Home wordpress Sahifa Theme Review In Hindi 2021

Sahifa Theme Review In Hindi 2021

0

एक Website को Successful बनाने के लिए उसमें एक बेहतर Theme का होना बहुत जरूरी है। आपने Sahifa Theme का Name तो सुना ही होगा। लेकिन क्या आपको पता है कि Sahifa Theme क्या है और इसके कौन कौन से Features हैं। यदि नहीं जानते तो आपके लिए यह Sahifa Theme Review in Hindi बहुत Helpful साबित होने वाला है। 

ज्यादातर New Bloggers अपनी Website में किसी भी Theme को Install करने से पहले उसके बारे में पूरी Information Check नहीं करते हैं। जिस वजह से उनको आगे चलकर Problems का सामना करना पड़ता है। 

मैंने अपने इस Sahifa Theme Review 2021 में Sahifa Theme और Newspaper Theme में Difference बताया है और इसके साथ ही Sahifa Theme को Website में Install करने की Step By Step Process भी बताई है। 

यदि आप मेरे इस Review Base Article को अच्छे से समझकर पढ़ते हो तो आपको Sahifa Theme के बारे में पूरी जानकारी मिल जाएगी और आप आसानी से अपनी Website में Sahifa Theme को Install कर सकते हो। 

Sahifa Theme क्या है

Sahifa Theme एक Popular Responsive और Powerful WordPress Premium Theme है जिसे आप किसी भी प्रकार कि Website में प्रयोग कर सकते हो। फिर चाहे आपकी कोई भी Website हो जैसे- Magazine, News, Online Shopping, Blog आदि। 

Sahifa Theme आपकी Website की Loading Speed को Fast बनाती है और यह Theme Mobile Friendly होने के साथ साथ User Friendly भी है। जिससे आपकी Website पर आने वाले Visitors पर अच्छा प्रभाव पड़ता है और आपकी Website की Ranking में भी सुधार होता है। 

Sahifa Theme एक Modern Theme है और इसमें आपको बहुत सारे Templates मिल जाते हैं। जो दिखने में बहुत ही Unique और Attractive होते हैं। आप किसी भी Template को अपनी Website में बहुत ही आसानी से 1 Click करके की Use कर सकते हो। चलिए अब मैं आपको Sahifa Theme के 10 Best Features बताता हूँ। 

हम Sahifa Theme का Use क्यों करें

Sahifa Theme Kya Hai यह जानने के बाद भी यदि आप सोच रहे हो कि हम Sahifa Theme का Use क्यों करें तो मैं आपको बताता हूँ। कि Sahifa Theme एक Professional जिसे आप अपनी किसी भी प्रकार की Website में आसानी से Install कर सकते हो। 

इस Theme में आपको वह सभी Features मिल जायेंगे तो आपकी Website के लिए जरूरी हैं। इसमें आपको बहुत से Plugins Theme को Install करने के साथ ही मिल जायेंगे और इसका Customer Support भी बहुत अच्छा है। 

आप इस Sahifa Theme में Ads को भी आसानी से Add कर सकते हो जिसके लिए आपको इस Theme में अलग से Setting दी गयी है। इसके साथ ही इसमें आपको बहुत सारे Custom Widgets भी मिल जाते हैं जो आपके लिए Helpful साबित होते हैं। 

इतने सारे Features और सुविधाएँ आपको Sahifa Theme में देखने को मिल जाती हैं तो अब आप समझ ही गए होंगे कि इस Theme को Use क्यों करें। चलिए अब मैं आपको इसके Features बताता हूँ। 

Sahifa Theme के 10 Best Features

इस Sahifa Theme Review in Hindi में आपने यह तो जान लिया है कि Sahifa Theme क्या है। और इसके कुछ Features तो आपको इसके अर्थ से ही पता चल गए होंगे। 

वैसे तो Sahifa Theme में आपको बहुत सारे Features मिल जायेंगे। लेकिन मैं यहाँ आपको Sahifa Theme के 10 Best Features बताऊंगा। जो इस प्रकार हैं –

1. Performance

जिस Theme की Performance ख़राब होती है वह आपकी Website को Search Engine Result Pages (SERPs) पर कभी Rank नहीं होने देती है। यदि Sahifa Theme की बात की जाये तो यह Performance के मामले में बहुत ही अच्छी है। इस Theme का कम Size आपकी Website को Fast Load होने में बहुत मदद करता है। यह Theme आपकी सभी प्रकार की Websites में बहुत अच्छे से काम करती है। 

2. User Friendly

जैसा कि मैंने आपको ऊपर बताया था कि Sahifa Theme एक Responsive Theme है। यदि आप Sahifa Theme को अपनी Website में Install करते हो तो आपकी Website Responsive बन जाती है और सभी प्रकार की Devices जैसे- Mobile, Laptop, Desktop, iPhone आदि की Screen के हिसाब से Automatic Adjust हो जाती है। जिससे आपके Users पर इसका अच्छा प्रभाव पड़ता है। इस प्रकार आपकी Website पर भी अच्छा Traffic आने लगता है। चलिए अब मैं आपको Sahifa Theme Review का अगला Feature बताता हूँ।      

