AMP Theme क्या है: इसके फायदे और नुकसान

0

दोस्तों क्या आप अपनी Website को Mobile Friendly Website बनाना चाहते हो क्या आप जानते हो कि AMP Theme Kya Hai और इसे Website में कैसे Install करते हैं? इसके फायदे और नुकसान क्या हैं? 

आपको ये जानकर आश्चर्य होगा कि पूरे Internet पर लगभग 55% से 60% Searches Mobile के द्वारा ही किये जाते हैं क्योंकि Mobile का Use लगभग सभी लोग करते हैं| इस बात को देखते हुए Website को Mobile Friendly Website में बदलना बहुत जरूरी हैं क्योंकि Google भी Mobile Friendly Websites को ही Importance देता है और Ranking में मदद करता है।

AMP Theme kya hai

Website को Mobile Friendly बनाने के लिए AMP Theme का Feature कुछ समय पहले ही Google ने केवल Mobile Users के लिए Launch किया है। 

अगर आप भी अपनी Website को Mobile Friendly Website बनाना चाहते हो तो इसके लिए आपको AMP Theme Install करना होगा। इससे आपकी Website की Ranking Search Engine Result Pages (SERPs) में बढ़ जाएगी। 

मैंने इस Article में AMP Theme क्या है और इसे Website में कैसे Install कर सकते हैं के बारे में Step By Step Process बतायी है यदि आप इन Steps को अच्छे से पढ़कर समझ लेते हो और इन्हें Follow करते हो। 

तो आप भी अपनी Website में AMP Theme Install करके Mobile Friendly Website बना सकते हो और Search Engine Result Pages (SERPs) में अपनी Website की Ranking को Improve कर सकते हो।  

AMP Theme क्या है? (What is AMP Theme in Hindi)

AMP Theme, किसी Website को Mobile Friendly Website बनाने के लिए AMP Theme Install किया जाता है। इसे Install करने से Website के सभी Post और Pages के दो URL बन जाते हैं जिसमें से एक URL Desktop के लिए तथा दूसरा URL Mobile के लिए होता है। 

AMP Technical SEO का एक बहुत Important Factor है। इसका पूरा Name Accelerated Mobile Pages है Google अपने Search Engine Result Pages (SERPs) में Mobile Friendly Websites को ज्यादा महत्व देता है।

AMP Article की Important चीजें ही Visitors को दिखाता है और जिनको Loading में ज्यादा समय लगता उनको Ignore कर देता है जिससे Visitors के समय की बचत भी होती है। यदि आप अपनी Website को Mobile Friendly Website बनाना चाहते हैं तो आपको Internet से AMP Plugins को Install करना होगा। 

लेकिन इसका मुख्य कार्य Mobile पर Website को Fast Load करना होता है। क्योंकि लगभग सभी लोग Mobile का use करते हैं और Internet पर सबसे ज्यादा Searches Mobile द्वारा ही किये जाते हैं। 

इस बात को देखते हुए Google ने Mobile Friendly Website बनाने के लिए कुछ समय पहले ही AMP Feature को Launch किया है। 

Internet पर बहुत सारे AMP Plugins मौजूद हैं जिनमें से कुछ Plugins के Name मैं नीचे दे रहा हूँ। जो इस प्रकार हैं ;   

1AMP For WP
2All in One SEO Pack
3Glue For Yoast SEO & AMP
4Better AMP
5Adsense Plugin WP QUADS
6AMP On WordPress
7Templatic Google Amp
8WP AMP
9AMP WooCommerce

AMP Theme के फायदे

AMP Theme क्या है यह तो आप समझ गए पर Website में इसे Install करने से आपको क्या क्या फायदे हो सकते हैं। चलिए मैं आपको इसके कुछ फायदे बताता हूँ। जो इस प्रकार है ;

