Rich Snippet क्या है: इसे कैसे Add करें

क्या आपने कभी Google के search result में additional data display पर कुछ extra information देखे हैं? अगर हाँ तो क्या आपने कभी ये सोचा है की ये extra information कहाँ से ली जाती हैं और इससे websites को क्या फायदा है? नहीं, तो फिर आपको इस बारे में जरूर जानना चाहिए क्योकि बहुत से bloggers Rich Snippet क्या है और इसे कैसे Add करें इन दोनों को न जानना के कारण अपने competitors से पीछे रह जाते हैं|

rich snippet kya hai

मैंने अपने इस Article में बताया है कि Rich Snippet क्या है, यह क्यों जरूरी है, Rich Snippet कितने प्रकार के होते हैं, इसे कैसे Add करें, Rich Snippet की Guidelines, Rich Snippet तथा Rich Result में अंतर आदि के बारे में Detail में जानकारी दी गयी है। 

- Advertisement -

Buy Hostinger Hosting and Free SSL

Additonal discount code:- SEOPAVAN

अगर आप मेरे इस Article को अच्छे से समझकर पढ़ते हो तो आप भी आसानी से इसकी Process को Follow करके अपनी Website पर Rich Snippet को Add कर सकते हो। जिससे आपकी Website पर Traffic Increase हो जाता है और Search Engine में Website की Ranking बढ़ जाती है। तो चलिए मैं आपको Rich Snippet Kya hai के बारे में बताता हूँ।           

Rich Snippet Kya hai

Rich Snippet, जब Google अपने User के द्वारा किसी Keyword को Search किये जाने पर Search Result Show करता है तो उस Search Result में Rich Snippet भी शामिल होता है। Rich Snippet ऐसे Search Results होते हैं जिनमें URL, Meta Description और Title के अलावा कुछ Extra Information भी दी गयी होती है। Rich Snippet Search Result दिखने में बहुत Attractive होते हैं जिससे अच्छा Traffic आता है और CTR भी बढ़ता है। 

rich snippet

जैसा कि आप इस Screenshot में देख सकते हो, इसमें image add की गयी है, तथा ये Pizza Dough Recipe कितने समय में बनकर तैयार होगी, तथा इसमें Calories की मात्रा कितनी होगी, तथा reviews दिए हैं और Rating भी दी गयी है। ज्यादातर Visitors Rating और Reviews को देख कर ही Website पर Visit करते हैं। अब आप समझ गए होंगे कि Rich Snippet kya hai तो चलिए अब मैं आपको बताऊंगा कि Rich Snippet क्यों जरूरी है। 

Rich Snippet क्यों जरूरी है?      

जब आपने यह जान लिया है कि Rich Snippet क्या है तो क्या आप यह जानते हो कि Rich Snippet क्यों जरूरी है? अगर नहीं जानते तो कोई बात नहीं चलिए मैं आपको बताता हूँ। 

Google जो Search Results दिखाता है, तो ज्यादातर Search Results का data 3 भागों में दिखाया जाता है। जैसे: Title Tag, URL तथा Meta Description इसके अलावा और कोई Information नहीं दी होती इस प्रकार के Search Results को Simple Snippet कहते हैं। 

लेकिन अगर Rich Snippet वाले Search Results की बात की जाती है तो आपको यहाँ Title Tag, URL तथा Meta Description के साथ साथ कुछ Extra Information देखने को भी मिल जाती है। जैसे: आपको इसमें image दिखेगी, Reviews और Rating देखने को मिल जाती है। जिनकी वजह से Visitors Rich Snippet वाली Website पर ज्यादा भरोशा करने लगते हैं और Visitors Rating और Reviews को देख कर भी Websites पर Visit करते हैं। 

Rich Snippet वाले Web Pages Search Engine पर High-Rank करते हैं तथा इन पर Traffic भी अधिक आता है और CTR भी Increase होता है। तो अब आप समझ गए होंगे की Rich Snippet क्यों जरूरी है, अब मैं आपको Rich Snippet के प्रकार बताऊंगा।

