Schema Markup kya hai और इसका SEO पर क्या Impact पड़ता है

0

Schema Markup Kya Hai or SEO Me Iski Kya Importance Hai, Schema SEO guide for beginner, Kitne type ke hote Hai, Schema Structure Data Complete Guide in Hindi

Technical SEO एक ऐसा Data Structure है जो Website के बारे में Search Engine को बहुत ही आसानी से समझने में मदद करता है। Schema Markup भी Technical SEO का ही एक Part है जो आपकी Website की Category को Define करता है। Schema Markup कई प्रकार के होते हैं आपको अपनी Website के According सही Schema को Select करना चाहिए। 

एक Research से यह पता चला है कि जिन Websites में Schema Markup का प्रयोग किया जाता है। उन Websites की Ranking और CTR पर बहुत अच्छा प्रभाव पड़ता है। 

मैंने अपने इस Article में Schema Markup क्या है और इसका SEO पर क्या Impact पड़ता है। इसके अलावा Schema Markup कितने प्रकार के होते हैं यह भी बताया है। 

यदि आप अपनी Website में Schema Markup को Add करना चाहते हो तो मैंने इस Article में Schema Markup को Website में Add करने की पूरी जानकारी भी दी है। इसलिए यह Article आपके लिए बहुत Helpful होने वाला है। 

अगर आप इस Article को अच्छे से समझकर पढ़ते हो तो आप Schema Markup in Hindi को आसानी से समझ जायेगे और इसे अपनी Website में भी Add कर सकेंगे। 

Schema क्या है

Search Engine को कुछ Extra Information देने के लिए Schema का प्रयोग किया जाता है। Schema एक Micro Data होता है जिसकी मदद से Search Engine को Website के बारे में आसानी से समझाया जा सकता है। इसलिए Schema को Website में Add करना जरूरी होता है। 

दूसरे शब्दों में Website के 2 Form होते हैं पहला Visual Form और दूसरा html Form जो Visual Form होता है वह हम Humans के लिए होता है जिसे हम पढ़ते हैं। लेकिन जो html Form होता है वह पूरा Coding से बना होता है जिसे Search Engine के Bots पढ़ते हैं। 

Coding की वजह से Search Engine के Bots कुछ जरूरी Information को अच्छे से समझ नहीं पाते हैं जिसकी वजह से आपकी Website की Ranking पर बुरा प्रभाव पड़ता है। 

इसीलिए Schema को Website में Add किया जाता है जिससे Search Engine को Website के बारे में जरूरी जानकारी आसानी से पता चल सकें। 

आप चाहे तो अपनी पूरी Website में एक ही Schema Add कर सकते हो या फिर चाहो तो एक Single Article में भी Schema को Add कर सकते हो। अब आप समझ ही गए होंगे कि Schema Markup क्या है। चलिए अब मैं आपको बताता हूँ कि SEO में Schema का क्या महत्व है। 

Schema का SEO पर Impact

Schema का SEO पर बहुत अधिक Impact पड़ता है अगर आप Schema kya hai को अच्छे से जान गए हो तो आप समझ ही गए होंगे कि Schema Markup SEO के लिए कितना Important है। यदि नहीं पता तो कोई बात नहीं चलिए मैं आपको बताता हूँ। 

हम अपनी Website को Search Engine पर High Rank करवाने के लिए उसका On Page, Off Page और Technical SEO करते हैं। जिससे हमारी Website Search Engine पर Better Perform करके Competitors से आगे निकल पाए। 

बहुत से लोग Schema को Rich Snippet के नाम से भी जानते हैं। आप अपनी Website में Schema को Add करके अपनी Website पर Traffic को Increase कर सकते हो जिससे Website की Ranking Improve होती है और CTR भी बढ़ने लगता है। 

अब तो आप जान ही गए होंगे कि Schema Markup क्या है और इसका SEO पर क्या Impact पड़ता है तो चलिए अब मैं आपको Schema के प्रकार बताऊंगा। 

Schema के प्रकार

अब जब आपने यह जान ही लिया है कि Schema क्या होता है तो आपको इसके प्रकारों को भी जान लेना चाहिए। वैसे तो Schema के बहुत से प्रकार हैं लेकिन यहाँ मैं आपको इसके कुछ प्रकार बताऊंगा। 