  • यदि आप अपनी Website में AMP Theme Install करते हो तो आपकी Website की Loading Speed Mobile में Fast हो जाती है।
  • AMP Theme प्रयोग से Website की Ranking Search Engine Result Pages (SERPs) पर Improve होने लगती है।
  • AMP Theme सिर्फ Important चीजें ही Visitors को दिखाता और जो फालतू डाटा Load होता है उसे Ignore कर देता है जिससे अगर Visitors का Internet Slow हो तो भी Website Fast Load हो सके। 
  • AMP Theme से Server Data Exchange को भी Improve कर सकते हो। जब किसी Website पर ज्यादा Traffic आता है तो उसका Server Crash हो सकता है लेकिन यदि वह Website AMP Theme Install कर लेती है तो इससे Visitors को Important Data ही Show किया जाता है और फालतू के Load हो रहे Data को Ignore कर दिया जाता है क्योंकि ज्यादातर Traffic Mobile से ही आता है।    
  •  Normal Photos से ज्यादा AMP Website के Photos का ज्यादा महत्व होता है क्योंकि जब कोई Visitor Search Engine पर किसी Topic को Search करता है तो सबसे ऊपर उसे AMP Photos दिखती हैं और जब वह किसी Website की Photo पर click करता है तो उस Website पर Redirect हो जाता है और image से Website पर Traffic आता है जिससे Website का CTR भी बढ़ता है। 

AMP Theme के नुकसान

यदि किसी चीज के फायदे होते हैं तो उसके नुकसान भी होते हैं AMP Theme के भी कुछ नुकसान हैं जिनके बारे में यहाँ मैं आपको बताने जा रहा हूँ। जो इस प्रकार हैं ;

  • यदि कोई Website AMP Theme का Use करती है तो उसे Google तथा दूसरी Company के Multiple Ads को प्रयोग करने में परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। यदि आप ज्यादा Ads का use करते हो AMP, Website की Speed को Fast Load नहीं कर पाएगा इसलिए आपको Ads कम use करने होंगे।  
  • यदि Website में AMP Theme Install की जाती है तो Analytics Checking में बहुत Problems आती हैं। Google Analytics द्वारा जो Tags Website Development के लिए Website में डाले जाते हैं वह Tags AMP Supported नहीं होते। इस वजह से AMP Websites को Track करने में परेशानी का सामना करना पड़ता है। 
  • AMP Website पर आने वाले Popup Ads और सभी Subscription को Disable कर देता है। 

> On Page SEO क्या है?

> Free में Blogging कैसे करें?

> Blog & WordPress Page Speed

AMP Theme को Website में कैसे Install करें

अब आप समझ गए होंगे कि AMP Theme Kya Hai और इसके फायदे और नुकसान क्या हैं तो चलिए अब मैं आपको Website में AMP Theme Install करना बताता हूँ। 

यहाँ मैं आपको Step by Step Process बताऊंगा आप इस Process को अच्छे से समझ लेना यदि अच्छे से समझ कर Follow करोगे तो आप इसे आसानी अपनी Website में Install कर सकोगे और इसका Setup भी कर पाओगे। 

सबसे पहले आपको Google के Searchbar में जाना है और वहां WordPress.com Type करके Search करना है। इसके बाद आपको WordPress की Official Site पर जाकर Log in करना है यदि आपका WordPress पर account नहीं है तो आप Get Started के Option को Select करके Account Create कर सकते हो। 

इसके बाद WordPress Open हो जायेगा जहाँ बहुत सारे Options आपको देखने को मिल जायेंगे। 

Left Side में Appearance के Option के नीचे आपको Plugins का Option देखने को मिल जायेगा। 

Plugins के Option पर Click करें। 
Click करने के बाद आपको ऊपर Add New का Option देखने को मिल जायेगा इस पर Click कीजिये।

add new plugin ko select keren

Add New पर Click करने के बाद आपको Search Bar का Option मिल जायेगा यहाँ आपको AMP Search करना है। 
यहाँ आपको बहुत सारे Plugins देखने को मिल जायेंगे आप किसी भी Plugin को Install कर सकते हो लेकिन में यहाँ आपको AMP For WP को Install करके दिखाऊंगा।

