

Select Adsense Ads ready theme :-

किसी भी ब्लॉग के जरिए कमाई करने का आसान और बेहतर तरीका होता है उसमें विज्ञापन लगाना। उसके लिए आपको आवश्यक है कि या तो आपको विज्ञापन अपने ब्लॉक के अंतर्गत लगाना आना चाहिए नहीं तो आप एक ऐसा ब्लॉक भी तैयार कर सकते हैं या उसका चुनाव कर सकते हैं जिसमें पहले से ही ऐडसेंस ऐड लगे हुए हो। उसमें ऐड लगाने के कुछ सेक्शन बने होते हैं जिसके अंतर्गत आपको केवल ऐडसेंस एड्स कोड कॉपी करके वहां पर लगाना होता है जिसके बाद आप उचित विज्ञापन लगा कर आप अपने ब्लॉग के जरिए कमाई कर सकते हैं।

हमारे द्वारा बताए गए सभी टिप्स बहुत ही सरल और फायदेमंद है यदि आप उनका इस्तेमाल सही तरीके से कर पाए तो। एक ब्लॉग बनाना और उसे सही तरीके से चलाना एक समझदारी और चालाकी का काम है जिससे आप आसानी से घर बैठे एक अच्छी रकम कमा सकते हैं। यदि ब्लॉक बनाते समय आप किन बातों का ध्यान नहीं रखेंगे तो आपका ब्लॉक कभी भी SEO के आधार पर गूगल में रैंक नहीं कर पाएगा। इसलिए ब्लॉक बनाते समय इन बातों को दिमाग में अवश्य रखें और यदि आपको यह सब करना नहीं आता है तो एक विशेषज्ञ की मदद अवश्य ले।

Other links –

- Advertisement -

Buy Hostinger Hosting and Free SSL

Additonal discount code:- SEOPAVAN

Black Friday Deal

Additonal discount code:- SEOPAVAN

Latest articles

Similar articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here