SEO क्या है? और अपने ब्लॉग का SEO कैसे करें?

0

क्या आपने कभी keyword Research किया है? क्या आप जानते है की Keyword Research क्या होता है और इसे कैसे करते है? तो उसके लिए आपको पहले ये समझना होगा की Keyword Research क्या है? Content लिखते समय बहुत से bloggers कुछ ऐसे keywords add कर लेते हैं जिनका search volume बहुत कम होता है जिसके चलते है उनको traffic नहीं मिल पता है.  खासकर मैंने देखा है की Indian bloggers ये गलती बहुत ज्यादा करते हैं.

Keyword-Research-Kya-hai

क्या आप भी बिना सही ढंग से Keyword research करे बगैर ही keywords अपने blog post में add कर लेते हैं? अगर आप भी इसी तरह से keyword find करते हैं तो मत करिये कोई फायदा नहीं होगा आपको.

सही ढंग से keyword research करना एक कला है जिसे सीखना पड़ता है जिससे website जल्दी से जल्दी grow हो सके.  क्या आप भी अपनी एक website शुरू करना चाहते हैं या शुरू कर चुके है? क्या उस website पर आपको अच्छे से traffic मिल रहा है? अगर नहीं तो यह आपकी बहुत बड़ी गलती है.  

क्या आपको पता है की website शुरू करने लगभग 3 महीने के अंदर ही 95% new bloggers उसे बंद कर देते हैं.  क्योंकि उन्हें ट्रैफिक नहीं मिल रहा होता है.  क्या आपको नहीं लगता की traffic ना मिलना अच्छे से keyword research ना कर पाने की वजह से होता है.

क्या आप भी traffic ना मिलने की वजह से अपनी website को बंद करने वाले हैं? अगर हाँ तो यह article आपको पड़ना चाहिए क्योंकि इसमें मैंने सही ढंग से keyword research करना बताया है जिसमें से ज्यादातर फ्री है और कुछ paid तरीका है.  अगर आप एक शुरुआती ब्लॉगर है और आपके पास investment नहीं है तो में recommend करूँगा की आप free तरीके से keyword research करें.  

चिंता मत करिये मैं भी अपनी वेबसाइट Deepwali.co.in के लिए भी free तरीका ही use करता हूँ.

तो क्या आप अपनी website को successful बनाने के लिए तैयार है? अगर हाँ, तो चलिए सबसे पहले समझते हैं की Keyword क्या है और इसे कैसे use करते हैं.

Keyword क्या है?

SEO फील्ड में user के द्वारा search की जाने वाले word और topics को ही keyword कहते हैं.  जिसकी वजह से Google content के intent को समझकर उसे रैंक कर पाता है.

Keyword पढ़ने में जितना छोटा word होता है उसका मतलब उठना ही बड़ा होता है .  Keyword Research करना कोई मुश्किल बात नहीं है बस पता होना चाहिए कि इसे कैसे करते है.

Keywords Google के Search Engine में Type किये जाने वाले ऐसे Words या Phrases होते है जिन्हे Users द्वारा Search किया जाता है .  Keywords के बिना आप या कोई भी Article या कैसा भी article लिख ही नहीं सकता है .  

Keyword से यह पता चलता है कि की आपने अपने WebPage में क्या लिखा है? आपका article कितनी जल्दी Rank करेगा ये आपके जरिए लिखे गए Keywords पर Depend करता है अगर आपके article में ऐसे Keywords है जो Users द्वारा search किये गए Keyword से match करता है तो आपके article के Rank करने के chance बढ़ जाते है  

जैसे आपने Google पर search किया कि What is Digital Marketing? तो ये words ही Keyword कहे जाते है और इस प्रकार के Keywords का search करना ही Keyword Research में आता है तो चलिए समझते है कि Keyword Research kya hai? (What is Keyword research in hindi) 

Keyword Research क्या है (What Is Keyword Research In Hindi)

Keyword Research, SEO का एक महत्वपूर्ण भाग है। जब आप अपने Content को Search Engine में Rank कराने के उद्देश्य से सही Keyword को Select करने के लिए Research करते हो। 

कि Users सबसे ज्यादा Search Engine पर किस तरह के Keywords Search कर रहे हैं और उन Keywords के Related Keywords कौन कौन से हैं। इस Process को ही “Keyword Research” कहा जाता है।

Off Page SEO क्या है

Technical SEO क्या है

Local SEO क्या है

Keyword Research करने से पहले आप उस Keyword पर आ रहे Traffic और उसके Competition को देख कर ही उस पर Content लिखें जिससे आपका Content Search Engine में Rank कर सके। 

Keyword Research करने के लिए आपको Internet पर बहुत सारे Tools भी मिल जाते हैं जिनकी मदद से आप बहुत आसानी से Keyword Research कर सकते हो। 

