Profitable Niche कैसे सेलेक्ट करें: 8 आसान तरीके

एक Profitable Niche ही एक Website को Successful बनाता है। लेकिन इस प्रकार के Profitable Niche को ढूंढ़ना इतना आसान काम भी नहीं है। इसके लिए आपको बहुत Research भी करनी पड़ती है। 

How To Find profitable niche

एक Study से पता चला है कि लगभग 50% Website Fail हो जाती हैं। क्योंकि उनका जो Niche है वह Profitable नहीं होता है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि बहुत से लोग ऐसे होते हैं। जो किसी एक Topic को देखने के बाद उस पर बिना Research करे ही उस पर काम करने लगते हैं और कुछ समय बाद ही उनको Loss हो जाता है। 

- Advertisement -

Buy Hostinger Hosting and Free SSL

Additonal discount code:- SEOPAVAN

जब Niche Strong ही नहीं है तो आप उससे Long Term में Success नहीं पा सकते। यही वजह है कि एक Successful Website के लिए Profitable Niche का होना बहुत जरूरी है। 

एक Profitable Niche को ढूंढ़ना आसान नहीं है और ज्यादा मुश्किल भी नहीं है। मैंने अपने इस Article में Profitable Niche की एक Step by step Process दी है। जिसे पढ़ने के बाद आप उसे Follow करके एक Profitable Niche को आसानी से Select कर सकते हो। 

मैंने इस Article में Profitable Niche क्या है? तथा Profitable Niche को Select करने के लिए 8 आसान तरीके भी बताये हैं। जो आपके लिए Helpful साबित होंगे।  

Profitale Niche क्या होती है

Profitable Niche का अर्थ ऐसी Specific Audience को Target करना है जो कि अपनी Problems को Solve करने लिए किसी Service या Product को Purchase करना चाहती हैं। अगर आप नहीं समझे तो चलिए मैं आपको यहाँ एक Example देता हूँ। 

यदि आपका Profitable Niche Smart Phone Accessories है और आप Smart Phone से Related सभी प्रकार के Products Sale करते हो। जैसे: Ear Phones, Headphones, Buds, USB Cables, Chargers आदि। 

इस स्तिथी में आपकी Audience जिनको उस Product की जरूरत है और वह Product उनको Profitable लग रहा है। तो यहाँ उस Product के Sale होने के Chances बढ़ जाते हैं और ज्यादातर लोग Product को Purchase कर ही लेते हैं। 

तो अब आप समझ ही गए होंगे कि एक Profitable Niche कितना Important होता है। अगर आप भी एक Website बनाने की सोच रहे हो तो एक Profitable Niche को Find कर लीजिये। Profitable Niche को Find करना इतना कठिन भी नहीं है जितना आप सोच रहे हो। 

मैंने नीचे Profitable Niche को Find करने के लिए 8 आसान तरीके बताये हैं। जिनको ध्यान से पढ़कर और अच्छे से समझ कर यदि आप Follow करते हो तो आपको एक अच्छे Profitable Niche को ढूंढ़ने में ज्यादा समय नहीं लगेगा।      

Profitable Niche कैसे सेलेक्ट करें: Simple & Easy

Website तो हर कोई बना सकता है लेकिन सबके पास एक Profitable Niche नहीं होता है। एक Profitable Niche को Find करते समय आपको कुछ जरूरी बातों को भी ध्यान में रखना चाहिए। 

यहाँ मैं आपको Profitable Niche को Find करने के 8 तरीके बताता हूँ। ये तरीके बहुत सरल व आसान हैं। जिनकी मदद से आप एक Profitable Niche ढूंढ सकते हो। ये तरीके इस प्रकार हैं – 

1. अपने Passion से Related Niche को ढूंढें

दोस्तों Profitable Niche select करने के लिए सबसे पहले आपको अपने interest के बारे  पता होना चाहिए क्योकि बिना interest आप किसी भी Niche पर proper तरीके से काम नहीं कर सकते है| 