Buy Hostinger Hosting and Free SSL

Additonal discount code:- SEOPAVAN

amp plugin ko install keren

आप जिस भी AMP Plugin को Install करना चाहते हो उसे Install Now के Option पर Click करके Install कर सकते हो। 
Install करने के बाद आपको इसे Activate करने को Option मिल जायेगा जिस पर Click करके आप इसे Activate कर लीजिये।

amp plugin ko activate keren

Activate होने के बाद आपके सामने दो Setup Option आएंगे यदि आप Beginner हैं तो आप Basic Setup को select कर सकते हो और यदि आप SEO Expert हैं और आपकी Website भी पुरानी है तो आप Advance Setup को Select कर सकते हैं।

amp plugin mai basic or advance setup ka chayan keren

मैं यहाँ आपको Advance Setup के बारे में थोड़ी Information दूंगा जिससे आप अपनी Website का Advance Setup कर सकते हो और Basic Setup भी इसमें ही Cover हो जायेगा। क्योंकि Basic Setup के सारे Option इसमें भी शामिल हो जाते हैं। 

चलिए तो मैं Advance Setup को Select कर लेता हूँ।  

Advance Setup Select करने के बाद आपको यहाँ Left Side में कुछ Option देखने को मिल जायेंगे।  

Setup

जिसमें सबसे पहला है Setup इसमें आपको Website Type, Design and Presentation, Analytics, Privacy Settings, Advertisement और 3rd party Compatibility आदि Options मिल जाते हैं जिन्हे आप अपनी सुविधा के अनुसार Setup कर सकते हो। 

इसके बाद दूसरा Option आता है Settings का इसमें आपको बहुत सारे Options मिल जाते हैं। 

Setting

इसके Advertisement Option में आपको 6 Advertise को लगाने के Option मिलते हैं आप यहाँ से अपनी सुविधा के अनुसार On Off कर सकते हो और Sponsorship Label भी लगा सकते हो। 

इसके SEO Option में आप Meta Description और OpenGraph Meta Tags को On Off कर सकते हो और Head Section में लिख सकते हो। यहाँ SEO Plugin को Select भी करना होता है। 

इसके Page Builder Option में आपको किसी Page Builder Plugin को Install करके On कर सकते हो तथा Page Build कर सकते हो। 

इसके Performance Option में आपको Minify, Leverage Browser Caching, Optimize CSS (beta) Options मिल जाते हैं मैं आपको इन्हें Enable करने की सलाह दूंगा जिससे आपकी Website की Speed Fast हो जाएगी।

इसके Analytics Option से आप अपनी Website के बारे में सब जानकारी ले सकते हो इसमें आपको बहुत सारे Options मिल जाते हैं जिन्हें आप अपनी सुविधानुसार On या Off कर सकते हो। 

इसके Structure Data के Option में बहुत सारे Options मिल जायेंगे जिन्हे आप अपनी सुविधानुसार Optimize कर सकते हो। 

इसके Contact Form के Option को अपनी Website के According Enable या Disable कर सकते हो। 

इसमें आप Comment की Settings को भी Optimize कर सकते हो। 

इसमें आपको Advance Settings का भी option मिल जाता है इसमें बहुत सारी Settings होती हैं जिन्हें आप Website के According Customize कर सकते हो। 

Setting के बाद Design का Option आता है। 

Design

Design में बहुत सारे Options होते हैं जिन्हें आप अपनी Website के According Customize कर सकते हो। 

Extensions

इसके बाद आता है Extensions इसमें आप अपनी Website के हिसाब से Extensions Purchase कर सकते हो। 

Upgrade to Pro

Last Option आता है Upgrade to Pro इसमें आप Upgrade Version Purchase कर सकते हो इसमें आपको कुछ Extra Features मिल जाते हैं।   

AMP और Responsive Theme में अंतर

यदि आप AMP Theme Kya Hai समझ चुके हो तो आप Responsive Theme और AMP Theme के Difference को आसानी से समझ सकते हो। चलिए मैं आपको बताता हूँ इन दोनों में क्या Difference है। 

