White Hat SEO क्या है और इसे कैसे करते हैं

दोस्तों क्या आप अपनी Website का White Hat SEO करना चाहते हो क्या आप जानते हो White Hat SEO Kya Hai? White Hat SEO kya hota hai तथा यह Website के लिए क्यों जरूरी है? 

यदि नहीं जानते तो कोई बात नहीं इस Article के जरिये आपको White Hat SEO के बारे में पूरी जानकारी मिल जाएगी।

White Hat SEO kya hai
- Advertisement -

Buy Hostinger Hosting and Free SSL

Additonal discount code:- SEOPAVAN

अगर आप अपनी Website को आगे चलकर Brand बनाना चाहते हो और उससे अच्छी Income Generate करना चाहते हो Without Any Risk तो आपको White Hat SEO Select करना चाहिए। 

मैंने इस Article में White Hat SEO की कुछ Techniques के बारे में भी बताया है यदि आप इन्हे पढ़कर Follow करते हो तो आप अपनी Website को Search Engine Result Pages (SERPs) में Top पर Rank करवा सकते हो और इससे Website पर Traffic भी Increase होगा।  

White Hat SEO क्या है 

White Hat SEO, Website को Search Engine Result Pages (SERPs) में Rank कराने के उद्देश्य से जिन SEO Techniques का Use Google के Rules को ध्यान में रख कर किया जाता है तो इसे White Hat SEO कहते हैं। 

White Hat SEO Black Hat SEO से विपरीत होता है। White Hat SEO हमें Result देने में थोड़ा समय जरूर लगाता है लेकिन इससे आपकी Website को लाभ भी बहुत होते हैं। जब Google के Algorithm को Follow करके SEO करते हैं तो उसे ही White Hat SEO कहते हैं। 

सरल भाषा में कहें तो White Hat SEO करके Website पर ज्यादा Traffic ला सकते हैं और Search Engine में Website की Ranking को Increase कर सकते हैं। अब आप समझ गए होंगे कि White Hat SEO Kya Hai तो अब मैं आपको बताता हूँ कि White Hate SEO क्यों जरुरी है। 

White Hat SEO क्यों जरूरी है

अगर आप White Hat SEO Kya Hai यह अच्छे से समझ गए तो आपको कुछ अंदाजा तो हो गया होगा कि Website का White Hat SEO करना क्यों जरूरी है? यदि नहीं पता तो चलिए मैं आपको बताता हूँ।  

जब कोई New Blogger Website बनाता है तो वह अपनी Website पर ज्यादा Traffic लाने और Website को Search Engine पर जल्दी Rank करवाने के लिए SEO की Techniques को Use करता है जिससे उसकी Website जल्दी Improve हो सके। इसके लिए White Hat SEO करना जरुरी होता है। 

White Hat SEO Google के Algorithm को Follow करके किया जाता है इसलिए ये Safe होता है और इन Techniques से SEO करने से सिर्फ लाभ होते हैं हानि नहीं। 

White Hat SEO Techniques In Hindi

यदि आप यह समझ गए की White Hat SEO kya hai? तो चलिए मैं आपको White Hat SEO की कुछ Techniques बताता हूँ जिन्हे follow करके आप भी अपनी Website का White Hat SEO कर सकते हो। ये कुछ Techniques इस प्रकार हैं ;

Page Speed Optimization

जब Website का Page 2 से 3 Seconds में Load हो जाता है तो यह Speed अच्छी है लेकिन जब 5 Seconds से अधिक समय Loading में लगता है तो ये अच्छी बात नहीं है। 

यदि Website कि Page Speed Slow है तो आप White Hat SEO की इस Technique के द्वारा अपनी Website की Page Speed को Improve कर सकते हो। 

जिससे Search Engine Result Pages में Website की Ranking के Chances बढ़ जाते हैं और इससे Traffic भी Increase होता है।  

Keyword Research

Website को Search Engine Result Pages (SERPs) में Top पर Rank करवाने के लिए Keyword Research की जरूरत होती है क्योंकि Website पर Traffic Keywords के द्वारा ही आता है। 

इसके लिए आप White Hat SEO की Techniques का प्रयोग करके Keyword Research कर सकते हो और अपनी Website के लिए Best Keyword को Select कर सकते हो। 