जब आप अपनी Website में Schema को Add करोगे तो आप अपनी Website के According ही Schema को Add कीजिये। ये Schema के प्रकार इस प्रकार हैं-

1. Person Schema

Person Schema ऐसा Schema है जो किसी Famous व्यक्ति के बारे में जरूरी जानकारी आपके सामने अलग से प्रस्तुत कर देता है। जिससे आपको किसी Website पर Click करने की जरूरत नहीं पड़ती। 

अगर आप Internet पर कोई Name Search करते हो जैसे कि Donald Trump तो आपके सामने Donald Trump की कुछ जरूरी जानकारी बिना किसी Website पर Visit किये ही आ जाएगी। जैसे उनका पूरा नाम, Date of Birth, Height, Net Worth, Children, Education आदि।

अगर आप ऐसे Famous व्यक्तियों के बारे में Article लिखते हो या Information देते हो तो आप Person Schema को जरूर Add कीजिये। जिससे आपकी Website पर Traffic Increase होने के Chances बढ़ सकते हैं।    

2. Product Schema  

जब आपको पता चल ही गया है कि Schema kya hai तो आपको Product Schema को भी जान लेना चाहिए क्योंकि यह भी Schema Markup का ही एक Part है। 

आप यह तो जानते ही हो कि दिनों दिन लोग Online Shopping पर ही निर्भर होते जा रहे हैं। यदि आपकी कोई Online Shopping Website है तो आप Product Schema को अपनी Website में Add कर सकते हो। 

Product Schema को Add करने से Search Result में उस Product के बारे में कुछ Extra Information भी प्रस्तुत की जाने लगती है। जैसे यदि आप कोई भी Product internet पर Search करते हो तो आपको Product के बारे कुछ Extra Information Website पर Visit किये बिना ही मिल जाएगी। 

यह देखने में बहुत ही Attractive लगता है Website जिसकी वजह से Traffic Increase होने लगता है और उस Product के Sell होने के Chances बढ़ जाते हैं। 

3. Review Schema

इस Schema Markup in Hindi का ही एक प्रकार Review Schema भी है। यदि आप अपनी Website पर Review Based Post करते हो तो आप अपनी Website में Review Schema को Add कर सकते हो। 

क्योंकि आजकल लोग किसी भी चीज का उपयोग करने से पहले या खरीदने से पहले उसका Review पढ़ते हैं। जिससे उनको ज्यादा मेहनत नहीं करनी पड़ती सिर्फ कुछ reviews को पढ़कर ही वे उस चीज को खरीदने या उपयोग करने का आसानी से फैसला कर सकते हैं। इससे उनके समय और श्रम की बचत होती है। 

जैसे अगर कोई व्यक्ति Hostinger से Hosting Purchase करना चाहता है और वह Internet पर Search करता है Hostinger Review तो उसको Search Result में बिना किसी Website पर Click किये बिना ही कुछ Extra Information दिख जाएगी जैसा कि आप ऊपर Image में देख सकते हो। 

इस प्रकार आप अपनी Review Website में Review Schema को Add करके आसानी से अपनी Website पर Traffic को Increase कर सकते हो जिससे Website की Ranking भी Improve होगी। 

4. Video Schema

Video Schema भी Schema Markup Type का ही एक Part है। यदि आप अपनी Website में Videos को Add करते हो तो आपको अपनी Website में Video Schema को Add करना चाहिए। 

जिससे Search Engine को आपकी Website में मौजूद Videos को समझने में आसानी हो सके और वह उन Videos को आसानी से Crawl और Index कर सके। 

इस Process के बाद ही Search Engine आपकी Website में मौजूद Videos को लोगों द्वारा किये गए Searches के अनुसार ही Search Result में Show करने लगता है। 

उदाहरण के लिए जब कोई व्यक्ति Search Engine पर Search करता है कि Website कैसे बनाये तो Search Result में इससे Related कुछ Videos भी देखने को मिल जाती है। इस प्रकार आप Video Schema को अपनी Website में Add करके Website पर Traffic को Increase कर सकते हो। 

5. Article Schema

आप यह तो अच्छे से जान ही गए हो कि Schema Markup क्या है तो अब मैं आपको Article Schema Markup के बारे में बताता हूँ। Article Schema भी Schema Markup का ही एक प्रकार है। 

Article Schema को Normal Schema भी कहा जा सकता है क्योंकि Search Result में इनमें ज्यादा कोई Extra Information नहीं होती है। Search Result में सभी Articles Normal ही दिखते हैं। 

