ब्लॉगस्पॉट ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म पर एक मुफ्त ब्लॉग कैसे बनाएं ? How to Create a Free Blog on Blogspot Blogging Platform in Hindi)

ब्लॉगस्पॉट ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म पर एक मुफ्त ब्लॉग कैसे बनाएं ? (How to Create a Free Blog on Blogspot Blogging Platform in Hindi)

एक ब्लॉग आपकी ऑनलाइन उपस्थिति बनाने और दुनिया के साथ अपने विचारों को साझा करने का सबसे अच्छा तरीका है. और अगर आप सही दिशा में काम करेंगे तो आप अपने ब्लॉग से भी अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं. यही कारण है कि लाखों लोग हर महीने एक शौक के रूप में या कुछ पैसे कमाने के रूप में ब्लॉगिंग करते हैं. इन्टरनेट में कई ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म हैं जिनका उपयोग आप मुफ्त में ब्लॉग बनाने के लिए कर सकते हैं. जैसे वर्डप्रेस एवं ब्लॉगस्पॉट आदि. ये दोनों ही ब्लोगिंग प्लेटफॉर्म ब्लॉग की शुरुआत करने के लिए बेहतर हैं, लेकिन यहाँ मैं आपको ब्लॉगस्पॉट ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म के माध्यम से ब्लॉग बनाने के बारे में बता रही हूँ. तो आइये जानते हैं यह क्यों अच्छा हैं और इससे कैसे एक ब्लॉग बनाया जा सकता है.

ब्लॉगस्पॉट ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म क्यों अच्छा है ? (Why Blogspot Blogging Platform is Best ?)

- Advertisement -

Buy Hostinger Hosting and Free SSL

Additonal discount code:- SEOPAVAN

ब्लॉगस्पॉट ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म इसलिए अच्छा है क्योंकि यह गूगल द्वारा संचालित किया जाता है. इसलिए ब्लॉगस्पॉट को गूगल केंद्रित ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म भी कहा जा सकता है. यह ब्लॉगिंग की शुरुआत करने के लिए सबसे अच्छा प्लेटफॉर्म हैं. क्योंकि इस ब्लॉगर प्लेटफॉर्म पर आप बिलों का भुगतान करने के बजाय अपने ब्लॉगिंग, लेखन और एसईओ तकनीकों को सीखने और सुधारने पर ध्यान केन्द्रित कर सकते हैं. यह आपको मुफ्त में एक ब्लॉग शुरू करने का अवसर प्रदान करता है. इसमें सभी इमेज को पिकासा जोकि गूगल का हिस्सा है द्वारा होस्ट किया जाता है. यदि आप इसे पैसा कमाने के लिए बनाना चाहते हैं तो उसके लिए आपको ऐसा ब्लॉग बनाना होगा जो पेशेवर लगे, क्योंकि पेशेवर ब्लॉग से लोग आपके ब्लॉग की ओर आकर्षित होंगे और अधिक से अधिक लोग आपके ब्लॉग्स को पसंद करेंगे, जिससे आपके ब्लॉग के साथ – साथ आपको भी काफी फायदा मिलेगा.

ब्लॉगस्पॉट ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म से एक मुफ्त ब्लॉग कैसे बनायें ? (How to Create a Free Blog on Blogspot Blogging Platform ?)

  • अपनी निःशुल्क ब्लॉगस्पॉट साइट बनाने के लिए BlogSpot.com पर जाएँ, और अपने गूगल खाते का उपयोग करके लॉग इन करें. यदि आपके पास गूगल में जीमेल खाता नहीं है, तो पहले आप उसमें एक अकाउंट बनाएं.
  • इसके बाद यदि आप अपना पहला ब्लॉग बना रहे हैं तो आपको अपनी गूगल प्लस प्रोफाइल से पहचान का उपयोग करने का विकल्प दिखेगा उसे चुने, या आप अपनी सीमित ब्लॉगस्पॉट प्रोफाइल का उपयोग कर सकते हैं. लेकिन गूगल प्लस प्रोफाइल का उपयोग करना बेहतर हो सकता है.
  • एक बार आपका जीमेल में अकाउंट बन गया. इसके बाद आप इसमें लॉग इन करें. लॉग इन करने के बाद आप ‘न्यू ब्लॉग’ पर क्लिक करें.
  • अब आपको अपने ब्लॉग के लिए एक नाम का चयन करना होगा. और साथ में ब्लॉग डोमेन एड्रेस यानि यूआरएल (URL) का भी चयन करना है. आपको अपने ब्लॉग के लिए ऐसा नाम एवं यूआरएल एड्रेस का चयन करना होगा जोकि काफी आकर्षक हो और पाठकों को पसंद आयें. यदि आप अपने ब्लॉग के लिए बेहतर नाम चाहते हैं तो आप गूगल पर Blog Name Generator सर्च करके, किसी भी साईट को चुन सकते है.
  • यह दोनों जानकारी भरने के बाद आपको अपने ब्लॉग के लिए एक शानदार थीम भी चुननी होगी. यह सब चयन कर लेने के बाद आपको नीचे ‘क्रिएट ब्लॉग’ बटन दिखाई देगी उस पर क्लिक करें.