Rich Snippet के प्रकार        

Rich Snippet kya hota hai यह जानने के बाद आपको इसके प्रकारों को भी जान लेना चाहिए। क्योंकि जब आप Rich Snippet के प्रकारों की पहचान कर लोगे, तभी आप इस प्रकार के Post तैयार करके Rich Snippet कर सकते हो। यहाँ मैं आपको Rich snippet के कुछ प्रकार बता रहा हूँ। जो इस प्रकार हैं ;

Reviews  

इसमें Star Rating दिखाई जाती है जो 5 Star तक होती है। जब user को सही जानकारी मिलती है या वे उस Website की Service से संतुष्ट हो जाते हैं तो वे Review देते हैं। 

reviews

Product

इसमें किसी Specific Product के बारे में Information दी जाती है तथा उसका Price बताया जाता है। 

product

Music

इसमें Google को Music की Information provide की जाती है जैसे; Composer, Lyricist, Release Date तथा genre आदि।   

music

Recipe

ये एक ऐसा Structure Data है जो Specially Recipes के लिए ही है इस Recipe Markup में आपकी Dish के बारे जानकारी होती है जैसे; Dish की Image, Dish को तैयार करने में लगने वाला टाइम तथा Reviews आदि।    

recipe

Organization

इसमें google को Organization के बारे में जानकारी दी जाती है जैसे; Business का Logo, Address, Customer Service तथा Contact आदि।    

organization

Top Stories

जो Websites Google News Approved होती हैं यह सिर्फ उन्ही पर लागू होता है और फिर उन Websites कि Trending News को Top Stories Box में दिखाता है। जिससे Ranking के Chances बढ़ते हैं।  

top stories

Videos

Content में use की गयी Videos को Search Engine देख नहीं सकते हैं। इसलिए Search Engine को Videos के बारे में video markup के द्वारा information देकर समझाया जाता है।  

videos

Events

Rich Snippet के इस प्रकार में Date, Time तथा Location आदि की जानकारी दी जाती है।  

events

Rich Snippet की Guidelines

जब आपको यह पता चल गया है कि Rich Snippet kya hai और आप इसे अपनी Website पर Add करना चाहते हो, तो सबसे पहले आपको इसकी Guidelines के बारे में जानकारी होना बहुत जरूरी है। ये Guidelines सभी प्रकार के Structure Data पर लागू होती हैं। इन Guidelines को Follow करके Structure Data को Google के Search Results में शामिल किया जाता है। अगर कोई Website इन Guidelines को Follow नहीं करती है तो वह user को बेहतर Experience नहीं दे पाती जिसकी वजह से उसकी Ranking Search Engine द्वारा Down कर दी जाती है। क्योंकि इस प्रकार की Website को Black hat SEO में शामिल कर दिया जाता है। 

Rich Snippet आपकी Website के Niche पर Depend करता है। जब आप Rich Snippet को Add करते हो तो आपको इन Guidelines को Follow करना होगा। जो इस प्रकार हैं ;

Technical Guideline

आप Rich Result Test तथा URL Inspection Tool का प्रयोग करके Technical Guidelines को Follow कर सकते हो तथा ये ज्यादातर Technical Errors को ढूँढ़ते हैं। 

  • Rich Results के लिए आप इन 3 Supported Formats में से किसी एक का प्रयोग करके अपनी Website के किसी Pages को Markup कर सकते हो। ये 3 Format जैसे; JSON-LD, Microdata तथा RDFa हैं।  
  • Robots.txt, noindex Tag तथा किसी अन्य Access Control Method का प्रयोग करके अपने Structure Data Pages को Googlebot में Block न करें।     