यदि आप अपने Content में सही Keywords use नहीं करते हो तो Google के Bots अपने Search रिजल्ट में आपके Content को Show नहीं करेंगे क्योंकि Keywords की बजह से ही Content Google पर Rank होता है। 

Keyword के प्रकार

Keywords मुख्य रूप से 2 प्रकार के होते हैं। 

  1. Short Tail Keywords 
  2. Long Tail Keywords 

चलिए मैं आपको इनके बारे में अच्छे से बताता हूँ। 

  1. Short Tail Keywords 

जिन Keywords में शब्दों की संख्या एक से लेकर तीन तक होती है इस प्रकार के छोटे Keywords को Short Tail Keywords में शामिल करते हैं। जैसे; “On Page Seo”, “Technical Seo”, “Keyword Research”, “Link Building” आदि ये सभी Short Tail Keywords के उदाहरण हैं। 

Users द्वारा सबसे ज्यादा Short Tail Keywords ही Search किये जाते हैं। इसलिए इन्हें High Rank वाले Keywords भी कहते हैं। पर अगर आपके website का domain score 60 से कम है तो इन keywords को target करना बेवकूफी होती है.  क्योंकि इन keywords का competition का काफी ज्यादा high होता है.  

  1. Long Tail Keywords

वे keywords जिनकी संख्या 4 या 4 से अधिक होती है उन्हें Long-tail keywords कहते हैं.  जैसे; “keyword research kya hota hai”, “What is Keyword Research in Hindi”, “Best keyword research tool Hindi”, “Keyword Research kya hai” आदि।

भले ही एक long tail keyword पर searches काम होते हैं पर एक short tail keyword के मुकाबले एक long tail keyword पर रैंक करना ज्यादा आसान होता है क्योंकि इसमें competition low होता है.  Google भी यही recommend करता है की आपको short tail keyword की जगह long tail keywords पर ज्यादा focus करना चाहिए.

अगर आप एक शुरुआती blogger है तो आपको short tail keyword को अपने content में बिलकुल add करने की कोशिश नहीं करनी चाहिए क्योंकि इसका कोई फायदा नहीं मिलेगा आपको और आपकी मेहनत waste हो जाएगी.

Keyword Research कैसे करें

अब आप यह तो जान गए कि Keyword Research क्या है? और क्यों जरूरी है। अब प्रश्न यह आता है कि SEO (Search Engine Optimization) के लिए Keyword Research कैसे करें?(Keyword Research kaise karen) चलिए मैं आपको बताता हूँ की आप keyword Research कैसे कर सकते हो?(Keyword Research kaise kar skte hain) 

अगर आप अपने Content को Search Engine में Rank करना चाहते हैं तो आपको Keyword Research जरूर करना चाहिए।

Keyword Research आप दो प्रकार से कर सकते हो Free और Paid. आइये इन दोनों को एक एक करके समझते हैं।  

  1. Free में Keyword Research कैसे करें

क्या आप Free में Keyword Research करना चाहते हो? तो आप बिल्कुल सही जगह पर हो चलिए मैं आपको Free में Keyword Research करना बताता हूँ। 

यदि आप Blogger की दुनिया में New हो और अपने Content के लिए Keyword Research करना चाहते हो। लेकिन Paid Keyword Research Tools में Invest नहीं कर सकते तो ये Article आपके लिए बहुत Helpful साबित होगा। 

यह Process थोड़ी लंबी है पर आपको Best Keyword Provide करेगी चलिए मैं आपको Point to Point पूरी Process समझाता हूँ। 

सबसे पहले आपको keyword को select करना होगा.  जैसे मान लीजिये की मेरा Focus keyword है “keyword research kya hai”.  इसके बाद आपको उस keyword को Google Search में type करना होगा.  जिसे करने के बाद आपको कुछ suggestion Google show करेगा.  वो keywords आपके related keywords होंगे जिन्हे आपको आपने blog में add करना हैं.

मुझे लगता है आपको बस यही तरीका पता होगा जिसे basic keyword research ही कहेंगे क्योंकि इससे आप ज्यादा keywords को find नहीं कर सकते हैं.  

तो फिर मुझे क्या करना चाहिए? 

इससे थोड़ा अलग एक और keyword research का तरीका जिसे advance keyword research कहते हैं.  वैसे तो advance keyword research करने के बहुत सारे तरीके हैं जिन्हें professional bloggers उसे करते हैं पर में समझता हूँ की इसे सभी bloggers को उसे करना चाहिए जिससे उनकी वेबसाइट का ट्रैफिक बढ़ जाये.   

Buy Hostinger Hosting and Free SSL

Additonal discount code:- SEOPAVAN

क्या आप वह सीखना चाहते हैं?

हाँ, तो चलिए में आपको सीखता हूँ.