आइये इसे मै आपको एक example के जरिये समझाता हूँ जैसे माना की आपके parents आपको doctor बनने के लिए कहते हैं और आपको पता नहीं है की आपका passion किस field में है| तो आप अपने parents की बात मान कर doctor बनने की पढ़ाई करने लगते हैं| 

लेकिन कुछ समय पढ़ने के बाद आपको महसूस होता है की doctor की पढ़ाई आपके बिलकुल समझ नहीं आ रही है, पर फिर भी आपको 4 साल अब पढ़ना ही है| जैसे तैसे आप पढ़ भी लेते हैं but आगे चलकर आपको इसमें कोई खास success नहीं मिलती| तो इससे आपका time और पढ़ाई में लगने वाला पैसा दोनों waste हो जाता है| 

यही, अगर आपने अपने passion के according course किया होता तो आपको उस काम में जरूर कामयाबी मिलती| इसलिए आप अपने passion के बारे में जरूर ध्यान दे की आप किस field में अच्छे हैं fashion, technology आदि|    

2. Niche की Market को Analyze करें

अपने Passion से Related Niche को ढूँढ़ने के बाद आपको second step ये करना है की उन niche की market को analyze करना है| जैसे माना की आपने 7-8 Niche select की तो अब आपको Google, Bing या other social media platform पर search करना है कि Internet market में आपके द्वारा select किये गए niche की searching कितनी है, उसका CTR कितना है, उसमें competition कैसा मिलने वाला है Low या High, उस Niche पर काम करके profit होगा या नहीं? 

एक research के अनुसार, 65% bloggers ऐसे हैं जो अपने blogging के लिए Niche तो select कर लेते हैं लेकिन उसका market analyze नहीं करते है| जिससे आगे चलकर उन्हें बहुत problem होती है|   

उदहारण के लिए यदि आपका passion धार्मिक चीजों में तो क्या उससे आपको पैसे मिलेंगे? या यदि आपका passion fashion में है तो वहाँ competition कैसा मिलेगा| अगर आप इन सबके बारे में अच्छे से पता लगा लेते हैं तभी आप अपने काम में successful हो पाएंगे| 

3. Niche के Trend को Check करें

इसके बाद आपको अपने Niche के trend पर भी ध्यान देना है| जिसमें आपको उस niche के past और future दोनों trend को compare और analyze करना होगा| 

बहुत से bloggers profitable niche कैसे select करें को लेकर इतने ज्यादा confuse हो जाते हैं की वे Niche के trend पर ध्यान ही नहीं दे पाते| और जिस वजह से उन्हें market में उसके trend के बारे में पता नहीं चल पाता| इस कारण उन सभी bloggers को आगे problem झेलनी पड़ती है| 

Niche के trend को check करना का तरीका बहुत ही simple है| बस आपको अपने niche को trends.google.com पर put करना है और search पर click कर देना है| 

उसके बाद आपको अपने niche से related सभी information के बारे में पता चल जायेगा| जैसे आप उसमे 5 साल से लेकर present टाइम तक का analyze और categories wise सभी चीजो को analyze कर सकते हैं|      

4. Niche में Face की जाने वाली सारी समस्याओं को ढूंढें

अब आपको जिस step को follow करना है, वो है Niche में Face की जाने वाली सारी समस्याओं को ढूँढ़ना| ये step बहुत ही ज्यादा important है क्योकि इसमें आपको आगे आने वाली समस्याओ से छुटकारा पाना आना चाहिए| तभी आपका blogging future bright हो सकता है| 

इसलिए problems को गहराई से समझने के लिए आपको एक blogger की तरह नहीं एक reader की तरह सोचना होगा| उदहारण के लिए माना आपने Google search engine पर कोई topic search किया| जहाँ आपको काफी सारे articles देखने को मिले तो अब किस article को open करेंगे? 

फिर यदि आपने किसी article को open कर भी लिया| तो उसके बाद उस page का loading time ज्यादा होने की problem, images और videos का proper काम न करने की problem, ज्यादा Non valuable topic आदि की problems को अगर आप फेस करेंगे तो क्या आप कभी फिर से article को पड़ने जायेंगे? 

