Web Indexing क्या है in Hindi

अगर आप एक Beginner Blogger हो तो आपको यह तो पता ही होगा। कि बिना Indexing के आपकी Website Search Engine में Rank नहीं कर सकती है। जब Rank नहीं करेगी तो Website पर Traffic भी नहीं आएगा जिसकी वजह से Earning नहीं होगी।

एक स्टडी के अनुसार Google के Bots हर महीने लगभग 5 Billions से भी ज्यादा ब्लॉग पोस्ट को Google के SERPs में शामिल करते हैं यानि इंडेक्स करते हैं| परन्तु यह सुनने में जितना छोटा लग रहा है उतना आसान नहीं है क्योंकि इसमें कई चीजों का आपको ध्यान रखना बहुत जरुरी है| जिससे आपका ब्लॉग पोस्ट जल्दी से रैंक हो सके| जिसके लिए आपको वेब इंडेक्सिंग के विषय को अच्छे से समझना होगा|

web indexing kya hai
- Advertisement -

Buy Hostinger Hosting and Free SSL

Additonal discount code:- SEOPAVAN

यहाँ आप Indexing का नाम सुनकर कहीं Confuse तो नहीं हो गए? कहीं आप ऐसा तो नहीं सोच रहे कि मैं आपको Book Indexing के बारे में बताने वाला हूँ? तो ऐसा बिलकुल भी नहीं है। मैं यहाँ आपको Website की Indexing के बारे में बताऊंगा। जो Google के Bots द्वारा Crawling के बाद Indexing की जाती है। 

मैंने अपने इस Article में यह बताया है कि, Web Indexing क्या है, Web Indexing क्यों जरूरी है तथा Indexing को Improve कैसे करें। इनके बारे में Detail में जानकारी दी है। 

यदि आप इस Article को अच्छे से समझकर पढ़ते हो तो आप आसानी से अपनी Website की Indexing को Improve कर सकते हो। जिससे आपकी Website की Ranking के Chances बढ़ जाते हैं।      

Indexing क्या है 

Indexing, जब Google के Bots आपकी Website के Web Pages को Crawl कर लेते हैं, तो उसके बाद वे Content को Analyse करके आपके Web Pages के Index को Search Engine के Database में Save कर देते हैं। इस Process को ही web Indexing कहा जाता है। 

जब Indexing हो जाती है तो Search Engine पर आपकी Website की Ranking के Chances बढ़ जाते हैं तथा Traffic भी Increase होने लगता है। Search Indexing के कारण ही आपकी Website के Web Pages Search Engine Result Pages पर Show करने लगते हैं। 

चलिए मैं आपको एक Example बताता हूँ। जिस प्रकार एक Book में Index होता है और जब आपको उस में किसी एक specific chapter पर जाना होता है तो आप Index से उसकी location देखते हो। जो आपको book में पेज नंबर के रूप में दी गयी होती है और जिसकी मदद से आप उस Chapter पर आसानी से जा सकते हो। 

इसी प्रकार से Search Engine पर Indexing का काम होता है। जब कोई User Search Engine पर जाकर किसी Keyword को Search करता है। जैसे मान लीजिये User ने type किया SEO क्या है? तो Search Engine अपने database से उस user के Keyword से Match होती हुई जानकारी Detect करके Search Result Show कर देता है। 

जिन Posts में ज्यादा अच्छी Information होती है वे Search Engine पर High Rank करती हैं। अब आप समझ गए होंगे कि Indexing kya hai? तो चलिए अब मैं आपको बताऊंगा कि Web Indexing क्यों जरूरी है।    

Website के लिए Indexing क्यों जरूरी है

जब आप यह जान गए हो की Indexing Kya Hai? लेकिन क्या आप यह जानते हो कि Website के लिए Search Indexing क्यों जरूरी है? यदि नहीं जानते तो चलिए मैं आपको बताता हूँ।  

एक Website के लिए Indexing बहुत ज्यादा Important होती है। क्योंकि बिना Indexing के कोई Website Search Engine के Result Pages पर नहीं आ सकती। यदि आप अपनी Website को Search Result में लाना चाहते हो तो इसके लिए Indexing बहुत जरूरी है। 