Quality Guideline

Automatic Tools का प्रयोग करके ये Guidelines आसानी से Test करने लायक नहीं हैं। एक Quality Guideline करने की वजह से सही Structure Data को Google Search में Rich Result के रूप में दिखाए जाने से रोका जा सकता है या फिर इसे Spam के रूप में Markup भी किया जा सकता है। 

  • Original Content Provide करें, जो आपने या आपके Users ने Generate की है। यहाँ ये भी याद रहे कि ऐसे Content को Markup न करें जिसमें गैर कानूनी Activities शामिल हो। 
  • जो आपका Structure Data है वह Page Content का सही Representation होना चाहिए। 
  • अपने Specific Rich result प्रकार के लिए Document में बताये गए सभी Additional Guidelines को Follow करें। 
  • सभी प्रकार की Image के URL ऐसे होने चाहिए जिन्हें Crawl और Index किया जा सके। अगर ऐसा नहीं होता तो Search Engine उन्हें Search Result Pages पर दिखा नहीं सकता है।  

Rich Snippet को कैसे Add करें?

अगर आप Rich Snippet को अपनी Website में Add करना चाहते हो। तो आप किसी SEO Plugin को Install कर सकते हो आपको Internet पर बहुत से SEO Pluging मिल जायेंगे Rank Math, Yoast आदि।  जिनमें से आप किसी भी Plugin को Install कर सकते हो। मैं आपको यहाँ Rank Math SEO Plugin के बारे में बताऊंगा, कि आप Rank Math Plugin का Use करके Rich Snippet को कैसे Add कर सकते हो। ये Process इस प्रकार है;

सबसे पहले आप अपने WordPress के Dashboard में जाकर Plugings के Option पर Click कीजिये। फिर Add New Plugin पर Click कीजिये फिर यहाँ एक page Open होगा और आपको इस Page में Search Bar देखने को मिलेगा। इस Search Bar में आप Rank Math Plugin को Search करके Install कर लीजिये। 

जब आप इस Plugin के Install होने के बाद इसे Activate करते हो फिर आपको इसका Setup करना पड़ता है आप अपने हिसाब से इसका Setup कर लीजिये। 

Setup होने के बाद आप Rank Math Plugin के Dashboard पर आ जायेंगे। यहाँ आपको Schema (Structured Data) का Option देखने को मिल जायेगा इस पर Click कीजिये। 

click to structure data

फिर आपके सामने एक Page Open हो जायेगा यहाँ नीचे आपको Schema Type Option देखने को मिलेगा। आप इसमें अपने Website के According Schema को Select कर लीजिये तथा Save Changes पर Click कर दीजिये। 

select schema type

ये Process करने बाद Google आपकी Website के Web Pages को Analyse करके उसमें दी गयी जानकारी और Structure data के हिसाब से Rich Snippet को Search Results में Show करता है।   

Rich Snippet और Rich Result में अंतर 

आपने Rich Snippet kya hai यह जान लिया पर क्या आप Rich Snippet और Rich Result को एक ही समझ रहे हो? ऐसा नहीं ये दोनों एक दूसरे से बहुत अलग होते हैं। चलिए मैं आपको यहाँ Rich Snippet और Rich Result में Difference बताता हूँ जिसे पढ़कर आप आसानी से समझ जाओगे। ये अंतर इस प्रकार है।    

Rich SnippetRich Result
Rich Snippet के लिए Website Owner द्वारा Search Engine को Information दी जाती है। तब Search Engine Rich Snippet Show करता है।Rich Result को Search Engine खुद ही Search Result में Show करता है।
Rich Snippet की Link पर जब कोई Visitor Click करता है तो वह Direct उस Website पर Visit करता है। जिसका Rich Snippet है।लेकिन जब कोई Visitor Rich Result पर Click करता है तो वह Direct वेबसाइट पर Visit नहीं करता है। Link पर Click करते ही वह Visitor पहले Google के Next Page पर Visit करता है, फिर वहां से Apply करके Website पर Visit करता है।
जब Search Engine पर Reviews, Product, Organization, Recipe, Top Stories आदि। इस प्रकार के Searches करने पर जो Result आते हैं वे Rich Snippet होते हैं।Rich Result तब आता है जब Search Engine पर Job और Location आदि से Related Search किये जाते हैं।

