Website Speed क्या है और कैसे बढ़ाएं

0

क्या आपकी Website पर Traffic कम आ रहा है? क्या आप जानते हो Website पर कम Traffic आने का एक कारण Website की Loading Speed है? क्या आपको पता है Website Speed Kya Hai? Website Speed Loading Time Kya Hai और Website Speed को कैसे Increase किया जाता है?

एक Research के अनुसार यह देखा गया है कि लगभग 50% से 60% Visitors Websites के Slow Loading होने के कारण उन Websites से Exit कर लेते हैं और Google के Bots को लगता है कि इस Website पर Visitors को सही जानकारी नहीं मिल रही इसलिए Traffic कम आ रहा है।

Website Speed kya hai

ऐसी स्थिति में Search Engine Result Pages (SERPs) पर आपकी Website की Ranking Down हो जाएगी। इसलिए Website की Loading Speed को Fast बनाना बहुत जरूरी है। 

मैंने इस आर्टिकल में Website Speed Checker Websites के कुछ Name दिए हैं जिनकी मदद से आप अपनी Website की Speed को Check कर सकते हो। 

इस Article में Website की Speed बढ़ाने के बारे में सब कुछ Detail में बताया गया है जिसे पढ़कर आप Follow करोगे तो आप अपनी Website की Speed को आसानी से Increase कर सकते हो।  

Website Speed क्या है? (What is Website Speed In Hindi)

Website Speed, जब कोई Internet User किसी Website पर click करता है तो Website load होने में जो time लगाती है उसे ही Loading Speed या Website Speed कहा जाता है। Website की Loading Speed दो तरह ही होती है ; Fast Loading Speed और Slow Loading Speed. 

यदि कोई Website 2 से 3 Seconds में Load हो जाती है तो यह Speed उस Website के लिए अच्छी है लेकिन अगर वह Website Load होने में 5 Seconds से अधिक समय लगाती है तो यह Speed उस Website के लिए बिल्कुल भी ठीक नहीं है। 

क्योंकि Website की Loading Speed का Visitors और Search Engine दोनों पर बुरा प्रभाव पड़ता है। यदि आपकी वेबसाइट की Loading Speed आपको पता नहीं है तो मैं यहाँ नीचे कुछ Websites के Name दे रहा हूँ। 

अगर आप WordPress use करते हो तो आपको वहां Plugins की सुविधा मिल जाती है लेकिन यदि आप Blogger use करते हो तो आप इन Websites के द्वारा अपनी Website की Loading Speed को आसानी से Check कर सकते हो। 

ये Website Speed Checker Websites इस प्रकार हैं ;

1GTmetrix
2Uptrends
3WebPagetest
4Site24x7
5Pagespeed
6Sucuri
7Keycdn
8Giftofspeed
9SpeedCurve
10Dotcom-Monitor
11Dareboost

आप इन सब Websites में से किसी भी Website पर जाकर अपनी Website की Loading Speed को Check कर सकते हो अगर Speed Slow है तो आप उसे Fast बना सकते हो। अब आप समझ गए होंगे Website Speed Kya Hai. अब बात करते हैं Website Speed क्यों जरूरी है। 

Website Speed क्यों जरुरी है

Website Speed SEO का एक Important Factor है। किसी भी Website की सफलता के लिए उस Website का Fast Load होना बहुत जरूरी है। 

यदि किसी Website की Loading Speed Slow है तो ऐसी Website को न तो Visitors पसंद करेंगे और न ही वह Website Search Engine Result Pages (SERPs) पर Rank कर पायेगी। 

अगर Website Speed Slow होगी तो Internet Users आपकी Website को छोड़कर दूसरी Website पर चले जायेंगे क्योंकि किसी के पास इतना समय नहीं होता है इसलिए आपको अपनी Website Speed को Increase करना चाहिए। 

Search Engine भी Fast Loading Websites को ही Importance देते हैं। अब आप समझ गए होंगे Website Speed Kya Hai और क्यों जरूरी है। अब मैं आपको Website Loading Speed को Fast करने के बारे में बताऊंगा। 

> Off Page SEO क्या है?

> Blogging से पैसे कैसे कमाएं?

> Technical SEO क्या है?

> Image Optimize कैसे करें?