शायद नहीं, इसलिए आपको अपने blog में आने वाली इन सभी समस्याओ को पहले से ढूँढ़कर दूर करना होगा| जिससे की भविष्य में आपकी website को कोई नुकसान न झेलना पड़े| 

5. Niche से Related Competitors की Websites को Analyze करें

Profitable Niche के इस तरीके में आपको यह ध्यान रखना है कि आपने जो Niche ढूंढा है। उस Niche पर कितना Competition है और आपके कितने Competitors हैं। आपको इस बात का अच्छे से ज्ञान होना बहुत जरूरी है। 

इसके लिए आप अपने Competitors की Websites को Analyze कर सकते हो और सभी प्रकार की Details प्राप्त कर सकते हो। जैसे आपके Competitors की Website किस – किस Keyword पर Rank कर रही है। कौन कौन सी Country से उस Website पर Traffic आ रहा है, उसका Average Traffic कितना है। 

कौन कौन से Platform से Visitors उनकी Website पर जा रहे हैं। यदि आपको अपने Competitors के बारे में सही जानकारी होगी तो ही आप उनसे Competition में आगे निकल सकते हो। चलिए अब मैं आपको अगला तरीका बताता हूँ।  

6. Niche से Related एक Perfect Product का चुनाव करें

आपको अपने Niche से Related ही एक Perfect Product को Select करना चाहिए जिस से आपकी Audience को सही जानकारी मिल सके। कई बार ऐसा होता है कि कुछ लोग किसी भी तरह के Product को Select कर लेते हैं चाहे वह Niche से Related हो या नहीं। 

ऐसा करने से उनकी Audience पर बुरा प्रभाव पड़ता है। यहाँ मैं आपको एक उदाहरण देता हूँ। जैसे आपका Niche Smartphones से Related है लेकिन आपने Product Heath & Fitness के Select कर रखे। 

Audience आपकी Website पर आएगी Smartphones की Information लेने और Purchase करने के इरादे से लेकिन उसको Heath & Fitness के Products दिखेंगे तो वह दोबारा ऐसी Website पर आना पसंद नहीं करेगी । 

इसलिए आपको एक Profitable Niche Find करते समय इस बात को भी ध्यान में रखना है और Niche से Related ही Perfect Product का ही चुनाव करना है। 

7. Advertising Opportunities को Find करें

आपको एक Profitable Niche के लिए Advertising Opportunities को भी Find करना पड़ता है। आप यह तो जानते ही हो कि Google Ads तथा Social Media Platforms पर Ads को Run करके अच्छे पैसे कमाए जा सकते हैं। 

आप Facebook, YouTube, Instagram आदि पर भी Ads को Run कर सकते हो    लेकिन ये Platforms सब तरह के Niche के Advertisements को Run करने के लिए Allow नहीं करते। 

इसलिए यहाँ आपको अपने Niche के लिए ऐसे Platforms को Find करना है जो Ads को Run करने की Permission दे। उदाहरण के लिए – जैसे बहुत से Platforms हैं जो कि Study, Product, Business, Food आदि से Related Ads को Run करने के लिए Allow करते हैं। 

इसके अलावा और भी बहुत सारे Niche हैं जिन्हें कई दूसरे Platforms Allow करते होंगे। तो अब आप समझ ही गए होंगे कि Profitable Niche के लिए Advertising Opportunities को Find करना कितना जरूरी है।     

8. Check करें उस Niche में Audince कितने रुपए खर्च कर रही है

आपको अपनी Audience को ध्यान में रखकर ही एक Niche को Select करना चाहिए। आपको यह पता होना चाहिए कि जिस Niche को Select करने जा रहे हो उस Niche पर Audience कितने रूपये खर्च कर रही है। 

आपको उस Niche के बारे में पूरी Detail पता करनी चाहिए कि उसका Rate कितना Higher जा चुका है और उसका Lower Rate कितना है इसके साथ ही उस Niche के Average Rate के बारे में भी आपको पता होना चाहिए। 

