Domain क्या है और इसे कैसे खरीदें

0

क्या आप अपनी Website के लिए Domain Purchase करने जा रहे हैं? क्या आप जानते हो Domain क्या है? Domain का मतलब क्या है? और Website के लिए Domain क्यों जरूरी है? 

क्या आप जानते हो? Internet पर 100 करोड़ से भी ज्यादा Domains Register किये जा चुके हैं जिसमें से एक Domain 7 लोगों के लिए Available है। 

यदि आप New Website बना रहे हो और उसके लिए Domain Purchase करना चाहते हो तो आपको इसके बारे में पूरी Information होनी चाहिए।

Domain kya hai

क्योंकि बहुत से लोग ऐसी गलती कर देते हैं जैसे जल्दबाजी में सही Domain Name Register न करना, Domain का Website के Niche से Related न होना आदि  इस प्रकार की छोटी छोटी गलतियां Website के असफल होने का कारण बन सकती हैं। 

इसलिए यदि आप Domain Name Register करने जा रहे हैं तो आप इसकी पूरी जानकारी प्राप्त कर लें और फिर Domain Register करें। 

मैंने अपने इस Article में Domain से Related पूरी जानकारी दी है जो आपके लिए Helpful साबित हो सकती है। आप इसे पढ़कर इसमेँ दिए कुछ Steps को Follow करके अपनी Website के लिए एक अच्छा Domain Register कर सकते हो। 

Domain क्या है (What is Domain In Hindi)

Domain, किसी Website को Internet पर Search करने और उसे पहचानने के लिए Website को एक Name दिया जाता है उस Name को ही Domain कहा जाता है। इस Domain Name के जरिये ही Users Internet पर सही Website तक पहुँच सकते हैं। 

Computers IP Address (Internet Protocol Address) का Use करते हैं ये एक Numerical Address होता है जिसे मनुष्य याद नहीं रख सकते इसलिए Websites के लिए Domain Name की व्यवस्था की गयी। 

ये Domain Name IP Address से Related होता है जिसे मनुष्य आसानी से पढ़ सकते हैं, और याद रख सकते हैं। सभी Websites के Domain Name एक दूसरे से बिल्कुल Different होते हैं जैसे ; YouTube का Domain Youtube.com और Facebook का Domain Facebook.com है। 

Website के Domain Name को देखकर हम समझ सकते हैं की Website किस Type की है जबकि IP Address को देखकर यह समझ पाना Impossible है। सभी Websites के Domain Name अलग अलग होते हैं। अब आप समझ गए होंगे की Domain Kya Hai । अब मैं आपको  बताऊंगा कि Domain कितने प्रकार के होते हैं।  

डोमेन का हिंदी मीनिंग   =   ज्ञानक्षेत्र 

Domain के प्रकार

यदि आप अपनी Website के लिए कोई Domain Purchase करना चाहते हो तो Domain के बारे में आपको जानकारी होना बहुत जरूरी है क्योंकि Internet पर बहुत से Domain Available होते हैं जिसमें से आप अपनी Website के According किसी Domain को Select कर सकते हो। 

Domain दो प्रकार के होते हैं पहला TLD है तथा दूसरा CCTLD है। चलिए तो इन दोनों को एक एक करके समझते हैं। 

Top Level Domains (TLD)

Top Level Domain (TLD) Search Engine में बहुत अच्छी Ranking प्राप्त करते हैं इनका बहुत महत्व होता है। TLD को Top Level Extension के नाम से भी जाना जाता है। 

Extension, Domain में Dot के बाद आते हैं। आपने Internet पर देखा होगा .com, .edu इस तरह से बहुत सारे Extension होते हैं ये  Seo Friendly भी होते हैं और इनका Search Engine Result Pages पर बहुत महत्व होता है। 

यहाँ मैं कुछ TLD Extension बता रहा हूँ जिन्हें आप अपनी Website के लिए Select कर सकते हो ;

TLD Domains
Domain ExtensionsDomain Full Form
.ComCommercial Internet Site
.OrgOrganization Site
.EduEducation Site
.GovGovernment Site
.NetInternet Administrative Site
.BizBusiness Site
.IntInternational Institutions
.MilMilitary Site
.MobiMobile Phone Site
.WebInternet Site
.StoreA Retail Business Site

Country Code Top Level Domain (CCTLD)

Country Code Top Level Domain (CCTLD) को खरीदने का मुख्य उद्देश्य किसी Country की Public को अपनी Website पर लाना होता है। इस प्रकार के Domain को देखकर यह पता लगाया जा सकता है कि ये Website किस Country की है। 

जैसे यदि आप Indian Traffic को Target करना चाहते हो तो आप अपनी Website के लिए .in Domain Select कर सकते हो। यहाँ नीचे मैं कुछ Country Code Top Level Domain बता रहा हूँ ;