Website Loading Speed को कैसे बढ़ाएं: 12 Easy Ways

अगर आप अपनी Website की Loading Speed को Fast बनाना चाहते हैं तो मैंने यहाँ 12 Easy Ways बताये हैं। आप इन्हें Follow करके अपनी Website की Speed को Fast कर सकते हो। जो इस प्रकार हैं ;

1. Compress Images और Videos का प्रयोग करें

आपकी Website की Slow Loading Speed का कारण Webpage में add की गयीं Images और Videos भी हो सकती हैं इसलिए इनको Optimize करके ही Webpage में Add करना चाहिए। 

Images को Resize करके, उनकी Height और Width को कम करके, और Compress करके उसके Size को कम कर सकते हैं और फिर Webpage में Add कर सकते हैं। आप Photoshop, Canva आदि की मदद से भी Images के Size को कम कर सकते हो। 

इसी प्रकार आप Videos को भी Website के Server पर  सीधे Upload न करें क्योकि अगर आप सीधे Upload करते हो तो  इससे Website का size बढ़ जाता है और Website ज्यादा Loading लेने लगती है। आप Webpage पर Youtube का Use करके Video दिखा सकते हो जिससे Website Loading Speed पर Effect नहीं पड़ता  है।   

2. Light Weight Theme को Website में Install करें

हम अपनी Website के Webpage को Attractive बनाने के लिए उसमें अच्छी से अच्छी Themes Install करते हैं लेकिन क्या आप जानते हो ये Themes भी Website की Loading Speed को slow कर देती हैं। 

इसलिए आपको अपनी Website के लिए Light Weight Theme ही Select करनी चाहिए जिसमें ज्यादा Animation और Images, Videos आदि न हो। 

यदि आप अपने Webpage में Light Weight Theme Install करते हो तो आपकी Website भी Fast Load होने लगती है जिससे Visitors की संख्या भी बढ़ जाती है। 

Internet पर बहुत सारी Themes Available हैं जिनमें से आप कोई भी अच्छी सी Theme Select कर सकते हो लेकिन यह याद रहे कि Light Weight Theme का ही Use करें जिससे Website की Speed Fast हो जाये।  

3. ज्यादा Plugins को Install ना करें

यदि आप Plugins का Use करते हो तो आपको यह बात पता होनी चाहिए कि ज्यादा Plugins Install करने से भी Website की Loading Speed Slow हो जाती है। 

इसलिए आपको उन्ही Plugins को Install करना चाहिए जिनकी Website में ज्यादा जरूरत है आपको कम से कम Plugins Install करने चाहिए और जिन – जिन Plugins को आप use नहीं कर रहे हैं तो आपको ऐसे Plugins को अपनी Website से Remove कर देना चाहिए। 

जिससे Website की Speed Increase हो सके। क्योंकि ज्यादा Plugins की वजह से Website की Loading Speed पर Effect पड़ता है जिससे Visitors आपकी Website की Slow Loading के कारण आपकी Website को छोड़कर दूसरी Website पर चले जाते इससे Search Engine भी प्रभावित होता है। 

4. CDN का प्रयोग करें

Website की Loading Speed को Increase करने में CDN बहुत Important होता है। CDN का पूरा नाम Content Delivery Network है। जब Visitors आपकी Website पर Visit करते हैं तो उन्हें Web Hosting Server पर Redirect कर दिया जाता है जहाँ से आपकी Website Host हो रही है। 

यदि आपकी Website पर ज्यादा Traffic आता है और सभी Visitors उस एक Server से Website को Access करते हैं तो Server Overload हो जाता है और Website की Loading Speed बहुत Slow हो जाती है ऐसे में उस Server के Crash होने की सम्भावना होती है। 

इसलिए CDN का प्रयोग किया जाता है। CDN Main Server के Traffic Load को कम करने के लिए अपने सभी Servers में Website के Contents को Store कर देता है। 

जिससे जब भी Visitors उस Website पर Visit करना चाहेंगे तो अपने पास के Server की वजह से आसानी से Website में Visit कर पाएंगे जिससे आपकी Website की Loading Speed भी बढ़ जाएगी। 

Buy Hostinger Hosting and Free SSL

Additonal discount code:- SEOPAVAN

5. Website पर कम Ads का प्रयोग करें 

Websites पर ज्यादा Ads होना अच्छा नहीं माना जाता क्योंकि इससे आपकी Website के Visitors पर बुरा प्रभाव पड़ता है। एक Research से पता चला है कि Visitors ज्यादा Advertisement करने वाली Websites को पसंद नहीं करते और ऐसी Website को जल्दी ही छोड़कर दूसरी Website पर चले जाते हैं। 

