Website कैसे बनाये | How to Create a Website

0

How to create a website in hindi, Blogging का Field बहुत बड़ा है और यह दिन प्रतिदिन बढ़ता ही जा रहा है। यदि आप भी Blogging के Field में जाना चाहते हो तो इसके लिए आप अपनी खुद की Website बना सकते हो।

website kaise banaye

बहुत से लोग Blogging अपने शौक के लिए करते हैं तथा कुछ लोग Business के रूप में Start करते हैं। ऐसे बहुत से लोग हैं जो Blogging करना चाहते हैं लेकिन उन्हें सही जानकारी नहीं मिलती और वे Blogging की शुरुआत नहीं कर पाते। क्योंकि वे नहीं जानते कि Website kaise banaye? 

लेकिन अब आपको परेशान होने की कोई जरुरत नहीं है क्योंकि मेरे इस Article में आपको Website Create करने के बारे में पूरी जानकारी मिल जाएगी। 

इसके लिए आपको ज्यादा Technical ज्ञान की आवश्यकता नहीं है बस आपको Computer चलाना आना चाहिए तथा Internet उपलब्ध होना चाहिए, तो आप आसानी से Website Create कर सकते हो। चलिए मैं आपको Detail में जानकारी देता हूँ।       

Website की शुरुआत कैसे करें 

अगर आप सोच रहे हो की Website कैसे बनाये तो आपको Website की शुरुआत करते समय तीन चीजों पर ज्यादा ध्यान देना चाहिए जिससे Website अच्छे से काम कर सके। 

  • Domain का चुनाव करें और Website के लिए उसे Register करें। 
  • Web Hosting खरीदे जिससे Internet पर Website को लाया जा सके। 
  • Website में Theme को Install करें। 

अगर आप यह नहीं समझे तो कोई बात नहीं चलिए मैं आपको एक एक करके इनके बारे में जानकारी देता हूँ। जिससे आप आसानी से इस Process को समझ जाओगे। ये Steps इस प्रकार हैं। 

Step 1: Domain का चुनाव  

Domain Name किसी Website का एक Address होता है, जिसे Type करके उस Website तक पहुंचा जा सकता है। Internet पर उपलब्ध सभी Website को एक Domain Name की जरूरत होती है। आपको अपनी Website के Niche से Related ही Domain Name का चुनाव करना चाहिए। 

इसके अलावा आप अपने नाम पर भी Domain Name ले सकते हो। Domain लेते समय यह भी देख लेना चाहिए कि जो Domain आप लेना चाहते हैं वह मौजूद है या नहीं। आप अपने हिसाब से .com / .in / .org आदि किसी का भी चुनाव कर सकते हो।   

  • Domain Name छोटा और पढ़ने में आसान होना चाहिए। जिससे लोग उसे एक बार पढ़ने पर याद रख सकें। यदि Domain Name बड़ा है तो इसका लोगों पर अच्छा असर नहीं पड़ता है।  
  • Domain Name Website के Niche से Related होना चाहिए। ऐसा नहीं होना चाहिए कि बाहर से कुछ और हो और अंदर कुछ और Information हो इससे Visitors पर बुरा प्रभाव पड़ता है। 

जब आप Domain Name का चुनाव कर लेते हो तो उसे Web Hosting के साथ Purchase कर सकते हो जिसके बारे में मैं आपको Next Step में बताने वाला हूँ। Web Hosting के साथ Domain Name Free मिल जाता है जिससे आपका ही फायदा है। चलिए Step 2 को समझते हैं। 

Step 2: Web Hosting Setup 

Blog Website को Internet पर 24/7 लोगों के सामने Online रखने के लिए एक Account को Set करना होगा। ये काम Domain Name का चुनाव करने के बाद किया जाता है। Internet पर बहुत सी Web Hosting Company Available हैं। 

जिनसे Beginner Bloggers को छोटे Account मिल जाते हैं जिनका Monthly Charge कम होता है। जब आप Web Hosting का चुनाव करते हो तो उस समय आपको यह देखना चाहिए कि उसकी Server Speed कैसी है, Company की Report कैसी है आदि जरूरी बातों को ध्यान में रखना चाहिए।   
आप Hosting और Domain को एक साथ Purchase कर सकते हो। लेकिन इससे पहले आपको Hosting Account के लिए Register करना होगा और फिर Domain Name डालना होता है। यहाँ Dreamhost पर आपको एक Offer मिल जाता है, यहाँ आपको 50% तक Discount देखने को मिल जाता है। आप इसका फायदा उठा सकते हो।

dreamhost plan

जब आप Get Started पर Click कर देते हो तो आपको Screen पर Discount देखने को मिल जायेगा जो भी उस समय Available होगा। 