AMP Theme Mobile Friendly होता है जो सिर्फ Mobile के बढ़ते हुए प्रयोग को देखकर बनाया गया जबकि Responsive Theme सभी Device की Screen पर Website के Pages को Automatic Adjust करने के लिए बनाया गया जिससे User Interface अच्छा होता है। 

Website में AMP Theme Install करने से Website Mobile में Fast Load होने लगती है जबकि Responsive Theme के प्रयोग करने पर Speed में ज्यादा कुछ फर्क नहीं पड़ता। 

Google Console में AMP Pages को Setup करें

अगर आप Mobile Device AMP Appearance को Check करना चाहते हैं की वह कैसे काम कर रहा है तो आप Google Console की मदद से आसानी से Check कर सकते हैं। चलिए मैं आपको बताता हूँ ;

  • सबसे पहले आपको Google Search Console में Login करना होगा। 
  • Login करने के बाद आपको Left Side में Search Appearance का Option मिल जायेगा इस पर Click कीजिये। 
  • Click करने के बाद आपको कुछ Options Show होने लगेंगे इसमें से आप Accelerated Mobile Pages को Select करके Check कर सकते हो। 

निष्कर्ष: AMP Theme क्या है

मैं आशा करता हूँ कि आपने मेरे इस Article को ध्यानपूर्वक पढ़ा होगा और AMP Theme Kya Hai? AMP Theme के फायदे व नुकसान क्या हैं तथा AMP Theme को Website में Install कैसे करें आदि बातों को अच्छे से समझ लिया होगा। 

अगर आप इन Steps को Follow करते हो तो आप अपनी Website में AMP Theme Install करके Mobile Friendly Website बना सकते हो। 

इससे आपकी Website Mobile पर Fast Load होने लगती है और Search Engine Result Pages (SERPs) में Ranking बढ़ जाती है। 

मैंने इस आर्टिकल में AMP Theme और Responsive Theme में Difference तथा Google Search Console में AMP Pages को Setup करना भी बताया है। 

यदि आपको यह Article Helpful लगा हो तो इसे अपने Friends के साथ Share जरूर करें जिससे उनको भी यह Information मिल सके।   

FAQ: AMP Theme क्या है

Internet पर Research करके मुझे पता चला है कि Google Amp तथा AMP Theme Kya Hai? इससे Related लोगों के बहुत सारे Questions थे जिसमें से कुछ Important Questions के Answer मैं अपने इस Article में देने की कोशिश करूंगा।

Q.1 क्या Elementor का प्रयोग AMP theme में किया जा सकता है?

Ans. Elementor का प्रयोग AMP Theme में कर तो सकते हैं लेकिन यह सिर्फ Non AMP Pages पर ही सही काम करता है, AMP Pages पर नहीं। इसलिए इसका प्रयोग न करें तो ही अच्छा है क्योंकि इसके प्रयोग से आपको ज्यादा कुछ फायदा नहीं होगा।

Q.2 क्या आपको AMP Plugin का प्रयोग करना चाहिए?

Ans. हाँ आपको अपनी Website में AMP Plugin का प्रयोग करना चाहिए। क्योंकि बढ़ते हुए Mobile Searches को देखकर Google भी इसे Recommend करता है। जब किसी Search Engine पर किसी Topic को Mobile से Search करते हैं तो वहां AMP Images ही ऊपर Show होती हैं और mobile लगभग सभी Use करते हैं। इसकी वजह से Search Engine Result Pages (SERPs) पर Website की Ranking बढ़ जाती है।

Q.3 AMP URL क्या है?

Ans. जब किसी Website को Mobile Friendly बनाने के लिए उसमें AMP Plugin Install किया जाता है तो वह Plugin Website के सभी Post और Pages के दो URL बना देता है जिसमें एक URL Desktop के लिए होता है तथा दूसरा URL Mobile के लिए बना देता है। Mobile के लिए जो URL बनता है उसे ही AMP URL कहा जाता है।

इन्हें भी जाने ;

> Off Page Seo क्या है?

> Anchor Text क्या है?

> Google Search Console क्या है?

Buy Hostinger Hosting and Free SSL

Additonal discount code:- SEOPAVAN

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here