इस तरह से आपका ब्लॉग बन जायेगा, लेकिन केवल आपका ब्लॉग बन जाना ही काफी नहीं आपको इसमें कुछ सेटिंग करनी होगी, जोकि बहुत आवश्यक है. इसके लिए आप निम्न बिन्दुओं पर नजर डालें.

बनाये गये ब्लॉग में कुछ सेटिंग्स (Some Settings in Newly Created Blog)

  • एक बार आपका ब्लॉग बन कर तैयार हो जाये इसके बाद आप इसके डैशबोर्ड में पहुँच जायेंगे. जहाँ आप अपने ब्लॉग का बैकएंड देखेंगे. यहाँ से आप सेटिंग्स में जाकर अपने ब्लॉग को और अधिक आकर्षित बनाने के लिए कुछ बदलाव कर सकते हैं.
  • यहाँ आपको सबसे पहले अपने ब्लॉग को गूगल वेबमास्टर कंसोल और गूगल एनालिटिक्स के साथ जोड़ना होगा. इसके बाद आप थीम टैब में जाकर बेहतर थीम भी चुन सकते हैं. आप अपने ब्लॉग में लोगो (Logo) और फ़ेविकॉन भी ऐड करें. इस तरह के और भी बदलाव आप कर सकते हैं.
  • अब जब आपने सभी आवश्यक बदलाव कर लिए इसके बाद आप अपने ब्लॉग के लिए कम से कम एक पेज बनाये. आपका पेज ऐसा होना चाहिए जो यह दर्शाए कि आप कौन हैं और आपका ब्लॉग किस टॉपिक का हैं.
  • अब आपका पेज भी बन कर तैयार हो गया है अब बारी आती है ब्लॉग को पोस्ट करने की. तो इसके लिए आप पोस्ट विकल्प में जाकर ‘क्रिएट न्यू पोस्ट’ बटन पर क्लिक करें.
  • अब यहाँ आपको एक बहुत ही बेहतरीन ब्लॉग लिखना होगा. इसमें आप कुछ इमेजेज, वीडियोस एवं कुछ हैडिंग जरुरी ऐड करें.
  • अब जब आपका ब्लॉग लिख कर तैयार हैं तो अब आप इसे URL बनाकर उसे ‘पब्लिश’ बटन पर क्लिक कर अपने ब्लॉग को पब्लिश कर दें.
  • जब हफ्ते या महीने भर में आपके ब्लॉग में बहुत सारा कंटेंट आ जाता हैं, तब आपको आपके ब्लॉग से मिलने वाले पैसे के लिए एडसेंस अकाउंट के लिए एप्लाई करना चाहिए.
  • एडसेंस के लिए एप्लाई करने के लिए आपको अपने डैशबोर्ड में ‘अर्निंग’ टैब में क्लिक करना होगा. यदि आपके ब्लॉग में पर्याप्त कंटेंट नहीं है तो आपकी स्क्रीन पर यह दिखाया जायेगा कि आप एडसेंस के लिए योग्य नहीं हैं.
  • आपको इसके लिए योग्य होने के लिए अपने ब्लॉग में कम से कम 10 – 15 हाई – क्वालिटी पोस्ट पब्लिश करने होंगे. इसके साथ ही आपको हाई – क्वालिटी एसईओ – फ्रेंडली कंटेंट लिखने चाहिए जोकि आपके ब्लॉग की गूगल में रैंक बढ़ाने में मदद करे. और आपको एडसेंस (Adsense) अप्रूवल प्राप्त हो सके.
  • जब आप एडसेंस अप्रूवल प्राप्त कर लेंगे फिर आप अपने ब्लॉगस्पॉट ब्लॉग पर विज्ञापन ऐड करें और उससे भी पैसे कमायें. लेकिन यदि आप किसी कारण से अपने ब्लॉग पर एडसेंस का उपयोग करने में असमर्थ हैं तो आप ब्लॉगस्पॉट ब्लॉग से पैसे कमाने के लिए किसी अन्य एडसेंस अल्टरनेटिव्स का उपयोग कर सकते हैं.
  • इसके लिए आप अच्छे कंटेंट बनाकर, अपने ब्लॉग के लिए एसईओ तैयार करके, एडसेंस अर्निंग बढ़ाकर और साथ में एफिलिएट मार्केटिंग (Affiliated Marketing) आदि पर फोकस कर सकते हैं.

इस तरह से आप मुफ्त में एक बेहतरीन ब्लॉग बना सकते हैं और उससे पैसे भी कमा सकते हैं. आज के समय में यह पैसे कमाने के लिए बहुत ही लोकप्रिय साधन बन गया है. अतः आप भी एक ब्लॉग बनाकर इसका लाभ कमा सकते हैं.

Other links –

- Advertisement -

Buy Hostinger Hosting and Free SSL

Additonal discount code:- SEOPAVAN

Black Friday Deal

Additonal discount code:- SEOPAVAN

Latest articles

Similar articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here