इन्स्टाग्राम में फॉलोवर्स कैसे बढ़ाएं | How to Increase Instagram Followers in hindi

इन्स्टाग्राम में फॉलोवर्स कैसे बढ़ाएं (असली फॉलोवर्स कैसे पायें) (How to Increase Instagram Followers) How to Get Real Followers in hindi

आज के समय में सोशल मीडिया बहुत अधिक चलन में हैं. इसमें अधिकतर लोगों को इन्स्टाग्राम, फेसबुक, ट्विटर, व्हाट्सअप जैसी सोशल मीडिया साइट्स को चलाते देखा जाता है. इस समय लोगों में अपने सोशल मीडिया अकाउंट में अपने फॉलोवर्स बढ़ाने की होड़ लगी हुई हैं. किन्तु कुछ लोग जो इसका उपयोग करते हैं उन्हें इसके कुछ नये फीचर्स एवं स्ट्रेटेजीज के बारे में पता नहीं होता है, जोकि उनके इन्स्टाग्राम फॉलोवरशिप (Followers) को बढ़ाने में उनकी मदद करता है. इसलिए आइये इस लेख में हम आपको इन्स्टाग्राम पर अधिक फॉलोवर्स प्राप्त करने के लिए नई तकनीकों के बारे में बताते हैं –  

- Advertisement -

Buy Hostinger Hosting and Free SSL

Additonal discount code:- SEOPAVAN

इन्स्टाग्राम फॉलोवर्स बढ़ाने का तरीका (Techniques To Increase Your Instagram Followers)

यदि आप खुद के पोस्ट किये गए फोटो या वीडियो के लिए फॉलोवर्स बढ़ाना चाहते हैं या आपकी कोई कंपनी हैं जिसके लिए आप इन्स्टाग्राम पर फॉलोवर्स बढ़ाना चाहते हैं, तो यहाँ हम आपको इसके लिए कुछ तरीके के बारे में बताने जा रहे हैं, जोकि निम्न है –

  • अपने दर्शकों को पहचानें :-

इन्स्टाग्राम में अपने फॉलोवर्स बढ़ाने के लिए सबसे जरुरी हैं कि आप अपने दर्शकों को पहचानें कि वे किस आयु वर्ग के हैं, उनका टारगेट जेंडर (मुख्य रूप से पुरुष या महिला) क्या है, उनकी जीवन शैली क्या है और वे किस तरह के प्रोडक्ट खरीदते हैं, 8 से 10 ऐसे ब्रांड कौन से हैं जो आपको एवं आपके दर्शकों को दोनों को पसंद हैं. लेकिन अब सवाल यह उठता हैं कि आप उनकी पहचान करेंगे कैसे. तो आपको बता दें कि इन्हें पहचानने के लिए आप Hyperauditor.com पर जाएँ और वहां आप अपने इन्स्टाग्राम प्रोफाइल लिंक को जोड़ें. यदि आपने एक से ज्यादा इन्स्टाग्राम पर प्रोफाइल बनाई है तो आप सभी के साथ उसी प्रक्रिया को दोहरायें. यहाँ आपको बहुत सारे ऐसे विकल्प दिखेंगे, जहाँ से आप अपने दर्शकों की पहचान कर सकते हैं.

  • सही हैशटैग का उपयोग :

हैशटैग इस समय बहुत अधिक प्रचलन में हैं किन्तु यह अन्य प्लेटफॉर्म पर इतना उपयोगी नहीं है, जितना कि इन्स्टाग्राम पर हैं. यह इन्स्टाग्राम प्लेटफॉर्म का प्रमुख भाग हैं. आपको यह बता दें यहाँ कुछ अच्छे हैशटैग होते हैं और कुछ खराब हैशटैग भी होते हैं.

  • ख़राब हैशटैग वे होते हैं जिसको लोग केवल तत्काल फॉलो करने के लिए उपयोग करते हैं. ‘लाइक 4 लाइक’ एक ख़राब हैशटैग का उदहारण है जिसका उपयोग लोग तब करते हैं जब वे अधिक लाइक्स देना और लेना चाहते हैं. यह गलत फॉलोवर्स को आकर्षित करता है. इससे यह समझना चाहिए कि यह अच्छा नहीं है और आपको इससे दूर रहना है.
  • दूसरी तरफ अब बात करते हैं अच्छे हैशटैग की, तो यह हैशटैग आपके व्यवसाय और आपके उत्पाद के गुणों की पहचान करते हैं. और साथ ही यह आपके दर्शकों से भी सम्बंधित होते हैं. आप अपने इन्स्टाग्राम पोस्ट के लिए सर्वश्रेष्ठ हैशटैग ढूंढने के लिए राइटटैग का उपयोग कर सकते हैं. यहाँ हम आपको हैशटैग के लिए कुछ टिप्स दे रहे हैं जोकि इस प्रकार है –