जब Google के Bots आपकी Website के Web Pages को Index करके Search Engine के Database में Save कर लेते हैं, तो आपकी Website Search Engine के Search Results में Show करने लगती है। जिससे आपकी Website पर Traffic Increase होने लगता है और फिर धीरे धीरे आपकी Website Search Engine Result Pages (SERPs) पर High Rank करने लगती है। 

लेकिन आपको यह ध्यान रखना चाहिए की Indexing करने से ही आपकी Website Rank नहीं होगी। Rank करने के लिए आपको Indexing के साथ साथ अच्छा Content तैयार करना होगा अच्छे से SEO Optimization भी करना होगा।    

Indexing को Improve कैसे करें

अगर आप अपनी Website की Indexing को Improve करना चाहते हो तो इसके लिए आपको अपनी Website का SEO Optimization करना होगा। आप On Page SEO, Off Page SEO तथा Technical SEO करके अपनी Website की Indexing को Improve कर सकते हो। 

मैंने आपको यहाँ 5 Point बताये हैं जिन पर आपको ज्यादा ध्यान देना है। ये Points SEO optimization में ही शामिल हैं लेकिन बहुत ज्यादा Important हैं। जो इस प्रकार हैं ;  

1. Quality Content लिखें

आप Quality Content लिखकर अपनी Website की Indexing को Improve कर सकते हो। क्योंकि जब कोई user Search Engine पर किसी Keyword को Search करता है तो Search Engine उस Keyword से Related Search Result user को दिखाता है। Search Result में वही Website High Rank करती है जिसके Content में Quality होती है। 

Quality content का Search Engine तथा user दोनों पर बहुत अच्छा Effect पड़ता है। Content ऐसा होना चाहिए जिसे पढ़ने के बाद Visitor उसमें दी गयी Process को Follow कर सके। Visitors इस प्रकार के Content को आसानी से समझ जाते हैं और Share भी करते हैं, जिससे आपकी Website पर Traffic भी Increase होता है।   

2. Hyperlinking

Website की Indexing Improve करने में Hyperlinking का भी बहुत महत्व है। जब आप अपनी Website के Posts में Internal Linking तथा Outbound Linking करते हो तो इससे आपकी Website पर Traffic Increase होने लगता है। जब आपकी Website को Backlinks मिलने लगती हैं तो जब Google के Bots उन Website को Crawl करके उस Backlink के द्वारा आपकी Website पर आते हैं। 

तो वे समझते हैं कि आपकी Website की वह Post Important है और Visitors के लिए Helpful है इसलिए Backlink दी गयी है। जिससे आपकी Website की Indexing Improve होती है। आपको अपनी Website में Broken Links को भी Check करते रहना चाहिए। 

यदि कोई Broken Link आपकी Website में Available है तो आप उसे Fix कर सकते हो। जिससे आपकी Website पर Traffic Down नहीं होगा और Website Search Engine पर Rank कर सकेगी।   

3. URL Structure

आपको अपनी Website की Posts के URL को छोटा बनाना चाहिए। क्योंकि Short URL को Search Engine और Visitors दोनों अच्छे से पढ़कर समझ सकते हैं। इस प्रकार के URL को Search Engine बहुत जल्दी Index कर लेते हैं, अगर आप इस प्रकार के Short URL Create करते हो तो Search Indexing Improve होने लगती है। 

आपको अपने Post के URL में Focus Keyword का भी Use करना चाहिए, ऐसा करने आपकी Search Engine में Ranking के Chances बढ़ जाते हैं। क्योंकि बड़े URL का Visitor और Search Engine दोनों पर बुरा प्रभाव पड़ता है, इसलिए आपको अपनी Post के URL को जितना हो सके उतना छोटा बनाना चाहिए। सबसे अच्छा URL वही माना जाता है जिसका Structure अच्छा होता है। 

यदि आप अपनी Website की Indexing को Improve करना चाहते हो तो आपको अपनी Website की Posts के URL Structure को बेहतर बनाना होगा। अब तो आप समझ गए होंगे कि Search Engine में Indexing Improve करने के लिए एक अच्छे URL का होना कितना जरूरी है।   