फिर आपको यहाँ एक Account Create करना होगा। सबसे पहले आपको Email डालना होगा और एक Strong Password भी डालना है। फिर आपको यहाँ एक Domain Name लेना है, जैसा कि मैंने Step 1 में बताया था। Domain Name लिखने के बाद Enter पर Click कीजिये। Enter करने के बाद यदि वह Domain Available होगा तो आपको उसका Amount भी दिख जाएगा जो 1 $ से लेकर 15 $ तक हो सकता है। जब Domain का चुनाव हो जाये तो Continue बटन पर Click कर दीजिये। 

फिर आपके सामने एक Page Open होगा जहाँ आपको Plan देखने को मिल जायेंगे। यदि आप 1 साल या 3 साल का Plan लेते हो तो आपको 50 $ का Discount मिल जाएगा। आप अपने हिसाब से किसी भी Plan को ले सकते हो और Continue पर Click कर सकते हो। 

इसके बाद एक Page Open होगा यहां आपको कुछ एडिशनल प्रमोशन के offer देखने को मिलेंगे। आप इन्हें Select मत करना और Continue पर Click कर देना और इसके बाद आपको Payment कर देना है। Payment करते ही Domain और Hosting Purchase हो जायेंगे और Website Build हो जाएगी। तो अब आप समझ गए होंगे कि Website कैसे बनाये।

Dreamhost vs WP Engine vs Hostinger

वैसे तो Internet पर बहुत सारी Web Hosting Company Available हैं लेकिन मैंने यहाँ Dreamhost को WP Engine तथा Hostinger के साथ Compare किया है। जो इस प्रकार है;

विषेशताएँDreamhostWP EngineHostinger
StorageUnlimited10 GB30 GB
BandwidthUnlimited50 GB100 GB
Free DomainFree Domain IncludedFree Automated MigrationsNo
Support24/724/724/7

Step 3: Blog की Script को तैयार करना 

जब आप Domain और Hosting Purchase कर लेते हो तो आपको Blog Script तैयार करने की जरूरत होती है। वैसे तो Blog तैयार करने के बहुत सारे तरीके हैं। Script के लिए आप किसी Software को Purchase कर सकते हो या फिर Free Script को भी देख सकते हो। 

आज के समय में ज्यादातर Websites wordpress Script का प्रयोग कर रही हैं। WordPress Free Blogging Script है और इस पर काम करना भी बहुत आसान है। यह बहुत Famous भी है तथा इसमें आप अपनी Blog Post को आसानी से Customize भी कर सकते हो। 

आप अपनी Website को Attractive बनाने के लिए WordPress का Use कर सकते हो इसमें आपको बहुत सारे अच्छे अच्छे Themes मिल जायेंगे। जिन्हे आप आसानी से Install करके अपनी Website को Attractive बना सकते हो और इसके लिए आपको किसी Coding की जरूरत नहीं पड़ती है। 

आपको अपनी Website को किसी Web Designer के पास जाकर तैयार करवाने की कोई जरूरत नहीं है। ये Web Designer बहुत ज्यादा पैसे लेते हैं। आप WordPress को Install करके खुद ही अपनी Website को तैयार कर सकते हो। 

वैसे तो WordPress पर ही आपको बहुत सारी Themes मिल जाती हैं। लेकिन यदि आपको पसंद नहीं तो आप Google पर जाकर Download कर सकते हो इंटरनेट पर बहुत सारी Themes Available हैं। 

अगर आप एक अच्छी Theme अपनी Website में Install करना ही चाहते हो, तो आप Genesis Framework Theme को लें। यह Theme आपको लगभग 60 $ में मिल जाएगी। यह Theme देखने में बहुत अच्छी लगती है और बहुत सरल भी है। 

यह तो आप जानते ही हो कि Free की चीज free की ही होती है। इसलिए आप Genesis Framework को ले सकते हो। अगर आपको यह आपको यह Theme पसंद नहीं है तो आप Google पर जाकर किसी और अच्छी Theme को Download कर सकते हो। 