CCLD Domains
Domain ExtensionsDomain Full Form
.inIndia
.auAustralia
.aeArab Emirates
.saSaudi Arabia
.usUnited States
.ukUnited Kingdom
.thThailand
.vnVietnam
.khCambodia
.cnChina
.myMalaysia
.sgSingapore
.jpJapan
.nzNew Zealand
.adAndorra
.afAfghanistan
.amArmenia
.aqAntarctica
.arArgentina
.atAustria
.bbBarbados
.bdBangladesh
.bmBermuda
.brBrazil
.btBhutan
.caCanada
.chSwitzerland
.coColombia
.deGermany
.egEgypt
.esSpain
.frFrance

Domain नाम क्यों जरुरी है

आप यह तो समझ गए कि Domain Name क्या है और ये कितने प्रकार के होते हैं लेकिन क्या आपको पता है Website के लिए Domain Name क्यों जरूरी है? चलिए मैं बताता हूँ। 

सभी Website के Address जैसे हमें दिखते हैं वास्तव में वे वैसे नहीं होते हैं Internet पर मौजूद सभी Websites का एक IP Address होता है जो Numerical Form में होता है। 

इन IP Address को याद रखना किसी भी व्यक्ति के लिए Impossible है क्योंकि कोई भी व्यक्ति इतने सारे IP Address याद नहीं रख सकता। ये IP Address कुछ इस तरह के होते हैं  215.523.31.39 इन्हें याद रखना बहुत मुश्किल है। 

इसलिए Domain Name की जरूरत पड़ती है जिससे Numerical Form को Alphabetic Form में बदल कर Web Address को सरल बना दिया जाता है जिससे लोग इसे पढ़ और याद कर सकें। 

क्योंकि लोग IP Address के मुकाबले Domain को आसानी से याद कर लेते हैं और इंटरनेट पर किसी भी Website पर Domain Name के द्वारा जा सकते हैं। इसलिए Website के लिए Domain Name बहुत जरूरी है। 

अब आप समझ गए होंगे Domain Name Kya hai तथा क्यों जरूरी है तो चलिए अब मैं आपको बताता हूँ Domain Name कैसे बनाएं । 

> Technical SEO क्या है?

> Local SEO क्या है?

> Broken Link क्या हैं?

Buy Hostinger Hosting and Free SSL

Additonal discount code:- SEOPAVAN

Domain कैसे बनायें: 3 Simple Steps

आप यह तो जान गए कि Domain क्या है और क्यों जरूरी है। लेकिन क्या आप जानते हो Domain कैसे बनाते हैं? अगर नहीं जानते तो मैंने यहाँ 3 Steps बताये हैं आप इन्हें follow करके अपनी Website के लिए Domain बना सकते हो। जो इस प्रकार हैं ; 

1. Domain नाम का चयन करें

अगर आप अपनी Website के लिए Domain खरीदना चाहते हैं। तो सबसे पहले आपको Topic Select करना होगा जिससे संबंधित आप उस Website पर Content Share करना चाहते हो इसके लिए यह जरूरी है कि Domain Name आपकी Website के Topic के According हो। 

यह ध्यान रहे की Domain Name ज्यादा बड़ा नहीं हो आपको छोटा Domain Name रखना चाहिए जो 2 – 3 Words का हो क्योंकि अगर Domain Name छोटा होगा तो लोग उसे आसानी से याद रख सकेंगे। 

जिस Topic से Related Website है आपको उस Topic के Word को Domain Name में शामिल करना चाहिए जिससे लोगों को Domain Name देखकर ही Website के बारे में पता चल जाये। 

आपको अपनी Website के लिए Top Level Domain खरीदने चाहिए क्योंकि ये लोगों को बहुत आसानी से याद हो जाते हैं और बहुत Popular भी होते हैं। बड़ी बड़ी Websites Top Level Domain का ही Use करती हैं। 

यदि आप किसी Country की Public को Target करना चाहते हैं तो आप Country Code Top Level Domain का use कर सकते हो इससे लोग आपकी Website को देखकर पता कर सकते हैं की Website किस Country की है। यदि आप Indian Traffic को Target करना चाहते हो तो आपको .in Select करना होगा।

2. Website Registration website पर जाएँ

जब आप अपनी Website के लिए Domain Name Select कर लेते हो तो आपको Website Registration Website पर जाना होता है। Internet पर इस तरह की बहुत सारी Websites हैं जिसमें से GoDaddy Website बहुत पुरानी और Trusted Website है। 

आप किसी भी Registration Website से Domain Name Purchase कर सकते हो। इसके लिए आपको सबसे पहले Search Engine पर Search करके किसी भी Registration Website पर आना है। 

अब आपको यहाँ Search Domain Bar दिख जायेगा उसमें आप Select किये गए Domain Name को Search करें कुछ Seconds Loading होकर ये आपको Result दिखा देगा। 

अब आपको यह Check करना है कि आपके द्वारा चुना गया Domain Internet पर Available है या नहीं यदि Available नहीं है तो आप Domain Name के साथ किसी और Extension को जोड़कर Search कर सकते हो।

