Newspaper Theme Review In Hindi 2021

अगर आप एक Blogger हैं और आपकी कोई News Website, Online Shopping Website या Blogging Website है जिस पर आप Post डालते हो। तो आप अपनी इस प्रकार की Website में Newspaper Theme का प्रयोग कर सकते हो।

Newspaper theme review

Newspaper Theme में आपको 100+ Demo Templates मिल जाती हैं। जिनका प्रयोग करके आप अपनी Website को Attractive बना सकते हो और इस Theme से आपकी Website भी Fast Load होती है। इसके लिए मैंने यहाँ Newspaper Theme Review दिया है जिससे आप Newspaper Theme को अच्छे से समझ सको। 

- Advertisement -

Buy Hostinger Hosting and Free SSL

Additonal discount code:- SEOPAVAN

मैंने इस Newspaper Theme Review में बताया है कि Newspaper Theme क्या है? और इसके 7 Best Features कौन कौन से हैं। इसके साथ ही Newspaper Theme को Install करने की Step By Step Process भी बताई है। 

यदि आप इस Newspaper Theme Review को अच्छे से समझकर पढ़ते हो तो आप आसानी से इसे अपनी Website में Install कर सकते हो। चलिए मैं आपको बताता हूँ Newspaper Theme क्या है।   

Newspaper Theme क्या है

Newspaper Theme एक WordPress Theme है जिसकी मदद से आप अपनी Website को एक Professional Look दे सकते हो। Newspaper Theme को अपनी Website में Install करने से Website की Loading Speed भी Fast हो जाती है। Newspaper Theme का प्रयोग आप किसी भी प्रकार की Website में कर सकते हो चाहे आपकी कोई Online Shopping Website, News या Magazine Website या Blogging Website हो। 

इस Newspaper Theme में आपको बहुत से Features मिल जाते हैं जो कि आपके काम को बहुत आसान बना देते हैं इसके अलावा इस Theme को आसानी से अपने हिसाब से Customize भी कर सकते हो। इसका Customer Support भी बहुत अच्छा है और आप Landing Page भी Create कर सकते हो। 

आपको Newspaper Theme का Use क्यों करना चाहिए 

आप सोच रहे होंगे कि Newspaper Theme का Use क्यों करना चाहिए तो चलिए मैं आपको बताता हूँ। Newspaper Theme में वे सभी सुविधाएँ Available हैं जो एक Blogger के लिए जरूरी हैं। 

इस Newspaper Theme में आपको बहुत सारे Demo Templates भी मिल जाते हैं जिनका प्रयोग आप अपनी किसी भी प्रकार की Website में कर सकते हो। Newspaper Theme आपकी Website की Loading Speed को भी Fast बनाती है। 

इस Theme को 10 लाख से भी ज्यादा लोगों द्वारा Download किया गया है क्योंकि यह Theme एक Professional Theme है और बहुत Trustful भी है। 

इसमें आपको अच्छा Customer Support भी मिल जाता है जिससे यदि आपको कभी इसका प्रयोग करते Time किसी Problem का सामना करना पड़ता है तो आप अपनी Problems को आसानी से Solve कर सको। अब तो आप जान गए होंगे कि Newspaper Theme क्या और इसे आपको अपनी Website में Use क्यों करना चाहिए। चलिए अब मैं आपको इस Newspaper Theme के कुछ Best Features बताऊंगा।  

Newspaper Theme के 7 Best Features

जैसा कि आपने इस Newspaper Theme Review in Hindi 2021 में जाना कि Newspaper Theme क्या है तो चलिए अब आपको इसके Features भी जान लेने चाहिए। वैसे तो Newspaper Theme के बहुत सारे Features हैं लेकिन मैं यहाँ आपको इसके 7 Best Features बताऊंगा। ये 7 Best Features इस प्रकार हैं –

1. Great Performance

अगर कोई Theme अच्छा Perform नहीं करती है तो उस Theme को एक अच्छी Theme नहीं कहा जा सकता क्योंकि जब तक कोई Theme अच्छा Perform नहीं करेगी तब तक Website Search Engine अच्छे से रैंक नहीं कर सकती। 