हैशटैग टिप्स :- आप आपने व्यवसाय के लिए हैशटैग का एक बंच बना सकते हैं. इसके लिए नीचे देखें –

  1. अपने ब्रांड के लिए एक हैशटैग :- आपके व्यवसाय में आपके द्वारा बेचे जाने वाले उत्पादों के साथ उसकी ब्रांड का नाम हैशटैग के साथ जोड़ा जा सकता है.
  2. आपके पोस्ट के लिए एक हैशटैग :- आप अपने पोस्ट को हैशटैग के साथ समझा सकते हैं. जैसे यदि आपका कोई कपड़ें की ब्रांड हैं. और मान लीजिये आपने अपनी ब्रांड की एक टी – शर्ट इन्स्टाग्राम पर पोस्ट की है जिस पर एक पेंगुइन बना हुआ है तो कुछ हैशटैग उदाहरण के लिए #shirtsformen या #penguinshirt हो सकते हैं.
  3. आपकी लोकेशन के लिए एक हैशटैग :- यदि आपका व्यवसाय किसी विशेष शहर के लिये हैं तो आप उसे भी हैशटैग के साथ जोड़ सकते हैं. यह आपके दर्शकों को फ़िल्टर करने में मदद करता है.
  4. आपकी अपनी हैशटैग टैगलाइन :- आप अपनी कंपनी की हैशटैग टैगलाइन बना सकते हैं. आप यह सुनिश्चित करें कि आप इसका उपयोग अन्य चैनलों और अपने ईमेल संचार में भी करते हैं. जब इस हैशटैग को प्रमुखता मिलती है, तो आपके ब्रांड को ज्यादा से ज्यादा लोग देख पायेंगे. उदाहरण के लिए कोका – कोला कंपनी ‘ओपन हैप्पीनेस’ टैगलाइन के साथ आती है.

नोट :- इन्स्टाग्राम से सीधे अच्छे हैशटैग को ढूंढना एक परेशानी हो सकती है. इसके लिए आप टॉप प्रदर्शन वाले हैशटैग का पता लगाने के लिए Tailwind, Ritetag जैसे टूल्स का उपयोग कर सकते हैं. ये आपको इन्स्टाग्राम पर अधिक लाइक्स प्राप्त करने में भी मदद करेंगे.

इसके अलावा इस समय हैशटैग ट्रेंड की लहर चल रही. जैसे #tbt (throwback Thursday), इस दिन आप अपनी कोई पुरानी फोटो शेयर कर सकते हैं. इसके अलावा #mondaymotivation, इसमें आप हर सोमवार को एक प्रेरणादायी कोट्स और सन्देश पोस्ट कर सकते हैं.

  • अच्छे कंटेंट नियमित रूप से पोस्ट करें :-

आपका इन्स्टाग्राम अकाउंट एक कंपनी के नाम से, या आपका खुद का कोई अकाउंट या आपने यदि किसी सेलेब्रिटी के फैन के नाम से या अन्य किसी उद्देश्य के लिए अकाउंट बनाया हैं, तो आपको उसके अनुसार एवं अच्छा कंटेंट नियमित रूप से पोस्ट करने होगा. जैसे

  1. यदि आपकी कोई कंपनी हैं तो आप अपनी कंपनी के प्रोडक्ट एवं उससे जुड़े कंटेंट पोस्ट करें. आप अपने प्रोडक्ट के लिए कुछ ऑफर देने जैसे कंटेंट पोस्ट कर सकते हैं, जिससे लोग आपके प्रोडक्ट की ओर आकर्षित हो और आपको फॉलो भी करें. आपको अपने प्रोडक्ट के लिए दिए जाने वाले ऑफर को जल्द से जल्द बदलते भी रहना चाहिए और साथ ही नये एवं अच्छे ऑफर देने चाहिए जिससे कि आपके फॉलोवर इससे बोर न हो. और वे दूसरों को भी आपको फॉलो करने के लिए कहें.
  2. इसके अलावा यदि आपने किसी सेलेब्रिटी फैन से सम्बंधित कोई अकाउंट बनाया हैं तो आप उस सेलेब्रिटी से सम्बंधित कंटेंट को पोस्ट कर सकते हैं. इससे उस सेलेब्रिटी को फॉलो करने वाले दर्शक आपको भी फॉलो कर सकते हैं और आपके इन्स्टाग्राम Followers में वृद्धि हो सकती है.
  3. यदि आपने अपने खुद के नाम से कोई अकाउंट बनाया है तो आप ऐसे फोटो, वीडियो या कंटेंट पोस्ट करें, जिसे लोग ज्यादा पसंद करते हैं. आप अपने कंटेंट में अच्छे एवं न्यू कैप्शन भी जोड़ें, इससे लोग और अधिक आकर्षित होते हैं.

नोट :- आपको यह ध्यान रखना होगा कि आपके कंटेंट नियमित रूप से पोस्ट किये जायें ताकि लोग आपको भूलें नहीं और साथ ही आपकी पोस्ट में भाषा ऐसी होनी चाहिए जो दर्शकों को समझ में आयें.

