Wednesday , December 2 2020

How To Structured data क्या है, कैसे काम करता है | What is How To Structured data in hindi

How To Structured data क्या है, कैसे काम करता है, फायदे (What is How To Structured data in hindi, benefits, How to add block)

एसईओ में अभी एक नयी चीज सामने आई है तो है स्कीमा. यह एक बहुत पावरफुल टूल है, लेकिन आज के समय में कम ही लोग इसका उपयोग कर फायदा उठा रहे है. अगर एक बार आप स्कीम मार्कअप के कांसेप्ट और मेथड को समझ गए तो आप अपनी वेबसाइट को सर्च इंजिन रिजल्ट में अच्छी जगह दिलवा सकते है. अगर आप Structured data को अच्छे से समझना चाहते है, तो हमारे इस आर्टिकल को अच्छे से आखिर तक पढ़ें. आप इसके उपयोग से अपनी साईट के ट्रैफिक को काफी हद ता बढ़ा सकते है, और सर्च रिजल्ट में रिच जगह आपको मिल सकती है. चलिए विस्तार से समझते है कि Structured data क्या होता है, how to कैसे काम करता है.

how-to-structured-data-benefits-hindi

Structured data क्या है –

यह एक तरह का कोड होता है, जो आप साईट में ऐड करते है, जिससे सर्च इंजन को आपकी साईट को समझने में मदद मिलती है, और वो आपके कंटेंट को बेहतर तरीके से यूजर को दिखा पाता है. आपके सर्च के दौरान रिच स्निपेट को देखा या कभी सुना होगा, स्कीमा मार्कअप भी उसी तरह होता है. स्कीमा सर्च इंजन को बताता है कि आपके डाटा का मतलब क्या है, न कि सिर्फ वो क्या कह रहा है. सर्च इंजन आपके पुरे कंटेंट को इसके द्वारा अच्छे से समझेगा और सर्च में आपको आगे स्थान मिलेगा, जिससे आपकी साईट में क्लिक बढेंगें. Structured data हर किसी कंटेंट का हो सकता है, जैसे म्यूजिक, रेसिपी, प्रोडक्ट, रिव्यु, बुक्स, आर्टिकल्स, जॉब्स, बिजनेस आदि. Structured data दिन प्रतिदिन फेमस होते जा रहा है, आने वाले सालों में हम इसके उपयोग को और अधिक देख पायेंगें.

What is HowTo structured data?

स्कीमा के आधार पर HowTo एक आदेश है जो यह बताता है कि इस सीक्वेंस से स्टेप फॉलो करने से आप उस रिजल्ट को कैसे पायें. आप HowTo structured data को आर्टिकल मार्कअप करने के लिए उपयोग कर सकते है, लेकिन यह कोई रेसिपी नहीं होनी चाहिये. अगर यह कुछ खाते, सेवन की चीज है तो ही वह रेसिपी होनी चाहिए. HowTo स्कीमा अप्रैल 2017 में आया था, और अब यह गूगल सर्च इंजन में बहुत अधिक प्रयोग होता है.

अगर वर्डप्रेस में आपने How-to स्ट्रक्चर्ड डाटा ऐड किया है तो गूगल को पता चल जायेगा की आपके पेज में How-to कंटेंट है, इसके अनुसार सर्च रिजल्ट में गूगल आपके डाटा को शो करेगा. उदाहरण के लिए जैसे किसी ने पुछा टाई को कैसे बांधते है या प्रधानमंत्री से शिकायत कैसे कर सकते है? अब आपके पेज में इसका जबाब है तो स्टेप ब्य स्टेप सर्च रिजल्ट में आपको इसका जबाब मिल जायेगा. How-to स्ट्रक्चर्ड डाटा आपके कंटेंट को इस तरह से बहुत फायदा देगा.

पहले गूगल HowTo डाटा को किसी वेबसाइट से रीड करके सिर्फ मोबाइल रिजल्ट में ही शो करता था, डेस्कटॉप में नहीं. लेकिन समय के साथ सर्च इंजन से में बदलाव आया और अब डेस्कटॉप के सर्च रिजल्ट में भी HowTo स्कीमा को रिच स्निपेट के रूप में देखा जा सकता है. HowTo पेज को आप अपने आर्टिकल में कई तरह से ऐड कर सकते है है. Word press में कई तरह के टूल एवं कोडिंग है जिनके द्वारा HowTo structured data को कंटेंट में ऐड किया जा सकता है. हम यहाँ आपको Word press में Yoast SEO के माध्यम से HowTo structured data डाटा ऐड करना बता रहे है, इसमें क्या कठनाई आती है, कैसे गलती करने से बचा जा सकता है.