Newspaper Theme को यदि आप अपनी Website में प्रयोग करते हो तो आपकी Website पहले की तुलना में बेहतर Perform करने लगती है। इस Theme के प्रयोग से आपकी Website भी Fast Load होने लगती है जिससे आपकी Website को Search Engine Result Pages (SERPs) में अच्छी Ranking मिलती है। 

इस Theme के बेहतर Performance के कारण भी लोग इस Theme का ज्यादा प्रयोग करते हैं। इस Theme का Size भी बहुत कम है जिसकी वजह से इसे Load होने में ज्यादा समय नहीं लगता है। तो अब आप इस Newspaper Theme Review में पहले Feature को तो समझ ही गए होंगे। अब मैं आपको Next Feature बताता हूँ। 

2. 100 से भी ज्यादा Templates

Newspaper Theme में आपको 100 से भी ज्यादा Demo Templates देखने को मिल जाएँगी जिनमें से आप किसी भी Template को use कर सकते हो। आप इन Templates को अपनी किसी भी प्रकार की Website में 1 Click करके ही use कर सकते हो। 

फिर चाहे आपकी Blogging Website हो या फिर Woo Commerce या कोई Online Shopping Website सभी प्रकार की Websites के लिए ये Theme बहुत अच्छी है। आपको इस Theme में बहुत अच्छी अच्छी Templates मिल जाएँगी। 

जिनकी मदद से आप अपनी Website को बहुत Attractive बना सकते हो जिससे Visitors को आपकी Website पर ज्यादा समय तक रोकने में भी मदद मिलती है। 

3. Customize करने में आसान 

इस Newspaper Theme को आप आसानी के साथ Customize भी कर सकते हो इसके लिए आपको Coding आने की कोई जरूरत नहीं है। इस Newspaper Theme में आपको Drag & Drop Feature मिल जाता है। 

जिसकी वजह से इसे आप बहुत ही आसानी से अपनी मर्जी से Customize कर सकते हो। Newspaper Theme में आप Landing Pages को भी आसानी से Create कर सकते हो। 

इस Theme में आपको tagDiv मिल जाता है जो एक Website Builder है इसकी वजह से आप अपनी Website को अच्छे से Customize कर सकते हो। अब तो आप इस Newspaper Theme Review in Hindi के इस Features को समझ गए होंगे। चलिए बात करते हैं अब इसके अगले Feature के बारे में। 

4. User Friendly

Newspaper Theme एक Responsive Theme है जो सभी प्रकार के Devices जैसे- Desktop, Laptop, Tablet, Mobile, iPhone आदि की स्क्रीन के हिसाब से Automatic Adjust हो जाती है। जिससे Visitors पर इसका अच्छा प्रभाव पड़ता है। 

इसलिए इस Newspaper Theme को User Friendly Theme भी कहा जाता है। इस Newspaper Theme Review में जो Features बताये गए हैं आप इन्हे अच्छे से समझ लीजिये जिससे आप Decide कर सकें कि आपको इस Theme को अपनी Website में प्रयोग करना है या नहीं।    

5. Ads और Banner के लिए आसान

यदि आप अपनी Website पर Ads चलाना चाहते हो या Banner लगाना चाहते हो तो इसके लिए भी आपको इस Theme में सुविधा दी गयी है। आप इसमें बहुत ही आसानी से Ads और Banner लगा सकते हो जो कि बहुत ही अच्छी बात है। 

इसमें Ads और Banner के लिए पहले से ही Setting दे रखी है आप Settings में जाकर इन Option का प्रयोग करके अपनी मर्जी से Ads और Banner को Add कर सकते हो। इस प्रकार आपको Ads और Banner लगाने के लिए किसी और Plugin की कोई जरूरत नहीं पड़ेगी। 

6. Customer Support

Newspaper Theme का Customer Support भी बहुत अच्छा है इसमें आपको 10 Hour/ Day और 6 Day/ Week का अच्छा Support मिलता है। 

यदि आपको कोई Problem आती है तो आप Email करके अपनी Problem को Solve कर सकते इसके साथ ही Expert के Videos Youtube आदि पर देखकर अपनाई Problem को आसानी से Solve कर सकते हो। 

इसके अलावा आपको Support Desk और Documentation का भी Support मिल जाता है। Newspaper Theme Review in Hindi के इस Feature को जानने के बाद चलिए इसके Last Feature को भी जान लेते हैं।    