Free Keyword Research Way #1. 

अपने focus keyword को Google search box में type करने के बाद “A” से “Z” तक कोई Alphabet Type करना होगा जिससे Google उस Alphabet से Start होने वाले कुछ Words को Related Keywords बनाकर Show करेगा.  

Free Keyword Research Way #2. 

अब advance keyword research के इस तरीके में आपको आपने keyword से पहले space देना होगा जिससे आपको एक नई keyword list मिल जाएगी अगर कोई भी suggestion show नहीं होता है तो आपको space की जगह पर * enter करना होगा.  जिसके बाद आप इन keywords को अपनी keyword list में add कर सकते हैं.   

Free Keyword Research Way #3. 

अब इस तरीके में जब आप अपना focus keyword Google search box में टाइप करके enter करते हैं तो उसके बाद एक दम नीचे जहाँ आपको कुछ और related keywords दिखेंगे जिन्हे latent semantic indexing (LSI) keywords कहते हैं यह बहुत ही उपयोगी होते है आपको इन्हे भी अपनी keyword list में  शामिल करना चाहिए.

तो ये तीन सबसे ज्यादा effective advance keyword research techniques है जिन्हें में खुद उसे करता हूँ और आपको भी recommend करता हूँ.   

Free Keyword Research Tools

आप कुछ Free Keyword Research Tools का भी Use कर सकते हो। ये Tools इस प्रकार हैं ;

  • Google Keyword Planner
  1. Paid Keyword Research कैसे करें

यदि आप एक Mediocre Blogger हैं और आपने किसी Website को Launch किया है और उससे Earning करने लगे हो तो आपको अपनी Website को Grow करने के लिए Paid Keyword Research Tool में Invest करना अच्छा है। 

यदि आप कोई Paid Keyword Research Tool use करना चाहते हो तो मैं आपको Ahref और SEMrush इन दोनों Tools के लिए Suggest करूँगा।  

इनके अलावा और भी बहुत सारे Paid Tools Internet पर Available हैं जिनके Name मैं आपको नीचे बताऊंगा। जिनकी मदद से आप keyword के Search Volume और Keyword की Ranking के हिसाब से अपने Content के लिए बहुत आसानी से Best Keywords को Select कर सकते हो और अपने Content को Google पर Rank कर सकते हो। 

Paid Keyword Research Tools

Internet पर अनगिनित Paid Keyword Research Tools हैं जिनमें से आप किसी का भी Use कर सकते हो। ये Tools  इस प्रकार हैं ;

  • SEMrush
  • KWFinder
  • Ahrefs Keyword Explorer
  • GrowthBar
  • Long Tail Pro
  • Majestic
  • Keyword Tool
  • Serpstat
  • Moz Keyword Explorer

Keyword Research के फायदे

जैसे की आपने जाना कि Keyword Research क्या होता है? (keyword research hindi) लेकिन क्या आपको पता है कि Keyword Research के  Benefits कितने है? अगर नहीं, तो में आपको बताता हूँ Keyword Research से आपको क्या क्या फायदे होने वाले है? 

यहाँ कुछ Points है Keyword Research के फायदे से Relative 

  • किसी भी article को लिखने से पहले ये जाने की आपके Visitors का Interest किस विषय में ज्यादा है उन्हें आपके article में क्या topic सबसे ज्यादा पसंद आता है उससे Relative ही ज्यादा article लिखे इससे आपके article पर ज्यादा Traffic आएगा .   
  • Keyword Research करने से आप अपने article के लिए ऐसे Keywords Use कर सकते है जिनका इस्तेमाल search करने में ज्यादा किया जाता है .  
  • Keyword Research के लिए best keyword research tools का use करना चाहिए .  
  • Google खुद अपने search engine में किसी भी User द्वारा search किये गए keywords के बहुत से suggestion देता है इन suggestion को आप अपने article में use करके आपने content को और meaningful बना सकते हो .  
  • आपके content में meaningful और relevant Keywords होने से आपके Visitors को accurate information मिलती है जिससे उनका Experience अच्छा जाता है और इससे आप के content को ये benefit होता है आपके article पर Traffic Increase होने लगता है .   

Quality Of Keyword और Quantity Of Keyword में क्या अंतर है

क्या आप जानते है कि एक अच्छा Article कैसे लिखा जाता है? अगर नहीं, तो मै आपको बताता हूँ की एक Perfect Article कैसे लिखते है Article लिखने के लिए आपको दो बातो का जानना बहुत जरुरी है.