यदि शुरूआती Setup करते समय आपको किसी परेशानी का सामना करना पड़ता है तो आप Contact us Page के द्वारा Contact कर सकते हो। मैं आपकी Problem को Solve करने की पूरी कोशिश करूंगा। अब तो आप समझ ही गए होंगे कि Website कैसे बनाते हैं।

Blog को Manage करें- 

यदि आप Blog को Manage करना चाहते हो तो इसके लिए आपको बैकएंड में जाकर Login करना होगा। आप Search Engine में Domain के आगे Login लिखकर Search कीजिये। और फिर वहां User id डालकर Password डाल दीजिए और Login कर लीजिए। 

इससे Dashboard खुल जायेगा और आपको यहाँ सभी Post, Page, Tag, Comment, Category आदि मिल जाती हैं जिन्हे आप अपने हिसाब से Customize कर सकते हो। जितना आप इसका use करोगे इस पर काम करोगे उतनी जल्दी आप इसे सीख जाओगे।    

Post

जब Post तैयार हो जाती है तो WordPress के Dashboard में Page को Select करें जहाँ Show होगी। आप यहाँ देख सकते हो Post को लिखने वाले का नाम, Post को Publish करने की Date, इसके अलावा आपको यहाँ Comment Box देखने को भी मिल जाता है। जब Visitors Post पर आते हैं तो वह Comment कर सकते हैं।  

Media 

जो भी Blog Post में Photos, Videos प्रयोग की जाती हैं जो Blog में Share की जाती हैं। वह सभी Media Menu में आ जाती हैं। 

Link

यदि आप अलग अलग तरह की लिंक बनाना चाहते हो तो आप Link Section में आसानी से बना सकते हो। 

Page

आप WordPress के Dashboard में Page के Option में जाकर Important Pages को Add कर सकते हो। जैसे- Contact us Page, About us Page, Disclaimer Page, Privacy Policy आदि बहुत से Page हैं। आपको यहाँ Page की Setting के लिए बहुत से विकल्प भी मिल जाते हैं।    

Buy Hostinger Hosting and Free SSL

Additonal discount code:- SEOPAVAN

Editing

यहाँ आप अपनी Blog Post को अपने हिसाब से Customize कर सकते हो। Theme, Menu, Sidebar, और भी बहुत सारे Option हैं जिनका प्रयोग करके आपको जो भी पसंद हो उसे लगा सकते हो और अपनी Blog Post को Attractive बना सकते हो।    

Plugin

WordPress में Plugin की सुविधा मिल जाती है जिससे Blog की Performance में सुधार होता है। Plugins आपके Blogging के काम को आसान बना देते हैं और आपके Important समय को बचाते हैं। 

Setting

आप WordPress में Setting Menu पर जाकर Blog Name, Date, Front Page की Display, Media Setting तथा विवरण Manage कर सकते हो।      

एक Free Blogger को होने वाली परेशानियाँ 

अगर आपने कोई Website बना ली है और यदि आपने Website बनाते समय Free Domain को Select किया था। तो आपको आगे चलकर बहुत सारी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। जो इस प्रकार हैं –

1. Free चीज Free नहीं है

Free Blog Site जो आपको Space देती है उससे उसे भी बहुत ज्यादा फायदा होता है। आपके द्वारा लिखे गए Blog से उनकी बहुत अच्छी कमाई होती है। जिसे हम Free समझते हैं वो हमारे लिए Free नहीं होती है, वह Free Blog Site धीरे धीरे सब कुछ वसूल कर लेती है। चलिए मैं आपको बताता हूँ की वह ऐसा कैसे करती है।  

  • Upgrade करने में पैसा लगता है- जब आप Blog Post लिखकर तैयार करते हो तो आप sign in करके free में उसे डाल सकते हो। लेकिन यदि आप बाद में इसमें कुछ Changes करना चाहते हो तो आपको इसके लिए Payment करना पड़ता है।  
  • Ad Space को बेच कर कमाई करते हैं- आपके Blog में Free Blog Site के द्वारा Ads डाले जाते हैं और आप इस बारे में कुछ नहीं बोल सकते। कि आपके Blog में Ads क्यों डाले गए और इससे वे अच्छी कमाई करते हैं। इन Ads से आने वाली Income के लिए आप क्लेम नहीं कर सकते हो। क्योंकि इस पर आपका कोई अधिकार नहीं होता है। 

