SEO में Stop Words क्या हैं: 2021 Guide

1

दोस्तों, क्या कभी आपने कोई ऐसा article पढ़ा है जिसमे Stop Words न हो? शायद नहीं, क्योकि ज्यादातर सभी Bloggers Stop Words का Use करते हैं और SEO में भी StopWords बहुत ज्यादा important होते हैं| 

what is stop words in SEO

लेकिन क्या आपने कभी सोचा है की आखिर ये Stop Words क्या हैं और SEO में Stop Words क्यों जरुरी हैं? हो सकता है आप में से बहुत से लोग Stop Words के बारे में जानते हो लेकिन जो नहीं जानते वो मेरे इस article को पढ़कर अच्छे से समझ जाएंगे | 

एक research के अनुसार, कोई भी article, documents या anyother things बिना Stop Words के incomplete माना जाता है| इसलिए सभी bloggers अपने article में Stop Words का इस्तेमाल तो करते हैं पर 45% bloggers इन Stop Words को Content में ठीक से लगाने में mistake कर देते हैं| जिस वजह से उनके आर्टीकल को readers को पढ़ने में problem होती है| 

क्या आपने कभी इस बात पर गौर किया है की Google Stop Words को नजरअंदाज कर सकता है? अगर नहीं किया है, तो आपको इस सवाल का जबाब भी इस article में मिल जायेगा| 

Stop Words pronouns, prepositions, or conjunctions जैसे शब्दों से मिलकर बना है| ये Words Content की body language को change किये बिना अपनी एक अहम भूमिका निभाते हैं| जिस कारण SEO में इनकी एक खास जगह है| अगर आप अपने post में StopWords का use ठीक से नहीं करते हैं तो ये आपके Website पर थोड़ा असर डाल सकता है| 

तो यदि आप StopWords को अच्छे से समझना चाहते हैं तो इस article को अंत तक जरूर पढ़ना क्योकि इसमें मै आपको Stop Words kya hai, यह SEO में क्यों जरुरी है, URL में Stop Words क्या प्रयोग करना चाहिए या नहीं और 50 Stop Words की एक लिस्ट| इन सबके बारे में detail में बताऊंगा| तो चलिए सबसे पहले शुरू करते है StopWords kya hai|

Stop Words क्या हैं? (What Are Stop Words)

Stop Words को common words के नाम से भी जाना जाता है जैसे a, and, how, or, in, the आदि| ये words न केवल reader के experience को बेहतर बनाते है बल्कि parse और index web pages को भी faster करते हैं| Stop Words, NLP (natural-language processing) और Internet search engines Platform पर उपयोग तो किये जाते हैं लेकिन search करते time उन्हें अनदेखा कर दिया जाता है। 

उदहारण के लिए जब आप Google के search engine पर type करते हैं की “Sitemap क्या है” तो Google के algorithm का ज्यादा focus “Sitemap” पर ही रहता हैं और वह इसी basis पर results दिखाता है| 

आपकी जानकारी के लिए बता दूँ कि Stop Words की खोज सबसे पहले Hans Peter Luhn ने की थी| जोकि information retrieval के लिए काफी जाने जाते हैं| उनका Stop Words के बारे में कहना है की Stop Words का मतलब सिर्फ अंग्रेजी से ही नहीं है बल्कि यह हर तरह की भाषा में आमतौर पर इस्तेमाल किए जाने वाले शब्दों का एक समूह है। 

अधिकांश bloggers Stop Words को ठीक से समझे बिना ही उसका use करने लगते हैं जिसका नतीजा ये होता है कि उनका article user के experience को थोड़ा खराब कर देता है| 

क्या आप अपने आर्टिकल में Stop Words का प्रयोग कर सकते हैं

Stop Words Kya Hain ये जानने के बाद आपको इस बात का भी पता होना चाहिए। कि क्या आप अपने Article में Stop Words का प्रयोग कर सकते हो या नहीं। अगर देखा जाये तो आपको अपने Article में Stop Words का प्रयोग करना ही पड़ेगा। 

क्योंकि बिना Stop Words के आप अपने Article के द्वारा अपने Visitors को नहीं समझा सकते। इस बात को तो आप जानते ही हो कि जब बहुत सारे Visitors आपकी Website पर आ रहे। लेकिन अगर आपके Articles में Stop Words नहीं हैं। 

तो इस वजह से Visitors को आपका Article समझ में नहीं आएगा और इसी वजह से आपकी Website पर आने वाला Traffic Down हो सकता है। इसलिए यहाँ यह जरूरी हो जाता है की आप अपने Article में Stop Words का Use जरूर करें। क्योंकि Stop Words के प्रयोग से ही आपके Visitors आपके Article को ज्यादा अच्छे से समझ सकते हैं। 