जब आपको इसके बारे में सही जानकारी पता होगी तभी आप एक Profitable Niche का चुनाव कर सकते हो। चलिए यहाँ मैं आपको एक उदाहरण देता हूँ यदि आपके पास कई Niche हैं जैसे कि Room Improvement, Vehicle, तथा Smartphones आदि। 

तो यहाँ आपको Research करके ये पता लगाना है कि Audience सबसे ज्यादा किस Niche में पैसा खर्च कर रही है। इस प्रकार आप एक Profitable Niche को आसानी से Select कर सकते हो और अच्छा Profit कमा सकते हो।  

निष्कर्ष: Profitable Niche कैसे Select करें

इस Article को पढ़कर आप यह तो समझ ही गए होंगे कि एक Profitable Niche को Find करना ज्यादा कठिन नहीं है। आपको ऐसे Niche को Select करना चाहिए जिसमे आपका Interest भी हो। क्योंकि अगर आपका भी Interest उस Niche में है तो आप और अच्छे से उसके बारे में अपनी Audience को समझा सकते हो। 

इसके अलावा आपको ऐसे Niche को Select करना चाहिए जो Present Time में उठा हुआ हो मतलब Audience जिस पर ज्यादा खर्च कर रही हो। इसी तरह से आप एक Profitable Niche का चुनाव कम समय में कर सकते हो। 

मैंने इस Article में Profitable Niche क्या है? तथा Profitable Niche को Select करने के 8 आसान तरीके भी बताये हैं। अगर आपने इन 8 तरीकों को अच्छे से पढ़ कर समझ लिया है तो आप भी एक Profitable Niche को चुन सकते हो।  

मैं आशा करता हूँ कि आपको मेरा यह Article पसंद आया होगा। यदि यह Article आपको Helpful लगा हो तो आप इस आर्टिकल को जरूरतमंद लोगों के साथ शेयर जरूर कीजिये। इसके अलावा यदि आपको कोई बात समझ न आयी हो तो आप नीचे Comment भी कर सकते हो। 

FAQ: Profitable Niche को ने ढूंढने के 8 आसान तरीके

जब मैं Internet पर Research कर रहा था तो मैंने यह देखा कि Internet पर Profitable Niche से Related लोगों के बहुत सारे Questions और Problems भी थी। 

इसलिए मैंने अपने इस Article में उन Questions में से कुछ Important Questions के Answer देने की कोशिश की है। ये Questions इस प्रकार हैं- 

Q.1 क्या Profitable Niche ढूँढ़ना Important है?

Ans. हाँ Profitable Niche को ढूंढ़ना Important होता है। क्योंकि अगर आपके पास एक Profitable Niche है तो ही आप अपने Competitors से आगे निकल सकते हो। एक Profitable Niche से ही आप Long Term में Success प्राप्त कर सकते हो इसके साथ ही अच्छे ज्यादा पैसे भी कमा सकते हो। जिसके Pass एक Profitable Niche नहीं होता वह Long Term में Success कभी नहीं प् सकता है। इसीलिए Profitable Niche को Find करना जरूरी होता है।  

Q.2 कैसे पता करें कि कौन सा Niche Trend कर रहा है? 

Ans. एक Profitable Niche को Find करने के लिए आपको Trending Check करना चाहिए कि कौन सा Niche Trend कर रहा है। आप Google Trend के द्वारा Trending Check कर सकते हो और एक Profitable Niche को Select कर सकते हो। 

Q.3 क्या एक Niche को आगे चल कर बदलना पड़ सकता है?

Ans. अगर बात आती है Niche के Future में Change होने की तो हम यहाँ कह सकते हैं, हाँ। क्योंकि समय के साथ साथ सभी में बदलाव होता रहता है तो इसके हिसाब से Niche में बदलाव करना भी Normal सी बात है। क्योंकि Trending बदलती रहती है कभी कोई Niche Trend करता है तो कभी कोई दूसरा।

 

- Advertisement -

Buy Hostinger Hosting and Free SSL

Additonal discount code:- SEOPAVAN

Black Friday Deal

Additonal discount code:- SEOPAVAN

Latest articles

Similar articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here