7. AMP Support

आपको Newspaper Theme में AMP का भी Support मिल जाता है। इसके लिए आपको Settings में जाकर AMP के Option को Enable करना होता है। आप तो जानते ही हो कि AMP Theme Mobile पर कितने अच्छे से Perform करती है। 

इस Newspaper Theme Review in Hindi में आपने Newspaper Theme के Features को तो जान लिया तो अब हम आपको इसके Pros और Cons के बारे में बताते हैं। 

Newspaper Theme Review: फायदे और नुकसान 

जैसा कि आप जानते हो हर सिक्के के दो पहलू होते हैं उसी प्रकार हर किसी चीज के फायदे और नुकसान भी होते हैं। जिस चीज से आपको लाभ हो रहा होता है उससे आपको कोई न कोई हानि भी जरूर होती है। 

तो चलिए जानते हैं कि Newspaper Theme के फायदे और नुकसान कौन कौन से हैं। चलिए पहले इसके Pros के बारे मेँ जानते हैं। 

फायदे (Pros)

वैसे तो Newspaper Theme के बहुत सारे Pros हैं लेकिन में यहाँ आपको कुछ Pros बताता हूँ। जो इस प्रकार हैं –

  • Newspaper Theme में आपको tagDiv Composer का Support मिल जाता है जिसकी मदद से आप अपनी मर्जी से किसी भी तरह के Page आसानी से Build कर सकते हो।  
  • Newspaper Theme में आपको 100+ Demo Templates मिल जाती हैं जो दिखने में भी बहुत अच्छी लगती हैं और आपकी Website को Attractive बनाती हैं।    
  • Newspaper Theme में कुछ Plugins पहले से ही मौजूद होते हैं और इसके साथ ही आपको इस Theme में कुछ Special Sidebar Features भी मिल जाते हैं। 
  • आप इस Newspaper Theme में अपने हिसाब से कितने भी Ads और Banner को लगा सकते हो। 
  • Newspaper Theme User Friendly के साथ साथ SEO Friendly भी है। 

नुकसान (Cons)

अब जब आपने Newspaper Theme के Pros जान लिए हैं तो अब आपको इसके Cons भी जान लेने चाहिए। जो इस प्रकार हैं –

  • Newspaper Theme में बहुत सारे Features और Customization Elements हैं। जिनको समझने और Use करने के लिए New Bloggers को Starting में थोड़ी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। 
  • कुछ Languages ऐसी होती हैं जो दाएं से बाएं पढ़ी जाती हैं। इस प्रकार की languages को Newspaper Theme Support नहीं करता है। 

Newspaper Theme को Install करने की Step By Step Process

आपने इस Newspaper Theme Review in Hindi 2021 में अब तक यह तो जान ही लिया है कि Newspaper Theme क्या है और इसके Features कौन कौन से हैं। इसके Pros और Cons को जानने के बाद यदि आप इस Newspaper Theme को अपनी Website में Install करने की सोच रहे हो तो आप बहुत ही आसानी से कर सकते हो। 

इस Newspaper Theme को Install करने कि Process ज्यादा कठिन नहीं है। चलिए मैं आपको Newspaper Theme को Install करने की Step By Step Process बताता हूँ। 

यदि आप इस Process को अच्छे से समझ कर Follow करते हो तो आप बहुत ही आसानी से newspaper Theme को Download करके Install कर सकते हो। ये Step By Step Process इस प्रकार है –

  • सबसे पहले आपको Themeforest Website पर जाकर Newspaper Theme को वहां से Buy Now पर Click करके Purchase कर लेना है यह आपको 59$ में मिल जाएगी।  
  • जैसे ही आप Payment करके Theme Purchase करोगे वैसे ही आपकी Email Id पर Theme Download करने की Link आजायेगी। 
  • आप इस Link की मदद से Theme को Download कर लीजिये। 
  • इसके बाद आपको अपने WordPress के Dashboard में जाना है। 
  • यहाँ Left Side में आपको Appearance में Theme का Option देखने को मिल जायेगा इस प्र Click कीजिये। 
  • Theme के Option पर Click करने के बाद आपके सामने Add New का Option आजायेगा इस पर click कीजिये। 
  • फिर आपको Upload Theme के Option पर जाकर जो File आपने Download की थी उसे Select करके Upload कर देना है। 
  • Theme Upload होकर Install हो जाएगी इसके बाद आप Activate Button Click करके उस Theme को Activate कर लीजिये। 