3. Customize करने में आसान

Sahifa Theme में आपको इतने सारे Features और Options मिल जाते हैं जो आपके काम करने के तरीके को बहुत ही आसान बना देते हैं। आप इन Features की मदद से अपनी Website को अपने हिसाब से बहुत ही आसानी से Full Customize कर सकते हो। इस Theme के Customization के लिए आपको कोई भी Coding सीखने की जरूरत नहीं है। 

4. Ads को Add करने में आसान

यदि आप अपनी Website में Ads और Banner को Add करना चाहते हो तो आपको अलग से Plugin को Install करना पड़ता है। लेकिन यदि आप Sahifa Theme को अपनी Website में Install करते हो तो आपको Ads को अपनी Website में Add करने के लिए किसी और Plugin को Install करने की जरूरत नहीं पड़ती है। आपको Settings में Ads के लिए अलग Option मिल जायेगा जिसकी मदद से आप अपने हिसाब से कितने भी Ads को अपनी Website में Add कर सकते हो। 

5. Premium Plugins

Sahifa Theme को जब आप अपनी Website में Install करते हो तो आपको इसके साथ ही कुछ Premium Plugins भी Free मिल जाते हैं। यदि आप इन Plugins को अलग से Install करोगे तो आपको ज्यादा Payment भी करनी पड़ सकती है। लेकिन आप Sahifa Theme को Install करने के साथ इन Premium Plugins का Free लाभ उठा सकते हो। 

6. SEO Optimize

Sahifa Theme एक SEO Optimize Theme है इस Theme को SEO को ध्यान में रखकर Design किया गया है। क्योंकि जो Theme SEO Optimize नहीं होती वह Search Engine Result Pages (SERPs) पर आपकी Website को Rank नहीं होने देती। इसलिए आपको एक ऐसी Theme को अपनी Website में Install करना चाहिए जो SEO Optimize हो। 

7. Woo Commerce और Buddypress Ready

Sahifa Theme Woo Commerce और BuddyPress Ready होती है। आप इसकी मदद से अपनी Website को Online Shopping Website बना सकते हो। Sahifa Theme में Drag and Drop Feature मिल जाता है जिसकी वजह से आप अपनी Website को अपने हिसाब से Customize कर सकते हो। चलिए अब मैं आपको Sahifa Theme का अगला Feature बताता हूँ। 

8. RTL Support

Sahifa Theme में आपको RTL Languages का Support मिल जाता है। RTL Languages वे Languages होती हैं जो Right से Left की और पढ़ी जाती हैं। ज्यादातर Themes इन Languages को Support नहीं करती हैं लेकिन Sahifa Theme में आपको RTL Languages का अच्छा Support मिल जाता है। 

9. 30+ Custom Widgets

Sahifa Theme में आपको 30 से भी ज्यादा Custom Widgets मिल जाते हैं जो आपके काम को आसान बनाने में Helpful साबित होते हैं। ये Custom Widget जैसे- Facebook Link Box, Twitter Feed Widget, Google+ Follow Box, Featured Video Widget, Tabbed Widget, Custom Text/ Html, Social Icons Widget, Search Widget, Sound Cloud Widget, Advertisement Widget आदि। इस प्रकार के बहुत सारे Widget मिल जायेंगे।             

10. 10 Page Templates

Sahifa Theme में आपको 10 Page Templates भी मिल जाती हैं। आप इन Page Templates की मदद से अपनी Website के Pages को और भी अच्छा और Attractive बना सकते हो। जिससे आपकी Website के Pages और भी ज्यादा अच्छे लगने लगते हैं। 

Sahifa Theme को Install करने की Step By Step Process

इस Sahifa Theme Review में आपने Sahifa Theme के Features तो जान ही लिए हैं। यदि आप इस Theme को अपनी Website में Install करना चाहते हो लेकिन आपको नहीं पता कि इसे कैसे Install किया जाये। इसलिए मैंने इस Sahifa Theme Review in Hindi में इस Theme को Website में Install करने की Step By Step Process बताई है। जो इस प्रकार है –