यदि आप New Blogger हैं तो आपको Long Tail keywords का प्रयोग करना चाहिए। क्योंकि Long Tail Keywords पर Competition कम होता है जिससे उसके Ranking के Chances बढ़ जाते हैं। 

Competitor Analysis

Competitor Analysis में आप White Hat SEO की Techniques का Use करके अपनी Website की Competitor Websites पर नजर रख सकते हो और अपनी Website में सुधार करके Competition में आगे निकल सकते हो। 

जिससे आपकी Website Search Engine Result Pages (SERPs) में Top पर Rank होने लगती है और Website पर Traffic भी बढ़ जाता है। 

Competitor Analysis करने के लिए Internet पर बहुत से Tools Available हैं जिसमे से आप किसी भी Tool का Use कर सकते हो। यहाँ में कुछ Tools के name दे रहा हूँ ; 

1Quick Search
2Wappalyzer
3Builtwith
4WooRank
5SEMrush
6SpyFu
7Followerwonk
8Ahrefs

Content Strategy

Content Strategy सभी Websites के लिए बहुत Important होती है। इसे White Hat SEO Techniques की मदद से तैयार किया जाता है। Content Strategy Website के लिए तैयार किया गया Plan होता है।

जिसमें कौन सी चीज कहाँ आएगी और कौन सी चीज पहले ये सब बातें होती हैं। इसमें सबसे पहले Website का Piller Content आता है उसके बाद Supported Content आता है। 

जैसे Piller Content SEO kya hai? तथा Supported या Related Content में SEO के सभी प्रकार जैसे ; On Page SEO, Off Page SEO, Technical SEO आदि ये सब आते हैं। 

इस Content Strategy की वजह से Visitors ऐसी Websites पर Visit करना ज्यादा पसंद करते हैं या फिर कह सकते हैं कि वे Attract होते हैं। इससे Website पर Traffic बढ़ जाता है और Search Engine Result Pages (SERPs) में Website की Ranking भी Improve हो जाती है।   

Backlinks

जब आपकी Website के Blog post का Link किसी दूसरी Website के Blog Post में शामिल किया जाता है तो वह Link आपकी Website के लिए Backlink बन जाता है आप White Hat SEO की Techniques का Use करके Backlinks बना सकते हो। 

आपको जितनी Popular Websites से Backlinks मिलेंगे उतना आपकी Website के लिए अच्छा है। इससे Website पर Traffic लाने में मदद मिलती है और Search Engine पर Ranking के Chances बढ़ जाते हैं। 

यदि आप दूसरी Website के किसी Blog Post पर एक Quality Comment लिखने के साथ अपनी Website के किसी Relevant Blog Post का Link Submit करते हो तो वह Link भी आपकी Website के लिए Backlink बन जाता है यह भी White Hat SEO के अंतर्गत आता है। 

लेकिन यदि आप comment में बार बार Link शेयर करते हो या फिर Link उस Post से Relevant नहीं है तो यह Black Hat SEO में शामिल हो जाता है। 

URL Optimization

जब आप अपनी Website पर कोई Content Publish करते हो तो Publish करने से पहले आपको उसके URL Structure को Optimize करना बहुत जरूरी है क्योंकि यदि URL SEO Friendly होगा तो Search Engine उसे आसानी से समझ सकेगा जिससे Ranking में Help मिलेगी। 

आप White Hat SEO की Techniques का प्रयोग करके URL को Optimize कर सकते हो। URL Optimize के समय आपको कुछ बातें ध्यान रखनी चाहिए जैसे ;

  • URL ज्यादा बड़ा नहीं होना चाहिए। जितना हो सके उतना छोटा URL रखना चाहिए। 
  • URL में Focus Keyword का Use जरूर करना चाहिए। 
  • URL में Lowercase Letters का ही प्रयोग करना चाहिए। 
  • URL में Keyword Stuffing नहीं करनी चाहिए।
  • URL में Words Separating के लिए (-) का प्रयोग करना चाहिए।

Image Optimization

यदि आपकी Website की Speed Slow है या Website पर Traffic कम आ रहा है या Website Search Engine में Rank नहीं हो रही तो आपको अपनी Website का Image Optimization करना भी बहुत जरूरी है। आप White Hat SEO Techniques की मदद से Images को Optimize कर सकते हैं। 