2. Profit न होना 

आप अपने Blog के द्वारा किसी Product या Service को बेच नहीं सकते हो क्योंकि आपको यहाँ इसकी Permission नहीं मिलती है। Free Blog Site का मुख्य उद्देश्य अपनी Company के लिए पैसा कमाना है उसे आपसे कोई मतलब नहीं है। आगे चलकर Company आपको Ads से आने वाले पैसे Offer कर सकती है लेकिन ये बहुत आगे की बात है। 

3. लम्बा Web Address

लम्बा Web Address होने की वजह से इसे याद रखना इतना आसान नहीं होता है। 

4. कोई Control न होना  

जब आप Free Website में Blogging की शुरुआत करते हो। तो उस समय आप Blog Space Rent पर लेते हो। इस प्रकार आपके Blog पर उस Free Website के मालिक का हक होता है वह चाहे तो आपको Blog Post Publish करने से रोक भी सकता है। और आपको उसकी बात माननी भी पड़ती है आप उसे इस बारे में कुछ नहीं बोल सकते। 

इसके अलावा Free Blog Site में आपको सभी Features नहीं दिखाए जाते हैं। अगर आपको सभी Features दिखाए जाये तो आप इन Features का प्रयोग करके एक अच्छे Blogger बन सकते हो लेकिन Free में आपको ये Features नहीं दिए जाते। 

5. सुरक्षा की कमी है 

इसमें Website के Hack होने का खतरा बना रहता है। Internet पर Hacker घूमते रहते हैं जो आपके Domain Name को चुरा सकते हैं। जिससे आपके सभी Blog Post जा सकते हैं और Domain भी वापस नहीं मिलता है। ऐसा किसी के भी साथ हो सकता है चाहे वह कोई Beginner Blogger हो या पुराना ब्लॉगर। 

इन सभी Problems का Solution यह है कि आप Free के चक्कर में न पड़े और कुछ Payment करके Blog बना लें यह आपको Free के Blog से सस्ता पड़ जायेगा क्योंकि इसमें आपको बाद में कोई Payment नहीं करना पड़ता है। इस प्रकार आपकी मेहनत और समय दोनों की बचत भी जाती है और सुरक्षा भी मिल जाती है।  

Blog Start करते समय ध्यान देने योग्य बातें

Blogging करने से पहले आपको इन तीन Important बातों को जान लेना चाहिए। जो इस प्रकार हैं –

1. Blog की Starting करते समय ध्यान दें 

जब आप Blog की Starting करते हो तो आपको सबसे ज्यादा ध्यान देना चाहिए। आपको Blogging के काम के लिए सबसे पहले किसी Software की जरूरत होती है। आप WordPress का use कर सकते हो यह किसी भी Computer, Laptop, Tablet तथा Smart phone आदि में चल सकता है।   

2. Blog के बारे में जानकारी होना 

Blogging Start करने से पहले आपको यह पता होना चाहिए कि Blog क्या है? अगर आपको नहीं पता चलिए मैं आपको short में बताता हूँ। Blog का मतलब है जो आपके अंदर ज्ञान है Information है उसे शब्दों में बयां करना जिससे दूसरे लोग उन शब्दों को पढ़कर आपकी बाद समझ सकें। 

आपको Starting में उन्हीं Topics को चुनना चाहिए जिनके बारे में आपको अच्छे से जानकारी है। इससे आपको लिखने में आसानी होगी और आपकी बात आपके Visitors भी समझ सकेंगे।   

3. सही Niche का चुनाव करना 

एक Website को Create करने से पहले उसके लिए एक Niche की जरूरत पड़ती है। जब आप Blogging के बारे में जानकारी प्राप्त कर लेते हो तो इसके बाद आपको एक Niche का चुनाव करना होता है जिस पर आप Blog Post लिखोगे। बहुत से Beginner Bloggers जानकारी न होने की वजह से जल्दबाजी में गलत Niche का चुनाव कर लेते हैं। जिसके कारण Future में उन्हें परेशानी का सामना करना पड़ता है। 

आपको ऐसे Niche का चुनाव करना चाहिए जिसमे आपको Interest हो और आपको उसके बारे में जानकारी भी हो। आप इसके लिए Keyword Research भी कर सकते हो और सही Niche का चुनाव कर सकते हो। इसके अलावा आप monthly Traffic को Analyse करके भी एक बेहतर Niche को चुन सकते हो। 

यदि आप इस प्रकार से Niche का चुनाव करके Blogging करते हो तो आपकी Website Search Engine Result Pages (SERPs) में अच्छा Perform करेगी। इसके साथ साथ आपकी Website पर traffic भी अच्छा आएगा। 