यदि आपकी Website पर Traffic Increase होगा तो आपकी Website के Search Engine पर Ranking के Chances बढ़ जाते हैं। यहाँ हम यह भी कह सकते हैं कि Website की Ranking Stop Words पर भी निर्भर करती है। अब तो आप समझ ही गए होंगे कि Article में Stop Words का Use करना कितना Important है। 

SEO में Stop Words क्यों जरुरी हैं

अब आप यह तो जान ही गए होंगे की Stop Words क्या हैं तो अब मैं आपको बताता हूँ कि SEO में Stop Words क्यों जरूरी है। आप को ये बात तो पता ही है कि SEO कितना जरूरी होता है यदि SEO नहीं किया जाता है, तो Website Rank नहीं कर सकती है। 

SEO में Stop Words का Use करना भी बहुत जरूरी होता है क्योंकि इससे User Experience अच्छा होता है। क्या आप अभी भी नहीं समझे चलिए कोई बात नहीं मैं आपको बताता हूँ। अगर आप Stop Words का प्रयोग अपने Article में नहीं करते हो। तो इसकी वजह से आपकी Website पर आने Visitors को आपके Article को समझने में Problems का सामना करना पड़ेगा। 

जब आपके Visitors को आपका Article समझ में नहीं आएगा तो वह फिर कभी शायद आपकी Website पर आना पसंद नहीं करेगा। इसलिए यहाँ आपको ये बात ध्यान रखनी है कि जब भी आप Article तैयार करो तो उसमे Stop Words को भी use करो। 

जिससे आपकी Website पर जो Visitors आएं उनको आपका Article अच्छे से समझ आ जाये। इस प्रकार यहाँ User Experience बढ़ जायेगा। जब User Experience Better होता है तभी Website Search Engine पर Rank हो पाती है। इसलिए Article में Stop Words का होना बहुत जरूरी है। 

क्योंकि आपको अपने Visitors को ध्यान में रख कर Article तैयार करना है जिससे आपके Visitors एक बार में पढ़कर ही आपके पूरे Article को समझ जायेंगे। यदि आप अपने Article में Stop Words का use करना बंद कर देते हो। 

तो इस Situation में Search Engine पर आपकी Website की Ranking Down होने में ज्यादा समय नहीं लगेगा। इस बात से आप अंदाजा लगा ही सकते हो कि SEO में Stop Words का होना क्यों और कितना जरूरी है। इसलिए आपको अपने Article में Stop Words का प्रयोग हमेशा करना चाहिए।   

क्या Google Stop Words को नजरअंदाज कर देता है

आपके मन में ये प्रश्न तो जरूर आया होगा कि क्या Google Stop Words को Ignore करता है? यदि आपने Stop Words क्या है और SEO में Stop Words क्यों जरूरी है ये अच्छे से समझ लिया है। तो आपके लिए आगे सब कुछ समझना बहुत आसान होने वाला है। 

यहाँ बात आती है कि क्या Google Stop Words को नजरंदाज करता है? तो यहाँ इसका जबाब है हाँ। क्योंकि Google Search Queries तथा Search Results इन दोनों में ही Stop Words को Ignore कर देता है। चलिए इसके बारे में मैं आपको आसान तरीके से समझाता हूँ। 

जैसे कि जब आप Search Engine पर जाकर किसी भी Topic या Keyword को Search करते हो जैसे – On Page SEO in Hindi या फिर आप in को हटा कर भी Search कर सकते हो। जैसे – On Page SEO Hindi आप कैसे भी Search करो इन दोनों का अर्थ एक ही है। 

Search Engine इन Stop Words को Ignore कर देता है। क्योंकि जब Google के Bots Article को Crawl करते हैं तो वे इस प्रकार के Stop Words को Ignore कर देते हैं। लेकिन यहाँ आप ये मत सोचना कि अगर Search Engine ही इन Stop Words को Ignore करते हैं तो हम Article में इन Stop Words को लिखकर अपना Time Waist क्यों करें। 

अगर कोई व्यक्ति ऐसा सोचता है और करता है तो उसकी Website की Ranking कुछ समय बाद ही Down हो जाएगी। क्योंकि इसका बुरा प्रभाव उसकी Website पर आने वाले Visitors पर पड़ेगा। जैसा कि मैंने आपको ऊपर बताया था अगर आपने अच्छे पढ़ा होगा तो आप समझ गए होंगे। चलिए यहाँ आपको एक लाइन बता देता हूँ जिससे आपको Confusion न हो। 