  1. 1.  Quality Of Keyword
  2. 2.  Quantity Of Keyword

पहले मै आपको Quality of Keywords के बारे में बताता हूँ किसी भी article का increase होना इस बात पर depend करता है की आपने अपने article के लिए कैसे Keywords select किये है अगर आपने article में ऐसे Keywords add जिनकी Quality बहुत अच्छी है मतलब आप अपने content में जो भी लिखते है उसका कोई sense निकलता है तो इससे आपके Visitors तो पता चलता है यहाँ उनका time बेकार नहीं होगा बल्कि उनका time invest होगा Invest होने से मेरा मतलब है की उन्हें आपके article से वही information मिलेगी जो वो चाहते होंगे और इससे आगे भी वे आपके article पर ज्यादा से ज्यादा आएंगे इसे ही  “Quality of Keyword” कहते है.  

अब मै आपको Quantity of keyword के बारे में बताता हूँ किसी भी article का decrease होना भी इसी बात पर depend करता है की आपने अपने article के लिए कैसे Keyword select  किये है अगर आपने अपने article में ऐसे Keywords add किये है जिनकी Quantity बहुत ज्यादा है और इनका कोई sense नहीं निकलता है इससे आपके Visitors पर अच्छा effect नहीं जायेगा और आपका article उनके लिए Useless article होगा.

निष्कर्ष

दोस्तों जैसे की इस article में आपने जाना की Keyword Research क्या है? (What is Keyword research in hindi) Keyword Research के जरिए आप अपने Article को Meaningful और Impeccable बना सकते है.  

क्या आप जानते है की बहुत से Users Google पर Words को उलट पलट करके search करते है जैसे की मै आपको बताता हूँ keyword research in seo in hindi आपने इस Sentence में क्या notice किया?अगर नहीं समझ में आया तो में आपको बताता हूँ  इसमें Words को उलट पलट करके लिखा गया है फिर भी Google Users को Result दिखाता है और Ideas भी Suggest करता है इससे पता चलता है की आप Google पर कुछ Type करो और किसी भी तरीके से करो Google आपको Result जरूर Show करता है और उस keyword से relative keywords भी suggest करता है.  

Short Tail Keyword और Long Tail Keyword दोनों ही प्रकार के keywords आपको अपनी WebPage के लिए Free में Google के search engine  से मिल जायेंगे साथ ही साथ आप ने जाना की Keyword Research कैसे करे? (keyword research kaise karen) Free में Keyword research के लिए बहुत सारे tools available है लेकिन Google का खुद का Search Engine सबसे  best keyword research tool hindi है कुछ Paid Keyword Research Tools है जिसकी सहायता से आप किसी भी Specific Keyword का Volume, कितना % search किया जा रहा है और उस keyword पर कितना Competition है ये सब पता कर सकते है.

किसी भी Article को लिखने से पहले Keyword Research करने से आपके WebPage को बहुत सारे Benefits होते है तो अब आप समझ गये होंगे कि Keyword Research करना कितना Important है.  

FAQ

Q : Keyword Density क्या है?

Ans : Simple Words में कहा जाए तो Keyword Density एक मात्रा संख्या है .   इसकी वजह से आप ये पता कर पता है की आपके article में Total कितने Words है और article में कितने बार Main Keyword का Use किया गया है .  On Page SEO के लिए Keyword Research बहुत जरुरी होता है इसके द्वारा ही आप अपने Article को Rank करवा सकते है .  Keyword Research Density में  Main Keyword को ज्यादा use करना होता है और साथ ही Related Keywords का भी Use करना होता है.

Q : Brand Keywords क्या है?

Ans : Branded keywords कुछ ऐसे keywords होते हैं जिनमें किसी कंपनी या website का brand name या उसका कोई variation होता है.  जैसे semrush.com में SEMrush एक branded keyword है.  आप इन branded keywords का उसे अपने domain name में नहीं कर सकते है और अगर करते हैं तो आपको जुरमाना भी भरना पड़ सकता है.  अपने content में भी Branded keywords को add करने से पहले उनकी terms & conditions पड़ लेना सही रहता है बिना इजाज़त के branded keywords का कहीं भी online platform पर use नहीं किया जा सकता है.

Q : Generic Keywords क्या है?

Ans : Generic keywords को broad keyword भी कहा जा सकता है जिसमें एक short tail keyword का उसे किया जाता है जिसकी reach काफी ज्यादा होती है.   किसी भी Generic keyword पर Google में rank करना काफी ज्यादा मुश्किल होता है क्योंकि उसका competition काफी ज्यादा high होता है.  अगर आप एक नए ब्लॉगर है तो इस तरह के keywords का बिलकुल भी use मत करियेगा.  इसकी जगह आप Long tail keywords का use करके अपनी website को आसानी से rank करवा सकते हैं.  Google भी यही recommend करता है की जब तक आपकी वेबसाइट की authority 60+ ना हो तब तक किसी भी generic keyword को target करना बेकार है.

Buy Hostinger Hosting and Free SSL

Additonal discount code:- SEOPAVAN

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here