उदाहरण के लिए अगर कोई व्यक्ति Search Engine पर Search करता है कि Pillar Post क्या है तो Search Result में उसे सभी Results Normal ही दिखेंगे। जैसा कि आप ऊपर Image में देख सकते हो।  

6. News Schema

News Schema भी Schema Markup in Hindi का ही एक प्रकार है। News Schema की वजह से ही Google के Bots आसानी से आपके News Articles को Google News में शामिल करते हैं। 

उदाहरण के लिए यदि कोई व्यक्ति Search Engine पर Search करता है SEO News तो उस व्यक्ति के सामने Search Result आ जाता है जिसमे Top Stories दिखती हैं। इन Top Stories में Search Engine उन्ही Websites की News को Show करता है जो News Schema को अपनी Website में Add करते हैं। 

यदि आपकी कोई News Website है तो आप भी News Schema को अपनी Website में Add करके अपनी Website पर अच्छा Traffic ला सकते हो जिससे आपकी Website की Ranking और CTR Improve होने के Chances बढ़ जाते हैं। 

7. Recipe Schema

जब आपने Schema Markup क्या होता है यह अच्छे से समझ लिया है तो आप इसके विभिन्न प्रकारों को भी समझ रहे होंगे। चलिए अब मैं आपको Recipe Schema के बारे में बताता हूँ जो कि Schema Markup का ही अगला प्रकार है। 

अगर आपकी कोई Recipe Website है तो आपको अपनी Website में Recipe Schema को Add करना चाहिए। क्योंकि Recipe Schema आपकी Recipe Website Pages को Rich Snippet के रूप में Show करने लगता है। 

जब कोई व्यक्ति Search Engine पर Search करता है Burger Recipe तो उसके सामने कुछ Search Results आ जाते हैं। जिन Websites में Recipe Schema Add होता है उनमे कुछ Extra Information Show होती है। 

जैसे- Star Rating, Votes, Time आदि। जिसकी वजह से ये ज्यादा Attractive बन जाते हैं और Visitors ऐसी Websites पर ही पहले Visit करना ज्यादा पसंद करते हैं।     

8. Local Business Schema

अगर आप Local SEO के बारे में पहले पढ़ चुके हो और Schema Markup क्या है यह अच्छे से जान लिया है। तो आप Local Business Schema को बहुत ही आसानी से समझ सकते हो। यह भी Schema मार्कअप का ही एक प्रकार है चलिए मैं आपको बताता हूँ। 

अगर आपका कोई Local Business है तो आपको सबसे पहले Website Create करनी है और एक अच्छी Hosting Purchase करनी है। इसके बाद आपको अपनी Website को Online Directory में Add करना होता है। Online Directory बहुत सी हैं जैसे- Google My Business, Yahoo, Bing Places, Yelp आदि। इसी के साथ ही आप अपनी Website में Local Business Schema को Add कीजिये।    

जिसकी वजह से Search Engine को आपके Local Business को अच्छे से समझने में आसानी होती है। इसके बाद जब आपके Local Business के आस पास के लोगों द्वारा Online Local Searches किये जाते हैं। तब Search Engine द्वारा लोगों को आपके Local Business के बारे में जानकारी दी जाती है।  

यदि नहीं समझे तो चलिए मैं यहाँ आपको एक उदाहरण देता हूँ। जैसे आपकी कोई Coffee Shop है और अगर आपके Local Business के आस पास के लोग Search Engine पर Search करते हैं। Coffee Shop Near Me तो Search Engine उनको Result में आस पास के Coffee Shop Show कर देगा। 

जिसमे आपकी Coffee Shop का भी Name, पता, Shop Open होने का Time, Rating आदि Information Show की जाएगी। अब तो आप Local Business Schema को अच्छे से समझ ही गए होंगे।   

9. Software Application Schema

Software Application Schema ऐसा Schema है जो कि किसी Software या Application के बारे में Search Engine को समझाता है। जिससे Search Engine लोगों द्वारा किसी Software या Application को Search किये जाने पर उनको किसी भी Website पर Click किये बिना ही कुछ जरूरी जानकारी अलग से Show कर देता है। 