यदि आप Article में Stop Words का Use नहीं करोगे तो इससे User Experience पर असर पड़ेगा। आपको अपने Visitors को अपना Article अच्छे से समझाने के लिए Stop Words का प्रयोग करना ही पड़ेगा। क्योंकि आपके Visitors की वजह से ही आपकी Website Search Engine पर अच्छी Ranking पाती है। अब तो आप समझ ही गए होंगे कि Google Stop Words को नजरंदाज करता है। 

Buy Hostinger Hosting and Free SSL

Additonal discount code:- SEOPAVAN

क्या URL में Stop Words का प्रयोग करना चाहिए

Stop Words Kya Hain यह जानने के बाद आपको यह भी पता होना चाहिए कि क्या URL में Stop Words का Use करना सही है या नहीं। चलिए मैं यहाँ आपको इसके बारे में Detail में जानकारी देता हूँ आपको URL का मतलब तो पता ही होगा कि URL क्या होता है। 

जब आप अपने Article को तैयार कर लेते हो तो आपको URL भी बनाना पड़ता है। अगर आप एक WordPress User हो तो आपने WordPress में Article तैयार करते समय उसमें Permalink का Option तो देख ही होगा जिसमें URL बनाया जाता है। 

लेकिन URL को बनाते समय आपको यह बात ध्यान में रखनी है कि URL ज्यादा बड़ा न हो क्योंकि Search Engine लम्बे URL को पसंद नहीं करता है इसलिए आपको URL को जितना हो सके उतना छोटा करके लिखना चाहिए। छोटा करने के लिए आप URL में Important Keywords का ही Use करें। 

इसके साथ ही आपको URL में Stop Words का प्रयोग करने से बचना चाहिए। क्योंकि आप ये बात तो जानते ही हो कि Search Engine Stop Words को Ignore करता है। तो इसलिए URL में भी Stop Words को use करने से आपको कोई फायदा नहीं है। URL में Stop Words हो या नहीं हो फिर भी आपका Article Search Results में आ जाता है। 

Stop Words के प्रयोग करने से URL भी बहुत लम्बा हो जाता है जो देखने में अच्छा नहीं लगता है। इसका Visitors और Search Engine दोनों पर बुरा प्रभाव पड़ता है। URL को छोटे से छोटा करके बनाना चाहिए। एक बेहतर URL उसे ही माना जाता है जिसे देख कर आसानी से पढ़ा जा सके और याद भी किया जा सके। अब तो आप समझ ही गए होंगे कि Stop Words क्या हैं और URL में Stop Words का प्रयोग नहीं करना चाहिए। 

50+ Stop Words की एक List  

जैसा कि आप जान ही चुके हो कि Stop Words kya Hain और SEO में Stop Words का होना कितना जरूरी है। इस बात को भी आप अच्छी तरह से समझ गए होंगे। ये Stop Words संख्या में बहुत सारे हैं जिसमें से मैं आपको 50+ Stop Words बताऊंगा। ये 50+ Stop Words इस प्रकार हैं। 

आप इन सभी प्रकार के Stop Words का प्रयोग अपने Article में आसानी से कर सकते हो। Stop Words की वजह से आपकी Website पर ऐसे ही अच्छा Traffic आता रहेगा और User Experience भी Increase होगा। चलिए अब मैं आपको 50+ Stop Words बताता हूँ। जो इस प्रकार हैं –

1ago
2above
3according
4after
5again
6am
7are
8any
9at
10be
11been
12before
13between
14being
15both
16but
17by
18can
19come
20could
21do
22does
23did
24done
25each
26end
27etc
28every
29far
30for
31from
32go
33goes
34gone
35get
36he
37has
38have
39had
40hello
41how
42if
43in
44is
45just
46keep
47know
48last
49like
50later
51look
52made
53me
54miss
55more
56my
57name
58near
59no
60next
61on
62off
63ok
64old
65please
66plus
67quite
68right
69round
70so
71sorry
72thanx
73use
74very
75with
76yes

आप इन सभी Stop Words का प्रयोग अपने Article में कर सकते हो और अपने Article ऐसा बना सकते हो जिससे आपके Visitors को आपका Article अच्छे से समझ आ सके और आपकी Website Search Engine पर अच्छी Ranking पा सके। 

निष्कर्ष: Stop Words क्या हैं

इस Article को पूरा पढ़ने के बाद आप समझ ही गए होंगे कि Stop Words क्या हैं और Stop Words का Article में use करना भी कितना जरूरी है। बहुत से लोगों को Stop Words के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है इसलिए मैंने इस Article में Stop Words के बारे में जानकारी Provide की है। 