निष्कर्ष: Rich Snippet क्या है

अगर आपने मेरा यह Article पूरा पढ़ लिया है तो आप यह तो समझ ही गए होंगे। कि इस Online Business की दुनिया में अपने Competitors से आगे निकलने के लिए Rich Snippet कितना जरूरी है। इसलिए आपको Rich Snippet kya hai? इसके बारे में पूरी जानकारी होना बहुत जरूरी है।

Rich Snippet से आपकी Website को बहुत से फायदे होते हैं जैसे; Star Rating और Reviews को देखकर Visitors का आपकी Website पर Trust बढ़ता है जिससे Traffic Increase होता है। जब Traffic बढ़ेगा तो Website की Ranking तो Improve होगी ही इसके साथ ही CTR भी बढ़ता है।  

मैंने इस Article के जरिये यह बताया है कि Rich Snippet क्या है, इसके प्रकार तथा यह Website के लिए क्यों जरूरी है, इसके साथ ही मैंने Rich Snippet की Guidelines, Rich Snippet को Website में कैसे Add करें, तथा Rich Result तथा Rich Snippet में क्या Difference हैं। इन सबके बारे में पूरी जानकारी दी है। 

अगर आप इस Article को अच्छे से समझकर पढ़ लेते हो और इसमें दी गयी Process को Follow करते हो तो आप भी आसानी से अपनी Website में Rich Snippet को add कर सकते हो।        

यदि यह Article आपको Helpful लगा हो तो आप इसे जरूरतमंद लोगों के साथ Share कीजिये तथा अगर कुछ समझ न आया हो तो Comment कर सकते हो। 

FAQ: Rich Snippet क्या है

जब मैं Internet पर Research कर रहा था कि Rich Snippet क्या है? Rich Snippet Kya Hota Hai? तो उस समय मैंने देखा कि लोगों के इससे Related बहुत सारे Questions थे। जिनमें से कुछ Important Questions के Answer मैं अपने इस Article में देने की कोशिश करूंगा। जो इस प्रकार हैं;

Q.1 क्या Rich Snippet अपने आप आता है? 

Ans. नहीं Rich Snippet अपने आप नहीं आता है। इसे Website पर लाने के लिए आपको किसी SEO Plugin का प्रयोग करना पड़ता है और Rich Snippet को Add करना पड़ता है। फिर google आपकी Website के Web Pages को Analyse करके जानकारी के हिसाब से Rich Snippet को Search Results में Show करने लगता है। तो अब आप समझ गए होंगे कि Rich Snippet अपने आप नहीं आता है।

Q.2 क्या Rich Snippet का Use Traffic Increase कर देता है?

Ans. हाँ ये बात बिलकुल सही है कि Rich Snippet का Use करने से Website पर Traffic Increase हो जाता है क्योंकि Visitors ऐसी Website पर Reviews और Rating को देखकर Visit करते हैं क्योंकि Rich Snippet Attractive दिखते हैं। Traffic के साथ साथ CTR और Website की Ranking भी Improve होती है।

Q.3 गलत Rich Snippet करने से क्या होता है?

Ans. अगर कोई Website गलत तरह से Rich Snippet use करती है तो Search Engine द्वारा Search Results में उस Website की Ranking Down कर दी जाती है। क्योंकि वह Rich Snippet की Guidelines को Follow नहीं करती है। इसलिए उसे Black Hat Seo Technique में शामिल कर दिया जाता है।

- Advertisement -

Buy Hostinger Hosting and Free SSL

Additonal discount code:- SEOPAVAN

Black Friday Deal

Additonal discount code:- SEOPAVAN

Latest articles

Similar articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here