4. SEO का ज्ञान होना जरूरी 

अगर आप Blog Start करने जा रहे हो और आपको SEO के बारे में थोड़ी से भी जानकारी नहीं है तो आपका Blogging करना बेकार है। Blogging की शुरुआत करने से पहले आपको SEO के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त कर लेनी चाहिए। कि SEO क्या है? इसके सभी प्रकार जैसे On Page SEO, Off Page SEO, Technical SEO तथा Local SEO आदि। 

आपकी Website किसी भी प्रकार की हो किसी भी Topic से Related हो फिर भी आपको SEO के बारे में जानकारी प्राप्त कर लेनी चाहिए। क्योंकि यदि आप अपनी Website का SEO अच्छे से करते तभी आपकी Website Search Engine Result Pages (SERPs) पर High Rank करेगी। इसके साथ ही आपकी Website पर Traffic भी Increase होगा। 

कभी कभी ऐसा होता है की बहुत से Website Owners को SEO के बारे में पूरी जानकारी नहीं होती है और जब वे SEO का गलत तरह से प्रयोग करते हैं तो Google के Bots इसे Black Hat SEO Techniques में शामिल कर देते हैं। जिससे Search Engine में Website की Ranking Down हो जाती है। 

इसलिए मैं आपसे यही कहूंगा कि आप पहले SEO के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त कर लें और फिर Blogging Start करें। ऐसा करने से आपको किसी बड़ी परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा और आपकी Website जल्दी Grow होगी।      

5. दूसरों से सीखें 

जब आप Blogging Start करते हो तो आपको Blog लिखते समय Post करते समय बहुत सी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। बहुत सारी गलतियाँ भी हो जाती होंगी इन सभी Problems से बचने के लिए आप इस प्रकार के दूसरों के Article पढ़ सकते हो और समझ सकते हो। 

जिससे आप अपनी गलतियों को सुधार सकते हो। क्योंकि सीखने में कोई बुराई नहीं है और जितना सीख लो उतना कम ही है। इस प्रकार आप एक अच्छे Blogger बन सकते हो। 

Blog Start करने पर होने वाले फायदे 

क्या आप जानते हो एक Website कैसे बनाते हैं? जब आप एक Website बनाते हो और Blogging करना Start करते हो तो आपको इससे बहुत से फायदे भी होते हैं। जो इस प्रकार हैं –

  • अच्छी Income Generate करना – अगर आपके पास लिखने का अच्छा Talent हैं अच्छी Skill है तो आप Blogging Field में जा सकते हो और अच्छी Income भी Generate कर सकते हो। बहुत से बड़े बड़े Blogger Blogging करके अच्छा पैसा कमा रहे हैं। इसके अलावा Blogging एक Part Time काम भी है बहुत से लोग इससे अच्छी Income प्राप्त कर रहे हैं। शायद इसी वजह से Blogging का 

Field दिन प्रतिदिन बढ़ता ही जा रहा है।  

  • Name Famous होता है – अपना Name Famous करने में समय लगता है एक Blog लिखने से कोई Famous नहीं हो जाता है। अगर आप अपने Name को Famous करना चाहते हो, Brand बनाना चाहते हो तो आपको इसके लिए लगातार Blogging करनी है आपकी Blog Post में Quality भी होनी चाहिए तथा इसमें अपना Important समय देने के बाद ही आप Internet की दुनिया में Famous हो सकते हो। बहुत से Blogger बहुत Famous हो चुके हैं उनका Name Brand बन चुका है जैसे Neil Patel इसका एक उदाहरण है। 

यह मनोरंजक है – आप Blogging के जरिये अपने मन के अंदर की किसी भी बात को शब्दों में लिख कर दूसरों तक पहुंचा सकते हो। दुनिया में बहुत सारे ऐसे Topic हैं जिन पर आप Blog Post तैयार कर सकते हो और लोगों तक सही जानकारी पहुंचा सकते हो। जिन Visitors को आपकी Post अच्छी लगेगी वे आपकी Blog Website से जुड़ते चले जायेंगे। इस प्रकार जब ज्यादा Traffic आने लगेगा तो आपकी Website भी Search Engine पर High Rank करने लगेगी और आपका मन और ज्यादा इस काम में लगने लगेगा।

Buy Hostinger Hosting and Free SSL

Additonal discount code:- SEOPAVAN

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here