4. Content में Image और Video का प्रयोग करें 

जैसा कि आप जानते हो किसी Content को समझने में Images और Videos कितनी मदद करती हैं। आप अपने Content में Image तथा Video का प्रयोग करके Content को Attractive बना सकते हो। Visitor Images को देखकर ही आपके Content के बारे में आसानी से समझ जाते हैं कि वह Content किस Topic से Related है और उसमें क्या जानकारी दी गयी है। 

लेकिन Content में Images का Use करने से पहले आपको Images को Optimize करना होता है। Image Optimization में आप अपनी Images को Compress करके उनके Size को कम कर सकते हो, Crop करके उसकी लंबाई चौड़ाई को Adjust कर सकते हो, तथा Images का Alt Tag कर सकते हो। 

Alt Tag करने से Search Engine Images को आसानी से समझ सकते हैं। इसके अलावा आप Video भी अपने Content पर किसी Third Party Site जैसे Youtube की मदद से Add कर सकते हो। यदि आप Direct किसी Video को अपनी Website के किसी Post पर Upload करते हो तो Size बढ़ने की वजह से Website की Loading Speed Slow जाएगी। 

Visitors भी इसी प्रकार के Post को पसंद करते हैं जिनमें Images, Videos आदि होती हैं और Search Engine भी अपने Search Result में इसी प्रकार के Content को High Rank करता है।       

5. Location

अगर आपकी कोई Business Website है और आप किसी Specific Place या City की Public को Target करना चाहते हो, तो आप Google My Business पर जाकर वहां अपनी Website को Add कर दो। इस प्रकार अगर आप Local SEO करते हो तो आपकी Website की Indexing Improve होती है। 

जब उस Specific Place या City में कोई Visitor Search Engine पर किसी Keyword को Search करता है। यदि Keyword आपके Business से Related होता है तो Visitor को Search Engine जो Search Result दिखाता है उसमें आपकी Website High Rank होती है। जैसे मान लीजिये आपका कोई Restaurant है, यदि आपने Google My Business पर इसे Add किया है। 

तो जब उस Specific Place से कोई Visitor Search Engine पर Search करता है best Restaurant Near me तो उस जगह पर आस पास के जो भी Restaurant हैं, वे Search Result में दिखा दिए जायेंगे। अगर user आपके Restaurant के आस पास होगा तो आपकी Website Search Result में Top पर Show होगी। तो अब आप समझ गए होंगे कि Indexing Kya Hai तथा Web Indexing को कैसे Improve करें।    

निष्कर्ष: Indexing Kya Hai in Hindi

अगर आपने मेरे इस Article को ध्यान से पढ़कर अच्छे से समझ लिया है, तो आप यह जान गए होंगे। कि Website की Ranking के लिए Indexing कितनी जरूरी है। आपको हमेशा Unique और अधिक Information वाली Post तैयार करनी चाहिए। क्योंकि इस प्रकार की Post की Indexing Google के Bots बहुत जल्दी करते हैं और Ranking भी Improve करते हैं।

मेरे इस Article का मुख्य उद्देश्य आपकी Website की Indexing को Improve करना है जिससे आपकी Website पर Traffic Increase हो सके तथा आपकी Website Search Engine में High Rank कर सके।

क्योंकि अगर Indexing की Process नहीं होती है तो आपकी Website को Search Engine के Result Pages में नहीं दिखाया जाता है। जब आपकी Website Search Result में आएगी ही नहीं तो Website पर post करना ही बेकार है।

इसलिए मैंने अपने इस Article में Indexing क्या है, Website के लिए Indexing क्यों जरूरी है तथा आप अपनी Website की Indexing को कैसे Improve कर सकते हो इसके बारे में पूरी जानकारी दी है। यदि आप इस Article को पढ़कर इसमें बताये गए Important Points को Follow करते हो, तो आप भी आसानी से अपनी Website की Indexing Improve करके Search Engine पर अपनी Website को Rank कर सकते हो।

मैं आशा करता हूँ कि आपको मेरा यह Article पसंद आया होगा। अगर यह Article आपको Helpful लगा हो तो इसे Share जरूर कीजिये।

- Advertisement -

Buy Hostinger Hosting and Free SSL

Additonal discount code:- SEOPAVAN

Black Friday Deal

Additonal discount code:- SEOPAVAN

Latest articles

Similar articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here