  • समान दर्शकों वाली कंपनियों के साथ क्रॉस प्रचार करें :-

इन्स्टाग्राम पर सहयोग प्रमुख है. हर टॉप ब्रांड के लिए, यहाँ कई छोटे ब्रांड है जो लोगों का ध्यान आकर्षित करने की कोशिश कर रहे हैं. हर कोई आगे बढने की कोशिश कर रहा है, लेकिन यह एक साथ बढने से भी हो सकता है. इसका मतलब यह है कि जब आपके दर्शक किसी और कंपनी या ब्रांड के भी दर्शक हैं तो आप एक – दूसरे के खातों पर कुछ सह – प्रचार करने के लिए कह सकते हैं. इसके लिए आप कुछ छोटे ब्रांडों की पहचान करें जिसमें ऐसे दर्शक हों जो आपके दर्शक भी हैं. और उन तक पहुँचें. उनसे एक सहयोग या एक क्रॉस – पोस्टिंग के बारे में चर्चा करें कि हम अपने फॉलोवर्स को आपके व्यवसाय को बढ़ावा देने के लिए कहेंगे और वे आपके ब्रांड का प्रचार करेंगे. और इसके बदले में आप भी ऐसा ही करें. तो इससे जितने ज्यादा लोगों तक आपकी ब्रांड का प्रचार होगा वे आपको फॉलो करेंगे. इस तरह से ऑडियंस सेट को एक्सचेंज करने से आपके फॉलोवर्स की संख्या में वृद्धि हो सकती है. यह फॉलोवर्स बढ़ाने का एक अच्छा तरीका है.

  • अपनी प्रोफाइल से अनचाहे टैग फोटो हटा दें :-

यदि आप केवल अपने इन्स्टाग्राम प्रोफाइल पर आपके या आपके ब्रांड के बारे में सर्वश्रेष्ठ यूजर्स – जनरेटेड कंटेंट चाहते हैं, तो आप दुसरे टैग को हटा दे. यदि आप कुछ ऐसे पोस्ट फोटो या कंटेंट में टैग्ड हो, जिसमें आप खुद को नहीं देखना चाहते हैं. तो आप उसमें ‘एडिट टैग्स’ पर जाकर खुद को उससे रिमूव कर दें, और साथ ही आप इसे अपनी प्रोफाइल से हाईड करने वाले विकल्प का चयन भी कर सकते हैं. इसके साथ ही आप किसी ऐसे शर्मनाक टैग में शामिल न हो. इसके लिए आप अपनी इन्स्टाग्राम प्रोफाइल में सेटिंग्स में कुछ संशोधन करें.

अन्य विकल्प (Other Options)

इसके आलवा कुछ अन्य विकल्प इस प्रकार हैं जिससे आप अपने इन्स्टाग्राम फॉलोवर्स बढ़ा सकते हैं –

  • आप अपने नये या सबसे लोकप्रिय कंटेंट पर ट्रैफिक लाना चाहते हैं तो इसके लिए आप बायो लिंक का उपयोग कर सकते हैं.
  • आप इन्स्टाग्राम में टॉप प्रभावित करने वाले दर्शकों के साथ बातचीत करें, और उनके पसंदीदा लोगो एवं ब्रांडों में से एक बनने की कोशिश करें.
  • आप अपने इन्स्टाग्राम प्रोफाइल एवं पोस्ट किये जाने वाले कंटेंट को यूनिक, पहचानने योग्य एवं विसुअल स्टाइल के साथ विकसित करें. इससे लोग आपको पसंद कर सकते हैं.
  • कॉल टू एक्शन का उपयोग करें जोकि लोगों को यह बताने के लिए होगा कि उन्हें आपकी पोस्ट के साथ क्या करना चाहिए. इसके साथ ही आपको कुछ ऐसे तरीके ढूंढने होंगे जिससे कि लोग आपके कंटेंट को शेयर करें.
  • लोगों को कांटेस्ट काफी पसंद आता है. आप अपने इन्स्टाग्राम पर कांटेस्ट जैसे कंटेंट पोस्ट कर लोगों को इससे जुड़ने के लिए भी कह सकते हैं.

इस तरह से आप अपने इन्स्टाग्राम में कुछ बदलाव कर एवं उसे विकसित कर अपने फॉलोवर्स की संख्या बढ़ा सकते हैं. इसके साथ ही यदि आप भी अन्य लोगों को फॉलो करते हैं तो वे भी आपको फॉलो बैक कर सकते हैं और आपके फॉलोवर बन जायेंगे. अतः इससे भी आपके फॉलोवर्स में वृद्धि हो सकती है.

Other links –

- Advertisement -

Buy Hostinger Hosting and Free SSL

Additonal discount code:- SEOPAVAN

Best Hosting Deal

Additonal discount code:- SEOPAVAN

Latest articles

Similar articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here