तो इस बात से आप समझ सकते हो कि यदि Website पर Traffic कम आएगा तो Website Search Engine में Rank कैसे करेगी और ज्यादा Advertisement से Website की Loading Speed भी प्रभावित होती है इसलिए आप अपनी Website पर कम से कम Ads का प्रयोग करें। 

6. Cache को Enable करें

अगर कोई वेबसाइट Cache को Enable करती है तो उस Website की Loading Speed Fast हो जाती है क्योंकि Browser बहुत सारी Information को Cache करते हैं जिससे उस Website को फिर से Loading होने में ज्यादा समय न लगे। 

मतलब जब Visitors आपकी Website पर फिर से वापस आएं तो Browser उस Website को फिर से पूरा Load न करके Fast Load कर दे। इसके लिए आप YSlow Tool या फिर किसी और Tool का भी Use कर सकते हो।  Internet पर इसके लिए बहुत सारे Tools Available हैं। यह Cache Website के Header में शामिल हो जाता है। 

7. Render Blocking JavaScript को हटा दें 

जब कोई Visitor आपकी Website पर Visit करता है तो Visitor का Browser सबसे पहले उस Website में Add किये गए External Codes को Download करता है उसके बाद ही Visitor Website के page को देख सकता है। 

इन External Codes को ही JavaScript कहा जाता है ये JavaScript Website की Speed को Increase भी कर सकती और Page के Rendering को Block भी कर सकती है। आपको अपनी Website में ज्यादा External Codes Use नहीं करने चाहिए। 

इसके लिए आपको सबसे पहले GTmetrix Tool से इन JavaScript का पता लगाना है और फिर इन्हे Fix करना है। यदि आपको Coding आती है तो आप Coding करके ही इन्हें Inline कर सकते हो Fix कर सकते या फिर अगर कोई Script ज्यादा जरूरी न हो तो आप उसे Remove भी कर सकते हो। 

यदि आपको Coding नहीं आती तो इसके लिए Internet पर Tools भी मिल जाते हैं जैसे ; WP Rocket, W3 Total Cache, SG SuperCacher, Sucuri Firewall आदि। जिनकी मदद से आप आसानी से इन JavaScript को Fix और Remove कर सकते हो। 

8. JavaScript, HTML और CSS को Minify करें  

Website की Speed को Fast बनाने के लिए Website के Size को कम करना बहुत जरूरी होता है जिसके लिए JavaScript, HTML और CSS को Minify भी किया जाता है। Minify का मतलब File Size को Reduce करने से है। 

इसके लिए आप Plugins का Use कर सकते हो जैसे UglifyJS, CSSNano, YUI Compressor, JS Min, तथा Packer ये कुछ Tools के नाम हैं इसके अलावा और भी बहुत सारे Tools Internet पर Available हैं। जिसमें से आप किसी भी Tool का Use कर सकते हो। 

यदि आपको Coding करना आती है तो आप बिना किसी Tool को Use करे सिर्फ Coding करके ही JavaScript, HTML और CSS को Minify कर सकते हो और अपनी Website को Speed को Increase कर सकते हो।       

9. Redirects को कम करें

यदि Website में अधिक Redirects हैं तो इससे Website की Loading Speed प्रभावित होती है। जब कोई Visitor एक Specific Webpage पर जाना चाहता है तो वह URL Type करके Search करता है तो Website के पास इसकी Request जाती है और फिर वहां से उस Visitor को उस Webpage पर Redirect कर दिया जाता है। 

सरल भाषा में कहें तो जब Visitor किसी Webpage पर जाता है पर वह Page 404 Not Found Error होता है जिसे उस Website के दूसरे Page पर Redirect किया जाता है तो यहाँ दो Webpage Load होते हैं पर 404 Error Page Show नहीं किया जाता और Load होते ही Redirect कर दिया जाता है। 

इस प्रकार Website की Loading Speed बहुत Slow हो जाती है इसलिए आपको अपनी Website में कम Redirects का use करना चाहिए जिससे Website की Speed Increase हो सके। 

10. बेहतर Hosting का चुनाव करें

जब आप कोई Website बनाते हो तो आपको Web Hosting की भी जरूरत पड़ती है। लेकिन आपको यह ध्यान रखना चाहिए कि Hosting ज्यादा Cheap न हो क्योंकि ऐसी Web Hosting के Server Down होते रहते हैं। 