अगर आपकी कोई Software Application Website है तो आप Software Application Schema को Add कर सकते हो। उदाहरण के लिए यदि आप किसी भी Software या Application को Search Engine पर Search करते हो तो आपको बिना किसी Website पर Visit किये ही उसके बारे में अलग से जानकारी मिल जाएगी। जैसा कि आप ऊपर Image में देख ही सकते हो।  

10. Movie Schema

Movies देखना तो सभी को अच्छा लगता है लेकिन क्या आप जानते हो Movie Schema kya hota hai तो चलिए मैं आपको बताता हूँ। Movies Schema को भी Schema Markup के प्रकारों में ही शामिल किया जता है। 

अगर आपकी कोई Movie Website है तो आपको अपनी Website में Movie Schema को जरूर Add करना चाहिए। जिससे Search Engine को समझने में आसानी हो सके और वह Internet Users को सही और कुछ Extra Information दे सके। जिससे आपकी Website पर Traffic Increase हो और Search Engine पर आपकी Website की Ranking Boost हो सके। 

यहाँ मैं आपको एक उदाहरण के द्वारा समझाता हूँ। यदि Search Engine पर किसी Movie का Name Search किया जाता है तो आपको किसी Website पर Click किये बिना ही उस से जुडी जानकारी Google अलग से दिखा देता है। जैसे- Release Date, Director, Budget, Production Companies, Cast, Social Media profiles आदि।       

अपनी Website में Schema Markup को कैसे Add करें

आपने इस Article को पढ़कर यह जाना कि Schema Markup क्या है और इसके प्रकार कौन कौन से हैं। लेकिन क्या आप जानते हो कि Schema Markup को Website में कैसे Add किया जाता है। 

अगर आप नहीं जानते कि Schema को Website में कैसे Add करें तो चलिए मैं आपको बताता हूँ। Schema Markup को Website में Add करने के लिए आप अपनी WordPress Website में Rank Math या फिर Yoast Plugin को Install कर सकते हो। इनके प्रयोग से आप बहुत ही आसानी से Schema को अपनी Website में Add कर सकते हो। 

निष्कर्ष: Schema क्या है

जैसा कि आपने अब तक इस Article को पढ़कर जाना कि Schema Markup क्या है और इसके प्रकार क्या हैं। इसके अलावा Website में Schema को कैसे Add किया जाता है यह भी मैंने इस Article में आपको बता दिया है। 

लेकिन यदि आप यह नहीं जानते हो कि Website में Schema Add है या नहीं तो आप Structured Data Testing Tool का प्रयोग कर सकते हो। इसके लिए आप Search Engine पर Structured Data Testing Tool पर जाइये और वहां अपनी Website के URL को Search कीजिये। इससे आपके सामने सारी Details आजाएंगी जिससे पता कर सकते हो की अपनी Website में Schema Add है या नहीं। 

मैं आशा करता हूँ कि आपको यह Article पसंद आया होगा। अगर यह Article आपको Helpful लगा हो तो आप इसे जरूरतमंद लोगों के साथ Share जरूर कीजिये। अगर आपको इस Article कोई बात समझ नहीं आती है तो आप Comment भी कर सकते हो। 

FAQ: Schema क्या है

जब मैं Internet पर Research कर रहा था कि Schema Markup kya hai तो मैंने देखा कि इससे Related लोगों के बहुत सारे Questions और Problems हैं। जिसमे से कुछ Important Questions के Answer मैंने अपने इस Article में दिए हैं जो इस प्रकार हैं –

Q.1 क्या Website में Schema को Add करना Free है? 

Ans. हाँ Website में Schema को Add करना बिल्कुल Free है क्योंकि इसके लिए आपको कोई Payment करने की जरूरत नहीं पड़ती है। 

Q.2 क्या Schema Markup SEO का Part है? 

Ans. हाँ अगर देखा जाये तो Schema SEO का ही एक पार्ट है। जो कि Technical SEO के अंतर्गत आता है और Search Engine Result Pages SERPs में आपकी Website की Ranking को Boost करने में मदद करता है। 

Q.3 क्या नए Bloggers द्वारा अपनी Website में Schema को Add करना सही है? Ans. हाँ नए Bloggers द्वारा अपनी Website में Schema को Add करना बहुत अच्छी बात है। क्योंकि ऐसा करने से उनकी Website पर Traffic Increase होने लगता है जिससे CTR भी बढ़ता है और Website की Ranking में काफी मदद मिलती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here