Image Optimization के लिए आपको इन कुछ Points को Follow करना है। ये Points इस प्रकार हैं ;

  • Images के Size को कम करने के लिए उनको Compress करें। 
  • Images में Alt Tag (Alternative Tag) को Add करें। जिससे Google के Bots Images की पहचान कर सकें।
  • Image को नाम देते समय उसमें Keyword का Use करें। 
  • Image Sitemap तैयार करें।
  • Images को JPEG, PNG और GIF के Format में रखें।

निष्कर्ष: White Hat SEO क्या है

मैं आशा करता हूँ कि मेरे इस Article को आपने अच्छे से पढ़ा होगा और आप यह समझ गए होंगे कि White Hat SEO kya hai? तथा Website के लिए White Hat SEO क्यों जरूरी है?

यदि आप अपनी Website की Ranking Search Engine Result Pages (SERPs) में Improve करना चाहते हो तो आप अपनी Website का White Hat SEO जरूर करें क्योंकि यह Google के Algorithm को Follow करता है। 

Black Hat SEO के मुकाबले White Hat SEO Website को Rank करने में थोड़ा ज्यादा समय जरूर लगाता है लेकिन इससे Ranking के Chances सिर्फ बढ़ते हैं घटते कभी नहीं हैं और इस प्रकार की Website पर Traffic भी ज्यादा आता है। 

मैंने इस Article में White Hat SEO की कुछ Techniques भी बतायी हैं जिनका प्रयोग करके आप अपनी Website का White Hat SEO आसानी से कर सकते हो और लाभ उठा सकते हो।

यदि आपको यह Article थोड़ा सा भी Helpful लगा हो तो आप इसे अपने Friends के साथ Share कीजिये और यदि कोई Question है तो आप उसे Comment कर सकते हैं। 

FAQ: White Hat SEO क्या है

जब मैं Internet पर White Hat SEO Kya Hai? के बारे में Research कर रहा था तो उस समय मुझे इससे Related बहुत सारे ऐसे Questions मिले जो लोगों द्वारा पूछे जा रहे हैं। इसलिए मैं उनमें से कुछ Important Questions के Answer अपने इस Article में देने की कोशिश करूंगा।   

Q.1 White Hat SEO, Gray Hat SEO और Black Hat SEO कौन सा बेहतर है?

Ans. White Hat SEO Google के Algorithm को Follow करता है और इससे Website को Search Engine पर Rank करवाया जाता है। 

अब आता है Black Hat SEO यह Google के Algorithm को Follow न करके गलत तरीकों से Website को Search Engine पर Rank करवाना चाहता है इसकी Techniques White Hat SEO से जल्दी Website को Rank करवा देती हैं पर जैसे ही Search Engine को इस बारे में पता चलता तो वह Black Hat SEO वाली Websites को Penalize कर सकता है। 

अब आता है Grey Hat SEO यह Black Hat SEO और White Hat SEO को Mix करके बनता है इसमें 80 से 85% तक White Hat SEO तथा 10 से 15% तक Black Hat SEO भी शामिल होता है। 

तो हम कह सकते हैं कि White Hat SEO ज्यादा बेहतर है और सभी Websites को White Hat SEO ही करना चाहिए। 

Q.2 क्या White Hat SEO illegal है?

Ans. White Hat SEO illegal नहीं है क्योंकि यह Google के Algorithm को Follow करता है और किसी गलत Technique का Use नहीं करता इसलिए हम कह सकते हैं कि White Hat SEO Legal है illegal नहीं। 

Q.3 क्या White Hat SEO करना आसान है?

Ans. White Hat SEO करना आसान है भी और नहीं भी क्योंकि यदि कोई SEO Expert है तो यह उसके लिए आसान है लेकिन यदि कोई New blogger है तो यह उसके लिए आसान नहीं है क्योंकि इसमें Google के सभी Algorithm को follow करना होता है यदि आप कुछ गलती कर देते हो तो इससे आपकी Website की Ranking प्रभावित हो सकती है। 

- Advertisement -

Buy Hostinger Hosting and Free SSL

Additonal discount code:- SEOPAVAN

Best Hosting Deal

Additonal discount code:- SEOPAVAN

Latest articles

Similar articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here