जिससे आपकी Website पर Traffic कम आने लगता है और Search Engine Result Pages पर आपकी Website की Ranking भी प्रभावित होती है। 

इसलिए आपको अपनी Website के लिए एक बेहतर Web Hosting का चुनाव करना बहुत जरूरी है जिससे आपकी Website पर ज्यादा से ज्यादा Traffic आ सके और Search Engine में Ranking के Chances बढ़ जाएँ और आपकी Website Grow हो सके।  

11. Server Location का सही प्रकार से चुनाव करें

Website के लिए Hosting लेते समय Server Location का भी सही चुनाव करना बहुत जरूरी है। यदि आप किसी भी Server Location का चुनाव कर लेते हो बिना कुछ सोचे समझे तो इससे आपके Visitors और Search Engine दोनों पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है। 

इसलिए यह ध्यान रहे कि आप जिस Country को Target करना चाहते हैं आपको उसी Country के आस पास के Server Location का चुनाव करना चाहिए। जिससे वहां के लोग जब भी आपकी Website पर Visit करें तो Website Fast Load हो सके। 

इससे आपकी Website Speed भी Increase होगी और आपको Traffic भी अच्छा मिल जायेगा जिससे Search Engine पर भी Ranking में मदद मिलेगी। 

12. Website के Database को Optimize करें

आपको अपनी WordPress Website की Loading Speed को Fast करने के लिए WordPress Website के Database को Optimize करना होगा। यदि आपकी Website ज्यादा पुरानी है तो आपको अपनी Website के Database को Optimize करना बहुत जरूरी है। 

इस Database में Website की Settings, Plugin Settings, Content, Pages, Comments, Theme Settings आदि Store होती हैं और इसमें Unnecessary Data भी शामिल होता है जिसकी वजह से Website का Database बढ़ जाता है और Website Loading Speed Slow हो जाती है। 

इस Database को Optimize करने के लिए Internet पर बहुत सारे Tools Available हैं। जैसे ; Advanced Database Cleaner, WP Sweep, WP Clean Up Optimizer, WP Optimize आदि बहुत सारे Tools आपको मिल जायेंगे। 

जिसमें से आप किसी भी Tool का use कर सकते हो और अपनी Website के Database को अपने हिसाब से Optimize करके Unnecessary Data को Delete सकते हो जिससे Website की Loading Speed Increase हो जाती है। 

Website Speed और Page Speed में अंतर 

अब आप यह तो समझ गए होंगे की Website Speed Kya Hai? Website Speed Kya Hota Hai और Website Loading Speed को कैसे बढ़ाएं। चलिए तो अब बात करते हैं Website Speed और Page Speed में क्या Difference है? 

पूरी Website Load होने में जितना समय लेती है उसे Website की Loading Speed कहते हैं और किसी Website का एक Particular Page जितने समय में Load होता है उसे Page की Loading Speed कहते हैं। Internet पर बहुत से Tools Available हैं जिनके प्रयोग से आप Speed Check कर सकते हो। 

यदि आप Website की Speed Check करना चाहते हो तो आपको Website का Domain Name उस Tool के Search bar में Type करना होगा जिससे आपको Website की Speed देखने को मिल जाएगी और जब आप किसी Website के Particular Page का URL Type करते हो तो आपको Page की Speed देखने को मिल जाती है। 

निष्कर्ष: Website Speed क्या है और इसे कैसे बढ़ाते हैं

इस Article के जरिये आप समझ गए होंगे की Website Speed Kya Hai? Website Speed Test और Website की Loading Speed को कैसे Increase करते हैं?

आपको अपनी Website की Loading Speed को समय समय पर Check करते रहना चाहिए यदि आपकी Website Speed Slow है तो यह Article आपके लिए ही है।  

इसमें मैंने Website की Speed को Increase करने के लिए 12 Easy Ways बताये हैं यदि आप इन्हें Follow करोगे तो आप अपनी Website की Speed को बढ़ा सकते हो। 

अगर Website की Speed Fast होगी तो Website पर Traffic भी ज्यादा आता है और Search Engine Result Pages (SERPs) में Ranking बढ़ जाती है। 
इस Article का मुख्य उद्देश्य आपकी Website की Speed को Improve करना है।

इन्हें भी जाने ;

> Google Adsense क्या है?

> On Page SEO क्या है?

> Yoast vs Rank Math

> Canonical URL Tag क्या है?

Buy Hostinger Hosting and Free SSL

Additonal discount code:- SEOPAVAN

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here