  • इसके लिए आपको सबसे पहले Themeforest की Website पर जाना है और वहां आपको Sahifa Theme को Search कर लेना है। 
  • Search करते ही Sahifa Theme आपको देखने को मिल जाएगी। इसे आप Add To Cart Button पर Click करके 59$ में Purchase कर लीजिये।   
  • Purchase करते ही या तो वही आपको Download करने का ऑप्शन मिल जायेगा या फिर आपके द्वारा Register की गयी Email ID पर इसकी Download Link पहुंच जाएगी। आप वहां से इसे Download कर लीजिये। 
  • Download करने के बाद आपको अपनी WordPress Website के Dashboard में जाना है वहां आपको Appearance के Option पर जाना है।  
  • जैसे ही आप Appearance के Option पर जाओगे वहां आपको Theme का Option दिख जायेगा। इस पर Click कीजिये। 
  • Theme पर जाने के बाद आपको Add New का Option मिलेगा इस पर Click करें। 
  • इसके बाद आपको Upload Theme का Option मिल जायेगा। इस पर Click करके आपको Download की गयी Theme को Upload कर देना है। 
  • Theme Upload होते ही Install हो जाएगी और फिर आपको Activate Button पर Click करके इस Sahifa Theme को Activate कर लेना है। 

इस प्रकार आप इस Step By Step Process को Follow करके अपनी Website में Sahifa Theme को आसानी से Install कर सकते हो। 

Sahifa Theme और Newspaper Theme में Difference

Sahifa Theme और Newspaper Theme दोनों ही सभी प्रकार की Websites पर आप Use कर सकते हो। इन दोनों Themes के बहुत से Features लगभग Same ही हैं। लेकिन इस दोनों Themes के बीच Difference भी बहुत हैं। चलिए मैं आपको इनके बीच Difference बताता हूँ। 

  • Page Builder: Newspaper Theme में आपको tagDiv Page Builder मिलता है जबकि Sahifa Theme में आपको TieLabs Page Builder मिलता है। 
  • Content Width: Sahifa Theme में आपको Content Width 1045px मिलता है लेकिन newspaper Theme में Full Width मिलता है।  
  • Page Templates: Sahifa Theme में आपको 10 Page Templates मिलती हैं लेकिन Newspaper Theme में 180 Page Templates मिलती हैं। 
  • CSS File Size: Sahifa Theme में CSS File Size 204kb है लेकिन Newspaper Theme में CSS File Size 1.10mb है।    
  • RTL Support: Sahifa Theme में आपको RTL Languages का Support मिल जाता है लेकिन Newspaper Theme में RTL Languages का Support नहीं मिलता है। 

निष्कर्ष: Sahifa Theme Review In Hindi 2021

आपने इस Sahifa Theme Review को पढ़कर यह तो जान लिया कि Sahifa Theme क्या है और इसके 10 Best Features कौन कौन से हैं। इस Sahifa Theme में आपको Lifetime Free Updates मिल जायेंगे जो बहुत ही अच्छी बात है। इसमें आपको अच्छी अच्छी Theme Layouts भी मिल जाती हैं और बहुत से Homepage Sliders भी मिल जाते हैं। 

इसके साथ ही आपको Unlimited Sidebars और 650 से भी ज्यादा Google Web Fonts भी मिल जाते हैं। Sahifa Theme RTL Languages को Support करती है और Fast Load भी होती है। 

मैंने इस Sahifa Theme Review in Hindi में Sahifa Theme को Install करने की Step By Step पूरी Process बताई है और Newspaper Theme और Sahifa Theme के बीच Difference भी बताया है। 

मैं आशा करता हूँ कि आपको मेरा यह Review Base Article पसंद आया होगा। यदि यह Article आपको Helpful लगा हो तो इसे जरूरतमंद लोगों के साथ Share जरूर कीजिये। 

FAQ: Sahifa Theme Review In Hindi 2021

जब मैं Sahifa Theme Review in Hindi 2021 के बारे में Internet पर Research कर रहा था। तो मैंने देखा कि इससे Related Internet पर लोगों के बहुत सारे Questions और Problems थी। जिसमे से मैंने कुछ Important Questions के Answer अपने इस Article में दिए हैं। जो इस प्रकार हैं –

Q.1 क्या Sahifa Theme Free है?

Ans. Sahifa Theme Free तो नहीं है इसके प्रयोग के लिए आपको 59$ Pay करने पड़ते हैं। लेकिन इसके बाद आपको इसमें Lifetime Free Updates देखने को मिल जाते हैं। जो बहुत ही अच्छी बात है।  

Q.2 क्या New Bloggers के लिए Sahifa Theme अच्छी है?

Ans. यदि आप एक New Blogger हो और यदि आपके पास इस Theme को Purchase करने के लिए पैसे भी हैं तो आप Sahifa Theme का प्रयोग कर सकते हो। Starting में आपको थोड़ी सी Problem हो सकती है क्योंकि इस Theme में बहुत सारे Features होते हैं। लेकिन धीरे धीरे आप इस Theme का प्रयोग करते हुए सीख जाओगे। 

Q.3 क्या Sahifa Theme Website पर लम्बे समय तक काम करने के लिए Best है?

Ans. हाँ यदि आप अपनी Website पर लम्बे समय तक काम करना चाहते हो तो आप Sahifa Theme को अपनी Website में Install कर सकते हो। यह आपके लिए Best साबित हो सकती है। 

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here