अब तो आप समझ ही गए होंगे कि Newspaper Theme को Install करना कोई कठिन काम नहीं है। आप इन Steps को Follow करके आसानी से Newspaper Theme को Install कर सकते हो। यह Newspaper Theme Review in Hindi आपको जानकारी देने के लिए ही है जिससे आप अपनी Website के लिए एक अच्छी Theme को Select कर सके। 

निष्कर्ष: Newspaper Theme Review In Hindi 2021

इस Newspaper Theme Review in Hindi को पढ़कर आप यह तो जान ही गए होंगे। कि इसमें आपको बहुत सारे Customization के Option मिल जाते हैं।  Newspaper Theme को use करने के लिए आपको Coding आना जरूरी नहीं है आप एक Click करके ही बहुत ही आसानी से Templates अपनी Website में Use कर सकते हो। 

इस Theme में आपको पहले से बहुत से जरूरी Plugins मिल जाते हैं जो बहुत ही अच्छी बात है। इस Newspaper Theme के 110,000 से भी ज्यादा Happy Customers हैं। इस Theme में आपको Free Lifetime Updates मिल जाते हैं। 

मैंने अपने इस Newspaper Theme Review in Hindi में आपको पूरी जानकारी देने की कोशिश की है। Newspaper Theme kya hai और इस Theme के Pros और Cons क्या हैं ये भी बताया है। आप इस Newspaper Theme Review को पूरा पढ़कर इसकी Step By Step प्रोसेस को अच्छे से पढ़कर अपनी Website में Install कर सकते हो। 

मैं आशा करता हूँ कि आपको मेरा यह Article पसंद आया होगा। यदि यह Review Base Article आपको Helpful लगा हो तो इसे जरूरतमंद लोगों के साथ Share जरूर कीजिये। 

FAQ: Newspaper Theme Review In Hindi 2021

जब मैं Internet पर Newspaper Theme Review in Hindi के बारे में Research कर रहा था तो मैंने देखा कि इससे Related लोगों के बहुत सारे Questions और problems थी। जिसमे से मैंने कुछ Important Questions के Answer अपने इस Article में दिए हैं। जो इस प्रकार हैं –

Q.1 Newspaper Theme और GeneratePress Theme में क्या Difference है? 

Ans. Newspaper Theme एक Professional Theme है और इसमें आपको GeneratePress Theme से भी ज्यादा Features मिल जाते हैं। लेकिन GeneratePress Theme Newspaper Theme से ज्यादा Lightweight है। तो अब आप इनके बीच का Difference जान गए होंगे। 

Q.2 क्या Newspaper Theme को एक Best Theme कहा जा सकता है? 

Ans. जैसा कि आपने इस Newspaper Theme Review in Hindi में जान ही लिया है। कि यह Theme एक Professional Theme है जिसमें आपको बहुत सारे Customization Features मिल जाते हैं। इसके अलावा आप इस Theme को सभी प्रकार की Websites में प्रयोग कर सकते हो। इस Newspaper Theme के 110,000 से ज्यादा Happy Customers हैं। इन सबको देखते हुए हम यह कह सकते हैं कि Newspaper Theme एक Best Theme है।  

Q.3 क्या Newspaper Theme Free है? Ans. Newspaper Theme के लिए आपको 59$ Pay करने पड़ते हैं लेकिन यदि आप Newspaper Theme को Free Download करना चाहते हो तो आप Newspaper Lite को Download कर सकते हो। इसमें आपको अच्छे Features मिल जायेंगे जो आपकी Website के लिए अच्छे हैं। लेकिन यदि आप अपनी Website से Long Term Success प्राप्त करना चाहते हो तो आपको newspaper theme के Premium Version को ही Purchase करना चाहिए। 

- Advertisement -

Buy Hostinger Hosting and Free SSL

Additonal discount code:- SEOPAVAN

Best Hosting Deal

Additonal discount code:- SEOPAVAN

Latest articles

Similar articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here