यदि Available है तो आप Select कर सकते हो यदि किसी भी Extension से नहीं आ रहा तो आपको वो Domain Name Change करना होगा। 

3. Domain को खरीद लें

जब आप Check कर लेते हैं कि आपके द्वारा चुना गया Domain Available है तो आप उसे या उससे Related किसी भी Domain को अपनी Website के Niche के According Select कर सकते हो और फिर Add to Cart करके Purchase कर सकते हो। 

Domain Name को Purchase करने के लिए यहाँ आपको Debit Card / Credit Card तथा Netbanking का भी Use कर सकते हो। इस प्रकार आप अपनी Website के लिए Domain Name Purchase कर सकते हो। 

यहाँ नीचे मैं कुछ Website Registration Websites बता रहा हूँ जहाँ से आप अपनी Website के लिए Domain Name Purchase कर सकते हो। ये इस प्रकार हैं ;

  • Domain.com
  • Bluehost
  • HostGator
  • GoDaddy
  • Namecheap
  • Dreamhost
  • Shopify
  • BuyDomains
  • Bigrock

निष्कर्ष: Domain क्या है

आप इस Article को पढ़कर समझ गए होंगे कि Domain Kya Hai? Domain का मतलब क्या होता है तथा अपनी Website के लिए Domain कहाँ से खरीदें। 

यदि आप New Website बना रहे हो तो आपको पता होना चाहिए कि इस Progress का पहला Step Domain Name Purchase करना ही होता है जिसके बारे में आपको इस Article में बताया गया है। जिनको Follow करके आप अपनी Website के लिए एक अच्छा Domain Purchase कर सकते हो। 

क्योंकि बहुत सी बड़ी बड़ी Popular Websites इसी तरह Progress करके सफल हुई हैं। यदि आप Starting में ही अपनी Website के Niche के According Domain का चयन सही नहीं कर पाओगे तो आपकी Website कभी सफल नहीं हो सकती। 

इस Article का मुख्य उद्देश्य आपको सही Information देना है जिससे आपकी Website भी Grow हो सके। 

FAQ: Domain क्या है

Internet पर Research करते समय मैंने देखा है कि Domain Kya hai? Domain कैसे खरीदें। लोगों के Domain से Related बहुत सारे Questions और Problems थीं जिसमें से कुछ Important Questions के Answer मैं अपने इस Article में देने की कोशिश करूंगा।

Q.1 Public domain क्या है?

Ans. Public Domain का SEO से कोई संबंध नहीं होता है। अगर Information Public Domain में है तो वह Information Secret नहीं होती इसका use कोई भी व्यक्ति कर सकता है। Stock Industry एक Public Domain Industry है जिसमें Stock Images, Stock Videos आदि शामिल होती हैं। कुछ लोग Public Domain का नाम सुनकर इसे Website के Domain Name से Compare करने लगते हैं या इन दोनों के बारे में सोचकर Confuse हो जाते हैं लेकिन ऐसा कुछ नहीं होता है Public Domain का SEO से दूर दूर तक कोई रिश्ता नहीं होता।

Q.2 Domain Parking क्या है?

Ans. जब आप किसी Domain Name का Registration कर लेते हो लेकिन आप उसका use न किसी Website को Run करने में और न ही Email की Services के लिए करते हो तो इसे ही Domain Parking कहा जाता है। यदि आप Domain Purchase करते हो लेकिन उसका use अभी नहीं करना चाहते, कुछ समय बाद use करना चाहते या फिर कुछ साल बाद तो आप Domain को Park कर सकते हो। यदि आप Domain Parking करके पैसे कमाना चाहते हैं तो बहुत सारी Websites Domain Parking के लिए सुविधा देती हैं जैसे GoDaddy, Sedo आदि Websites पर आप अपने Domain को Park कर सकते हो और पैसे कमा सकते हो।

Q.3 क्या Domain हमेशा के लिए Purchase किया जाता है?

Ans. Domain हमेशा के लिए Purchase नहीं किया जाता क्योंकि इसका Registration एक निश्चित समयावधि के लिए किया जाता है यह अवधि कितनी भी हो सकती है 1 साल, 5 साल कितनी भी हो सकती है जिसके हिसाब से Payment भी करना होता है। जब यह समयावधि पूरी हो जाती है तो Domain Expire हो जाता है जिसके बाद आपको इसे Renew करना पड़ता है। यदि आप इसे Renew नहीं करते हो तो इन Expire Domain को कोई और व्यक्ति भी खरीद सकता है। इसलिए हम कह सकते हैं कि Domain को हमेशा के लिए Purchase नहीं किया जा सकता लेकिन Domain के Expire होने पर Renew जरूर कर सकते हैं।

इन्हें भी जाने ;

> On Page SEO क्या है?

> Off Page SEO क्या है?

> Backlinks क्या हैं?

Buy Hostinger Hosting and Free SSL

Additonal discount code:- SEOPAVAN

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here