Search Engine पर Ranking के लिए आपके Article में Stop Words का होना बहुत जरूरी है। लेकिन आपको यह याद रखना चाहिए कि Stop Words का प्रयोग आपको Article के URL में नहीं करना है। यदि आप इस बात को ध्यान में रखकर Article का URL तैयार करते हो तो ही आपका Article अच्छी Ranking कर सकता है। 

मैंने अपने इस Article में Stop Words Kya Hain तथा SEO में Stop Words क्यों जरूरी हैं। इसके साथ ही 50+ Stop Words की एक List भी Provide की है। अगर आपने इस Article को अच्छे से पढ़कर समझ लिया है तो आप Search Engine पर अपनी Website की Ranking को आसानी से बढ़ा सकते हो। 

मैं आशा करता हूँ कि आपको मेरा यह Article पसंद आया होगा। यदि आपको मेरा यह Article Helpful लगा हो तो इस Article को जरूरतमंद लोगों के साथ जरूर Share कीजिये। यदि आपको कोई बात समझ न आयी हो तो आप नीचे Comment करके अपना Question पूछ सकते हो। मैं आपकी Problem को जल्द से जल्द Solve करने की कोशिश करूंगा। 

FAQ: SEO में Stop Words प्रयोग करने की गाइड

जब मैं Internet पर Stop Words के बारे में Research कर रहा था तो मैंने देखा कि Stop Words kya hain से Related लोगों के बहुत सारे Question और Problems थी। 

जिन Questions में से कुछ Important Questions के Answer मैंने अपने इस Article में दिए हैं। ये Questions इस प्रकार हैं-

Q. 1 Searching में Stop Words का प्रयोग कैसे किया जाता है? 

Ans. Searching में Stop Words का कैसे Use किया जाता है इस बात को समझना इतना कठिन भी नहीं है। चलिए इस बात को मैं आपको आसानी से समझाता हूँ। जब Search Engine के Search Bar में किसी Keyword को Search किया जाता है तो आप उसके साथ Stop Words को लिखो या न लिखो फिर भी Search Engine आपको Same Result ही Provide करता है। जैसे यदि Search किया जाया कि What is Technical SEO in hindi और या फिर आप  Technical SEO hindi Search करो। इन दोनों का Search Result Same ही आएगा। क्योंकि Search Engine Stop Words को Ignore करता है। 

Q. 2 अगर URL में Stop Words हो तो क्या वह Article Rank करेगा?

Ans. आप सोच रहे होंगे कि यदि URL में Stop Words हैं तो क्या वह Article Rank करेगा भी या नहीं। तो यहाँ मैं आपको बता दूँ कि URL में Stop Words होने पर भी वह Article रैंक तो करेगा। लेकिन उसकी Ranking Down भी होगी। क्योंकि मैंने ऊपर बताया था कि लम्बे URL देखने में ज्यादा अच्छे नहीं लगते और Search Engine भी छोटे URL को ही ज्यादा Importance देते हैं। इसलिए कोशिश करो URL में Stop Words न आयें।

Q. 3 क्या SEO के लिए Stop Words बेकार हैं?

Ans. अगर आप सोच रहे हो कि SEO के लिए Stop Words अच्छे हैं या बेकार तो आपको यहाँ ये बात जान लेनी बहुत जरूरी है। सबसे पहली बात तो यह है कि SEO पर Stop Words का कोई Effect नहीं पड़ता उसके लिए न ही अच्छी हैं और न ही बेकार। क्योंकि Search Engine भी Stop Words को Ignore करता है। इसलिए आपको इसके बारे में ज्यादा सोचने की जरूरत ही नहीं। लेकिन यदि आप Stop Words का प्रयोग नहीं करोगे तो आपकी Website पर आने वाले Visitors को आपका Article समझने में Problems होंगी और Search Engine पर आपकी Website की Ranking down होने लगेगी। आपको अपने Article में User Experience को बढ़ाने के लिए Stop Words का प्रयोग करना जरूरी होता है। क्योंकि अगर Website Rank ही नहीं करेगी तो आपको Website बनाने का कोई फायदा ही नहीं है। अब तो आप इस बात को समझ ही गए होंगे। 

Buy Hostinger Hosting and Free SSL

Additonal discount code:- SEOPAVAN

1 COMMENT

  1. सर, इतने दिन से सुन रहा था स्टाॅप वर्ड के बारे में लेकिन आज पुरी डिटेल्स में जानकारी पढ़कर इसके बारे में सब Clear हो गया , बहुत हि Deep और Knowledgeble Post हैं ,धन्यवाद सरजी !

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here