Youtube Shorts Niche Ideas 2021 in Hindi

यूट्यूब ने हाल में ही एक नया फीचर लॉन्च किया है जिसकी मदद से हम शॉर्ट्स या शॉर्ट वीडियो लॉन्च कर सकते हैं। ये फीचर भारत, यूएसए आदि देशों में उपलब्ध है। यूट्यूब पर शॉर्ट्स का चलन आजकल काफी ट्रेंड हो रहा है और दर्शकों के द्वारा काफी पसंद किया जा रहा है। तो आइए इस आर्टिकल के माध्यम से जानें कि किस तरह के कंटेंट या आइडियाज इन शॉर्ट विडियोज के लिए उपयोगी सिद्ध होंगे।

किसी प्रकार का एक्सपेरिमेंट करते हुए शॉर्ट्स बनाना:

- Advertisement -

Buy Hostinger Hosting and Free SSL

Additonal discount code:- SEOPAVAN

एक्सपेरिमेंट्स से यहां मतलब है किसी काम को अलग अंदाज में कर देना जिससे की दर्शकों का ध्यान आकर्षित हो सके। उदाहरणस्वरूप, अगर आप एक फूड चैनल चलाते हैं तो कोई रेसिपी जो झटपट बने या कोई किचन हैक साझा कर सकते हैं। आजकल किचन से संबंधी हैक्स काफी पसंद किए जाते हैं।

अपने मुख्य यूट्यूब अकाउंट के कॉन्टेंट्स की एक झलक देना:

अगर आप एक यूट्यूब चैनल के मालिक हैं और आपको व्यूअर्स से कनेक्ट करना है तो आप शॉर्ट्स बना कर अपने आनेवाले विडियोज की छोटी सी झलक दर्शकों तक पहुंचा सकते हैं जिसके बदौलत उनका अटेंशन आप तक पहुंच सके।

रिव्यूज देते हुए शॉर्ट्स बनाना:

आप एक क्विक रिव्यू बेस्ड शॉर्ट्स भी बना सकते हैं। युवाओं के बीच ये काफी ट्रेंड हो रहा है। अगर आपने कुछ नया खरीदा है या देखा है या सुना है तो आप अपने विचार इससे साझा कर सकते हैं। ऐसे विडियोज पॉपुलैरिटी बढ़ाने में मदद करते हैं।

मनोरंजक विषयो पर शॉर्ट्स बनाना:

कभी कभी सिर्फ मनोरंजन को ध्यान में रख कर आर्टिस्ट्स शॉर्ट्स बनाते हैं। इसमें वो किसी गाने की बोल को इनैक्ट करते हैं या कुछ फनी कंटेंट प्रस्तुत करते हैं। ऐसे विडियोज भी दर्शकों का ध्यान आकर्षित करने में कारगर होते हैं।

टिप्स देते हुए शॉर्ट्स बनाना:

किसी प्रकार की उपयोगी टिप्स देने वाले शॉर्ट्स भी लोकप्रिय होते हैं। भागदौड़ की इस जिंदगी में जहां लोग वीडियो स्किप कर कर के देखना पसंद करते हैं वही कम समय में बहुत सी बात कह देने वाले अपनी कला का प्रयोग शॉर्ट्स में कर सकते हैं।

किसी कहानी को शॉर्ट्स के माध्यम से बताना:

वैसे तो किसी कहानी को चंद सेकंड्स में बताना एक बेहद जटिल काम है। पर अगर आप क्रिएटिव हैं और कम समय में बाते रख पाने में सक्षम हैं तो आपको एक छोटी कहानी बनाने में ज्यादा दिक्कत नही आएगी। इससे आप दर्शकों से कनेक्ट हो पाएंगे।

एमेजिंग फैक्ट्स को बताना:

किसी इंटरस्टिंग तथ्य को क्रिएटिविटी के साथ दर्शकों में पहुंचाना आपकी लोकप्रियता दिलवा सकता है। कम समय में आप उनसे जुड़ पाएंगे। शॉर्ट्स में ऐसे टॉपिक्स का आना आजकल एक आम बात भी है। महज कुछ सेकंड्स में बहुत से अनछुए पहलुओं को जानना दर्शकों को काफी पसंद आता है।

तो दोस्तों ये थी शॉर्ट्स के आइडियाज से जुड़ी बातें। शॉर्ट्स को ऊपर दिए गए बिंदुओ के आधार पर बनाने से दर्शकों जुड़ने में मदद मिलेगी और आप काम समय में लोकप्रिय भी हो सकते हैं।

Download Youtube Shorts Niche Planner in Excel

- Advertisement -

Buy Hostinger Hosting and Free SSL

Additonal discount code:- SEOPAVAN

Black Friday Deal

Additonal discount code:- SEOPAVAN

Latest articles

Similar articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here