How to add HowTo structured data using the WordPress content block in Yoast SEO –

Yoast SEO में structured data को कंटेंट ब्लाक के रूप में, ब्लाक एडिटर में लाया जाता है, इस ब्लाक में FAQ एवं How to स्ट्रक्चर डाटा होता है. आप इसमें कंटेंट के कोड को डाल कर उपयोग कर सकते है. यह Google के रिच परिणाम में पूरी तरह से मान्य है. How to स्ट्रक्चर डाटा में स्टेप वाय स्टेप ऐड करते जायेंगे, तो आपका डाटा गूगल द्वारा रिच स्निपेट में आ सकता है. बस आपको उसमें दिखाए गए सभी ब्लाक को भरना होगा, यहाँ आपको किसी तरह की कोडिंग करने की जरुरत नहीं है. आपको यहाँ ये ब्लाक भरना अनिवार्य है –

  • टाइम नीडेड (टोटल टाइम)
  • डिस्क्रिप्शन
  • स्टेप टाइटल
  • स्टेप डिस्क्रिप्शन

ये सभी फ़ील्ड भरना अनिवार्य होना होता है, नहीं तो आपके आर्टिकल में गूगल द्वारा एरर आ सकती है, जिससे आपका पेज गूगल द्वारा हटा दिया जायेगा और आपको वार्निंग मेल भी आ सकता है. आप जितने चाहे स्टेप को ऐड कर सकते है. आप इसमें चाहे तो इमेज में ऐड कर सकते है.

Feature availability –

How-to का रिजल्ट गूगल से सभी देशों में सभी भाषा में लांच कर दिया है. आप जितने अच्छे तरीके से How-to में डाटा ऐड करेंगे सर्च रिजल्ट में शो होने चांस बढ़ जायेंगे. जैसे अगर आपने How-to कंटेंट में हर स्टेप में इमेज ऐड की है, और अलग से कोई लिंक या इनफार्मेशन को दिया है तो आपके पेज को अधिक weightage मिलेगा.

How-to कंटेंट ब्लाक का उपयोग क्यूँ जरुरी है, इसके फायदे –

नए वर्डप्रेस ब्लॉक एडिटर के बारे में अच्छी बात यह है कि आप इसे सिर्फ लिखने के बजाय अपना कंटेंट अच्छा बना सकते हैं. How-to आर्टिकल इसका बहुत अच्छा उदाहरण है, आप पेज यहाँ क्राफ्ट करते है. आप सभी स्टेप को लिखने के साथ साथ इमेज एवं विडियो के माध्यम से भी अच्छे से एक्सप्लेन कर सकते है. How-to के निम्नलिखित फायदे है –

  • रिच रिजल्ट मिलेगा – आप अगर How-to स्ट्रक्चर डाटा का उपयोग करते है तो आपको सर्च इंजन द्वारा रिच रिजल्ट मिलने के चांस कई गुना बढ़ जाते है. आपकी साईट सर्च इंजन में अच्छे से रिच फॉर्मेट में दिखेगी जिससे यूजर उसमें अधिक क्लिक कर सकते है.
  • यूजर एवं सर्च इंजन दोनों के लिए मददगार – मनुष्य हो या मशीन दोनों को ब्लाक बेस्ड स्ट्रक्चर डाटा पसंद आता है. यह दिखता अच्छे है, जिसे लोगों को पढने एवं समझने में भी आसानी होती है. आप wordpress में How-to स्ट्रक्चर डाटा का प्रयोग कर कंटेंट ऐड करेंगे तो आपका पेज दिखने में तो अच्छा होगा, साथ ही यूजर एवं सर्च इंजन मशीन दोनों के लिए मददगार होगा.
  • अच्छा आर्टिकल बनेगा – How-to ब्लाक का उपयोग करने का सबसे जरुरी कारन है कि इससे आप आसानी से एक अच्छा How-to आर्टिकल बना सकते है. बस आपको ब्लाक ऐड करना है, उसमे स्टेप भरना है, इमेज डालनी है, बस पब्लिश कर देना है. जो Yoast SEO होता है वो ऑटोमेटिकली जरुरी कोड को गूगल के लिए जनरेट कर देगा, जिससे गूगल आसानी से समझ सकेगा कि आपके आर्टिकल में सही तरीके से एक How-to ब्लाक है.

हमें उम्मीद है आपको हमारे इस आर्टिकल के द्वारा How-to स्ट्रक्चर डाटा के बारे में समझ आया होगा, और आप भी इसका प्रयोग कर अपनी वेबसाइट को गूगल सर्च इंजन में रिच रिजल्ट दिलवा सकते है. आपको अगर कोई भी दिक्कत है तो आप कमेंट कर के हमसे पूछ सकते है.

Other links –

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *