Home Blog Top 8 International Blogging niche ideas

Top 8 International Blogging niche ideas

0

जब भी हम ब्लॉग्गिंग शुरू करने की सोचते है तो हमारे मन मे सबसे पहला ख्याल Blogging niche को लेकर आता है। और हम सोचते हैं की आखिर मैं किस ब्लॉग niche पर मैं काम करू? की मेरी बहुत ज्यादा अर्निंग हो।

 अगर आप अपना एक प्रॉफिटेबल ब्लॉग स्टार्ट करना चाहते है और आप पहले से ही ब्लॉगिंग कर रहे है और एक हाई सीपीसी वाले प्रॉफिटेबल niche पर काम करना चाहते है तो आपको International Blogging niche ideas पर काम करना चाहिए।

 अक्सर हमें इंडिया के niche पर काम करने पर कम सीपीसी मिलता है और हर महिने अच्छा प्रोफिट जेनरेट करने के लिए हमे लाखो की ट्रैफिक चाहिए होती है ऐसे मे आप इंटरनेशनल ब्लॉगिंग आइडियाज पर काम कर सकतें है।

International blogging Niches Ideas USA

Best International Blogging niche ideas | Check Now

यदि आप blogging से अच्छा पैसा कमाना चाहते है तो आपको सही Niche का चुनाव करना बेहद जरूरी होता है क्युकी Profitable Niche ही किसी वेबसाइट को सक्सेसफुल बनाता है।

लेकिन अक्सर इंडियन ब्लॉगर जिस niche पर काम करते हैं उनको उन पर कम सीपीसी मिलता है जिसके कारण उनको बहुत ज्यादा ट्रैफिक चाहिए होती है अच्छा रेवेन्यू जेनरेट करने के लिए, वही अगर हम usa के niche पर काम करे तो बहुत ज्यादा अर्निंग कर सकते है।

 लेकिन International Blogging niche ideas ढूंढ़ना इतना आसान काम भी नहीं है क्युकी इसके लिए बहुत ज्यादा Research करनी पड़ती है तो चलिए आपकी इसी प्रोब्लम को हम सुलझाते हैं और आज हम आपको 8 International Blogging niche ideas के बारे मे बताएंगे।

 जो USA टारगेटेड होंगे और जिन पर आप काम करके कम ट्रैफिक मे भी बहुत ज्यादा earning कर सकते है, क्युकी इन niches पर आपको बहुत ज्यादा सीपीसी मिलता है।

International Blogging niche कैसे सेलेक्ट करें?

Blogging आप किसी भी Niche पर शुरू कर सकते है लेकिन हर Niche Profitable नहीं होती आपको International Blogging niche सलेक्ट करने से पहले कुछ बातों का ध्यान रखना चहिए।

  • Interest or Passion: किसी भी ब्लॉगिंग niche पर काम करने से पहले ये देखें की क्या आपको उन टॉपिक्स पर काम करने मे मजा आ रहा है, अगर हां तो आपको उस niche पर काम करना चाहिए।
  • Internet Searches: Niche पर काम करने से पहले ये देखे की उसमे Search Volume कितना है लोग कितना उस Niche से Related Internet पर जानकारी Search करते है।
  • Profitability: एक Profitable Niche वही है जिससे हमे मॉनिटाइज करने पर ज्यादा से ज्यादा अमाउंट मिले इसके अल्वा उस niche पर अलग अलग प्रकार के अर्निंग पोटेंशियल हो।
  • Observe and react: अगर आप US के niche पर काम करना चाहते है तो सबसे पहले आपको उनके बारे मे ज्यादा से ज्यादा पढ़ना होगा। और उनसे मिलता जुलता similar niche पर काम करना होगा। ऐसे टॉपिक जो उनके यहां भी है और हमारे यहां भी हैं।
  • Competition: अक्सर प्रॉफिटेबल niche पर ज्यादा से ज्यादा कंपटीशन होता हैं।
  • Enough Content: आप जिस niche पर काम करेंगे उसमे पहले ये देखे की उससे Related Sub Topics में इतने keyword है की आप कम से कम 100 से भी ज्यादा आर्टिकल्स लिख सके।

Top 8 International Blogging niche ideas

अब मैं आपको कुछ इंटरनेशनल ब्लॉगिंग niche के बारे मे बताऊंगा आप अपने Interest के अनुसार इनमे से कोई भी एक niche Decide करके उस पर काम शुरू कर सकते है। हमने जो नीचे niches बताई है वो इंडिया और usa के बीच एक जैसा ही है। तो चलिए जानते है 8 international Blog Niche Ideas के बारे मे:

1. Digital marketing

पहली niche है डिजीटल मार्केटिंग, USA में इंडिया के मुकाबले लोग ज्यादा aware है डिजीटल मार्केटिंग को लेकर। वहां छोटी से छोटी शॉप अपनी खुद की वेबसाईट बनाना चाहती है, और वहां पर लोग एक 3 से 4 पेज का वेबसाईट बनाने के लिए 20 हजार रुपए तक मिनिमम पे करते है।

अगर आप नए ब्लॉगर और अच्छे से डिजीटल मार्केटिंग niche पर यूएसए को टारगेट करके काम करोगे तो ट्रैफिक आने के बहुत ज्यादा चांसेज है। आपको एक डिसेंट अमाउंट का ट्रैफिक पाने के लिए कम से कम 50 आर्टिकल और webstories लिखनी ही होगी।

 और अगर में टाइम की बात करू तो अगर आप 1 से 2 महीने ईमानदारी के साथ काम करते है तो आपकी साइट पर ट्रैफिक आना शुरू हो जायेगा।

अगर मैं Digital Marketing Niche Earning potential की बात करू तो आप 10 हजार रूपए से लेकर 10 लाख रूपए महीने तक इस niche से कमा सकते है लेकिन सारा टाइम पर डिपेंड करेगा की आपकी ब्लॉग कितनी जल्दी रैंक होती है। इस नीचे मे आप google adsense के मुकाबले  एफलिएट मार्केटिंग और गेस्ट पोस्ट से ज्यादा पैसा कमाएंगे।

अगर आपको यूएसए रिलेटेड Digital marketing रेफरेंस साइट या कॉन्टेंट ढूंढना चाहते हैं तो आपको गूगल पर नहीं जाना है आपको microsoft Bing open करना है। और सेटिंग मे जाकर सर्च रिजल्ट country मे यूनाइटेड स्टेट्स सेलेक्ट करना है और फिर आपको डिजीटल मार्केटिंग सर्च करना है और उसके बाद आपको Digital marketing niche के रिलेटेड यूएसए का कॉन्टेंट मिल जायेगा।

इसके अलावा अगर आप इस Digital marketing niche  पर काम करेगे तो search engine journal और search engine land आपके बहुत कम आयेंगे। आपको इन दोनो वेबसाइट्स को फॉलो करना हैं।

2. Create a Blog for Indian’s who want to settle abroad

ये niche काफी यूनिक है और इस पर बहुत कम कॉन्टेंट आपको मिलेंगे इसमें आपको ऐसे लोगो के लिए कॉन्टेंट बनाना है जो लोग बाहर जाकर सेटल होना चाहते है।

 जब व्यक्ति पढ़ाई के लिए, घूमने के लिए, बिजनेस के लिए , जॉब के लिए,हेल्थ के लिए या फिर किसी भी काम के लिए दूसरी कंट्री जाता है, तो आपको अपने आर्टिकल के जरिए इनकी समस्याओं/ क्वेरी को सॉल्व करना है।

आपको कम से कम इसमें 50 से 60 आर्टिकल और webstories बनाने है और 2 से 3 महीने तक कंटीन्यू काम करना है। ताकि आपके ब्लॉग पर अच्छा खासा ट्रैफिक आ सके आपको बता दूं हर महीने लाखों लोग एक कंट्री से दूसरे कंट्री अलग अलग कारणों से जाते है। इसलिए इस niche मे आपको सर्च वॉल्यूम बहुत मिलेगा।

इस niche की अभी अर्निंग potential की बात करे तो आप इससे हर महीने 10 हजार से लेकर 1 मिलियन तक कमाई कर सकते है। इसमें आप एडसेंस पर ज्यादा निर्भर रहेंगे एफिलिएट मार्केटिंग के मुकाबले लेकिन आपको प्रमोशनल कॉन्टेंट डालने को भी कॉन्टेंट मिलेंगे जिनसे आप अच्छी अर्निंग कर सकते हो।

ऐसे कॉन्टेंट के रिलेटेड साइट ढूंढने के लिए आप फिर से bing का इस्तेमाल करके कॉन्टेंट ढूंढ सकते है और वेबसाइट रेफरल के तौर पर आप Sulekha वेबसाइट को फॉलो कर सकते है। इस साइट पर जाए और usa वाला ऑप्शन सलेक्ट कर ले। आपको बहुत आइडिया मिल जायेगा की लोग किस तरह का content सर्च कर रहे है।

3. Webseries Niche

वेबसरीज niche पर ट्रैफिक की कोई कमी नही है और बहुत ज्यादा इंटरेस्टिंग टॉपिक है आपके लिए भी और लोगों के लिए भी। अगर आप यूएसए को टारगेट करके अलग अलग वेबसरीज़ के बारे मे लिखेंगे, उनका रिव्यू करेंगे और  अपकमिंग Web Series की डिटेल बताओगे तो आप इस niche से बहुत ट्रैफिक अपने साइट पर ला सकते हो।

इस niche पर आपको आर्टिकल से भी ज्यादा वेबस्टोरीज को टारगेट करना है और कम से कम 20 से 30 आर्टिकल और 30 से 40 वेबस्टरीज तो डालने ही है। और कम से कम आपको 2 से 3 महीने का patience रखना है अगर आप इस टॉपिक पर अच्छे से काम कर रहे हों तो तब जाकर आपकी साइट पर डिसेंट ट्रैफिक आना शुरू हो जायेगी।

Webseries Niche Earning potential की बात करू तो इसमें आप बाकी niche के मुकबाले जल्दी अर्निंग करना शुरू कर देंगे। और इसके साथ ही इस niche मे आपकी earning गूगल एडसेंस पर बहुत ज्यादा निर्भर करेगी और थोड़ा बहुत आप गेस्ट पोस्ट के जरिए कमा सकते है।

अगर मैं मंथली अर्निंग एस्टीमेट की बात करू तो आराम से आप 1लाख से 10लाख रूपए तक कमा सकते है। इस niche पर आपको आसानी से कॉन्टेंट मिल जायेगे आप इसमें रेफरेंस के तौर पर यूटयूब वीडियो का भी इस्तेमाल कर सकते हो। और विशेष तौर पर यूएसए webseries niche के रिलेटेड ब्लॉग देखने के लिए bing सर्च इंजन का इस्तेमाल कर सकते हो।

4. Electric Cars

इस niche की भी बहुत ज्यादा डिमांड है और ये बहुत ही न्यू टॉपिक एरिया हैं और फ्यूचर पर्सपेक्टिव से काफी डिमांडिंग है अगर आप इस niche पर काम करना चाहते हो तो आप यूटयूब पर जाकर कई तरह के आइडियाज ले सकते हो की आप इलेक्ट्रिक cars पर किस किस प्रकार के टॉपिक्स कवर कर सकते ही।

आपकों इस niche पर काम करने से पहले आपको अमेरिकन कॉन्टेंट ही पढ़ना है और मिनिमम अमाउंट of ट्रैफिक पाने के लिए आपको कम से कम 30 से 40 पोस्ट और webseries पब्लिश करने होंगे।

इस टॉपिक मे अगर अर्निंग पोटेंशियल की बात करू तो आपकी अर्निंग  80% गूगल एडसेंस और 20% ब्रांड प्रमोशनल कॉन्टेंट और गेस्ट पोस्ट पर निर्भर रहेगी।

इस niche पर आपकों कॉन्टेंट लिखने पर डिफिकल्टी लेवल हाई लग सकती है क्योंकि इस niche के बारे मे हम इंडियंस को ज़्यादा जानकारी नही है लेकिन फिर भी आप यूएसए के कॉन्टेंट को पढ़कर समझ कर उन टॉपिकस पर काम कर सकते है।

आपको इस टॉपिक पर कॉन्टेंट पाने के लिए और niche रिलेटेड रेफरेंस साइट ढूंढने के लिए bing ओपन करना है, कंट्री यूनाइटेड स्टेट्स ऑफ अमेरिका सलेक्ट कर लेना है। और इलेक्ट्रिक cars सर्च करना है इसके बाद आपको कई टॉपिक्स और competitor की साइट मिल जायेगी। इस टॉपिक पर आप अलग से यूएसए को टारगेट करके अपनी मोनोपॉली क्रिएट कर सकते हो।

5. Mobiles Niche

आपको यूएसए को टारगेट करके मोबाइल niche पर काम करना है और आपको रेफरल कॉन्टेंट के तोड़ पर बिंग से यूएसए का ही कॉन्टेंट पढ़ना है। इस niche मे कॉन्टेंट की कोई कमी नही आप अनलिमिटेड टॉपिक पर काम कर सकते हो और ट्रैफिक इस niche पर मिलियंस में होती है।

आपको कम से कम डिसेंट अमाउंट ऑफ ट्रैफिक पाने के लिए 30 से 40 आर्टिकल लिखना है और 25 से 30 वेबस्टोरी पब्लिश करनी है और कम से कम 4 से 5 मंथ का पेशेंस रखना है।

इस niche में अर्निंग पोटेंशियल की बात करू तो इसमें आप सबसे ज्यादा रुपया एफिलिएट मार्केटिंग के जरिए कमा सकते हो। आपने किसी मोबाइल के बारे मे बताया और प्रोडेक्ट खरीदने के लिए अमेजन जैसे ईकॉमर्स साइट का रेफरल लिंक लगा दिया?

तो अब जितने लोग उस लिंक से प्रोडेक्ट खरीदेंगे आपकी उतनी ही इनकम होगी। इसके अलावा आप गूगल एडसेंस और ब्रांड प्रमोशनल कॉन्टेंट से भी बहुत पैसा कमा सकते है। अगर एस्टीमेट earning की बात करू तो हर महीने 50 हजार से लेकर 1 करोड़ रूपए तक कमा सकते हो और इस niche पर आप micro niche बनाकर कर भी बहुत सारे रूपए कमा सकते हो।

इस niche में यूएसए रिलेटेड रिलेटेड रेफरेंस साइट, टॉपिक और कॉन्टेंट ढूंढने के लिए आप bing का इस्तेमाल कर सकते हो।

6. Pets Niche

यूएसए के लगभग हर घर मे आपकों अलग अलग तरह के पालतू जानवर मिल जायेंगे ऐसे मे आप इस Pets Niche पर काम कर सकते हो। जिसमे आप अलग तरह के पालतू जानवरों के बारे मे बता सकते हो, उनके खाने के बारे मे बता सकते हो, उनको अच्छे से केयर करने के लिए टिप्स दे सकते हो इसके अलावा भी बहुत तरह के sub टॉपिक्स कवर कर सकते हो इस niche के अंदर हों।

इसमें भी आपको यूजर आट्रैक्शन पाने के लिए कम से 30 से 40 आर्टिकल लिखने ही होंगे इसके अल्वा अपनी साइट पर webstory भी पब्लिश करना होगा। इसमें आपको कॉन्टेंट लिखने मे थोड़ी से मुस्किल आ सकती है लेकीन इसके लिए आप यूएसए के pet niche रिलेटेड साइट से रेफरेंस ले सकते हो।

अगर इस niche मे अर्निंग potential की बात करू तो आप 10 हजार से लेकर 5 लाख रूपए तक कमा सकते है। इसमें आप गूगल एडसेंस, ब्रांड प्रमोशनल कॉन्टेंट और पेट रिलेटेड प्रोडेक्ट का एफिलिएट मार्केटिंग करके भी पैसे कमा सकते हो

7. Traffic Challan

आप  यूएसए को टारगेट करके इस niche पर भी काम कर सकते हो लेकिन वहां पर Traffic Challan को Tickets कहां जाता है और यूएस मे ट्रैफिक के नियम बहुत स्ट्रिक्ट है। वहां पर tickets किसी व्यक्ति को मिलना बहुत सीरियस issue है।

एक तो वहां पर insurance कॉस्ट बहुत ज्यादा होती है उपर से अगर किसी व्यक्ति की टिकट कट जाती है तो उसकी इंश्योरेंस cost बढ़ जाती है और ड्राइविंग लायसेंस तक कैंसिल हो सकती है।

ऐसे मे आप इन सब चीजों के रिलेटेड कॉन्टेंट लिख सकते हो लेकिन इस niche पर काम करने के लिए पहले आपको बहुत ज्यादा स्टडी करनी होगी, टॉपिक को लेकर।

 इसके लिए आप bing पर जाकर रिलेटेड साइट का उपयोग कर सकते हो लेकिन एक बात का ध्यान रहे वहां पर हर स्टेट्स मे अलग अलग नियम होते है तो इस बात का आपकों ध्यान रखना है। और आप इसमें हर स्टेट्स के रिलेटेड अलग अलग माइक्रो niche ब्लॉग भी बना सकते हो।

शुरू में ट्रैफिक पाने के लिए आपको इस niche पर कम से कम 30 से आर्टिकल लिखने ही होंगे और वेबस्टोरी पब्लिश करणी होगी। इसमें अगर अर्निंग पोटेंशियल की बात करे तो एक लाख से लेकर 10 लाख रूपए तक कमा सकते है और इसमें आपकी main इनकम सोर्स होंगी गूगल एडसेंस और एफिलिएट मार्केटिंग।

8.Biography | Net Worth | Top 10 Niche 

ये niche इंडिया और यूनाइटेड स्टेट्स दोनो मे बहुत ही कॉमन है और यह बहुत इंट्रेस्टिंग टॉपिक है। अगर आप इस niche मे इंडिया को टारगेट करके काम करतें हो तो आपको ज्यादा ट्रैफिक मिलता है लेकिन इनकम कम होती है। वही इस टॉपिक को अगर यूएस को टारगेट करके काम करते हो तो इंडिया के मुकाबले कम ट्रैफिक में भी बहुत ज्यादा अर्निंग कर सकते हो।

आपकों इस niche मे भी एक बात का ध्यान रखना हैं आपको अपनी साइट पर 80 से 90% न्यू कॉन्टेंट पब्लिश करनी है। आप जिस भी न्यू टॉपिक पर कॉन्टेंट लिखो उसके रिलेटेड webstory जरूर बनाओ।

इस niche मे आप ज्यादा से ज्यादा न्यू कॉन्टेंट ही डालोगे इसलिए ट्रैफिक आने मे 1 से 2 मंथ का मिनिमम समय लग सकता है और आपको कम से कम 40 से 50 पोस्ट तो साइट पर डालनी ही है।

इस niche मे अगर earning potential की बात करे तो आप पूरी तरह से गूगल एडसेंस पर निर्भर रहेंगे अगर एस्टीमेट अर्निंग की बात की जाए तो 10 हजार से लेकर 5 लाख रूपए तक कमा सकते है।

इस niche मे आपको रेफरल कॉन्टेंट आसानी से मिल जायेगा आप bing पर जाकर इस niche पर अपनी यूएसए की कंपीटीटर साइट को देख सकते हो की वो कैसे काम कर रहा है उसी अनुसार अपनी ब्लॉग स्टार्ट कर सकते हो।

Frequently Asked Questions 

1.Blogging के लिए सही Niche कैसे चुने

Blogging शुरू करने के लिए सही Niche सेलेक्ट करना बहुत जरूरी है एक ऐसा niche जिसमे आपका इंटरेस्ट हो,  उसमे आपको अच्छी जानकारी हो और उस niche मे अर्निंग पोटेंशियल बहुत ज्यादा हो।

2.Blogging Niche क्या है?

Blogging के Topic को Niche कहते हैं यानि की किसी विशेष Topic जिस पर Blogging करते है उसे Niche Blog कहते हैं।

3. कौन से Blogging Niche में ज्यादा पैसा है ?

इंटरनेशनल ब्लॉगिंग niche मे सबसे ज्यादा पैसा है जो यूएसए के रिलेटेड टॉपिक होंगे।

4.Top 10 usa Blogging Niche in Hindi

यूएसए को टारगेट करके आप Digital marketing, webseries, pet niche, traffic challan जैसे कई इंट्रेस्टिंग टॉपिक पर काम कर सकते है।

5. क्या आप इंटरनेशनल ब्लॉग्गिंग से पैसा कमा सकते हैं?

अगर आप किसी स्पेसिफिक टॉपिक के उपर अच्छे से काम करते है तो आप 2 से 3 महीने मे ब्लॉगिंग से अर्निंग करना शुरु कर सकते हैं।

SEO क्या है? और अपने ब्लॉग का SEO कैसे करें?

Blogger to WordPress migration – Step-by-step process Hindi

Upstox से पैसे कैसे कमाएं

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here